शुक्र का सिंह राशि में गोचर, इन 5 राशि वालों की बदल जाएगी किस्मत

By: Future Point | 23-Jun-2021
Views : 3045
शुक्र का सिंह राशि में गोचर, इन 5 राशि वालों की बदल जाएगी किस्मत

वैदिक ज्योतिष में शुक्र ग्रह को सौभाग्य धन, आकर्षण, प्रेम, ऐश्वर्य और भौतिक सुखों का कारक माना जाता है। इस ग्रह का सकारात्मक प्रभाव जीवन में भोग और विलासिता का कारण बनता है। यह जीवन में सभी प्रकार के सुखों का द्योतक है और यही वजह है कि, शुक्र का गोचर व्यक्ति के जीवन में अनेक शुभ घटनाओं की दस्तक लाता है। वास्तव में शुक्र एक ऐसा ग्रह है जो नैसर्गिक रूप से शुभ माना जाता है और आमतौर पर शुभ प्रभाव ही देता है जब तक की कुंडली में इसकी स्थिति अत्यधिक प्रतिकूल न हो।

शुक्र के सकारात्मक प्रभाव के कारण व्यक्ति के सामाजिक मान सामान में वृद्धि, कलात्मक गुणों में वृद्धि, भाषा और शैली में अद्भुत परिवर्तन और भौतिक सुख सुविधाओं में वृद्धि देखी जा सकती है। इसके साथ ही वैवाहिक और प्रेम जीवन के लिए भी शुक्र का शुभ प्रभाव फलदायी साबित होता है। शुक्र से प्रभावित जातक देखने में आकर्षक होते हैं और लोग उनकी तरफ खिंचे चले आते हैं। यह अभिनय कला आदि के क्षेत्र में जबरदस्त सफलता प्रदान करवाता है। यदि शिक्षा के क्षेत्र में शुक्र का संबंध बन रहा हो तो व्यक्ति बुद्धिमान और ज्ञानी बनता है और उसकी गणना अच्छे लोगों में होती है। दूसरी तरफ कुंडली पर पड़ने वाले शुक्र के हानिकारक प्रभाव से जीवन में विभिन्न कठिनाईओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे की भौतिक सुखों में कमी, प्रेम जीवन में परेशानी, वैवाहिक जीवन में तनाव, सुख समृद्धि में बाधा आदि होती है।

शुक्र ग्रह लगभग 26 दिनों के अंतराल पर एक राशि से दूसरी राशि में गोचर करता है। शुक्र का गोचर विभिन्न भावों में अलग-अलग फल प्रदान करता है। इस ग्रह के राशि परिवर्तन से व्यक्ति के वित्तीय और वैवाहिक जीवन पर प्रभाव पड़ता है। फ्यूचर पंचांग के अनुसार इस बार शुक्र 17 जुलाई 2021 को परिवर्तन करने जा रहे हैं। 17 जुलाई 2021 को सुबह 09 बजकर 26 मिनट पर शुक्र ग्रह सिंह राशि में गोचर करेंगे। जिसके बाद शुक्र देव 11 अगस्त तक इसी राशि में ही विराजेंगे। शुक्र ग्रह के राशि परिवर्तन से चार राशि वालों को खासतौर पर लाभ प्राप्त होगा। जानिए किन राशि वालों को होगा लाभ।

 

Read in English: Venus will transit in Leo, The Fate of These 5 Zodiac Signs will Change

 

आपकी कुंडली में शुक्र की स्थिति कैसी है व शुक्र कैसे आपको प्रभावित कर रहे हैं? जानने के लिये फ्यूचर पॉइंट पर देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।

मेष राशि (Aries)

