षडग्रही योग, ग्रहों का महागठबंधन जानिए कैसा रहेगा आपकी राशि के लिए | Future Point

षडग्रही योग, ग्रहों का महागठबंधन जानिए कैसा रहेगा आपकी राशि के लिए

By: Future Point | 06-Feb-2021
Views : 3247
षडग्रही योग, ग्रहों का महागठबंधन जानिए कैसा रहेगा आपकी राशि के लिए

ज्योतिष के अनुसार सौरमंडल में स्थित नव ग्रहों का पृथ्वी और पृथ्वी के निवासियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव देखने को मिलता है,  ग्रह जब भी स्थितिवशात योगों और दुर्योगों का निर्माण करते हैं, तो इस सम्पूर्ण चराचर जगत को प्रभावित करते हैं, ऐसी ही घटना फिर से दौराही जा रही है, ऐसा ही एक योग 26 दिसंबर 2019 को बना था इस दिन भी छ ग्रहों की युति एक साथ हुई थी, और इसका बुरा प्रभाव भारत सहित सम्पूर्ण विश्व पर कोरोना महामारी के रूप में पड़ा, और जब हम अभी पूरी तरह इस महामारी से निकले भी नहीं हैं, के फिर से वही ग्रह योग बन रहा है, 11 फरवरी 2021 अमावस्या के दिन छह ग्रह मकर राशि में फिर से एकसाथ होने वाले हैं, इन ग्रहों का संयोग ब्रह्माण्ड के प्रत्येक जीव को प्रभावित करेगा, इस छह ग्रही योग में सूर्य चन्द्रमा बुध गुरु शुक्र व शनि की युति हो रही है। ग्रहों की यह युति कई योगों दुर्योगों का निर्माण करेगी। जैसे- बुधादित्य योग, गजकेसरी योग, अमावस्या दोष और विष दोष इन योगों दुर्योगों का प्रभाव प्रत्येक राशि के जातकों पर देखने को मिलेगा,

इस षडग्रही योग का शुभ प्रभाव कम रहेगा, क्योंकि इस युति में सूर्य चन्द्रमा बुध शनि पापी ग्रह हैं। केवल गुरु और शुक्र शुभ ग्रह है, इस समय सभी ग्रह राहु और केतु के मध्य होने के कारण कालसर्प योग का निर्माण हो रहा है, और गुरु भी अपनी नीच राशि में गोचर कर रहा है, इसलिए शुक्र व गुरु अस्त और पाप ग्रहों के मध्य होने से अधिक शुभ फल नहीं दे पाएंगे। यह षडग्रही योग मकर राशि में बन रहा है , मकर राशि रहस्यात्मक राशि है , इस दौरान कोई गुप्त षड्यंत्रकारी गतिविधियां उत्पन्न हो सकती हैं , मकर राशि में छह ग्रहों का योग वातावरण को भययुक्त बना रहा है। इस योग के कारण प्राकृतिक घटनाएं, शासकों में परस्पर मतांतर, विरोधाभास के साथ ही एक दूसरे के प्रति अविश्वास भी बढ़ेगा। यह षडग्रही युति अमावस्या के दिन होने के कारण इन ग्रहों का बुरा प्रभाव और अधिक बढ़ जायेगा, तो आइये जानते हैं  मेष से मीनराशि पर्यन्त जातकों को इस षडग्रही योग का कैसा प्रभाव देखने को मिलेगा।

जानिए आपकी कुंडली पर ग्रहों के गोचर की स्तिथि और उनका प्रभाव, अभी फ्यूचर पॉइंट के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यो से परामर्श करें।

मेष राशि (Aries)

मेष राशि के जातकों के लिए इस षडग्रही योग का प्रभाव मिश्रित परिणाम देगा। मेष राशि से यह युति दशवें भाव में होने जा रही है। इस समय मंगल के अपनी मूलत्रिकोण राशि में होने के कारण कुछ अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे, लेकिन यह युति कार्यक्षेत्र के भाव में हो रही है, इसलिए इस समय नौकरी करने वाले जातकों को अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपका आपके उच्च अधिकारीयों से वाद-विवाद हो सकता है। इस दौरान आपका कहीं दूसरी जगह ट्रांसफर या जॉब का परिवर्तन भी संभव है। मान-सम्मान में कमी, परिवार में कलह,और मानसिक तनाव में बढ़ोत्तरी हो सकती है। इसलिए इस समय विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

वृषभ राशि (Taurus)

