लव राशिफल 2023 | प्रेम राशिफल 2022 | Love Horoscope 2022 in Hindi

प्रेम राशिफल 2023

साल 2023 में ग्रहों की दशा और स्थिति बदलने से आपके जीवन के कई पहलुओं में बदलाव आएंगे। नया आपकी लव लाइफ में भी काफी बड़े बदलाव कर सकता है। कुछ लोगों के प्रेम संबंधों के लिए यह साल उत्तम रहेगा, वहीं कुछ राशियों की लव लाइफ में परेशानियां आ सकती हैं।

यहां हम आपको बता रहे हैं कि राशिचक्र की 12 राशियों की लव लाइफ के लिए साल 2023 कैसा रहेगा।

मेष राशि

लव राशिफल 2023 के अनुसार शनि आपके 11वें भाव में गोचर करेंगे जिससे उनका ध्‍यान 17 जनवरी से आपके पंचम भाव पर रहेगा। वहीं 22 अप्रैल तक बृहस्‍पति अपनी स्‍वराशि मीन में रहेंगे और इनका बारहवें भाव में होना आपके निजी संबंधों को प्रभावित करेगा। नए रिश्‍ते में मतभेद उत्‍पन्‍न हो सकते हैं। शनि के प्रभाव के कारण आपकी अपने पार्टनर से इच्‍छाएं भी बढ़ सकती हैं।

22 अप्रैल को मीन राशि से निकलने के बाद गुरु भी इसी समय आपके प्रथम भाव में गोचर करेंगे। तब, आप प्रेम संबंधों और वैवाहिक जीवन की समस्‍याओं को कम करने के लिए कुछ कर सकते हैं। कई नवविवाहितों को संतान का सुख मिल सकता है।

नवंबर और दिसंबर के महीने आपके लिए बेहतर रहने वाले हैं। 30 नवंबर को शुक्र के तुला राशि में आने से आपके निजी संबंधों में सुधार आएगा। शुक्र की स्थिति के कारण विवाहित जातकों को अपने पार्टनर से कोई आर्थिक लाभ मिल सकत है। इससे आप दोनों के रिश्‍ते में भी मजबूती आएगी। कुछ लोगों को अपने प्रेमी से विवाह करने के अवसर मिल सकते हैं। जिससे प्‍यार करते हैं, उसके प्रति ईमानदार रहें।

उपाय :हर मंगलवार को सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

वृषभ राशि

गुरु के 1 जनवरी से अप्रैल तक आपके ग्‍यारहवें भाव में रहने से आपके रोमांटिक कनेक्‍शन और वैवाहिक जीवन बेहतर होंगे। अपने जीवनसाथी के साथ आपका रिश्‍ता मजबूत हो सकता है। लंबे समय से रिलेशिनशिप में रह रहे लोगों का प्‍यार शादी तक पहुंच सकता है।

17 जनवरी को शनि देव दशम भाव रहेंगे और शुक्र 22 जनवरी को आपके दशम भाव में आएंगे। शनि और शुक्र की युति से आपकी लव लाइफ को काफी फायदा होगा। 1 जुलाई को मंगल के चतुर्थ भाव में आने और शुक्र के 7 जुलाई को सिंह राशि में गोचर करने पर आपकी यौन इच्छा बढ़ सकती है। अपने ऊपर काबू पाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। बेहतर होगा कि आप खुद को कंट्रोल रखने का प्रयास करें वरना आपका जीवनसाथी आपके चरित्र से परेशान हो सकता है।

साल के अंत में 30 अक्टूबर को राहु और केतु के पांचवें और ग्यारहवें भाव में गोचर करने पर आपको अपने साथी के साथ कुछ स्‍पेशल टाइम बिताने का मौका मिल सकता है। कोई भी प्‍लान बनाने से पहले अपने पार्टनर से बात जरूर कर लें। लव लाइफ में चुनौतीपूर्ण स्थिति में भी आपको पॉजिटिव रैवया अपनाकर चलना है। आप जितना ज्‍यादा प्रयास करेंगे, उतने ही बेहतर परिणाम आपको मिल पाएंगे।

उपाय :महिलाओं का सम्मान करें और उन्हें सौंदर्य प्रसाधन भेंट करें।

मिथुन राशि

साल के आखिरी 6 महीने आपकी लव लाइफ के लिए ज्‍यादा लकी साबित होंगे। 17 जनवरी को शनि स्‍वराशि कुंभ में आएंगे और शुक्र और सूर्य 22 जनवरी और 13 फरवरी को कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। इसका असर आपकी राशि के नवम भाव पर पड़ेगा। इसकी वजह से आपकी लव लाइफ में चुनौतियां पैदा हो सकती हैं। आपके और आपके जीवनसाथी के बीच कुछ दूरियां भी आ सकती हैं।

