कैसा रहेगा विद्यार्थियों के लिए साल 2021 | Future Point

कैसा रहेगा विद्यार्थियों के लिए साल 2021

By: Future Point | 08-Feb-2021
Views : 3403
कैसा रहेगा विद्यार्थियों के लिए साल 2021

2020 में कोरोना काल में यदि सबसे ज्यादा हानि उठानी पड़ी है तो वो है शिक्षा के क्षेत्र, क्योंकि विद्यार्थी देश की नीव हैं, इस दौरान स्कूल-कॉलेज बंद होने से सारी के सारी शिक्षा बाधित हुई, और बहुत से उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा है। जानलेवा महामारी का केवल देश ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण विश्व पर कहर बरसा। जिसका असर हर वर्ग के लोगों पर हुआ, लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में इसका गहरा असर देखने को मिला है। साल 2020 में विद्यार्थी स्कूल और कॉलेज तक नहीं जा पाए और उन्होंने घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई की। वहीं अब नये साल 2021 में भी शिक्षा के क्षेत्र में बहुत अच्छे परिणाम नहीं कहे जा सकते, लेकिन फिर भी 2020 के मुकाबले ये वर्ष कुछ बेहतर रहेगा। कैसा रहेगा 2021 फ्यूचर पॉइंट के ज्योतिषी आपको बताने जा रहे हैं।

यदि आप अपने करियर को लेकर हैं परेशान, तो फ्यूचर पॉइंट ज्योतिषाचार्यों से जानें समाधान।

नया साल नयी योजनाएं लेकर आता है। ऐसे में कई विद्यार्थी वर्ग उच्च शिक्षा के लिए किसी अच्छी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में पढ़ाई का सपना देखते हैं, या विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहतें हैं तो कई विद्यार्थी सरकारी जॉव प्राप्त करने के लिए प्रतियोगी परीक्षा में सफलता का। प्रत्येक विद्यार्थी वर्ग अपने अपने भविष्य की नई योजनाओं को साकार करने के लिए नववर्ष में अधिक मेहनत में लगे हैं।

वहीं बात करें साल 2021 की ग्रहस्थितियों तो वर्ष की शुरुआत से ही ज्ञान और बुद्धि के कारक बृहस्पति ग्रह अपनी राशि मकर में विराजमान रहेंगे। जो स्थिति विद्यार्थियों के लिए अच्छी नहीं कही जा सकती, उसके बाद 6 अप्रैल से बृहस्पति कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। वहीं बृहस्पति ग्रह पुन: वक्री होकर 14 सितंबर को मकर राशि में चले जाएंगे। उसके बाद 21 नवंबर को मार्गी होकर पुन: कुंभ राशि में विराजमान होंगे।

ये वर्ष भी 2020 की तरह ही विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता, और शिक्षा से सम्बन्धी अन्य कार्यों और व्यवसायों में भी परेशानियां आ सकती हैं। इसलिए 2021 का शुरुआती समय विद्यार्थियों के लिए उतार-चढ़ाव से भरा हुआ होगा। इसके बाद जब बृहस्पति ग्रह कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे तब विद्यार्थियों को थोड़ी राहत मिलेगी, जो लोग विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं उनकी यात्रा के योग साल के आखिर में बनेंगे। लेकिन आप लोग प्रयत्न जारी रखिये, अधिक मेहनत कीजिये सफलता अवश्य मिलेगी।

राशिनुसार अपना भविष्यफल जानने के लिये यहां क्लिक करें वार्षिक राशिफल 2021 ( Rashifal 2021)

मेष राशि(Aries)

मेष राशि के विद्यार्थियों के लिए साल 2021 मिश्रित परिणाम लेकर आएगा, इस दौरान गुरु भाग्येश और व्ययेश होकर कर्म भाव में स्थित हैं, जिस कारण साल की शुरुआत में थोड़ी परेशानी रहेगी, लेकिन सितम्वर के पश्चात भाग्य का पूरा-पूरा साथ मिलेगा, वर्ष के अंतिम महीनों में आपके एकादश भाग में मौजूद गुरु भी आपको अच्छे परिणाम देंगे। इसलिए यदि आप विदेश जाने का सपना देख रहे हैं तो, आपकी पंचम राशि में बृहस्पति की ये शुभ दृष्टि आपको मनपसंद स्कूल और कॉलेजों में दाख़िला दिलाने का कार्य करेगी। इस दौरान आपको किसी प्रतियोगी परीक्षा में भी सफलता मिल सकती है।