वृषभ राशि के जातकों के लिए यह षडग्रही योग आपकी राशि से नवमें भाव में बनने जा रहा है। इस भाव पर छह ग्रहों की युति के चलते आपका भाग्य आपका साथ कम देगा, इस दौरान पिता जी को शारीरिक कष्ट हो सकता है। परेशानियां बढ़ने के आसार हैं, इस समय अवधि में किसी पर भी अधिक विश्वास मत करें, आपको धोखा मिल सकता है, समय और परिस्थितियों को देखते हुए ही कार्य करना आपके लिए बेहतर साबित होगा। किसी नए कार्य का शुभारंभ करना या जल्दबाजी में कोई निर्णय लेना आपके लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है। इस समय में आपके छोटे भाई बहनों को भी किसी प्रकार की शारीरिक समस्या हो सकती है। व्यवसाय में उतार-चढाव रहेगा, स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी हो सकती है।

शिक्षा और करियर क्षेत्र में आ रही हैं परेशानियां तो इस्तेमाल करें करियर रिपोर्ट 

मिथुन राशि (Gemini)

मिथुन राशि वालों के लिए यह षडग्रही योग आपकी राशि से आठवें भाव में होने जा रहा है। इस दौरान जीवनसाथी को कष्ट की आशंका हो सकती है, आपको अपने व्यक्तिगत जीवन में कई चुनौतियों और उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ेगा। कार्यों में असफ़लता प्राप्त होगी, शस्त्राघात व दुर्घटना की संभावना भी बन सकती है। इस दौरान वाहन आदि सावधानी से चलाएँ, स्वास्थ्य से सम्बंधित भी कोई परेशानी हो सकती है।

कर्क राशि (Cancer)

कर्क राशि वालों के लिए यह षडग्रही योग आपकी राशि से सातवें भाव में होने जा रहा है। इस षडग्रही युति में सभी ग्रहों की दृष्टि आपकी राशि पर पड़ रही है, जिस कारण आपके और आपके जीवनसाथी के प्रेम संबंधों में खटास आ सकती है, और जीवनसाथी का स्वास्थ्य भी खराब रह सकता है। बिजनेस पार्टनर से संबंधों को न बिगड़ने दें। अगर आप इस समय साझेदारी में व्यापार करने की शुरुआत करने वाले हैं तो इसके लिए समय अनुकूल नहीं है। रिश्तों में तनाव के कारण परेशानी बढ़ेगी, कोई भी फैसाला जल्दबाजी में ना लें।

सिंह राशि (Leo)

सिंह राशि वालों के लिए यह षडग्रही योग आपकी राशि से छठे भाव में होने जा रहा है। यह गोचर आपको कई क्षेत्रों में अच्छे फल दिलाएगा। इस समय आपके व्यवहार में अच्छे परिवर्तन आ सकते हैं, इस दौरान यदि आप अपने गुस्से को काबू कर पाने में समर्थ होते हैं, तो यह समय आपके लिए बेहतर साबित होगा। चाहे नौकरी से जुड़े लोग हों या बिजनेस से इस समय अपनी सूझबूझ के दम पर अच्छे परिणाम पा सकेंगे। और शत्रु पक्ष पर भी हावी रहेंगे।

कन्या राशि (Virgo)

कन्या राशि के जातकों के लिए इस षडग्रही योग का प्रभाव मिश्रित परिणाम देगा। कन्या राशि से यह युति पांचवे भाव में होने जा रही है। इसकी वजह से करियर में मिले-जुले परिणाम रहेंगे, आपकी इनकम भी अच्छी रहेगी, लेकिन इस दौरान शेयर बाजार में पैसा न लगाएं क्योंकि हानि होने के योग बन रहे हैं। प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव रहेगा और आपकी संतान इस दौरान परीक्षा के तनाव में हो सकती है।

आपकी कुंडली में है कोई दोष? जानने के लिए अभी खरीदें फ्यूचर पॉइंट बृहत् कुंडली

तुला राशि (Libra)

तुला राशि वालों के लिए यह षडग्रही योग आपकी राशि से चौथे भाव में होने जा रहा है। इस गोचर के दौरान आपके परिवार का माहौल अशांत रह सकता है। परिवार के सदस्यों के बीच किसी बात को लेकर मतभेद की स्थिति भी बन सकती है। आपकी माता जी की सेहत खराब रहने की उम्मीद है। कार्यक्षेत्र की दृष्टि से भी यह समय बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता, इस दौरान प्रत्येक निर्णय सोच-विचार कर करें।

