शुक्र का मकर राशि में गोचर 2021: जानिए किन राशियों की बदलने वाली है किस्मत | Future Point

शुक्र का मकर राशि में गोचर 2021: जानिए किन राशियों की बदलने वाली है किस्मत

By: Future Point | 02-Feb-2021
Views : 3871
शुक्र का मकर राशि में गोचर 2021: जानिए किन राशियों की बदलने वाली है किस्मत

Shukra Gochar in Makar Rashi 2021:शुक्र आकर्षण और प्रेम का प्रतीक है। यदि शुक्र शुभ हो तो जातक के सुखों में वृद्धि होती है, luxuries life देते हैं। वैभव का कारक होने के कारण यह राजसी जीवन प्रदान करता है। यह कामेच्छा, रूप सौंदर्य, आकर्षण, धन सम्पत्ति, नौकर-चाकर, बड़ा मकान, वाहन,  व्यवसाय आदि सांसारिक सुखों का कारक है। जातक का रुझान भोग-विलास व स्त्रियों की ओर दूसरों की अपेक्षा अधिक रहता है, इनके जीवन में प्रेम का बुखार चढ़ा रहता है। भोग-विलास इनका एक तरह का शोक बन जाता है, शुक्र सुंदरता का कारक है, इनसे प्रभावित जातक के चेहरे पर एक अजब सा नूर रहता है। 

जिसे आसानी से पहचाना जा सकता है, शुक्र सौंदर्य, प्रेम, आनंद-प्रमोद, कला, नृत्य, गायन, वादन, भोग-विलास, मेकअप, गिफ्ट, फोटोग्राफी आदि का, बड़ा घर, महंगी गाड़ी, महंगा फोन, शुक्र से सम्बंधित व्यक्ति अतिसुन्दर, शुक्र को पति-पत्नी के प्रेम संबंधों का कारक माना गया है। शुक्र अच्छा हो तो जीवन भोग, आनंद और ऐश्वर्य के साथ बीतता है, दाम्पत्य जीवन सुख और प्रेम से भर जाता है। शुक्र फैशन जगत तथा इससे जुड़े लोग, सिनेमा तथा इससे जुड़े लोग, रंगमंच तथा इससे जुड़े लोग, चित्रकारी तथा चित्रकार, नृत्यकला तथा नर्तक-नर्तकियां, इत्र से सम्बंधित व्यवसाय, डिजाइनर, कपड़ों का व्यवसाय, होटल व्यवसाय तथा ऐसे व्यवसाय जो सुख-सुविधा तथा ऐश्वर्य से जुड़े हैं। 

भौतिक सुखों के कारक शुक्र ग्रह का यह परिवर्तन 28 जनवरी 2021 को धनु राशि से मकर राशि में होने जा रहा है। शुक्र का यह राशि गोचर वृहस्पतिवार को प्रातः 03 बजकर 30 मिनट पर होगा। जिसके बाद शुक्र 21 फरवरी 2021 तक इसी राशि में रहेंगे।

जीवन की समस्याओं को दूर करने के लिए हमारे विद्वान ज्योतिषियों से करें बात

मेष राशि (Aries)

आपकी राशि से शुक्र का परिवर्तन दशवें भाव में होने जा रहा है। इस समय आपको अपने कार्यक्षेत्र में अच्छे फलों की प्राप्ति होगी । यह गोचर आपको सक्रिय बनाए रखेगा। यह ऐसा समय है जब आप पूरी सूझबूझ से काम करेंगे और काम करने का आपका तरीका आपके सीनियर्स को प्रभावित करेगा। व्यावसायिक तौर पर धन प्राप्ति के संकेत मिल रहे हैं। कार्यस्थल पर काम का थोड़ा दबाव रह सकता है हालांकि आपको इससे परेशानी नहीं होगी। स्वास्थ्य सामान्य बने रहने के आसार हैं। पारिवारिक जीवन में आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। यदि किसी बात को लेकर घर के किसी सदस्य से आप नाराज़ थे तो इस समय आप बातचीत के द्वारा सारे गिले-शिकवों को दूर कर देंगे। रोमांटिक जीवन भी अच्छा रहने वाला है विशेषकर जो जातक प्रेम जीवन में प्रवेश करना चाहते हैं उनके लिये किसी के दिल का दरवाज़ा खुल सकता है, और दाम्पत्य जीवन भी अच्छा रहेगा।

