राशिफल 2023 (Rashifal 2023)

राशिफल 2023 (Rashifal 2023)

वर्ष 2023 के इस वार्षिक राशिफल में आपको अपने जीवन के सभी पहलुओं के बारे में महत्वपूर्ण भविष्यवाणियां बताई गई हैं। सभी 12 राशियों के लिए यह एक बहुत ही सकारात्मक वर्ष होगा। तो आइए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि आपकी राशि के लिए वर्ष 2023 कैसा रहने वाला है।

मेष राशिफल 2023

मेष राशिफल 2023 में वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि का स्वामी मंगल आपके दूसरे भाव में वक्री होकर प्रवेश करेंगे। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने के भी प्रयास कर सकते हैं। आपको अपनी वाणी और कार्यों पर कंट्रोल रखने की जरूरत है वरना आपके रिश्‍ते बिगड़ सकते हैं। उच्च शिक्षा के लिए विदेश जा सकते हैं।

साल 2023 की शुरुआत में मेष राशि की लव लाइफ में खुशियां आएंगी और आप अपने पार्टनर को हर तरह से खुश रखने का प्रयास करेंगे। पंचम भाव में मंगल की दृष्टि से आपको अपने संबंधों को सुधारने और अपने प्यार से अपने पार्टनर का दिल जीतने का मौका मिलेगा।

उपाय : मंगलवार के दिन आपको हनुमान चालीसा के साथ बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए।

वृषभ राशिफल 2023

वृषभ राशि के लिए साल 2023 औसत रहेगा। सफलता को लेकर आपको मिले-जुले परिणाम मिल सकते हैं। हालांकि करियर के लिहाज से इस साल आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। आपके सामने कई चुनौतियां भी आ सकती हैं लेकिन आपके प्रयासों को बड़ी सफलता मिलेगी। 22 अप्रैल तक बृहस्पति के ग्यारहवें भाव में होने के कारण आपको किसी प्रकार की आर्थिक परेशानी नहीं होगी लेकिन बारहवें भाव में राहु की उपस्थिति खर्चा बढ़ा सकती है। इस वर्ष के मध्य में, आपको विदेश यात्रा करने का अवसर भी मिल सकता है।

इस साल मई और अगस्त के बीच आपके विदेश यात्रा पर जाने की संभावना बढ़ सकती है। इस दौरान खर्चे बढ़ने से आपकी आर्थिक स्थिति डगमगा सकती है और आप आर्थिक संकट के शिकार हो सकते हैं। 22 अप्रैल से बृहस्पति आपके बारहवें घर में राहु और सूर्य की युति करेंगे, इस समय आपको सावधान रहना चाहिए। सेहत पर अधिक ध्‍यान देने की जरूरत होगी। साल के आखिरी दो महीने नवंबर और दिसंबर आपके लिए काफी अच्छे साबित होंगे और अपने टैलेंट को दिखाने का मौका देंगे। आप किसी धार्मिक कार्य में शामिल हो सकते हैं। काम में थोड़ी सावधानी बरतनी होगी।

उपाय: शनिवार के दिन चींटियों और मछलियों को आटा खिलाएं।

मिथुन राशिफल 2023

इस वर्ष की शुरुआत मिथुन राशि के लिए शारीरिक और आर्थिक रूप से कठिन हो सकती है क्योंकि शनि आपके अष्टम भाव में शुक्र की युति में बैठेंगे और मंगल वर्ष की शुरुआत में आपके बारहवें भाव में वक्री होंगे। 17 जनवरी को शनि आपके आठवें घर को छोड़कर आपके नवम भाव में प्रवेश करेंगे, जिससे आपका भाग्य मजबूत होगा और ढैय्या का अंत होगा। इस बदलाव से आपके रास्ते की बाधाएं दूर होंगी, और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और वित्तीय संकट में कमी आएगी।

15 अप्रैल के बाद बृहस्पति आपके एकादश भाव में प्रवेश करेंगे। 22 अप्रैल को बृहस्पति और राहु की युति आपके लिए बहुत फायदेमंद नहीं होगी लेकिन फिर भी आपको धन प्राप्त होगा। जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचें क्योंकि बाद में आपको इस पर पछताना पड़ सकता है। 30 अक्टूबर को बृहस्पति और राहु के अलग होने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। 4 जून को राशि स्वामी बुध के कारण आपको कुछ विशेष अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं। राहु भी उस तिथि को दशम भाव में गोचर करेंगे, जिससे ऑफिस में कुछ परिवर्तन हो सकते हैं।

उपाय: प्रत्येक बुधवार को गाय को पालक, हरा चारा और हरी सब्जी के साथ साबूत मूंग दाल खिलाएं।

