मंगल का सिंह राशि परिवर्तन – क्या होगा असर आपकी राशि पर?

By: Future Point | 28-Jun-2021
Views : 3297
मंगल का सिंह राशि परिवर्तन – क्या होगा असर आपकी राशि पर?

वैदिक ज्योतिष में मंगल ग्रह को सेनापति की उपाधि प्राप्त है। मंगल ग्रह अग्नि तत्व का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए इसे अंगारक कहा जाता है। भौम यानि भूमि पुत्र भी कहा जाता है। मंगल ग्रह अग्नि, शारीरिक ऊर्जा, आत्म विश्वास, अहंकार, क्रोध, वीरता और साहस जैसे गुणों को प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे लोग रिस्‍क लेने में नहीं कतराते और पक्‍के विचारों वाले होते हैं। गर्व, शक्ति और अधिकार के साथ काम करते हैं। ये शारीरिक आकर्षण ज्‍यादा पसंद करते हैं। ये अपने पार्टनर से सिर्फ ईमानदारी की अपेक्षा करते हैं। बेईमान लोगों के साथ ये अपना धैर्य खो देते हैं। ज्योतिष में मंगल को वैसे तो पाप ग्रह माना जाता है। लेकिन शुभ कार्यों के लिये, जीवन में उन्नति के लिये मंगल का मंगलकारी होना भी बहुत जरुरी है। ऊर्जा के कारक मंगल हैं इसलिये ऊर्जा का सकारात्मक व नकारात्मक उपयोग भी मंगल के शुभाशुभ होने पर निर्भर करता है। मंगल की प्रत्येक गतिविधि ज्योतिषीय दृष्टि से महत्वपूर्ण होती है।

मंगल के दुष्प्रभाव से रक्त, मांस पेशी और अस्थि जनित रोग होते हैं। मंगल ग्रह शुभत्व का प्रतीक भी है। इस ग्रह की मूलभूत प्रवृत्ति प्रजनन और बड़े बदलाव करना है। मंगल के प्रभाव से प्रत्येक व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक मजबूती प्राप्त होती है। इसका संबंध हड्डी और खून से भी माना जाता है, इसलिए जिन लोगों की कुंडली में यह अच्छी स्थिति में होता है उन्हें अच्छा सर्जन बनने को प्रेरित करता है।

फ्यूचर पंचांग के अनुसार 20 जुलाई 2021 को साम 17 बजकर 55 मिनट पर मंगल कर्क राशि से परिवर्तन कर सिंह राशि में गोचररत हो रहे हैं। ऐसे में मंगल का यह परिवर्तन आपके लिये क्या लेकर आ रहा है। आइये जानते हैं क्या होगा असर आपकी राशि पर।

आपकी कुंडली के अनुसार ग्रहों की दशा क्या कहती है, जानें फ्यूचर पॉइंट ज्योतिषाचार्यों से। अभी परामर्श करें।

मेष राशि (Aries)

मेष राशि वालों के लिए मंगल ग्रह आपकी राशि के पांचवें भाव में गोचर करेंगे। इस गोचर के दौरान आपकी नौकरी में कुछ बदलाव आ सकते हैं या आप अपनी चलती हुई नौकरी को छोड़ सकते हैं। इस समय आप दूसरी नौकरी के लिए प्रयासरत रहेंगे। इस गोचर के परिणाम स्वरूप आपकी शादीशुदा जिंदगी अच्छी रहेगी लेकिन आपकी संतान को शारीरिक कष्ट हो सकता है। विद्यार्थियों के मामले में यह गोचर ज्यादा अनुकूल नहीं रहेगा क्योंकि यहाँ स्थित मंगल आपकी एकाग्रता को भंग करेगा और पढ़ाई में अवरोध उत्पन्न करेगा। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो प्रेम जीवन के लिहाज से भी यह गोचर अधिक अनुकूल नहीं है। हालांकि कुछ विशेष स्थितियों में यह गोचर प्रेम विवाह की स्थिति भी बनाएगा। मंगल का गोचर शारीरिक रूप से आपको परेशान कर सकता है लेकिन आर्थिक तौर पर यह आपको अच्छे परिणाम देगा और व्यवसाय में लाभ होगा।