उपाय :- सफेद चंदन से भगवान शिव की आराधना करें।

वृषभ राशि (Taurus)

शुक्र का गोचर आपकी राशि से नवमें भाव में होने जा रहा है। यह समय आपके लिये सौभाग्यशाली रहने की उम्मीद कर सकते हैं। इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य, विवाह और आर्थिक स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है। शुक्र के प्रभाव की वजह से आप किसी विपरीत लिंग के व्यक्ति के प्रति आकर्षित रह सकते हैं। आपकी रोमांटिक लाइफ अच्छी रहेगी। दोस्तों का भी पूरा सहयोग आपको मिल सकता है। स्वास्थ्य के मामले में भी स्थिति अच्छी रह सकती है। प्रेम जीवन की बात करें तो शुक्र का यह गोचर आपके लिये काफी रोमांटिक सिद्ध हो सकता है।

उपाय :- मॉं दुर्गा की उपासना करें और उन्हें श्वेत पुष्प चढ़ाएं।

मिथुन राशि (Gemini)

शुक्र का यह गोचर आपकी राशि से आठवें भाव में होने जा रहा है। इस भाव से जीवन में आने वाले उतार-चढ़ावों के बारे में विचार किया जाता है। इस गोचर दौरान आपके व्यवहार में अहम भाव बढ़ सकता है और आप अपने कुछ करीबियों को अपनी बातों से आहत कर सकते हैं। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि कुछ भी बोलने से पहले यह विचार अवश्य कर लें कि इससे सामने वाले पर क्या प्रभाव पड़ेगा। व्यय की स्थिति भी अधिक रहेगी, इस दौरान आप यदि चाहते हैं कि आपको अच्छे फलों की प्राप्ति हो तो आपको अपनी मेहनत दोगुनी करनी होगी। पारिवारिक जीवन के लिहाज से देखा जाए तो यह समय अच्छा रहेगा और आप अपने माता-पिता को समय दे पाएंगे। छात्रों के लिए यह समय बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता क्योंकि आपका मन इस गोचर के दौरान बार-बार भटक सकता है। मन को भटकने से बचाने के लिए आपको योग ध्यान का सहारा लेने की जरुरत है।

उपाय:- गाय की पूजा करें व उन्हें हरा चारा खिलाएं।

आपकी कुंडली में छिपे राज योग जानने के लिए क्लिक करें

कर्क राशि (Cancer)

शुक्र का यह गोचर आपकी राशि से सातवें भाव में होने जा रहा है। इस भाव से हम जीवन में होने वाली साझेदारियों के बारे में विचार करते हैं। यह गोचर आपके लिए अच्छे परिणाम लेकर आएगा, वैवाहिक और प्रेम जीवन में सफलता मिलेगी। जहां एक ओर इस राशि के जातक वैवाहिक जीवन में अपने जीवनसाथी के साथ रोमांटिक पल बिता पाएंगे वहीं दूसरी ओर प्रेम में पड़े इस राशि के जातक अपने पार्टनर को शादी का प्रस्ताव दे सकते हैं। बिजनेस करने वाले जातक अपने दायरे को बढ़ाने का विचार बना सकते हैं हालांकि इसके लिये उन्हें चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है। निर्णय लेने की स्थिति में भी आप दुविधा में पड़ सकते हैं इसलिये सोच समझकर विवेकपूर्ण तरीके से निर्णय लेना ही बेहतर रहेगा।

उपाय :- भगवान शिव की पूजा करें और उनका दूध से अभिषेक करें।

सिंह राशि (Leo)

आपकी राशि से शुक्र का परिवर्तन छठे भाव में होने जा रहा है। कुंडली के इस भाव से जातक के शत्रु, रोग, मामा पक्ष, जय-पराजय आदि का विचार किया जाता है। इस दौरान किसी भी क्षेत्र में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। आर्थिक पक्ष भी सामान्य रहने की उम्मीद है, छात्रों के लिए यह समय बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता, आपका ध्यान पढ़ाई से बार-बार भटकेगा, इस अवधि में अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो इसमें सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। इस दौरान आप अपने हुनर के दम पर अपने विरोधियों का मुंह बंद कर सकते हैं। इस समय आपको पेट से जुड़ी हुई स्वास्थ्य समस्या हो सकती हैं। इसलिए आपको अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा।

