लाल किताब राशिफल 2019 | Lal Kitab Rashifal 2019

लाल किताब राशिफल - 2019

लाल किताब 2019 राशिफल के द्वारा आप अपनी राशि का हाल जान सकते हैं। साथ ही ये भी जान सकते हैं साल 2019 आपके लिए खुशियां लेकर आएगा या फिर चुनौतियों से भरा होगा। लाल किताब उपाय, सलाह और संक्षिप्‍त जानकारी साल 2019 में आपके भविष्‍य के लिए मददगार साबित होगी।
2020 लाल किताब राशिफल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

लाल किताब 2019 राशिफल के द्वारा आप अपनी राशि का हाल जान सकते हैं। साथ ही ये भी जान सकते हैं साल 2019 आपके लिए खुशियां लेकर आएगा या फिर चुनौतियों से भरा होगा। लाल किताब उपाय, सलाह और संक्षिप्‍त जानकारी साल 2019 में आपके भविष्‍य के लिए मददगार साबित होगी। मान्‍यता है कि लाल किताब की रचना स्‍वयं महादेव के परम भक्‍त लंका के राजा रावण ने की थी। रावण को अनेक शास्‍त्रों एवं विद्याओं का ज्ञान था और उसने ही मनुष्‍य के जीवन को सरल एवं सुखमय बनाने के लिए लाल किताब एवं इसके उपायों की रचना की थी। कुछ लोग लाल किताब को अरुण संहिता भी मानते हैं जिसके आधार पर रावण ने रावण संहिता लिखी थी। वहीं कुछ ज्‍योतिषाचार्यों एवं विद्वानों का मत है कि लाल किताब पराशर संहिता के काल पर आधारित है।

लाल किताब के द्वारा जातकों को ग्रहों के दुष्‍प्रभावों से बचने और उनके निदान के उपाय बताए जाते हैं। इस किताब में उल्लिखित उपाय इतने सरल होते हैं कि इन्‍हें कोई भी सुविधापूर्वक कर सकता है और यही लाल किताब की सबसे बड़ी खास बात है। लाल किताब के अनुसार ग्रह की स्थिति और दशा का असर व्‍यक्‍ति के जीवन और शरीर पर पड़ता है। उस ग्रह से संबंधित अच्‍छे या बुरे लक्षण शरीर पर नज़र आते हैं। लाल किताब में मनुष्‍य की हर समस्‍या के निदान के लिए उपाय एवं टोटके बताए गए हैं। कहा जाता है कि पाकिस्‍तान में खुदाई के दौरान यह विद्या तांबे की पट्टिका में मिली थी। भारत में स्थित पंजाब के पंडित रूप चंद्र जोशी ने इसे पांच भागों में तैयार किया। मान्‍यता है कि ये किताब रावण और भगवान सूर्य के सारथी अरुण के पास थी जो कि बाद में आद नामक जगह पर चली गई थी।

लाल किताब में बताए गए उपाय सबसे सरल और सस्‍ते हैं। ग्रहों के अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए मनुष्‍य इस किताब में दिए गए उपाय एवं टोटकों का प्रयोग कर सकते हैं। लाल किताब में कुंडली देखने के अपने अलग नियम हैं। अगर कोई व्‍यक्‍ति लाल किताब के उपाय करता है तो उसे अपनी कुंडली भी लाल किताब के अनुसार ही जांचनी होगी। इसके अतिरिक्‍त लाल किताब के उपाय दिन के समय ही करने चाहिए। चाहे कोई भी या किसी भी तरह का उपाय हो आपको उसे दिन के समय में ही करना है। लाल किताब का कोई भी उपाय लगातार 40 या 43 दिनों तक करना होता है। अगर आपको एक से ज्‍यादा उपाय करने हैं तो पहले एक उपाय पूरा करने के बाद ही दूसरा शुरु करें। एक दिन में एक ही उपाय करना चाहिए।

ज्योतिषानुसार भविष्य जानने का सबसे सटीक तरीका राशिफल होता है। माना जाता है कि राशिफल द्वारा जीवन की कई घटनाओं के विषय में आप पूर्वानुमान लगा सकते हैं। इसमें भी लाल किताब वार्षिक राशिफल की अपनी खास अहमियत है. लाल किताब राशिफल 2019 के द्वारा आप भी जान लीजिए साल 2019 आपके लिए कैसा रहेगा? लाल किताब राशिफल 2019 के द्वारा आप अपने प्यार, व्यापार, कारोबार और स्वास्थ्य आदि के बारे में जान सकते हैं।