14 जनवरी को मकर राशि में होगा सूर्य का प्रवेश, इन राशियों पर 'Makar Sankranti' पड़ेगी भारी

By: Future Point | 07-Jan-2023
Views : 1826
14 जनवरी को मकर राशि में होगा सूर्य का प्रवेश, इन राशियों पर

Surya Rashi Parivartan on 14 January 2023: सूर्य के मकर राशि में गोचर करने को मकर संक्रांति के रूप में भी जाना जाता है। यह शनि गोचर जितना ही महत्‍वपूर्ण होता है। जो लोग अपने करियर और आत्‍म-सम्‍मान को लेकर मेहनत कर रहे हैं, इस समय उन्‍हें सफलता मिल सकती है। अगर आप विदेश में जाकर बसने या अपने सीनियर्स को खुश करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको इस काम में सफलता मिल सकती है। 

ज्‍योतिष के अनुसार सूर्य आपकी आंतरिक भावना, स्वाभिमान, दिल, व्यक्तित्व, पिता, करियर और सरकार को दर्शाता है। मकर राशि अनुशासन, संगठन, कानून और व्यवस्था, व्यवस्थित कार्य, सरकार और आपकी पोजीशन या रैंक को दर्शाती है। धार्मिक पहलू के अनुसार इस गोचर से उत्तरायण की शुरुआत होती है। सूर्य उत्तरी गोलार्द्ध की ओर बढ़ने लगता है। इस चरण को महत्‍वपूर्ण माना जाता है क्‍यों‍कि इस सयम ईश्‍वर 6 महीने की निद्रा के बाद नींद से जागते हैं। यहीं से हिंदू त्‍योहारों की शुरुआत हो जाती है।

वैदिक ज्योतिष के सिद्धांतों के अनुसार मकर राशि में सूर्य का गोचर अपने शत्रु शनि में होता है लेकिन सूर्य का मकर राशि में गोचर उतना बुरा नहीं होता है। हालांकि, यह कुछ लोगों के लिए अनुकूल होता है। काल पुरुष कुंडली के अनुसार मकर राशि 10वें भाव में है और सूर्य 10वें भाव में होने पर बलवान होता है। इसके अलावा, मकर राशि पर शनि का शासन न्याय और अनुशासन का प्रतीक है, और ये विशेषताएं सूर्य को पसंद हैं। उत्तरी गोलार्ध में सूर्य की चाल और देव पक्ष की दीक्षा को देखते हुए यह गोचर सभी के लिए शुभ रहेगा। मकर राशि में सूर्य का गोचर जीवन को सकारात्‍मक दृष्टिकोण देता है।

अगर आप किसी भी प्रकार का ज्योतिषीय मार्गदर्शन प्राप्त करना चाहते हैं तो अभी बात करें फ्यूचर पॉइंट के बेस्ट एस्ट्रोलॉजर्स से।

जानिए कि सूर्य का मकर राशि में गोचर करने पर 12 राशियों पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा।

सूर्य गोचर का मेष राशि पर प्रभाव

पंचम भाव का स्‍वामी सूर्य आपके दशम भााव में आएगा। यह करियर, पिता, अहं, आत्‍मा, आत्‍म-सम्‍मान और व्‍यक्‍तित्‍व को दर्शाता है। यह गोचर आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा खासकर राजनीति और सरकारी क्षेत्र में प्रशासनिक पद पर नियुक्‍त लोगों को इस गोचर से फायदा होगा। राजनीति विज्ञान और मेकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे छात्रों को बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। छात्रों को अपने घर से दूर जाना पड़ सकता है। समाजसेवा से जुड़े लोग समाज में कोई बदलाव लाने का काम कर सकते हैं। प्रतिस्पर्धी स्वभाव और दबदबा रखने वाले लोग इस गोचर के दौरान नाम और प्रसिद्धि अर्जित कर सकते हैं।

आज का मेष राशिफल विस्तार से पढ़ें

सूर्य गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव

चतुर्थ भाव का स्वामी सूर्य नवम भाव में होगा, जो विदेश यात्राओं, पिता, आध्यात्मिकता, दार्शनिक विचारों और उच्च शिक्षा को दर्शाता है। यह गोचर आपको अपनी मातृभूमि में बसने के लिए प्रभावित कर सकता है। आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। आप अपने मूल्यों को बदलने पर विचार कर सकते हैं और इस काम में प्रगतिशील होंगे। आपकी माता एक आधिकारिक भूमिका निभाएंगी और अपने आध्यात्मिक और धार्मिक विचारों के अनुसार आपको प्रभावित करेंगी। आपके स्वास्थ्य के ठीक रहने के आसार हैं। कभी-कभार छोटी-छोटी बातों को लेकर अपने भाई-बहनों से झगड़ा हो सकता है। कोई भी नया काम या प्रोजेक्ट शुरू करने से पहले बड़ों का आशीर्वाद लेने की सलाह दी जाती है।