उपाय:- शिवलिंग पर लाल चन्दन चढ़ाना शुभ फलदायक रहेगा।

वृषभ राशि (Taurus)

वृषभ राशि के विद्यार्थियों के लिए साल 2021 कुछ परेशानी भरा रहेगा, इस दौरान गुरु अष्टमेश और लाभेश होकर नवमें भाव में गोचर करेंगे, साल की शुरुआत आपके लिए थोड़ी कमजोर रहेगी। अनेक चुनौतियों का सामना भी करना होगा और इन चुनौतियों से लड़कर ही आपको सफलता प्राप्त होगी। इसलिए आपको इस समय अपनी पढ़ाई का विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होगी। यदि आप प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको पूरे समय कड़ी मेहनत करनी होगी। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के मार्ग में बाधाएं उत्पन्न तो जरूर होंगी, लेकिन आपकी मेहनत रंग भी जरूर लाएगी। उच्च शिक्षा पाने वाले छात्रों को इस दौरान अच्छे अवसरों की प्राप्ति होगी।

उपाय:- लक्ष्मी यंत्र की स्थापना अपने पूजा स्थान पर करें।

जानें अपने आने वाले साल का हाल - वार्षिक कुंडली 2020

मिथुन राशि (Gemini)

मिथुन राशि के विद्यार्थियों के लिए साल 2021 कुछ हद तक सकारात्मक परिणाम देगा। हालांकि बीच में अनेकों अवसर ऐसे भी आएँगे जब आपका अपनी शिक्षा के प्रति मन नहीं लगेगा या एकाग्रता में कमी आएगी। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे लोगों को इस वर्ष कुछ फायदा हो सकता है। यदि आप शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं। तो सितम्बर के बाद का समय उत्तम रहेगा,इसके अतिरिक्त अनेक लोगों की उच्च शिक्षा की अभिलाषा भी पूरी होगी पर कुछ अड़चने भी देखने को मिलेंगी, क्यूंकि वर्ष की शुरुआत से ही बृहस्पति अपनी नीच राशि मकर में होंगे, इसलिए उन्हें अनेक चुनौतियों का सामना भी करना पड़ेगा। यदि आप प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और उसमें सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। उच्च शिक्षा प्राप्त करने में बाधाएं उत्पन्न तो जरूर होंगी, लेकिन आपकी मेहनत का फल भी आपको अवश्य मिलेगा।

उपाय:- माता पिता और गाय की सेवा करें।

कर्क राशि (Cancer)

कर्क राशि के विद्यार्थियों के लिए साल 2021 मेहनत के पश्चात सफलता देने वाला होगा। इस दौरान गुरु बृहस्पति छठे और नवमें भाव के स्वामी होंगे, और सातवें भाव में गोचर करेंगे, और केतु आपके पांचवें भाव में होंगे, जिस कारण आपको अपनी पढ़ाई में बहुत कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि केतु की स्थिति के चलते आपका मन विचलित रहेगा और आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए इस साल अप्रैल के पश्चात का समय आपके लिए ज्यादा अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान आपको अपनी कड़ी मेहनत के अनुसार परिणाम प्राप्त होगा। ऐसे में यदि आप मनोवांछित परिणाम हासिल करना चाहते हैं, तो इस वर्ष कड़ी मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करें।

उपाय:- सात मुखी रुद्राक्ष धारण करें, या पूजा स्थान में रख कर उसकी शिव के रूप में पूजा करें।

Buy LEOSTAR-I With Complete Features & Functions

सिंह राशि (Leo)

सिंह राशि के विद्यार्थियों के लिए साल 2021 सामान्य रहने की उम्मीद है, शिक्षा के कारक बृहस्पति इस दौरान मकर राशि में छठे भाव में स्थित होंगे, इसलिए आपको सफलता तो मिलेगी लेकिन बेहद अधिक परिश्रम और प्रयास करने के बाद ही। इस राशि के जो छात्र प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी या फिर उच्च शिक्षा प्राप्त करने का विचार बना रहे हैं उनके लिए अप्रैल से सितंबर तक का समय कुछ चुनौती-पूर्ण रहेगा, इसलिए आपको पहले से ही सलाह दी जाती है कि आप अत्यधिक सावधान रहें और कड़ी मेहनत पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि इस वर्ष शिक्षा के लिए आपको जो भी हासिल होगा, वह आपकी कड़ी मेहनत पर ही हासिल किया जा सकता है।