कर्क राशिफल 2023

साल 2023 की शुरुआत में आपकी आर्थिक स्थिति बहुत बढिया रहने वाली है। धन कमाने के अपने प्रयासों में आपको सफलता मिलेगी। प्रॉपर्टी की खरीद या बिक्री से धन लाभ होने की संभावना है। इस समय आपके प्रेम संबंधों में तनाव आ सकता है। आप प्यार से अपने प्रियमत का दिल जीत सकते हैं। 17 जनवरी से शनि आपके अष्टम भाव में प्रवेश करेंगे और आपकी ढैय्या शुरू होगी। इस दौरान मानसिक तनाव में थोड़ी वृद्धि हो सकती है लेकिन काम में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

अप्रैल में, बृहस्पति ग्रह आपके नवम भाव से गोचर करेंगे और आपके दशम भाव में प्रवेश करेंगे, जहां राहु और सूर्य पहले से ही स्थित हैं। इस समय आप काम में एक महत्वपूर्ण बदलाव देख सकते हैं। यह आपका भविष्य बदल देगा। राहु आपके दसवें घर से निकलकर 30 अक्टूबर को आपके नौवें घर में प्रवेश करेंगे। इस प्रकार, आप करियर की ऊंचाइयों मिल सकती है।

उपाय: पूर्णिमा के दिन व्रत रखें।

सिंह राशिफल 2023

सिंह राशि के जातकों को इस वर्ष मिलेजुले परिणाम मिल सकते हैं। वर्ष की शुरुआत में आपके छठे भाव में रहने वाला शनि आपके दुश्मनों को कमजोर कर सकता है। हालांकि, बृहस्पति आपके अष्टम भाव में रहकर अध्‍यात्‍म की ओर आपकी रुचि को बढ़ाएंगे लेकिन आर्थिक परेशानी भी पैदा करेंगे। आपकी राशि का स्वामी सूर्य, जो वर्ष की शुरुआत में पंचम भाव में है, आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाने का काम करेंगे। इससे शिक्षकों को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। हालांकि बुध और सूर्य की युति से बनने वाला बुधादित्य योग आपको ज्ञान और सही मार्गदर्शन दे सकता है। छात्रों की छवि में सुधार हो सकता है।

अप्रैल का महीना सिंह राशि के लिए महत्वपूर्ण होगा क्योंकि पांचवें घर का स्वामी बृहस्पति, 22 अप्रैल को आपके नौवें घर में प्रवेश करेगा। यह धन और पैतृक संपत्ति दे सकता है। हालांकि, आप इस क्षेत्र में राहु बृहस्पति के चांडाल योग के कारण कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय कुछ समय के लिए टाल दें। मई से अगस्त के बीच कोई बड़ा काम करने से बचें, अन्यथा कुछ गलत हो सकता है। 30 अक्टूबर को जब राहु अष्टम भाव में प्रवेश करेगा और बृहस्पति नवम भाव में अकेले होगा, तो आपको अपनी धार्मिक यात्रा पर जाने का अवसर मिल सकता है। हालांकि, नवम भाव में राहु अचानक आर्थिक नुकसान, भावनात्मक परेशानियां या शारीरिक हानि पहुंचा सकता है।

उपाय: बुधवार की शाम को किसी मंदिर में काले तिल दान करने से लाभ होगा।

कन्या राशिफल 2023

कन्या राशिफल 2023 की भविष्यवाणी के अनुसार मंगल गोचर के आपके नवम भाव में होने पर आपको अचानक कुछ अच्‍छे परिणाम मिल सकते हैं। हालांकि, कुछ दुखद घटनाओं से आपको लग सकता है कि आपको अपने भाग्‍य का साथ नहीं मिल पा रहा है। लेकिन अगर आपमें आत्मविश्वास है तो ईश्‍वर पर भरोसा रखें। वर्ष की शुरुआत में शुक्र के पंचम भाव में रहने और 17 जनवरी को इसके आपके छठे भाव में गोचर करने से रोमांटिक संबंधों में मजबूती आएगी। ऑफिस में सब कुछ आपके अनुसार होगा। संघर्ष और समस्याओं का समय समाप्त हो जाएगा और आप अपने प्रतिद्वंद्वियों को हरा पाएंगे।

आपके सप्तम भाव में बृहस्पति के होने से आपके संबंध और भी मजबूत होंगे, जिससे वैवाहिक तनाव भी कम होगा। अप्रैल माह में बृहस्पति के आपके अष्टम भाव में आने पर आपकी अध्‍यात्‍म की ओर रुचि बढ़ेगी। ससुराल में किसी सदस्य के विवाह के कारण उनके साथ आपका रिश्‍ता स्‍नेहपूर्ण हो सकता है। छात्रों को बहुत प्रयास करने के बाद ही सफलता मिल पाएगी। आपके साथी को मूड स्विंग्‍स की प्रॉब्‍लम हो सकती है। कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