23 जुलाई को शुक्र के वक्री होने से आपके निजी जीवन में कुछ कठिनाइयां आ सकती हैं। प्रेम विवाह के इच्छुक लोगों को इस दौरान अपने परिवार के सदस्यों की अस्वीकृति का सामना करना पड़ सकता है। इस समय आप थोड़ा इंतजार करें। 4 सितंबर को शुक्र के गोचर करने पर आपकी लव लाइफ में फिर से प्‍यार जाग सकता है। शुक्र 30 अक्टूबर से चतुर्थ भाव में गोचर करेगा और वहां पहले से मौजूद केतु के साथ युति करेगा, दोनों ग्रह एक ही समय में घर में गोचर करेंगे। इस समय आप अपने जीवनसाथी के किसी किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं।

आपको अपने जीवन में आगे बढ़ने के कई अवसर मिल सकते हैं। रिश्‍ते को लेकर आपको कोई वादा करना पड़ सकता है। कभी-कभी अकेलापन भी महसूस हो सकता है।

उपाय :आपको भगवान शिव की पूजा करने और श्री शिव सहस्रनाम स्तोत्र का पाठ करने से लाभ होगा।

कर्क राशि

गुरु के 1 से 22 अप्रैल तक आपकी राशि के नवम भाव में रहने से आपकी लव लाइफ में काफी कुछ अच्‍छा होने वाला है। इस दौरान आप पिछले साल अपने प्रेम संबंध या वैवाहिक रिश्‍ते में आई सभी समस्‍याओं को सुलझा पाएंगे। विवाह के योग्‍य या प्रेम विवाह की इच्छा रखने वाले जातकों को बृहस्पति का आशीर्वाद प्राप्त होगा। 17 जनवरी को शनि के आपके अष्‍टम भाव में आने और 22 जनवरी को शुक्र के इसी भाव में आने पर आपकी लव लाइफ में तनाव पैदा हो सकता है। शनि और शुक्र की युति आपको या आपके साथी को नुकसान पहुंचा सकती है या स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं पैदा कर सकती है।

शुक्र 30 मई को आपकी ही राशि या पहले भाव में गोचर करेंगे और मंगल से युति करेंगे। इस वजह से आपकी यौन इच्‍छाएं बढ़ सकती हैं। आप अपने साथी के साथ रिश्‍ते को मजबूत करना चाहेंगे। वहीं 23 जुलाई को शुक्र के वक्री होने के साथ-साथ शनि के भी वक्री चाल चलने की वजह से आपकी लव लाइफ में से प्‍यार और धैर्य कम हो सकता है।

30 अक्टूबर को राहु के दशम भाव से आपके नवम भाव में प्रवेश करने और केतु के चौथे भाव से आपके तीसरे भाव में प्रवेश करने पर प्यार करने वाले जातकों को अपने भाई-बहनों से अपने रिश्ते को लेकर हुई अनबन को सुलझाने में मदद मिलेगी। आप उदास महसूस कर सकते हैं। परिस्थितियां आपको परेशान कर सकती हैं। इसलिए आपको अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति भी सतर्क रहना होगा।

उपाय :शनिवार के दिन पीपल के पेड़ को बिना छुए जल चढ़ाएं और सरसों के तेल का दान करें।

सिंह राशि

साल 2023 सिंह राशि के जातकों की लव लाइफ के लिए ज्‍यादा शुभ नहीं रहने वाला है। 1 जनवरी से लेकर 22 अप्रैल तक गुरु आपकी राशि के नवम भाव में रहेंगे। इसकी वजह से आपके प्रेम संबंध और वैवाहिक रिश्‍ते में उतार-चढ़ाव आ सकता है। वहीं 17 जनवरी को शनि के कुंभ में आने पर विवाह योग्‍य जातकों के लिए अच्‍छा शादी का प्रस्‍ताव आना मुश्किल हो सकता है। वहीं विवाहित लोगों की अपने साथी से बहस हो सकती है।

17 जून को शनि के वक्री होने पर कई जातकों के वैवाहिक संबंधों में समस्या आ सकती है। विशेष रूप से जिनकी नई शादी हुई है, उन्हें इस दौरान अपने नए रिश्ते को ठीक करने की कोशिश करनी चाहिए। शुक्र के 23 जुलाई को आपकी राशि में वक्री होने पर आपका पार्टनर आपको इग्‍नोर कर सकता है।

