बुध का कुम्भ राशि में गोचर: जानें किन राशियों पर होगा इसका असर

By: Future Point | 22-Jan-2020
Views : 4767
बुध का कुम्भ राशि में गोचर: जानें किन राशियों पर होगा इसका असर

Budh Ka Kumbh Rashi me Gochar 2021: भारतीय ज्योतिष में बुध ग्रह को बुद्धि, धन और व्यापार का ग्रह बताया गया है। बुध की कृपा से जातक विद्वान, तर्क क्षमता और संचार कौशल होता है। बुध आपकी बौद्धिक चयन की क्षमता के लिए भी जिम्मेदार होता है  जिससे कि आप अच्छे और बुरे में फ़र्क कर पायें। कुण्डली में बुध अच्छा हो तो इन्सान के अन्दर मारकेटिंग क्वालिटी बहुत अच्छी होती है| वाणी इतनी मधुर होती है कि अपनी बातों से लोगों को आकर्षित कर लेते हैं।  

बुध ग्रह के शुभ स्थिति में होने से व्यक्ति बोलने की कला में निपुण होता है इन्हें भाषण देने में महारथ हासिल होता है। यह जहां भी जाते हैं इनके बोलने की कला सबको सम्मोहित कर लेती है। इन लोग बहुत अच्छे वक्ता, कवि, शिक्षक, गायन कला मे निपुण, कथा वाचक जिसके बहुत लोग दीवाने होते है। कहने का तात्पर्य यह है कि बुध ग्रह की कृपा के कारण कथा वाचक के उपर माँ सरस्वती का वरदान होता है। 

बुध ग्रह से प्रभावित व्यक्ति के अन्दर आकर्षण शक्ति बहुत अधिक होती है। ज्योतिष में बुध बुद्धि, ग्रहण करने की क्षमता, तर्कशक्ति, निर्णय क्षमता, याददास्त, सोचने समझने की क्षमता, वाणी, बोलने की क्षमता, उच्चारण, व्यवहार कुसलता, सूचना, संचार, यातायात, व्यापार, वाणिज्य, गणनात्मक विषय, लेखन, कम्युनिकेशन और गहन अध्ययन का कारक माना गया है और ये सभी घटक हमारे जीवन में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं।

बुध का राशि परिवर्तन करने से जातक की कुंडली में शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ते हैं। ज्योतिष शास्त्र में बुध के गोचर की अवधि बहुत कम होती है। यह ग्रह प्रत्येक राशि में लगभग 24 दिन तक स्थित रहता है। लेकिन वक्री होने की अवस्था में यह अवधि बढ़ भी जाती है। इस बार बुध ग्रह 25 जनवरी 2021, सोमवार के दिन शाम 16 बजकर 28 मिनट पर मकर से कुम्भ राशि में अपना गोचर करेंगे, और 04 फरवरी 2021 तक इसी राशि में स्थित रहेंगे। तो आइए जानते हैं कि बुध के इस गोचर का सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

एस्ट्रोलॉजी सिखने के लिए फ्यूचर पॉइंट पर ऑनलाइन कोर्सिज ज्वाइन करें

मेष राशि (Aries)

मेष राशि वालों के लिए बुध ग्रह आपकी राशि के ग्यारहवें भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आपकी आमदनी में वृद्धि और व्यवसाय में लाभ होगा। स्वास्थ्य और आरोग्य की प्राप्ति होगी। ग्यारहवें भाव में बुध का गोचर होने से भूमि लाभ, कार्यों में सफलता मिलेगी। इसके अलावा संतान पक्ष, भाइयों और मित्रों से सहयोग प्राप्त होगा, साथ ही हरा रंग लाभकारी साबित होता है। इस दौरान आप सामाजिक गतिविधियों में काफी सक्रिय रहेंगें। यात्रा के योग भी बन रहे हैं। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। लव लाइफ परफेक्ट रहेगी। आविवाहितों को विवाह के प्रस्ताव मिलेंगे। शादी में आ रही रुकावटें दूर होंगी। शिक्षा के लिहाज से भी अनुकूल परिणाम मिलेंगे और आप नई चीजें सीख पाएंगे।