आज का वृषभ राशिफल विस्तार से पढ़ें

सूर्य गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव

तीसरे भाव का स्‍वामी सूर्य आपके अष्‍टम भाव में गोचर करेगा और अष्‍टम भाव ससुराल पक्ष, ज्‍वाइंट प्रॉपर्टी, आयु, सर्जरी और गुप्‍त संबंधों को दर्शाता है। परिवार में कोई छोटा सदस्‍य आपके लिए परेशानियों का कारण बन सकता है। आप दूसरे लोगों के दिमाग में शक का बीज बोने का काम कर सकते हैं। पिता के साथ किसी बात पर अनबन हो सकती है। यात्रा के दौरान तनाव महसूस कर सकते हैं। हालांकि आपको सतर्क रहने और बाहर के खाने से बचने की सलाह दी जाती है, अन्यथा आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही ज्‍यादा तेज गाड़ी चलाने से भी बचना होगा।

आज का मिथुन राशिफल विस्तार से पढ़ें

यह भी पढ़ें: आदमी को कंगाल बना सकती है हथेली पर खिंची राहु की रेखा

सूर्य गोचर का कर्क राशि पर प्रभाव

दसूरे भाव का स्‍वामी सूर्य आपके सप्‍तम भाव में आएंगे और सप्‍तम भाव साझेदारी, जीवनसाथी, करियर, कॉन्‍टैक्‍ट और अन्‍य लोगों को दर्शाता है। सूर्य यहां पर कमजोर होता है और इसके कारण शत्रु आप पर हावी हो सकते हैं। पिता के व्‍यापार में मुनाफा कमा सकते हैं। जीवनसाथी के साथ संबंध में सुधार आएगा। आपके दोस्‍तों की लिस्‍ट लंबी हो सकती है। करियर में प्रोत्‍साहन पाकर खुश रहेंगे। एनजीओ से जुड़ना फायदेमंद रहेगा। जीवनसाथी के साथ बेवजह की बहस और पार्टनरशिप में मतभेद होने की संभावना है। हर समय सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य में भी गिरावट देखने को मिल सकती है और सामान्य रूप से खर्च में वृद्धि हो सकती है। जातक को पेट की समस्या होने का जोखिम बना हुआ है।

Rashifal 2023: जानें कैसा रहेगा आपका आने वाला साल?

आज का कर्क राशिफल विस्तार से पढ़ें

सूर्य गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव

चंद्र राशि के स्वामी सूर्य छठे भाव में गोचर करेंगे। यह भाव बीमारियों, चुनौतियों, अदालती मामलों, शत्रुओं, जानवरों, प्रतियोगिताओं, वित्त और विवादों को दर्शाता है। यह गोचर आपके लिए अनुकूल रहेगा और आपके शत्रुओं का नाश करेगा। आप अपने सभी कर्जों से मुक्त हो जाएंगे। सरकारी नौकरी कर रहे लोगों के आत्म-सम्मान और पद में वृद्धि हो सकती है। जातक को शत्रुओं और प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त करने के प्रबल योग हैं। हालांकि असंतुलन के मौके भी आ सकते हैं, जिससे समझदारी और धैर्य से निपटा जा सकता है। नौकरी बदलने और किसी अन्य स्थान पर जाने की इच्छा रखने वालों के लिए यह सही समय है। कर्ज लेना है, तो यह अनुकूल समय है।

आज का सिंह राशिफल विस्तार से पढ़ें

यह भी पढ़ें: 13 जनवरी को मंगल बदलेगा राशि, किसी की जाएगी नौकरी तो किसी का हो सकता है तलाक

सूर्य गोचर का कन्‍या राशि पर प्रभाव

बारहवें भाव का स्‍वामी सूर्य कन्‍या राशि के पंचम भाव में गोचर कर रहा है। पंचम भाव संतान, प्रेम संबंधों, रोमांस, कला, बुद्धि और उच्‍च शिक्षा को दर्शाता है। आपके बच्‍चों को विदेश जाकर पढ़ाई करने का मौका मिल सकता है। सरकार के जरिए आप किसी विदेशी मामले में शामिल हो सकते हैं। यदि सूर्य आपकी कुंडली में अशुभ प्रभाव दे रहा है तो आपका तनाव बढ़ सकता है और आपको अपने बच्‍चे या शिक्षा को लेकर चिंता हो सकती है।

आज का कन्या राशिफल विस्तार से पढ़ें

सूर्य गोचर का तुला राशि पर प्रभाव

11वें भाव का स्वामी सूर्य चतुर्थ भाव में गोचर करेगा। चतुर्थ भाव माता, मन और वाहन का कारक होता है। सूर्य आपके लिए बाधक ग्रह है। इसलिए इस समय आपको प्रॉपर्टी और वाहन के लेन-देन से बचना चाहिए। आपका कोई मित्र आपके रास्ते में आ सकता है। इससे आप परेशान महसूस कर सकते हैं। आप राजनीति में शामिल हो सकते हैं और सरकारी मामलों को देख सकते हैं। कोई भी निवेश करने से पहले धैर्य और सोच-समझकर काम करें।