नवंबर और दिसंबर के महीनों में अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। 30 अक्‍टूबर को राहू के दूसरे और केतू के आठवें भाव में गोचर करने पर आपकी लव लाइफ में मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। किसी तीसरे व्‍यक्‍ति के कारण आप दोनों के बीच गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। इस साल आपकी लव लाइफ में अचानक कुछ घटनाएं घटित हो सकती हैं। साल 2023 में आपकी लव लाइफ में काफी अच्‍छे बदलाव हो सकते हैं।

उपाय :विष्णु मंदिर में पीले वस्त्र और पीली दाल का दान करें।

कन्या राशि

22 अप्रैल को बृहस्पति के आपकी राशि से आठवें भाव में गोचर करने पर कई वैवाहिक मुद्दे चिंता का कारण बन सकते हैं। जो लोग शादी का सपना देख रहे थे, उनके विवाह में देरी आने के कारण आत्मविश्वास कम हो सकता है। यह स्थिति 23 जुलाई को शुक्र के वक्री होने पर रहेगी। इस साल 4 सितंबर तक यह नकारात्मक स्थिति बनी रह सकती है।

शुक्र 4 सितंबर को फिर से आपके निजी जीवन में आपको सकारात्मकता प्रदान करने का काम करेंगे। 30 अक्‍टूबर तक राहु और केतु की दसूरे और अष्‍टम भाव में मौजूदगी आपको या आपके साथी को बीमार कर सकती है। 22 अप्रैल से 30 अक्‍टूबर तक का समय आप दोनों के लिए मुश्किल रहेगा। आपकी राशि में चंद्रमा का गोचर खुशहाली और शांति लेकर आएगा। जीवन के कई पहलू आपके नजरिए को बदल सकते हैं।

उपाय :नियमित रूप से मां लक्ष्मी या देवी दुर्गा की पूजा करें।

तुला रा‍शि

साल की शुरुआत तुला राशि के लोगों के लिए मुश्किलों से भरी हो सकती है। जनवरी की शुरुआत से 22 अप्रैल तक बृहस्पति के छठे भाव में और 30 अक्टूबर से 5 नवंबर तक राहु के आपके सप्तम भाव में गोचर करने की वजह से आपके प्रेम संबंधों और वैवाहिक जीवन में अनगिनत समस्‍याएं आ सकती हैं। शादी करने की सोच रहे हैं तो एक बार अपने फैसले पर दोबारा विचार कर लें। आर्थिक मसलों को लेकर आप दोनों के बीच असहमति हो सकती है।

17 जनवरी को कुंभ राशि में गोचर के दौरान शनि आपके पंचम भाव में विराजमान रहेंगे और पूरी तरह से आपके सप्तम भाव पर केंद्रित रहेंगगा। शुक्र भी 22 जनवरी को आपके पंचम भाव में पहले से मौजूद शनि के साथ गोचर कर युति करेंगे। इससे पहले आपके किसी और के साथ एक्‍स्‍ट्रा अफेयर होने की संभावना रहेगी। लेकिन शनि और शुक्र की युति के बाद आपके संबंधों में सुधार आएगा। शनि के कारण आप अपने काम में व्‍यस्‍त रहेंगे जिस वजह से लव लाइफ की परेशानियों पर ज्‍यादा ध्‍यान नहीं जा पाएगा। नवंबर और दिसंबर के महीने आपके लिए फलदायी रहेंगे।

केतु 30 अक्टूबर से आपकी राशि के बारहवें भाव में गोचर करेगा, जबकि राहु छठे भाव में रहेगा। इससे एक बार फिर आप अपने निजी जीवन में प्यार और स्नेह का अनुभव करेंगे। 23 जुलाई से 4 सितंबर तक का समय तुला राशि वालों के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता है। जो अभी भी अविवाहित हैं और इस साल शादी करना चाहते हैं, उनका इंतजार लंबा हो सकता है।

उपाय :शुक्रवार के दिन व्रत रखें।

वृश्चिक राशि

इस साल आपकी लव लाइफ में कुछ अच्‍छे बदलाव हो सकते हैं। साल के पहले 6 महीनों में प्रेम संबंधों में प्‍यार की मिठास घुल सकती है। 1 जनवरी से 22 अप्रैल तक भाग्यशाली ग्रह बृहस्पति आपकी राशि के पंचम भाव में स्थित रहेंग। जो लोग अपने प्रेमी से विवाह करने का विचार कर रहे हैं उन्हें सफलता मिल सकती है।