उपायः- मंगलवार के दिन शिवलिंग का शहद से अभिषेक करना श्रेयकर रहेगा।

वृषभ राशि (Taurus)

वृषभ राशि वालों के लिए मंगल ग्रह आपकी राशि से चौथे भाव में गोचर करेंगे। इस गोचर के दौरान आपको पारिवारिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। घर में लोग एक दूसरे के प्रति गुस्से की भावना रखेंगे तथा वाद-विवाद बढ़ेगा। माताजी का स्वास्थ्य कमजोर रहेगा और  उनके स्वभाव में भी उग्रता देखने को मिलेगी। परिवार में होने वाले टकराव और विचारों में असहमति पैदा होेने पर हालात को अच्छे से संभालने की कोशिश करें। इस गोचर के प्रभाव से आपको प्रॉपर्टी विवाद में सफलता मिल सकती है। इसके अतिरिक्त आप कोई नई चल व अचल संपत्ति खरीदने की दिशा में सफल हो सकते हैं। नौकरी और व्यवसाय में सफलता व तरक्की होने से आपका मनोबल बढ़ेगा। आमदनी में बढ़ोतरी होगी साथ ही विदेशी जरियों से अप्रत्याशित लाभ होने के योग बन रहे हैं।

उपायः- मंगलवार के दिन बैल को गुड़ और गेहूं खिलाएं।

आपकी कुंडली में है कोई दोष? जानने के लिए अभी खरीदें  बृहत् कुंडली

मिथुन राशि (Gemini)

मिथुन राशि वालों के लिए मंगल का परिवर्तन तीसरे घर में होगा। मंगल के प्रभाव से आपके अंदर नई ऊर्जा और उत्साह का संचार होगा। आप स्वयं को बेहद ऊर्जावान महसूस करेंगे। पहले से तय किए स्थानों की यात्रा करेंगे। इसके अलावा आप विरोधियों और प्रतिद्वंदियों पर हावी रहेंगे। मंगल का यह गोचर आपके भाई-बहनों के लिए अधिक लाभकारी सिद्ध नहीं होगा। आप अपनी कार्य कुशलता तथा तकनीकी क्षमता की बदौलत कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त करेंगे। आपके प्रयासों को सफलता मिलेगी। भाग्य का भी आपको पूरा साथ मिलेगा।  शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन परिणाम प्राप्त होने से आप काफी खुश रहेंगे। कार्य स्थल पर आपकी कड़ी मेहनत, लगन और समर्पण की वजह से आपकी प्रशंसा होगी। व्यवसाय की दृष्टि से समय नए कार्य और नई नीतियों की शुरुआत के लिए अनुकूल रहने वाला है। यदि गत दिनों में आपने किसी परियोजना में निवेश किया है तो इस समय आपको उससे लाभ प्राप्त हो सकता है।

उपाय:- गाय को हरी घास खिलाएं और गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करें।    

कर्क राशि (Cancer)

आपकी राशि से पांचवें और दशवें भाव का स्वामी मंगल आपके दूसरे भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आपकी आर्थिक उन्नति के दरवाज़े खुलेंगे और कम प्रयासों से भी अच्छी आर्थिक सफलता प्राप्त होगी तथा आपका सामाजिक स्तर भी ऊंचा उठेगा। इस गोचर का कमजोर पक्ष यह है कि परिवार में तनाव देखने को मिल सकता है और आपकी वाणी में भी कुछ कड़वापन तथा गुस्सा जाहिर तौर पर दिखाई देगा, जिससे आपको कुछ परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। प्रॉपर्टी के मामले में यह गोचर अनुकूल रहेगा और आपको उससे लाभ होगा। स्वास्थ्य के मामले में भी अधिक अनुकूलता नहीं रहेगी और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने से आप शीघ्र ही बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। इस समय में अधिक तेल मसाले वाला भोजन करने से बचें तथा परिवार में शांति स्थापित करने का प्रयास करें। जीवन साथी के स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिल सकती है। छात्रों को परीक्षाओं में अप्रत्याशित नतीजे मिलने के पूरे योग बन रहे हैं, हालांकि अगर आपने थोड़ी मेहनत और की तो परिणाम और भी बेहतर होंगे। मंगल के प्रभाव से लक्ष्य प्राप्ति के लिए आप सतत प्रयास करते रहेंगे और इसमें कोई कमी नहीं आएगी।