आज का तुला राशिफल विस्तार से पढ़ें

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

सूर्य गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव

मकर राशि में सूर्य का गोचर वृश्चिक राशि के जातकों के लिए थोड़ा कठिन समय लग रहा है। वृश्चिक राशि के जातकों के तीसरे भाव में सूर्य रहेगा। भाई-बहनों के बीच तनाव बढ़ने की संभावना है। आपमें साहस और बहादुरी का भाव बढ़ सकता है। हालांकि, आपकी आक्रामकता में भी वृद्धि होने की संभावना है। अपने गुस्‍से पर नियंत्रण रखने का प्रयास करें। माता-पिता और परिवार के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। साथ ही किसी भी योजना को आगे बढ़ाने से पहले अपने माता-पिता की सलाह जरूर लें। यात्रा की योजना भी बनने के योग हैं।

आज का वृश्चिक राशिफल विस्तार से पढ़ें

सूर्य गोचर का धनु राशि पर प्रभाव

14 जनवरी 2023 को सूर्य धनु राशि से मकर राशि में गोचर करेंगे। धनु राशि के लिए सूर्य दूसरे भाव में रहेगा। इस गोचर के प्रभाव से जातकों का परिवार के बड़े सदस्यों के साथ कुछ मतभेद हो सकता है। पैतृक संपत्ति से संबंधित विवाद होने की संभावना है। जातकों को अपनी भाषा में कुछ कड़वाहट और आक्रामकता का भी अनुभव हो सकता है जो समस्या पैदा कर सकता है। मकर राशि में सूर्य के गोचर के दौरान वाहन चलाते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

लव प्रेमीओं के लिए कैसा होगा आने वाला साल २०२३? जानने के लिए पढ़े लव राशिफल २०२३

आज का धनु राशिफल विस्तार से पढ़ें

सूर्य गोचर का मकर राशि पर प्रभाव

अष्‍टम भाव के स्‍वामी सूर्य आपके प्रथम भाव में गोचर करेंगे। पहला भाव स्‍वयं का, व्‍यक्‍तित्‍व, आत्‍मा, सरकार और प्रसिद्धि को दर्शाता है। इस गोचर के दौरान आप किसी गुप्‍त कार्य मेंं लिप्‍त हो सकते हैं। पिता की वजह से आपकी ईगो को चोट पहुंच सकती है। आपको अचानक से अपने करियर में लोकप्रियता और तरक्‍की मिल सकती है। जांच-पड़ताल का काम करने वाले खासतौर पर सरकारी लोग किसी सीक्रेट का खुलासा कर सकते हैं। पैतृक संपत्ति से जुड़ा कोई मामला सुलझा सकते हैं।

आज का मकर राशिफल विस्तार से पढ़ें

सूर्य गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव

कुंभ राशि पर शनि देव का आधिपत्‍य रहता है और सूर्य का मकर राशि में गोचर भी शनि प्रधान घटना है यह गोचर आपके लिए ना तो ज्‍यादा अच्‍छा और ना ही ज्‍यादा गुरा होगा। सेहत को लेकर चिंता हो सकती है। इस समय आपको अपने शत्रुओं से सावधान रहना होगा। आयात-निर्यात के क्षेत्र में व्‍यापार करने वाले लोगों को सावधान रहने की सलाह दी जाती है। विदेश से जुड़ा काम मिल सकता है। अगर आपके जीवनसाथी नौकरीपेशा हैं तो आपका उनके साथ विवाद हो सकता है। इसलिए आपको अपने अहंकार पर नियंत्रण रखना होगा अन्यथा, यह आपके वैवाहिक जीवन में सामंजस्य में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

आज का कुम्भ राशिफल विस्तार से पढ़ें

सूर्य गोचर का मीन राशि पर प्रभाव

छठे भाव का स्वामी सूर्य 11वें भाव में गोचर करेगा। 11वां भाव लाभ, आय, प्रोफेशनल नेटवर्क और बड़े भाई-बहनों को दर्शाता है। आपको अपने बड़े भाई-बहनों के साथ मिलकर काम करना पड़ सकता है। अचानक मुनाफा कमाने के योग बन रहे हैं। यदि आप अधिकारिक पद पर हैं तो आपको शत्रुओं से विरोध का सामना करना पड़ सकता है। संतान को लेकर सूर्य का गोचर लाभकारी नहीं है इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने फैसले अपने बच्चों पर न थोपें। जातक को समाज में बहुत सम्मान और पद प्राप्त हो सकता है और आय में भी वृद्धि हो सकती है। वे किसी सामाजिक कार्यक्रम का अहम हिस्सा बन सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए भी समय अनुकूल नजर आ रहा है।

अधिक जानकारी के लिए आप Future Point के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

आज का मीन राशिफल विस्तार से पढ़ें


Previous
7 जनवरी को कर्क राशि में आ रहा है चंद्रमा, इन 4 राशियों की जिंदगी हो सकती है खराब

Next
When is Makar Sankranti – On the 14th or 15th of January 2023?