17 जनवरी को शनि आपकी राशि के चतुर्थ भाव में गोचर करेगा, जिससे विवाहित जातक अपने साथी के साथ घर या वाहन खरीदने की योजना बना सकते हैं। छाया ग्रह राहु और केतु भी आपके छठे और बारहवें भाव में अक्टूबर की शुरुआत से वर्ष के अंत तक रहेंगे। इससे अक्‍टूबर तक का समय आपके लिए अनुकूल बन जाता है।

23 जुलाई से लेकर 4 सितंबर तक शुक्र वक्री रहेंगे जिससे आपकी लव लाइफ में बहुत मुश्किलें आ सकती हैं। आपको इस समय अपने प्रेमी को अपने परिवार के सदस्यों से मिलवाने से बचना होगा। जो लोग प्रेम विवाह करना चाह रहे हैं, उन्हें इस समय से नकारात्मक प्रभाव का अनुभव होगा। फिर, वर्ष के अंत में शुक्र 30 नवंबर को तुला राशि में गोचर करेंगे और आपके बारहवें घर में प्रवेश करेंगे। इससे अपने साथी को इंप्रेस करने के लिए खर्चा करना पड़ सकता है।

उपाय :हर मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करें और बजरंगबली को लाल चोला चढ़ाएं।

धनु राशि

साल की शुरुआत में अपने प्रेम संबंधों में मिठास को बरकरार रखने के लिए आपको अधिक प्रयास करने होंगे। वर्ष की शुरुआत से 22 अप्रैल तक बृहस्पति आपकी राशि के चौथे भाव में रहेंग और राहु भी इस समय आपके प्रेम संबंध के पंचम भाव में स्थित होंगे। इस वजह से आपके प्रेम संबंधों में मुश्किलें आने की संभावना रहेगी। जनवरी से 30 अक्‍टूबर तक केतु के 11वे भाव में रहने की वजह से एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर हो सकता है।

17 जनवरी से शनि के तीसरे भाव में गोचर करने पर निजी जीवन का संघर्ष मानसिक रूप से अधिक तनावपूर्ण बन सकता है। 22 अप्रैल को गुरु के मेष राशि में आने पर चीजें ठीक हो पाएंगीं। इस समय अपने पार्टनर के साथ किसी रोमांचक यात्रा पर जा सकते हैं। 22 अप्रैल से 30 अक्टूबर के बीच, जब बृहस्पति और राहु आपके पंचम भाव में होंगे, तो आपको अपने प्रेम जीवन में कुछ मामूली समस्याएं हो सकती हैं।

4 सितंबर शुक्र फिर से गोचर करेंगे और आपको प्रेम संबंधों में सफलता दिलाएंगे। 30 अक्टूबर को केतु के आपकी राशि के दसवें भाव में गोचर और 3 नवंबर को शुक्र के उसी घर में केतु के साथ गोचर के परिणामस्वरूप धार्मिक क्षेत्र की ओर आपका रुझान बढ़ेगा। इमोशनल लेवल पर आप अपने पार्टनर से प्रभावित हो सकते हैं।

धैर्य रखें और हर स्थिति में अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें। अनावश्यक तर्क-वितर्क से बचें। पार्टनर के साथ कुछ खूबसूरत और यादगार पल बिताने के लिए नई चीजें आजमा सकते हैं। अपने संबंध में किसी और को शामिल न करें।

उपाय :प्रत्येक गुरुवार को कम से कम 108 बार गुरु बृहस्पति बीज मंत्र, "ऊं ग्राम ग्रीं ग्रं सः गुरुवे नमः" का जाप करें।

मकर राशि

साल की शुरुआत में बृहस्‍पति ग्रह तीसरे भाव में और 17 जनवरी को शनि आपके दूसरे भाव में आएंगे। राहु चौथे और केतु दसवे भाव में रहेंगे। इसकी वजह से आपका मानसिक तनाव बढ़ सकता है। ऑफिस का काम बढ़ने की वजह से आप दोनों के बीच बातचीत ही बंद हो सकती है। परिवार में किसी सदस्‍य के बीमार पड़ने की वजह से भी आप दोनों के बीच दूरियां आ सकती हैं। जनवरी से लेकर 22 अप्रैल तक का समय मुश्किल रहेगा लेकिन इसके बाद से स्थिति में सुधार आना शुरू होगा। शादीशुदा लोगों को आर्थिक मसलों में अपने साथी का सहयोग मिलेगा।