उपायः- नियमित रुप से शिवलिंग पर बिल्वपत्र अर्पण करें।

लाल किताब रिपोर्ट में पाएँ अपनी हर परेशानी का विश्वसनीय हल

सिंह राशि (Leo)

सिंह राशि वालों के लिए मंगल ग्रह का परिवर्तन आपकी ही राशि में होने जा रहा है। मंगल के आपकी राशि में आने से आप अपने स्वभाव में आक्रामता महसूस कर सकते हैं। क्रोधित होने से बचने का प्रयास करें। यह समय आपकी सुख सुविधाओं में वृद्धि करने वाला है। आपके कार्यक्षेत्र में भी इस गोचर का अच्छा लाभ आपको प्राप्त होगा। आप अपने काम को बड़ी ही चुस्ती और फुर्ती से समय रहते निपटाएंगे, जिससे प्रशंसा के पात्र बनेंगे। गोचर का यह प्रभाव आपके पारिवारिक जीवन को कुछ परेशान और अशांत करेगा तथा परिवार के बुजुर्गों का स्वास्थ्य पीड़ित हो सकता है, विशेषकर आपकी माताजी बीमार हो सकती हैं। विवाहित जातकों को दांपत्य जीवन में कुछ गलतफहमियों का सामना करना पड़ सकता है, दांपत्य जीवन के मसलों को शांति से सुलझाने की आपको कोशिश करनी चाहिए। आपके स्वभाव में आये इस बदलाव से पारिवारिक जीवन में तनाव महसूस कर सकते हैं। यात्रा के दौरान सावधानी बरतें। यदि वाहन स्वयं चला रहे हैं तो विशेष रुप से सावधानी बरतनी अपेक्षित होगी।

उपायः- आपको मंगलवार के दिन ॐ कुजाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए।

कन्या राशि (Virgo)

कन्या राशि वालों के लिए मंगल ग्रह आपकी राशि से बारहवें भाव में गोचर करेंगे। इस गोचर के परिणाम स्वरूप आपको विदेशी स्रोतों से लाभ होगा और आप कार्य विशेष के लिए देश से बाहर गमन कर सकते हैं। यह गोचर विदेशी भूमि पर आपको काफी लाभ दे सकता है। स्वास्थ्य संबंधी परेशानी उत्पन्न हो सकती है खासकर रक्त जनित रोगों की संभावना दिख रही है। जहां तक हो सके मानसिक तनाव लेने से बचें, बुरे वक्त में भी धैर्य के साथ काम लें। इस दौरान कुछ लोगों को कानूनी विवाद का सामना भी करना पड़ सकता है, हालांकि इस कानूनी लड़ाई में जीत आपकी ही होगी। व्यावसायिक कारणों की वजह से इच्छा नहीं होने के बाद भी आपको कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती है। विदेशों में अच्छे संपर्क बनेंगे जो आपके लिए बेहद लाभकारी होंगे। इस गोचर के प्रभाव से आमदनी में सामान्य रूप से इज़ाफा होगा लेकिन खर्चे थोड़े बढ़ सकते हैं। जो आपको वित्तीय रूप से अस्थिर बना सकते हैं, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने खर्चों का ध्यान दें और सही बजट प्लान बनाएं।

उपायः- हर शुक्रवार को मिठाई व मीठे व्यंजन बालिकाओं को दें।

यह भी पढ़ें: परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए आज़माएं लाल किताब के ये उपाय

तुला राशि (Libra)