उपाय : बुधवार के दिन शाम के समय किसी मंदिर में काले तिल दान करने से लाभ हो्गा।

तुला राशिफल 2023

तुला राशिफल 2023 के मुताबिक नए साल की शुरुआत में आपको घर या अपने सपनों की कार खरीदने का अवसर मिल सकता है। धन की स्थिति में भी वृद्धि होगी और आप अपने कार्यक्षेत्र में काफी मेहनत करेंगे। 17 जनवरी को शनि आपके चतुर्थ भाव को छोड़कर पंचम में गोचर करते हुए दिखाई देंगे। इस दौरान प्रेम संबंधों की परीक्षा हो सकती है। यदि आप अपने साथी के प्रति वफादार रहेंगे, तो आपका रिश्‍ता और मजबूत हो सकता है अन्यथा इसके टूटने का खतरा है।

तुला राशि के छात्रों के लिए यह साल कड़ी मेहनत से भरा रहने वाला है। शनि के कारण आपको बहुत मेहनत करनी होगी लेकिन इससे आपको परीक्षा में सफलता भी मिलेगी। इसके सप्तम भाव में जाने पर आपकी मैरिड लाइफ की परेशानियां खत्म हो जाएंगी और आपके और आपके जीवनसाथी के बीच नजदीकियां बढ़ेंगी। इस अवधि में व्यवसाय में वृद्धि के उत्कृष्ट अवसर मिलेंगे लेकिन बृहस्पति और राहु की युति होने के कारण आपको किसी भी गलत योजना को आगे बढ़ाने से बचना चाहिए क्योंकि वे आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे वित्तीय नुकसान भी हो सकता है। आप अक्टूबर के बाद राहु के छठे भाव में प्रवेश करने पर अपने विरोधियों को परास्त करेंगे। वैवाहिक और प्रोफेशनल लाइफ खुशहाल रहेंगी।

उपाय : शुक्रवार को मंदिर की पुजारी को मेकअप का कोई सामान भेंट करें।

वृश्चिक राशिफल 2023

इस साल की शुरुआत में शनि तीसरे और पांचवें घर में होगा, जो आपको व्यवसाय में रिस्‍क लेने और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेगा। अपने प्रयासों से आर्थिक सफलता प्राप्त करने की ओर अग्रसर हो सकते हैं। छात्रों के प्रदर्शन में सुधार होगा और आपका मन शिक्षा में लगा रहेगा। आपको अपने बच्चों की प्रगति को लेकर कोई अच्छी खबर मिल सकती है। प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी। साल के पहले 6 महीने आपके लिए काफी भाग्यशाली रहेंगे। आपको बहुत बढिया अवसर मिल सकते हैं। 17 जनवरी को शनि के चतुर्थ भाव में प्रवेश करने के बाद स्थानान्तरण के के योग बन रहे हैं।

22 अप्रैल को गुरु आपके छठे भाव में राहु और सूर्य की युति में होंगे। इस समय आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। मोटापा, कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि और किसी भी प्रकार की ग्रंथि के बढ़ने की शिकायत हो सकती है। 30 अक्टूबर के बाद राहु के राशि परिवर्तन के बाद पंचम भाव में प्रवेश करने और बृहस्पति के अकेले छठे भाव में होने पर, आपके विदेश जाने की संभावना बढ़ सकती है।

उपाय : लाल और महरून रंग का प्रयोग अधिक करें।

धनु राशिफल 2023

धनु राशि के जातकों के लिए वर्ष 2023 फलदायी साबित हो सकता है, क्योंकि वर्ष की शुरुआत में शनि देव दूसरे भाव में होंगे। हालांकि, 17 जनवरी को शनि तीसरे भाव में गोचर करेंगे, जिससे आपके पराक्रम और ताकत में वृद्धि होगी। आप विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। आपको अपने प्रयासों से जबरदस्त सफलता मिल सकती है। 28 मार्च से 27 अप्रैल के बीच आपकी राशि के स्वामी बृहस्पति की स्थिति नौकरी में कुछ रुकावट ला सकती है। इससे सेहत भी खराब हो सकती है।

अप्रैल के महीने में आपको अपने प्रेम संबंधों में सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि बृहस्पति राहु के साथ पंचम भाव में प्रवेश करेगा और गुरु चांडाल दोष का निर्माण करेगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके प्रेम संबंध खराब हो सकते हैं और आपके रिश्‍ते में मुश्किलें आ सकती हैं। कोई शारीरिक समस्या भी हो सकती है। यदि आप विवाहित हैं, तो आपके बच्चों के साथ भी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आर्थिक दृष्टि से यह समय समृद्ध रहेगा। इस दौरान आप उन्नति करेंगे और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने की ओर अग्रसर होंगे। बृहस्पति आपके पंचम भाव में अकेले हैं और शनि आपके तीसरे भाव में रहेंगे।