उपाय:- प्रातः काल नियम पूर्वक “आदित्य ह्रदय स्तोत्र” का पाठ करें।

कन्या राशि (Virgo)

कन्या राशि के विद्यार्थियों के लिए साल 2021 अधिक मेहनत भरा रहेगा, चतुर्थेश और सप्तमेश गुरु शनि के साथ पांचवें भाव में युति कर रहे हैं। यह बात इस तरफ इशारा करती है कि यह वर्ष निश्चित रूप से उन छात्रों के लिए फ़ायदेमंद साबित होगा जो उच्च शिक्षा हासिल करने के बारे में विचार कर रहे हैं। इस वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में उन्हें काफी सुनहरे और शानदार अवसर मिलने की उम्मीद है, लेकिन यह सब आपको केवल कठिन परिश्रम और मेहनत से ही मिलेगा। इसके अलावा इस राशि के जो जातक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उन्हें भी इस वर्ष सफलता मिलने की संभावना है। इसके अलावा पूरे वर्ष में पांचवें घर में शनि की स्थिति होने के कारण अगर छात्र जातक पढ़ाई में कड़ी मेहनत नहीं करते हैं तो आपके जीवन में देरी और कठिनाइयाँ आ सकती है।

उपाय:- मां दुर्गा की आराधना करें। धार्मिक कार्यों में अपना सहयोग दें।

तुला राशि (Libra)

तुला राशि के विद्यार्थियों के लिए साल 2021 शिक्षा की दृष्टि से कुछ अच्छे परिणाम लेकर आएगा, खासतौर से जो लोग प्रतियोगी परीक्षा में बैठने का विचार कर रहे हैं, उनके लिए नया वर्ष अच्छा रहेगा। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने के लिए आप को नियमित रूप से कड़ी मेहनत करने की सलाह दी जाती है। 6 अप्रैल के बाद पांचवें घर में बृहस्पति की स्थिति इस राशि के छात्रों के जीवन में सफलता प्रदान करने में मददगार साबित होगी। इस दौरान आपको किसी अच्छे संस्थान या कॉलेज में दाख़िला मिल सकता है। साथ ही अगर आप उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं, तो अगस्त के पश्चात का समय बेहतर रहेगा। चौथे घर में शनि की स्थिति इस वर्ष आपको सफलता प्रदान करेगी, लेकिन इस सफलता को हासिल करने के लिए आपको अधिक प्रयास और कड़ी मेहनत करनी होगी।

उपाय:- रोजाना विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें।

अपनी कुंडली में राजयोगों की जानकारी पाएं बृहत कुंडली रिपोर्ट में

वृश्चिक राशि (Scorpio)

वृश्चिक राशि के विद्यार्थियों को साल 2021 में अधिक मेहनत करनी होगी, शिक्षा का स्वामी बृहस्पति दूसरे और पांचवें भाव का स्वामी होकर तीसरे भाव में मौजूद होगा, जो वर्ष की शुरुआत में आपकी पढ़ाई के संदर्भ में आपके जीवन में कुछ मुश्किलें ला सकता है। इस दौरान पढ़ाई से आपका ध्यान भटक सकता है और आप थोड़ा चिंतित महसूस कर सकते हैं। शनि और बृहस्पति की युति आपको कोई भी चीज बेहतर तरीके से सीखने और समझने में मजबूत बनाएगी। साथ ही आपको अपने ज्ञान को व्यवहारिक रूप से समझने में भी सक्षम करेगी। इस राशि के जो छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा या सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा में बैठने वाले हैं, उन्हें इस पर निश्चित रूप से सकारात्मक परिणाम हासिल होने की सम्भावना है।

उपाय:- नित्य सूर्य देव को अर्घ्य प्रदान करें, और शिवलिंग का शहद से अभिषेक करें।

धनु राशि (Sagittarius)