उपायः- बुधवार के दिन शिवलिंग का शहद से अभिषेक करना श्रेयकर रहेगा।

वृषभ राशि (Taurus)

वृषभ राशि वालों के लिए बुध ग्रह आपकी राशि से दशवें भाव में गोचर करेंगे। बुध का गोचर आपके कार्यक्षेत्र में उन्नति लाने वाला साबित होगा। आप अपने ज्ञान और बुद्धि के बल पर अपने कार्य में श्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे, जिसका आपको समुचित लाभ भी प्राप्त होगा। इस दौरान आपको यशकीर्ति के साथ कार्यक्षेत्र में सफलता मिल सकती है। आपने जो विद्या अर्जित की है, उसका प्रयोग करके आप अपने काम को और भी बेहतर तरीके से निपटा पाएंगे, जिससे आपको अपने बॉस की तारीफ भी मिलेगी और आपकी छवि भी मजबूत होगी। जो लोग व्यवसाय करते हैं, वे इस दौरान अपने परिवार के धन का प्रयोग अपने बिज़नेस को विस्तार देने के लिए कर सकते हैं। पारिवारिक जीवन मधुर रहेगा, इस दौरान आपका आपके पिता से संबंधों में सुधार आएगा। जिससे वह आपको आर्थिक मदद देते दिखाई देंगे।

उपायः- रविवार के दिन बैल को गुड़ और गेहूं खिलाएं।

जानें आपकी कुंडली में बनने वाले राज योग और उनकी शक्ति

मिथुन राशि(Gemini)

मिथुन राशि वालों के लिए बुध ग्रह आपकी राशि से नवमें भाव में गोचर करेंगे। यह समय आपके लिए बेहद शुभ रहने वाला है। इस समय आप कुछ ऐसे फ़ैसले लेंगे, जो आगे चलकर फ़ायदेमन्द साबित होंगे। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी, सार्वजनिक जीवन में आपका मान-सम्मान बढ़ता जाएगा, आपके सकारात्मक विचार आपको ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं। इस दौरान आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी, जिससे आप अपने कार्यस्थल पर बेहतरीन तरीके से अपने विचारों और सुझावों को व्यक्त करते हुए, दूसरों को आकर्षित कर सकेंगे। व्यवसाय की दृष्टि से समय नए कार्य और नई नीतियों की शुरुआत के लिए अनुकूल रहने वाला है।  विदेशी योजनाओं और आयात-निर्यात से जुड़े लोगों को भी इस समय उन्नति मिलने की संभावना है। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा।

उपायः- बुध देव की विशेष कृपा प्राप्ति के लिए आपको बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्रों को अपनी बुआ, मौसी या बहन को भेंट करना चाहिए।

कर्क राशि (Cancer)

आपकी राशि के बारहवें और तीसरे भाव का स्वामी बुध आपके आठवें भाव में गोचर करेगा। जिससे कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनेगी और आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आपके प्रयास पूर्ण रूप से सफल नहीं हो रहे हैं और आपका कार्यक्षेत्र से मन भटक सकता है। अनावश्यक व्यय की स्थिति रह सकती है। इस गोचर काल में राशि के स्वामी का आठवें भाव में जाना आपको स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां उत्पन्न कर सकता है और आपका स्वास्थ्य पीड़ित हो सकता है लेकिन यही बुध आपकी आमदनी में बढ़ोतरी का मार्ग सुझाएगा और अप्रत्याशित रूप से आपको धन लाभ हो सकता है। कुछ लोगों को इस समय में अपनी बुद्धि के प्रयोग से गुप्त तरीकों से भी धन की प्राप्ति हो सकती है। शिक्षा के लिए विदेश में अध्ययन करने की योजना बना रहे है तो शुभ संकेत है। लंबी दूरी की यात्रा आपके लिए लाभकारी साबित हो सकती है। लेकिन पारिवारिक स्तर पर आपके लिए ये गोचर चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है।