तुला राशि वालों के लिए मंगल ग्रह आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में गोचर करेंगे, इस गोचर के प्रभाव से नौकरी और व्यवसाय में सफलता व उन्नति मिलेगी। नौकरी पेशा लोगों के अधिकारों में वृद्धि होगी और वे नई ऊंचाइयों को प्राप्त करेंगे। मंगल के प्रभाव से आपका स्वभाव अनुशासनात्मक और प्रभावशाली रहेगा और इसका असर कामकाज में देखने को मिलेगा। कार्य स्थल पर आपके काम को सराहा जाएगा और उससे आपको लाभ मिलेगा। इस गोचर काल में मंगल आपके लिए अनेक प्रकार की आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करेगा, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आप धन का निवेश करके अच्छा मुनाफ़ा कमा पाएंगे। प्रॉपर्टी से भी लाभ होने के प्रबल योग बनेंगे, जिससे आप का दबदबा बढ़ेगा। कार्य क्षेत्र में आप अपने वरिष्ठ अधिकारियों के कृपा पात्र बनेंगे और आपको विशेष सुविधाएँ मिल सकती हैं। उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को, अनुकूल परिणाम मिलेंगे। इसके साथ ही वो छात्र जो विदेशी विश्वविद्यालयों संस्थाओं में प्रवेश लेने के इच्छुक थे, उन्हें भी अपने प्रयासों से अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है। हालांकि इस दौरान पारिवारिक जीवन में कुछ उथल-पुथल की स्थिति रह सकती है।

उपायः- विवाहित महिला को लाल रंग की चूड़ियां भेंट करने से लाभ होगा।

वृश्चिक राशि (Scorpio)

वृश्चिक राशि के लोगों के लिए मंगल का गोचर दशवें भाव में होगा। मंगल का यह राशि परिवर्तन आपके लिये कार्योन्नति के संकेत कर रहा है। जो जातक अपना खुद का व्यवसाय आरंभ करना चाहते हैं उनके लिये भी यह समय सकारात्मक रहने के आसार हैं। आपके अधिकारों तथा कर्तव्यों के साथ-साथ वेतन में भी वृद्धि देखने को मिलेगी। आपका आपके कार्यालय में दबदबा रहेगा और आपके अधिकार बढ़ेंगे, जिससे आपके साथ काम करने वाले कुछ लोग आपके विरुद्ध षड्यंत्र रच सकते हैं और आप की छवि को खराब करने का प्रयास करेंगे। इससे बचने के लिए आपको अभिमान और अति आत्मविश्वास से बचना होगा। शिक्षार्थियों के लिये भी समय अनुकूल है। प्रतियोगी परीक्षा व साक्षात्कार देने वालों के लिये भी सफलता के योग बन रहे हैं। स्वास्थ्य बेहतर रहने के आसार हैं। जीवनसाथी व संतान से संबंध अच्छे रहेंगें। हालांकि पिता से आपका मनमुटाव हो सकता है, माता के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंतित हो सकते हैं।

उपायः- आपको मंगलवार के दिन चमेली के तेल का दीपक जलाकर सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए।

करियर से जुड़ी किसी भी समस्या का ज्योतिषीय उपाय पाएं हमारे करियर एक्सपर्ट ज्योतिषी से।

धनु राशि (Sagittarius)

धनु राशि वालों के लिए मंगल ग्रह आपकी राशि से नवमें भाव में गोचर करेंगे। मंगल का यह परिवर्तन आपके भाग्य को प्रवल करेगा, और आपको आर्थिक लाभ पहुंचाएगा, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी। आमदनी बढ़ाने की दिशा में आप अधिक प्रयास करेंगे और नए अवसरों की खोज करेंगे। इस समय काल में आपको लंबी यात्राओं पर जाने का भी अवसर मिलेगा, जो कि आप भविष्य में किसी खास सोच के साथ करेंगे। इस गोचर के दौरान आपकी निर्णय लेने की शक्ति प्रबल होगी और आपके आत्मबल की बढ़ोतरी होगी, जिससे कामों में सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। यदि आप लंबे समय से मकान आदि की खरीददारी का विचार बना रहे हैं तो प्रयास सफल हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपको भाग्य का पूर्ण साथ व लाभ मिलने के आसार हैं।

उपायः- आपको मंगलवार के दिन ''श्री रामरक्षास्तोत्र'' का पाठ करना चाहिए।

मकर राशि (Capricorn)