धनु राशि के विद्यार्थियों के लिए साल 2021 की शुरुआत कुछ बेहतर रहने वाली है, क्योंकि इस दौरान आपके पांचवें भाव का स्वामी मंगल उसी भाव में विराजमान होगा, जो विद्यार्थियों को अच्छे परिणाम देगा, इस दौरान आप अपनी शिक्षा में बिना किसी बाधा के सफलतापूर्वक आगे बढ़ते हुए अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए भी ये वर्ष उत्तम रहेगा। इसके साथ ही यदि आप उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए सितंबर के पश्चात का समय अधिक उत्तम रहेगा, इस दौरान आपको हर विषय को सही तरीके से समझने में आसानी होगी। अध्ययन के उद्देश्य से विदेश जाने के इच्छुक छात्रों का सपना इस वर्ष सितंबर से दिसंबर के मध्य पूरा होने की संभावना है।

उपाय:- भगवान विष्णु को तुलसी पत्र चढ़ाएं।

मकर राशि (Capricorn)

मकर राशि के विद्यार्थियों के लिए साल 2021 मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा। इस दौरान आपके पंचम भाव में राहु की उपस्थिति छात्रों का ध्यान भटका सकती है। इसके साथ ही शिक्षा के कारक देवगुरु बृहस्पति भी व्ययेश और तृतीयेश होकर लग्न में स्थित होंगे, वर्ष का प्रारम्भिक समय शिक्षा की दृष्टि से कुछ परेशानी भरा रह सकता है, अपनी मेहनत से इस समय शिक्षा में सबसे अधिक लाभ उठा सकेंगे। जो छात्र किसी बड़े शिक्षा संस्थानों में प्रवेश लेने के इच्छुक थें, उनके लिए अगस्त के बाद का समय अधिक उत्तम रहने वाला है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे मकर राशि के जातकों के लिए वर्ष थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है। वहीं विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे छात्रों के लिए सितम्वर के पश्चात का समय उत्तम रहेगा।

उपाय:- भोलेनाथ की आराधना करें और उन्हें बिना टूटे हुए चावल चढ़ाएं।

कुंभ राशि (Aquarius)

कुंभ राशि के विद्यार्थियों के लिए साल 2021 कुछ अनुकूल परिणाम लेकर आएगा, इस दौरान गुरु बृहस्पति लाभेश और द्वितीयेश होकर व्यय भाव में गोचर करेंगे। वर्ष के प्रारंभिक समय में शिक्षा के क्षेत्र में कुछ उत्तार-चढ़ाव रहेंगे, लेकिन आगे समय बेहतर रहेगा, लेकिन अप्रैल के बाद का समय कुम्भ राशि के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन सफलता देगा। प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को इस दौरान अच्छी सफलता मिलेगी। सितम्वर के पश्चात विदेश जाकर उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रों को लाभ मिलने की पूरी-पूरी संभावना है।

उपाय:- शुभ फलों की प्राप्ति के लिए मां दुर्गा की पूजा करें।

मीन राशि(Pisces)

मीन राशि के विद्यार्थियों के लिए साल 2021 मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा, लेकिन आपके पंचम भाव पर शनि देव की दृष्टि कुछ छात्रों की पढ़ाई में रुकावटें उत्पन्न करने का मुख्य कारण बनेगी। आपको शुरुआत से ही खुद को अपनी पढ़ाई-लिखाई के प्रति केंद्रित रहने और अपनी मेहनत जारी रखने की सलाह दी जाती है। हालांकि, अप्रैल तक पंचम भाव पर गुरु बृहस्पति की सकारात्मक दृष्टि विधार्थियों को हर परीक्षा में सफलता प्रदान भी करेगी। इस वर्ष कई छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण करने का फैसला भी ले सकते हैं। लेकिन अगस्त के बाद का समय उच्च शिक्षा के लिए बेहतर है, वो जातक जो अभी तक बेरोजगार हैं, उन्हें सितंबर के बाद नौकरी मिलने के योग बन रहे हैं।

उपाय:- दूध में थोड़ा-सा मीठा डालकर बरगद के पेड़ की जड़ में डालें।


Previous
मासिक शिवरात्रि 2021 - जानें तिथि व मुहूर्त

Next
जानिए कैसे होते हैं फरवरी में पैदा होने वाले लोग