उपायः- नियमित रुप से शिवलिंग पर बिल्वपत्र अर्पण करें।

क्या आप किसी समस्या से हैं परेशान, समाधान पाने के लिए प्रश्न पूछें

सिंह राशि (Leo)

सिंह राशि वालों के लिए बुध ग्रह का परिवर्तन आपकी राशि से सातवें भाव में होने जा रहा है। इस गोचर काल में आपके व्यापार में उन्नति होगी और आपका कारोबार आगे बढ़ेगा। यदि आप इस समय में कोई नया काम भी करना चाहते हैं तो वह फलीभूत होगा और आपको उस काम में सफलता मिलेगी। भाग्य का आपको पूरा साथ मिलेगा, जिससे आपको उन क्षेत्रों से भी सफलता मिलेगी, जिनसे आपको उम्मीद नहीं थी। यह गोचर आपकी सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी लेकर आएगा। साथ ही पिता को भी अपने कार्यक्षेत्र से किसी प्रकार का लाभ मिलेगा, जिसे पारिवारिक वातावरण में ख़ुशियाँ आएँगी। विदेशी स्रोतों से भी इस संबंध में आपके संपर्क स्थापित होंगे और आपको अच्छा लाभ मिलेगा। छात्र भी अपनी शिक्षा के प्रति बेहतरीन प्रदर्शन देने में सक्षम होंगे, जिससे उन्हें अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी।

उपायः- सूर्य देव की पूजा करें और उन्हें जल चढ़ाएं।

कन्या राशि (Virgo)

कन्या राशि वालों के लिए बुध ग्रह आपकी राशि से छठे भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी और आपका स्वास्थ्य भी पीड़ित हो सकता है। आपको विशेष तौर पर इस समय अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। जरा सी भी लापरवाही आपको परेशानी में डाल सकती है। हालांकि दूसरी ओर आपकी जॉब में काफी अनुकूल परिणाम मिलेंगे और आपकी मेहनत रंग लाएगी और आपको उसका अच्छा लाभ भी प्राप्त होगा। पदोन्नति के साथ-साथ आपको सराहना की प्राप्ति भी होगी। वाद-विवाद के क्षेत्र में आपको सफलता मिलेगी, लेकिन इस दौरान आपके विरोधी थोड़े प्रबल हो सकते हैं और आप की छवि को नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं।

उपायः- ऊँ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम: इस मंत्र का रोज 108 बार जप करें।

जन्मकुंडली विश्लेषण द्वारा प्रसिद्ध कुंडली विशेषज्ञ जीवन के भविष्य को समझ सकता है और किसी व्यक्ति को उसके स्टार संकेतों को पूर्णरूप से समझाने में उसकी मदत कर सकता है,

जानें आपका साल 2021 का हाल - वार्षिक कुंडली 2021

तुला राशि (Libra)

तुला राशि वालों के लिए बुध ग्रह आपकी राशि से पांचवें भाव में गोचर करेंगे, बुध का गोचर आपकी आमदनी में वृद्धि करने वाला साबित होगा और आपकी योजनाएं आगे बढ़ेंगी। व्यापार करने वाले जातकों को भी अच्छा लाभ प्राप्त होगा। मार्केट में कंपटीशन को परास्त करते हुए आप आगे बढ़ेंगे और आपके काम की तारीफ होगी। लेकिन इस दौरान लाभ के साथ-साथ खर्चों में भी वृद्धि होगी। इस समयावधि में अपने प्रेम संबंधो को लेकर आपके मन में प्रसन्नता रहेगी। अपने संगी को खुश करने के लिए आप इस दौरान कई स्वांग रच सकते हैं। उनके विश्वास को जीतने के लिए आप उनसे कोई ख़ास वादा भी इस समय कर सकते हैं। कुछ प्रेमी जोड़े इस समय शादी के बंधन में भी बंध सकते हैं। शादीशुदा जातक अपने साथी के साथ, सुंदर समय व्यतीत करते दिखाई देंगे। जिससे उनके रिश्ते में मजबूती आएगी। उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को, अनुकूल परिणाम मिलेंगे। इसके साथ ही वो छात्र जो विदेशी विश्वविद्यालयों संस्थाओं में प्रवेश लेने के इच्छुक थे, उन्हें भी अपने प्रयासों से अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है।