आपके लिए शुक्र देव द्वितीय और सप्तम भाव के स्वामी हैं और इस गोचर की अवधि में आपके पांचवें भाव में प्रवेश करेंगे। इस भाव से हमारी शिक्षा का स्तर, हमारी बुद्धि, प्रेम संबंध और संतान आदि का विचार किया जाता है। शिक्षा के क्षेत्र में इस दौरान आप का प्रदर्शन काफी सराहनीय रहेगा और विषयों पर आप की पकड़ मजबूत होगी। एकाग्रता की बढ़ोतरी होगी। जो छात्र इंटीरियर डिज़ाइनिंग, फैशन डिज़ाइनिंग और फाइन आर्ट्स की पढ़ाई कर रहे हैं, वो रचनात्मक विचारों से भरे होंगे, और आप अपने काम को समय पर पूरा करने में सक्षम होंगे। कुछ लोगों को इस दौरान सट्टेबाजी और शेयर बाजार तथा जुए आदि से लाभ भी मिल सकता है। वहीं दूसरी ओर प्रेम संबंधों में शुभ समय रहेगा अपने प्रिय साथी के साथ अधिक से अधिक समय बिताना पसंद करेंगे। यह समय आपको विस्तार के भी कई अवसर देगा, जिससे आपकी आय में वृद्धि होगी और आपको अपने अच्छे कार्य और लाभदायक सेवाओं के लिए दूसरों से जमकर सराहना भी मिल सकेगी। 

उपायः- विशेष लाभ प्राप्ति के लिए आपको दुर्गा चालीसा का पाठ करना चाहिए और मां दुर्गा को लाल पुष्प अर्पित करने चाहिए।

वृषभ राशि (Taurus)

इस गोचर के दौरान शुक्र आपकी राशि से चौथे भाव में विराजमान होने वाले हैं। शुक्र देव का यह गोचर आपके जीवन में सुखों की वृद्धि करेगा, केवल इतना ही नहीं आपकी माताजी का स्वास्थ्य भी अनुकूल रहेगा और घर में सुख सुविधाओं की वृद्धि होगी। इस दौरान आप कोई घरेलू वस्तु जैसे टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर या कोई भी घरेलू अप्लायंस खरीद सकते हैं। इस दौरान आपकी प्रवृत्ति सुख प्राप्ति की रहेगी, पारिवारिक जीवन काफी बेहतर रहेगा और परिवार के लोगों में एक दूसरे के प्रति प्रेम की भावना बढ़ेगी, जिससे पारिवारिक तालमेल बेहतर बनेगा। साथ ही यदि आप संपत्ति या ज़मीन से जुड़ा कोई निवेश करने का सोच रहे हैं, तो भी अभी आपको थोड़ी और प्रतीक्षा करनी चाहिए। क्योंकि यह समय हर तरह के निवेश के लिए प्रतिकूल दिखाई दे रहा है।

उपाय :- सूर्योदय के समय प्रतिदिन देवी लक्ष्मी की स्तुति में श्री सूक्तम का पाठ करें।

मिथुन राशि (Gemini)

मिथुन राशि वालों के लिए शुक्र का परिवर्तन आपकी राशि से तीसरे भाव में होने वाला है। इस भाव से व्यक्ति के साहस, इच्छा शक्ति, छोटे भाई-बहनों, ऊर्जा, जोश और उत्साह को देखा जाता है। गोचर की इस अवधि में आप किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं जो आपके लिए आनंद का माध्यम बनेगी। छोटे भाई-बहनों को आपके पक्ष में मुड़ते हुए देखा जाएगा और वो आपकी हर संभव सहायता भी करेंगे। आपको सोशल मीडिया या ऑनलाइन कम्युनिकेशन चैनल के माध्यम से कोई खुशखबरी मिल सकती है इस दौरान मित्रों रिश्तेदारों अथवा पड़ोसियों से मिलना जुलना भी संभव है। इस दौरान आपको अपने सहकर्मियों से अच्छा व्यवहार करना चाहिए क्योंकि उनकी मदद से आप कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। यह समय आपको अपने दोस्तों और परिवार से भी थोड़ा दूर रखेगा।

उपाय :- शुक्र होरा के दौरान प्रतिदिन शुक्र मंत्र का जाप करें।

कर्क राशि (Cancer)