उपाय : गौमाता को हरा चारा और थोड़ा सा गुड़ खिलाएं

मकर राशिफल 2023

मकर राशिफल 2023 के अनुसार आपके लिए यह वर्ष उत्तम साबित होगा। शनि आपके दूसरे भाव में गोचर करेंगे और आपकी वित्तीय स्थिति को मजबूत बनाएंगे। आर्थिक लाभ होगा, संपत्ति की खरीद और बिक्री से लाभ होगा। जमीन खरीदकर अपना घर बनवाने का काम शुरू करवा सकते हैं। हालांकि, इस समय ससुराल वालों के साथ समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन मजबूत वित्तीय स्थिति के कारण आप चीजों को संभाल पाएंगे। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। आपके पंचम भाव का स्वामी शुक्र 2 अप्रैल से 2 मई तक आपके पंचम भाव में रहेगा। चूंकि, शुक्र आपके पंचम भाव का स्‍वामी है, इसलिए यह समय बच्चों और छात्रों के शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए भी अच्छा रहेगा।

अप्रैल में बृहस्पति के आपके चतुर्थ भाव में प्रवेश करने पर, वहां राहु के पहले से ही होने की वजह से घर में कुछ कलह हो सकती है। 3 नवंबर से 25 दिसंबर के बीच आपके आत्मविश्वास में गिरावट आ सकती है लेकिन इसके बावजूद आपको करियर में बेहतरीन सफलता मिलने की संभावना है।

उपाय : आप शनिवार के दिन व्रत रख सकते हैं।

कुंभ राशिफल 2023

कुम्भ राशिफल 2023 कहता है कि यह वर्ष आपके लिए प्रगति की नई सौगात लेकर आएगा। साल की शुरुआत में आप परेशानियों से बच सकते हैं और अपने खर्चों पर नजर रखें। आर्थिक रूप से स्थिर होने में सफलता मिलेगी। विदेश से व्यापार और अच्छे विदेशी संपर्क बनाने से लाभ होगा। ऑफिस में डिसिप्लिन में रहकर काम करेंगे। आप नए व्यक्तियों से मिलेंगे जिससे नए क्लाइंट बन पाएंगे। अपनी शादी में तनाव को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं। खुद पर कंट्रोल रखें।

अप्रैल के महीने में गुरु आपके तीसरे भाव में गोचर करेंगे। आपको शारीरिक कठिनाइयों का अनुभव हो सकता है। कम दूरी की यात्रा और कुछ धार्मिक यात्रा के अवसर मिल सकते हैं। कुछ लोग आपके मानसिक तनाव को दूर कर सकते हैं। अप्रैल से मई के बीच पारिवारिक स्थिति में सुधार होगा, नया वाहन खरीद सकते हैं, खर्चों में कमी आएगी और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

उपाय : शनिवार के दिन शमी के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना शुभ होता है।

मीन राशिफल 2023

आपकी राशि के स्वामी बृहस्पति के आपकी ही राशि में रहने की वजह से मीन राशि के जातकों के लिए साल की शुरुआत काफी अनुकूल रहने वाली है। हालांकि, मीन राशि वालों के लिए साल 2023 उतार-चढ़ाव से भरा भी रहेगा। इस साल आप अच्‍छे और सही फैसले ले पाएंगे। आप बृहस्पति की बदौलत अपने सभी प्रयासों में सफल होंगे। हालांकि, 17 जनवरी को शनि आपके एकादश भाव में प्रवेश करेंगे। इस दौरान पैर में चोट, पैरों में दर्द, आंखों में दर्द, आंखों से पानी आना और अत्यधिक नींद आने की समस्‍या हो सकती है। इससे अप्रत्याशित खर्च और शारीरिक परेशानी हो सकती है।

राशि के स्वामी बृहस्पति 22 अप्रैल को दूसरे भाव में प्रवेश करेंगे और राहु के साथ युति करेंगे। मई और अगस्त के बीच आप विशेष रूप से गुरु चांडाल दोष के प्रभावों को महसूस कर सकते हैं। इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्‍याओं में वृद्धि, परिवार में कुछ तनाव और पारिवारिक विवादों में बढ़ोत्तरी हो सकती है। 30 अक्टूबर को राहु के आपकी राशि में प्रवेश करने पर और दूसरे घर में बृहस्पति के अकेले रहने पर आर्थिक प्रगति, पारिवारिक समस्‍याओं का अंत और स्वास्थ्य समस्‍याओं में कमी आएगी

उपाय : गुरुवार के दिन मीठे पीले चावल बनाकर भगवान को अर्पित करें और फिर उस प्रसाद का सेवन करें।

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years