आपकी राशि के चौथे और ग्यारवें भाव के स्वामी मंगल आपके आठवें भाव में गोचर करेंगे। यह गोचर मकर जातकों के मनोबल में वृद्धि करेगा। अष्टम भाव में मंगल की स्थिति वैसे भी शुभ फलदायी मानी जाती है। यह समय आपके लिए नाम व शोहरत पाने के लिहाज से बहुत ही सौभाग्यशाली कहा जा सकता है। रोमांटिक जीवन में भी साथी या जीवनसाथी के साथ कोई गलतफहमी चल रही है तो वह दूर होने के आसार हैं। आपके घरेलु जीवन की परेशानियां भी कम होने की संभावना है। हालांकि इस समय आपको अपनी सेहत पर थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी। यदि किसी वाहन को खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो कुछ समय के लिए रुक जाएं क्योंकि यह समय आपके लिए बहुत अनुकूल नहीं है। आपको अपने पारिवारिक जीवन में कुछ संकट का सामना करना पड़ सकता है या सदस्यों के बीच कुछ गलतफहमी हो सकती है। आपको परिवार या बाहरी लोगों के साथ किसी भी तरह के झगड़े में शामिल होने से बचना चाहिए। 

उपाय:- अच्छे फलों की प्राप्ति के लिए एक मुखी रुद्राक्ष धारण करें।

कुंभ राशि (Aquarius)

कुम्भ राशि वालों के लिए मंगल ग्रह आपकी राशि से सातवें भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आपके व्यवहार में क्रोध व उत्तेजना बढ़ेगी। ग़लतफहमी और मतभेद होने से वैवाहिक जीवन भी प्रभावित होगा। जितना संभव हो साथी के साथ किसी तरह से भी वाद-विवाद में न पड़ें, न ही कोई ऐसी बात अपने मुख से कहें जिससे उनकी भावनाओं को ठेस पंहुचे। जीवन साथी की सेहत का ख्याल रखने की जरुरत है। बात अगर करियर और प्रोफेशनल लाइफ की करें तो दोनों क्षेत्रों में अच्छी सफलता मिलाने के योग हैं। नौकरी पेशा लोगों की आमदनी बढ़ेगी। मंगल का यह गोचर आपके भाई-बहनों के लिए लाभकारी रहेगा और वे इस समय का बेहतर उपयोग करेंगे। स्वास्थ्य जीवन में आपको संभल कर रहने की सलाह दी जाती है। विशेषकर उदर संबंधि समस्या से दो चार होना पड़ सकता है।

उपाय:- नियमित रूप से शनि देव की आराधना करें।

मीन राशि (Pisces)

मीन राशि वालों के लिए मंगल ग्रह आपकी राशि से छठे भाव में गोचर करेंगे। इस समय अवधि में आप रक्त संबंधित किसी भी शारीरिक समस्या से ग्रसित हो सकते हैं। इस गोचर का अनुकूल पक्ष यह होगा कि आपको आर्थिक तौर पर कुछ मुनाफ़े की प्राप्ति होगी और आप अपने सिर पर चढ़े किसी भी प्रकार के लोन या कर्ज को चुकाने में पूरा जोर लगाएंगे और उससे आपको मुक्ति मिल सकती है। इस समय में आप अपने शत्रुओं पर भारी पड़ेंगे तथा यदि कोई कोर्ट केस चल रहा है तो वह भी आपके पक्ष में आ सकता है। व्यक्तिगत एवं व्यावसायिक जीवन में जहां आप अपने प्रतिस्पर्धियों, अपने प्रतिद्वंदियों, अपने शत्रुओं से मिली चुनौतियों का डटकर मुकाबला करने में सक्षम होंगे, वहीं दूसरी ओर आपको रक्त संबंधी बिमारियों से सचेत रहने की आवश्यकता भी होगी।

उपाय- किसी महत्वपूर्ण कार्य के लिए निकलने से पहले अपने गुरु, पिता और बड़ों से आशीर्वाद लें।


Previous
Mars Transit in Leo - What will be the Effect on your Zodiac Sign?

Next
कर्क राशि में बुध का परिवर्तन – बनेंगें या फिर बिगड़ेंगें हालात? जानिए