इस गोचर के दौरान शुक्र आपकी राशि से दूसरे भाव में विराजमान होंगें। इस समय अवधि में आपकी वाणी विकसित होगी और आप अपनी वाणी में आकर्षण महसूस करेंगे, जिससे लोग आपकी बातों के प्रभाव में आएंगे और आपके काम बनने लगेंगे। आपको उत्तम भोजन और व्यंजनों का स्वाद ग्रहण करने का अवसर मिलेगा। इसके अतिरिक्त आपके परिवार में कोई फंक्शन या कोई शुभ कार्य संपन्न हो सकता है जिससे परिवार में खुशी आएगी। आप धन संचित कर पाने में भी इस दौरान सफल होंगे और कार्य क्षेत्र में स्थिति आपके पक्ष में रहगी जिससे आपको जीवन में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। आपकी संतान से आपको सुख मिलेगा और आपकी लव लाइफ में भी बेहतर दिन आएँगे। जो जातक नौकरी पाने की आशा कर रहे हैं, उन्हें इस अवधि में घर से काम करने के अच्छे अवसर मिलेंगे।

उपाय:- प्रतिदिन सुबह शिवलिंग पर, गुलाब जल अर्पित करें।

सिंह राशि (Leo)

सिंह राशि वालों के लिए शुक्र का गोचर आपकी ही राशि में हो रहा है।  सिंह राशि के जातकों के प्रथम भाव में शुक्र का गोचर लोगों के जीवन में सुख और समृद्धिदायक होगा। आप इस अवधि के दौरान अधिक आत्मविश्वास से ओत प्रोत रहेंगे और आपके आसपास के लोग आपके चुंबकीय व्यक्तित्व से प्रभावित होंगे। खाने पीने के प्रति आफका रुझान बढ़ेगा और इस दौरान आप कई तरह के व्यंजनों का स्वाद चख सकते हैं। जो लोग रचनात्मक उद्योग में काम कर रहे हैं, जैसे कि संगीत, डिजाइनिंग, मीडिया, साहित्य, नाटक और कलाएं आदि तो उनके लिए यह गोचर शुभ फल लेकर आएगा। आपको इस दौरान जीवनसाथी का भरपूर साथ मिलेगा। वैवाहिक जीवन का आनंद उठाने के लिए कुछ समय के लिए आप दोनों छुट्टियों पर भी जा सकते हैं। वहीं यदि प्रेम जीवन की बात करें तो, इस गोचरकाल में आप अपने पार्टनर के साथ प्रेम सौहार्द की अनुभूति करेंगे।

उपाय:- सूर्योदय के समय, “ललिता सहस्रनाम स्तोत्र" का पाठ करें।

कन्या राशि (Virgo)

शुक्र का गोचर आपकी राशि से बारहवें भाव में हो रहा है। आर्थिक दृष्टि से देखें तो इस गोचर की अवधि में आप धन का व्यय ज्यादा करेंगे जिससे आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी नाज़ुक बन सकती है। लिहाजा आर्थिक रूप से मजबूत रहने के लिए पैसों का खर्च सोच विचार कर करना ही आपके लिए फलदायी रहेगा। कार्यक्षेत्र में इस दौरान आपको विदेश यात्रा पर जाने का अवसर प्राप्त हो सकता है। कार्य स्थल पर आपके ऊपर काम का भार तो ज़रूर होगा लेकिन ये आपके भविष्य के लिए बेहतर साबित होगा। यदि आप बिज़नेस की शुरुआत करने की इच्छा रखते हैं तो, इस क्षेत्र में निवेश कर आप भरपूर लाभ उठा सकते हैं। बिज़नेस के सिलसिले में लंबी यात्रा पर जाना भी हो सकता है। आपका मन भोग विलास में लगेगा और इस दौरान आपको अपने विरोधियों से सतर्क रहना होगा क्योंकि वह मजबूत होने लगेंगे। महिलाओं से अच्छा व्यवहार करें क्योंकि यदि वे आपसे रुष्ट होंगी तो आपको परेशानी हो सकती है।

उपाय:- इस गोचर के दौरान, अविवाहित लड़कियों को सौंदर्य से संबंधित सामग्री भेट करें।