उपाय :- प्रतिदिन सूर्य को अर्घ्य प्रदान करें।

कन्या राशि (Virgo)

शुक्र का यह गोचर आपकी राशि से पांचवें भाव में होने जा रहा है। इस दौरान आपको जॉब के लिए नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं, जो आपके लिए सफलता के मार्ग खोलेंगे और हो सकता है कोई नई जॉब भी आपको मिल जाए। अपने परिवार में सकारात्मक बदलाव करने के लिए आप कुछ गंभीर निर्णय भी इस समय ले सकते हैं। आपके द्वारा लिए गये फ़ैसलों से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। अगर आप नया घर या नया वाहन खरीदना चाहते हैं तो इस समय ले सकते हैं।  छात्रों के लिए समय बेहतरीन है आपको अपनी रचनात्मकता को लोगों के सामने लाने की जरुरत है। जो लोग खेल कूद से जुड़े हैं वो भी इस समय अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे।

उपाय :- भगवान गणेश जी की आराधना करें, और उन्हें द्रुवा एवं मोदक चढ़ाएँ।

तुला राशि (Libra)

तुला राशि के स्वामी स्वयं शुक्र हैं जो कि आपकी राशि से चौथे स्थान में गोचर कर रहे हैं। चौथा स्थान सुख का स्थान माना जाता है। शुक्र का यह गोचर आपके सुख साधनों में वृद्धि के संकेत कर रहा है। आप अपनी लाइफस्टाइल को और बेहतरीन करने के लिए अपने खर्च बढ़ा सकते हैं। जीवन में विलासिता का आनंद उठाने के लिये भी कोई उपयोगी वस्तु घर पर ला सकते हैं। इस दौरान नया घर या वाहन खरीदने के बारे में विचार कर सकते हैं। आप अपने माता-पिता की भरपूर सेवा करके उन्हें खुश कर सकते हैं। नौकरी से जुड़े लोग अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने में इस दौरान सफल होंगे। आपकी बुद्धि की प्रखरता आपके विरोधियों को आपके सामने टिकने नहीं देगी।

उपाय :- शुक्र के बीज मंत्र “ॐ द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः” का जाप करें।

वृश्चिक राशि (Scorpio)

शुक्र का यह गोचर आपकी राशि से तीसरे भाव में होने जा रहा है। इस समय आपको थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है विशेषकर संबंधों के मामले में आपको अपने व्यवहार में थोड़ा संयम रखने की आवश्यकता है। किसी भी स्थिति में आवेश में आने से बचें। साथी की भावनाओं का भी सम्मान करें। आप अपने स्वभाव में उतार-चढ़ाव महसूस कर सकते हैं। प्रयास करें कि अपने व्यक्तिगत एवं व्यावसायिक जीवन में संतुलन बना रहे। भविष्य को बेहतर बनाने के लिये किसी योजना पर काम कर सकते हैं। नौकरी करने वाले लोगों के लिए समय थोड़ा चुनौतीपूर्ण रह सकता है, काम की अधिकता आपको मानसिक तनाव दे सकती है। इस दौरान छोटे भाई-बहनों से आपके संबंध अच्छे रहेंगे।

उपाय :- अच्छे फलों की प्राप्ति के लिए एक मुखी रुद्राक्ष धारण करें।

किसी भी रत्न की जानकारी के लिए हमारे अनुभवी ज्योतिषियों से संमर्क कर सकते हैं

धनु राशि (Sagittarius)

शुक्र का यह गोचर आपकी राशि से नवमें भाव में होने जा रहा है। कुंडली के इस भाव से जातक के कटुम्ब, उसकी वाणी और धन का विचार होता है, इस दौरान आपको आर्थिक तौर पर काफी लाभ हो सकता है। परिवार में चल रहे मुद्दों को सुलझाने में दिल से ज्यादा दिमाग का प्रयोग करें क्योंकि भावनाओं में बहकर आप गलत निर्णय भी ले सकते हैं। आपके परिवार में किसी मांगलिक कार्य का आयोजन भी इस समय हो सकता है। याद रखें कि आपकी वाणी ही आपकी पहचान है और इसी से आप दूसरे लोगों के सामने खुद को प्रस्तुत करते हैं इसलिए इस गोचर के दौरान जितना आप मीठा बोलेंगे उतना ही लोग आपके नज़दीक आते जाएंगे।