अगर आप प्रेम संबंध में हैं और अपने साथी को अपने परिवार से मिलवाने पर विचार कर रहे हैं, तो 22 अप्रैल से 23 जुलाई के बीच का समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। इसके बाद 23 जुलाई को शुक्र के वक्री होने के कारण आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। मई से लेकर जुलाई तक का समय आपकी लव लाइफ के लिए अनुकूल रहेगा। आप अपने मन की बात अपने साथी से खुलकर कह पाएंगे। आप नए दोस्त बनाएंगे और कई क्षेत्रों में सकारात्मक बदलाव आएंगे। आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अथक प्रयास करेंगे, जिससे आपको अत्यधिक संतुष्टि मिलेगी।

उपाय :प्रत्येक शनिवार को कुत्ते को रोटी खिलाएं और शनिदेव की मूर्ति को छुए बिना सरसों का तेल चढ़ाएं।

कुंभ राशि

17 जनवरी को शनि के आपके प्रथम भाव में आने की वजह से यह पूरा साल आपके लिए रोमांस से भरा रहेगा। 22 जनवरी को शुक्र आपके प्रथम भाव में गोचर करेंगे और वहीं शनि के साथ युति करेंगे। इस युति के कारण कुंभ राशि के लोगों को अपने रोमांटिक रिश्तों में काफी मानसिक तनाव महसूस हो सकता है। जनवरी से 22 अप्रैल तक बृहस्पति के आपके दूसरे भाव में रहने की वजह से आपके कटु वचन साथी के दिल को ठेस पहुंचा सकते हैं।

22 अप्रैल से अक्‍टूबर तक का समय आपकी लव लाइफ के लिए और भी ज्‍यादा मुश्किल हो सकता है। केतु के नौवें घर में होने से आपको सच्चा प्यार मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। 2 मई से 22 जुलाई तक शुक्र छठे भाव से आपके पंचम भाव में गोचर करेंगे।

इस समय आपके प्रेम संबंधों में सुधार आ सकता है लेकिन 23 जुलाई के बाद विवाहित लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है। 5 सितंबर से 30 अक्‍टूबर के बीच आपकी जिंदगी में प्‍यार के फूल फिर खिलेंगे। इस दौरान आपके साथी की सेहत खराब हो सकती है। सिंगल लोग सोशल मीडिया के जरिए किसी गलत व्‍यक्‍ति के प्‍यार में पड़ सकते हैं।

उपाय :प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को बजरंगबली के मंदिर में जाकर केसर का सिंदूर चढ़ाएं और साथ ही गरीब लोगों में बूंदी का प्रसाद बांटें।

मीन राशि

जनवरी से लेकर 22 अप्रैल तक बृहस्‍पति आपके प्रथम भाव में रहेगा जिससे आपको काफी अच्‍छे फल मिल सकते हैं। 17 जनवरी को शनि के बारहवें भाव में होने की वजह से आपको परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। आपको अपने वैवाहिक जीवन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने में बहुत कठिनाई हो सकती है। 22 जनवरी को बारहवें घर में शुक्र की शनि के साथ युति करने पर आपके साथी को कुछ समय घर से दूर ट्रैवल करना पड़ सकता है। आपके लिए परिवार के साथ समय बिताना भी मुश्किल हो जाएगा।

23 जुलाई से 4 सितंबर तक शुक्र के वक्री रहने पर उन लोगों के लिए समस्या पैदा हो सकती है जिनका हाल ही में नया रिश्‍ता शुरू हुआ है या जो शादी के लिए उपयुक्‍त प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं। इस दौरान मनचाहा मौका न मिलने पर उदास हो सकते हैं। 3 नवंबर को शुक्र आपके सप्तम भाव में गोचर करेंगे और इस दौरान आपको अपने रिश्‍ते में आशा की किरण दिखाई देगी।

आप अपने साथी के साथ किसी रोमांटिक ट्रिप पर निकल सकते हैं। साल के मध्‍य में आपको अपने पार्टनर को हैंडल करना पड़ सकता है। अगर आप इसमें सफल हो जाते हैं तो आगे का समय आपकी लव लाइफ के लिए काफी अनुकूल रहने वाला है।

उपाय :किसी भी मंदिर में पांच प्रकार के भोजन का दान करें।

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

Subscribe Now

SIGN UP TO NEWSLETTER
Receive regular updates, Free Horoscope, Exclusive Coupon Codes, & Astrology Articles curated just for you!

To receive regular updates with your Free Horoscope, Exclusive Coupon Codes, Astrology Articles, Festival Updates, and Promotional Sale offers curated just for you!

Download our Free Apps

astrology_app astrology_app

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years