तुला राशि (Libra)

तुला राशि से शुक्र का परिवर्तन ग्यारहवें भाव में हो रहा है। इस भाव से आय, जीवन में प्राप्त होने वाली सभी प्रकार की उपलब्धियाँ, मित्र, बड़े भाई-बहन आदि को देखा जाता है। शुक्र देव के गोचर के प्रभाव से आपकी आमदनी में वृद्धि होगी और इस दौरान आप अपने बिज़नेस को विस्तार दे पाएंगे। यदि आप पहले से ही कोई बिज़नेस कर रहे हैं तो उसमें नई डील कर पाएंगे और आपको आर्थिक तौर पर लाभ मिलेगा। समाज के अच्छे और मजबूत लोगों से संपर्क बनेंगे मनोरंजन के साधनों में समय लगाएंगे। इस दौरान आपकी लव लाइफ भी अच्छे तरीके से आगे बढ़ेगी आपके प्रियतम और आपके बीच प्रेम की बढ़ोतरी होगी और आपका रिश्ता सँवरेगा लव लाइफ में आप अंतरंग पलों का आनंद उठाएंगे। इस गोचरीय अवधि के दौरान आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और आप प्रभावशाली लोगों के संपर्क में आएँगे। सामाजिक गतिविधि के बढ़ने से लोगों के बीच आप अपनी एक विशेष जगह बनाने में कामयाब हो पाएंगे।

उपाय:- अपने दाहिने हाथ की अनामिका में चांदी या सोने की अंगूठी में उत्तम गुणवत्ता का हीरा पहनें।

वृश्चिक राशि (Scorpio)

इस गोचरकाल के दौरान शुक्र आपकी राशि के दशवें भाव में स्थापित होंगें। इस अवधि में आप अपने काम को लेकर कुछ लापरवाह हो सकते हैं, जिससे कार्यस्थल पर आपको कुछ असंतोष की प्राप्ति होगी। जो लोग आपके अधीन कार्य कर रहे हैं, वे आपके काम करने के तरीके को लेकर कुछ असंतुष्ट दिखाई देंगे। यदि आप साझेदारी में काम कर रहे हैं तो आपको सावधान रहना होगा। दूसरी ओर, नौकरी करने वाले इस राशि के जातकों को इस समय थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में होने वाली राजनीति से दूर रहने की सलाह दी जाती है। इस दौरान पारिवारिक जीवन में खुशियां लौट कर वापस आएंगी और परिवार के लोग आपस में मिलजुल कर रहेंगे। शुक्र के गोचर की इस अवधि में आपको किसी भी प्रकार के ऋण अथवा लोन लेने से बचना चाहिए क्योंकि उसे चुकाने में परेशानी हो सकती है। विशेष रुप से बिज़नेस के लिए लोन लेने का उचित समय अभी नहीं है।

उपाय :- प्रतिदिन सुबह देवी महालक्ष्मी की स्तुति में "महालक्ष्मी" अष्टकम का पाठ करें।

धनु राशि (Sagittarius)

इस गोचरीय अवधि के दौरान शुक्र आपकी राशि से नवमें भाव में स्थित होंगें। यह समय आपके लिये भाग्योन्नति के संकेत कर रहा है। इस दौरान आपको भाग्य द्वारा आपके प्रयासों का पूरा मार्गदर्शन और समर्थन मिलेगा। और अपने कार्यस्थल पर सफल होने के ढेरों अवसर प्राप्त होंगे। इसके अलावा इस गोचर के दौरान आपको कुछ ऐसी हस्तियों से भी मिलने का मौका हासिल होगा जो आपके करियर के लिहाज़ से आपकी मदद कर सकते हैं। आप में से कुछ जो सरकारी क्षेत्रों में काम कर रहे हैं, उनके पसंदीदा पदों पर स्थानांतरण या पोस्टिंग प्राप्त करने की भी प्रबल संभावना है।  आपको पारिवारिक सहयोग मिलेगा। प्रेम संबंधों में अनुकूलता रहेगी और साथी से संबंध मधुर रहेंगे। वैसे इस अवधि में आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा, लेकिन पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी।