उपायः- विवाहित महिला को हरे रंग की चूड़ियां भेंट करने से लाभ होगा।

वृश्चिक राशि (Scorpio)

वृश्चिक राशि वालों के लिए बुध ग्रह आपकी राशि के चौथे भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आप नया वाहन या नया मकान खरीदने के बारे में सोच सकते हैं। जीवनसाथी का सहयोग इस वक्त मिलेगा, जिस कारण कार्यक्षेत्र या व्यवसाय में फायदा हो सकता है। माता के स्वास्थ्य के प्रति इस दौरान ज्यादा चिंतित होने की जरूरत नहीं है क्योंकि उनके स्वास्थ्य में इस दौरान अच्छे परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। आपके विचार इस दौरान प्रखर होंगे जिसके कारण आपको कार्यक्षेत्र में एक नयी पहचान मिल सकती है। बुध के इस गोचर के चलते आपके अंदर की चंचलता कम होगी और आपके अंदर संतुष्टि का भाव रहेगा। छात्रों के लिए यह वक्त अनुकूल है इसलिए उन्हें इस दौरान लगन से पढ़ाई करने की आवश्यकता है। अगर एकाग्रता बार-बार भंग होती है तो उन्हें योग और ध्यान का सहारा लेना चाहिए।

उपायः- अच्छे फलों की प्राप्ति के लिए एक मुखी रुद्राक्ष धारण करें।

धनु राशि (Sagittarius)

धनु राशि वालों के लिए बुध ग्रह आपकी राशि से तीसरे भाव में गोचर करेंगे। इस भाव से आपके छोटे भाई बहनों, पराक्रम और साहस आदि का विचार किया जाता है। इस समय आपके पराक्रम में वृद्धि होगी, यदि आप साझेदारी में बिजनेस कर रहे हैं, तो यह समय आपको सफलता दिला सकता है, भाईयों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। इस समय धनार्जन तथा भाग्य निर्माण हेतु जातक को यात्राएं भी करनी पड़ेंगी। और इन यात्राओं के दौरान आपको बेहद सतर्क भी रहना होगा, इस गोचर के दौरान आपकी मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, नए लोगों से संबंध बनेंगे, जो लाभदायक साबित होंगे। इस गोचर के फलस्वरूप आपके काम करने की क्षमता में वृद्धि होगी और आप हर परिस्थिति का मुक़ाबला करने के लिए खुद को पूरी तरह से सक्षम पाएंगे। आपकी मेहनत और लगन की कार्यस्थल पर जमकर सराहना होगी, जिससे आपकी ऊर्जा और साहस में वृद्धि हो सकेगी। बुध के गोचर के दौरान आपको बेवजह के विवादों में नहीं पड़ना चाहिए नहीं तो आपके कुछ करीबी आपसे दूर हो सकते हैं।

उपायः- बुधवार के दिन धार्मिक स्थान पर अपनी क्षमतानुसार दान करें।

अपनी कुंडली में सभी दोष की जानकारी पाएं कम्पलीट दोष रिपोर्ट में

मकर राशि (Capricorn)

आपकी राशि के छठे और नवमें भाव का स्वामी बुध आपके दूसरे भाव में गोचर करेगा। इस गोचर के प्रभाव से आपकी वाणी में आकर्षण बढ़ेगा लेकिन आप तीव्र प्रतिक्रिया देने वाले बनेंगे। इसलिए जो भी कहें थोड़ा ध्यान से कहें, क्योंकि इससे बनते हुए काम भी बिगड़ सकते हैं। व्यापार के मामले में यह गोचर आपके लिए काफी फ़ायदेमंद साबित होगा और आपकी दूरदर्शिता आपके बिज़नेस को नई रफ्तार पर लेकर जाएंगी। दांपत्य जीवन में इस गोचर का प्रभाव यह होगा कि आपका जीवन साथी आपके परिवार के प्रति और भी ज्यादा समर्पित रहकर काम करेगा, जिससे आपको खुशी होगी लेकिन उनका स्वास्थ्य कुछ कमजोर हो सकता है। आपके परिवार की आमदनी में बढ़ोतरी होगी और प्रॉपर्टी संबंधित मामलों से भी लाभ होगा। इस गोचर के दौरान, किसी को भी उधार धन देने से बचने की ज़रूरत है। खासतौर से दोस्तों को अपना धन देने से बचें। अन्यथा उनके साथ आपका झगड़ा या बहस होने की आशंका है। शेयर बाजार, आदि से जुड़े जातकों को अचानक से लाभ की प्राप्ति होने के योग बन रहे हैं।