वृश्चिक राशि (Scorpio)

वृश्चिक राशि वालों के लिए यह षडग्रही योग आपकी राशि से तीसरे भाव में होने जा रहा है। यह भाव छोटे भाई-बहन, पराक्रम और धैर्य से संबंधित है। इस दौरान पराक्रम और कार्य कौशलता में बढ़ोतरी होगी, लेकिन जॉव और बिजनेस में मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे, इस समय आप पैसों को लेकर थोड़े से चिंतित रह सकते हैं लेकिन आपकी आमदनी में इस दौरान वृद्धि होने के योग हैं जिससे आपकी कई आर्थिक चिंताएं दूर हो जाएंगी। लेकिन छोटे भाई-बहन की सेहत खराब रह सकती है, कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में जीत के योग हैं। इस समय में किसी पड़ोसी या नज़दीकी व्यक्ति से विवाद हो सकता है, अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें, और प्रत्येक कार्य को सोच-समझ कर ही करें।

धनु राशि (Sagittarius)

धनु राशि के जातकों के लिए इस षडग्रही योग का प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। धनु राशि से यह युति दूसरे भाव में होने जा रही है। इस समय अवधि में आपको अपनी वाणी पर विशेष नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। आपके द्वारा बोली जाने वाली कड़वी बातों से आपके परिवार के लोग आहत हो सकते हैं, और कार्यस्थल में भी किसी के साथ कहासुनी हो सकती है, इसलिए इस समय अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने की विशेष आवश्यकता है। वाहन चलाते समय भी सावधानी बरतें।

यह भी पढ़ें: शनि ग्रह से हैं पीड़ित तो करें ये विशेष उपाय, जीवन में मिलेगी सफलता

मकर राशि (Capricorn)

मकर राशि वालों के लिए यह षडग्रही योग आपकी ही राशि में होने जा रहा है। यदि आप मकर राशि के जातक हैं तो आपकी राशि पूर्ण रूप से प्रभावित होगी क्योंकि आप के प्रथम भाव में छः ग्रह कुंडली मारकर बैठे होंगे। इस दौरान आपकी मानसिक स्थिति सही नहीं होगी, जिस कारण आप कोई भी गलत निर्णय ले सकते हैं, या फिर एक साथ कई कामों में आप हाथ डालेंगे, जिन्हें समय से पूर्ण करना संभव नहीं होगा, इसलिए आपको तो पूर्ण निर्देश है कि कोई भी ऐसा निर्णय न लें जिसके कारण आपको आगे पछताना पड़े। इसके अतिरिक्त अपने स्वास्थ्य को लेकर आपको काफी सतर्क रहना होगा तथा दांपत्य जीवन में चुनौतियाँ आएँगी। 

कुंभ राशि (Aquarius)

कुम्भ राशि के जातकों के लिए इस षडग्रही योग का प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। कुम्भ राशि के लोगों के लिए बारहवाँ और छठा भाव काफी सक्रिय रहेगा, जिसकी वजह से आपके विरोधी आपकी छवि बिगाड़ने का प्रयास कर सकते हैं और आपके खर्च भी काफी अधिक रहेंगे। इस दौरान स्वास्थ्य भी थोड़ा सा कमजोर रह सकता है। जहां तक सकारात्मक पक्ष की बात है तो इस दौरान आप विदेश यात्रा या लम्बी दुरी कि यात्रा पर जा सकते हैं और प्रतियोगी परीक्षाओं में भी आप को जबरदस्त सफलता मिल सकती हैं।

मीन राशि (Pisces)

मीन राशि वालों के लिए यह षडग्रही योग आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में होने जा रहा है। ग्रहों का यह महागठबंधन आपके ग्यारहवें भाव में होने जा रहा है। जो विशेष रूप से आपके पांचवें भाव को प्रभावित करेगा, जिसकी वजह से आपकी आमदनी में  उछाल आएगा और आपकी अनेक योजनाएं कार्यान्वित होकर आपको सफलता दिलाएंगी। इसके अतिरिक्त आप यदि लिखने का काम करते हैं अथवा अभिनय करते हैं तो भी आप को जबरदस्त सफलता मिल सकती है। हालांकि दूसरी ओर आपके प्रेम जीवन में बाधा और पढ़ाई में कुछ रुकावटें आ सकती हैं।


Previous
शुक्र का मकर राशि में गोचर 2021: जानिए किन राशियों की बदलने वाली है किस्मत

Next
मासिक शिवरात्रि 2021 - जानें तिथि व मुहूर्त