उपायः- रोजाना अपने माथे पर सफेद चंदन का टिका लगाएँ।

मकर राशि (Capricorn)

इस गोचर के दौरान शुक्र आपकी राशि से आठवें भाव में स्थित होंगें। कार्यक्षेत्र में नौकरी में अच्छे बदलावों की प्रतीक्षा कर रहे जातकों की, उन्नति और वृद्धि होने की संभावना है। आपके लिए यात्रा करना भी, लाभदायक रहेगा। वहीं वो जातक जो रचनात्मक लेखन, कहानी, डेटा विश्लेषण, आदि संबंधित व्यवसाय से जुड़े हैं, उनके लिए इस गोचरकाल की अवधि विशेष उत्तम रहने वाली है। लेकिन शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से दांपत्य जीवन और प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। दांपत्य जीवन में परेशानी उत्पन्न हो सकती है। इस अवधि में जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है या उनके स्वास्थ्य को लेकर आपको चिंता हो सकती है। आप मानसिक रूप से अशांत महसूस कर सकते हैं। इस अवधि में आपको स्वास्थ्य के प्रति भी सतर्क रहने की जरुरत है।

उपाय:- शुक्रवार के दिन ज़रूरतमंद व्यक्तियों को सफेद चीजें जैसे चावल, चीनी आदि दान करें।

कुंभ राशि (Aquarius)

शुक्र आपकी राशि से सातवें भाव में संचरण करेंगे। इस भाव से हम, विवाह और जीवन में होने वाली साझेदारियों के बारे में विचार करते हैं। आपको जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा और दांपत्य जीवन भी खुशहाल बना रहेगा। जो अविवाहित जातक अभी तक एकांकी जीवन व्यतीत कर रहे हैं उन्हें भी अपना लाइफ पार्टनर मिल सकता है। प्रेमी युगलों के लिये भी यह समय अच्छा कहा जा सकता है। आपके सामाजिक जीवन में विस्तार होगा और लोगों के साथ संपर्क भी बढ़ेंगे। इस अवधि में आपके व्यापार में वृद्धि के साथ ही लाभ भी होगा। नौकरीशुदा जातक भी कार्योन्नति की उम्मीद कर सकते हैं। कुछ जातकों को सरकार से लाभ या पुरस्कार मिलने की भी संभावना है। परंतु इस दौरान आपको अपने छिपे हुए दुश्मनों से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। और आपको इस अवधि में अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की भी जरुरत है।

उपाय- शुक्रवार के दिन अपनी दाहिने हाथ की अनामिका में चाँदी या सोने में गढ़ी हुई अच्छी किस्म की ओपल पहनें।

मीन राशि (Pisces)

आपकी राशि के छठे भाव में शुक्र गोचर करेंगे। इस अवधि में आपके खर्चों में भी बढ़ोतरी हो सकती है। शत्रु भी आपपर हावी हो सकते हैं।  सेहत के मामले में आपको अतिरिक्त सावधानी रखने की आवश्यकता रहेगी। खासकर डॉयबिटिज़ के रोगी सतर्क रहें। वहीं नौकरीपेशा व व्यवसायी जातकों को अपने प्रतिस्पर्धियों, प्रतिद्वंदियों से भी सावधान रहना होगा। सामाजिक स्तर पर बातचीत के दौरान आपको शब्दों का चयन बहुत सोच समझकर करने की आवश्यकता है। बेवजह के वाद-विवाद से जितना दूर रहेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा रहेगा।  इस अवधि में आप बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं। सरकारी या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को इस पारगमन के दौरान अपने प्रयासों में सफल होने की बहुत अधिक संभावना है।

उपाय:- उत्तम फलों की प्राप्ति के लिए, स्फटिक की माला पहनें।


Previous
सूर्य का कर्क राशि परिवर्तन, जानिए क्या लाएगा आपके जीवन में बदलाव?

Next
Venus will transit in Leo, The Fate of These 5 Zodiac Signs will Change