उपाय :- शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं और फिर ब्राह्मणों को दान करें।

मकर राशि (Capricorn)

शुक्र का यह गोचर आपकी राशि में ही होने जा रहा है, इस दौरान आपके व्यक्तित्व में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा जिससे आपके प्रति लोग आकर्षित होंगे। लेकिन मकर राशि में चार ग्रहों की युति कुछ विपरीत प्रभाव भी दे सकती है, नौकरी और बिजनेस की दृष्टि से यह गोचर आपके लिए नए अवसर लेकर आएगा, रूके हुए कार्य पूरे होंगे।इस राशि के जो लोग कला और सौंदर्य के व्यवसाय से जुड़े हैं उन्हें आर्थिक लाभ होने की पूरी संभावना है। पारिवारिक जीवन में भी आनंद बना रहेगा और आपके माता-पिता आपके व्यवहार से खुश रहेंगे। वैवाहिक जीवन में सुधार आएगा हालांकि थोड़े बहुत झगड़े संभव हैं इसलिए कुछ ऐसा न कहें या करें जिससे बात आगे बढ़े।

उपाय :- शुक्रवार के दिन किसी पुजारी की पत्नी को श्रृंगार की सामग्री भेंट करें।

कुंभ राशि (Aquarius)

कुम्भ राशि वालों के लिए शुक्र ग्रह उनकी राशि से बारहवें भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आप विलासिता पूर्ण जिंदगी जीने के लिए खूब खर्च कर सकते हैं। घर में आप कुछ सामान नया ला सकते हैं, व्यवसायियों के लिए यह गोचर बेहतरीन रहेगा, खासकर उन व्यवसायियों के लिए जिनका व्यापार विदेशों से जुड़ा है। इस अवधि में आप अपने कामों को समय पर लागू करने में भी सक्षम होंगे। नौकरी करने वाले लोगों को काम के संबंध में इस समय लंबी दूरी की यात्राओं पर जाना पड़ सकता है। लेकिन यह यात्राएं फायदेमंद साबित होंगी। इस राशि के जातकों को इस समय अपने गुप्त शत्रुओं से बचकर रहने की आवश्यकता है, और स्वास्थ्य को लेकर भी आपकी चिंताएं बढ़ सकती हैं।

उपाय :- शुभ फलों की प्राप्ति के लिए सात मुखी रुद्राक्ष धारण करें।

मीन राशि (Pisces)

शुक्र का यह गोचर आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में होने जा रहा है। इस भाव को लाभ भाव भी कहा जाता है और इससे बड़े भाई-बहनों से आपके संबंधों को भी देखा जाता है। यह गोचर आपकी कई आर्थिक चिंताओं को दूर करने वाला साबित होगा, क्योंकि इस गोचर के दौरान आपको धन लाभ होने की पूरी-पूरी संभावनाएं हैं। नौकरी करने वाले लोगों को उनके काम के लिए कार्यक्षेत्र में इस समय सराहना मिलेगी। इसके साथ ही आपकी पदोन्नति होने के भी पूरे आसार हैं। जो इच्छाएं लंबे समय से आपने दिल में दबाकर रखीं थी उन्हें आप इस समय पूरा कर सकते हैं। इस दौरान कुछ लोगों को अपने बच्चों के कारण समाज में मान सम्मान प्राप्त होगा। जो लोग विवाह योग्य हो गए हैं उनके विवाह की बातें इस समय घर पर चल सकती हैं। इस समय आप जरूरतमंदों की मदद करने के लिए धन खर्च कर सकते हैं और छात्रों को भी सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।

उपाय :- शुक्रवार के दिन व्रत रखें और घर में तुलसी का पौधा लगाएं।

 


Previous
Powerful & Effective Vastu Tips for Love and Relationship

Next
षडग्रही योग, ग्रहों का महागठबंधन जानिए कैसा रहेगा आपकी राशि के लिए