उपाय:- ज़रूरतमंदों को रविवार के दिन गेहूं दान करें।

कुंभ राशि (Aquarius)

कुम्भ राशि वालों के लिए बुध ग्रह आपकी ही राशि में गोचर करेंगे। यह गोचर आपके लिए अच्छा सिद्ध होगा। परिवार के बीच सामंजस्य की स्थिति बनी रहेगी। कार्यक्षेत्र में आपके साहस और पराक्रम में बढ़ोतरी देखी जाएगी। आप अपनी मेहनत और कार्य क्षमता के चलते दूसरों की सराहना प्राप्त करने में सफल होंगे। आप अपनी रचनात्मक संतुष्टि प्राप्त करने की दिशा में कार्य करते दिखाई देंगे। इस वक्त जीवनसाथी का सहयोग आपके अंदर हर्ष और आनंद का संचार करेगा। वहीं दूसरी ओर इस राशि के प्रेमी जातक अपने संगी के साथ हसीन लम्हे बिताएंगे और अपने मन की बातों को अपने संगी के सामने रखेंगे। पार्टनरशिप में बिज़नेस करने वाले लोगों को इस दौरान ख़ासा मुनाफा हो सकता है और जो लोग नया बिज़नेस करना चाहते हैं उनके लिए भी समय अनुकूल रहेगा। इस समयावधि में आप नए घर का निर्माण कार्य शुरू करवा सकते हैं। कुछ जातकों के परिवार में इस वक्त मांगलिक काम हो सकता है।

उपायः- इस राशि के जातकों को चार मुखी रुद्राक्ष धारण करना शुभ रहेगा।

एस्ट्रोलॉजी सिखने के लिए फ्यूचर पॉइंट पर ऑनलाइन कोर्सिज ज्वाइन करें,

मीन राशि (Pisces)

मीन राशि वालों के लिए बुध ग्रह आपकी राशि से बारहवें भाव में गोचर करेंगे। यह गोचर आपके लिए मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा। इस समयावधि में आप अपनी सुख-सुविधाओं पर धन भी अधिक खर्च करेंगे| यात्रा के योग बन सकते हैं। नए लोगों से संपर्क बनेंगे, जो आपके लिए अनुकूल साबित होंगे। वहीं विदेश यात्रा के योग भी बन सकते हैं। यदि आपका बिजनेस विदेश से सम्बंधित है तो धनलाभ हो सकता है, और जो लोग विदेशों में रहते हैं या विदेशी कंपनियों में काम करते हैं उन्हें इस समय कोई अच्छी खबर मिल सकती है। बुध इस गोचर के दौरान, आपके छठे भाव को भी दृष्टि करेंगे। जिसके चलते आपको अपने शत्रुओं से हर प्रकार के विवाद और झगड़े से खुद को दूर रखने की सलाह दी जाती है। कोट-कचहरी के मामलें से भी इस समय आपको बचकर रहने की जरूरत होगी, अन्यथा आपको धन का अत्यधिक खर्चा करना पड़ सकता है।

उपाय:- ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः” मंत्र का निष्ठा से जाप करें।


Previous
जानिए, क्यों इतने खास होते हैं जनवरी में पैदा होने वाले लोग...

Next
सूर्य का कुंभ राशि में गोचर: जाने किन सात राशियों को होगा लाभ