जनवरी 2023 में सूर्य का पहला गोचर इन राशियों पर पड़ेगा भारी, जानिए किसे मिल सकती है सफलता

By: Future Point | 10-Dec-2022
Views : 2407
जनवरी 2023 में सूर्य का पहला गोचर इन राशियों पर पड़ेगा भारी, जानिए किसे मिल सकती है सफलता

सूर्य ग्रह को तेज और शक्‍ति का प्रतीक माना जाता है। वैदिक ज्‍योतिष के अनुसार सूर्य हर महीने राशि परिवर्तन करता है जिसका असर राशिचक्र की 12 राशियों पर अलग-अलग पड़ता है। 14 जनवरी, 2023 को शनिवार के दिन सूर्य मकर राशि में राज 8 बजकर 45 मिनट पर गोचर करेंगे।

14 जनवरी को सूर्य धनु राशि से निकल कर मकर राशि में प्रवेया करेंगे। इस राशि में वो अगले 30 दिनों तक रहेंगे। 12 संक्रांतियों में मकर संक्रांति का अत्‍यंत महत्‍व है और 14 जनवरी को मक्रर संक्रांति का ही पर्व है। इस दिन को काफी शुभ माना जाता है इसलिए इस दिन से सभी शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाएगी। सूर्य के मकर में प्रवेश करने पर शनि और सूर्य का मिलन होगा क्‍योंकि मकर शनि की राशि है। ऐसी स्थिति में कुछ राशि के लोगों को विशेष लाभ मिल सकता है। 

सूर्य सिंह राशि का स्‍वामी है और मकर राशि में आपे पर इसका प्रभाव आपकी जिंदगी पर स्‍पष्‍ट रूप से दिखना शुरू हो जाएगा। आगे जानिए कि सूर्य गोचर 2023 का आपकी राशि पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा।

एस्ट्रोलॉजर से फोन पर बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

मेष राशि

सूर्य गोचर मेष राशि के लोगों के लिए बहुत कुछ लेकर आ सकता है। सरकारी नौकरी के लिए अप्‍लाई करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं क्‍योंकि इसका परिणाम आपके पक्ष में होगा। राज्‍य सरकार से जुड़े अटके हुए काम पूरे हो सकते हैं। अपने माता-पिता की सेहत को लेकर आपको सतर्क रहना होगा। चुनाव को लेकर कोई भी निर्णय लेना चाहते हैं तो अभी ले सकते हैं। ग्रहीय दशा के हिसाब से आपका उत्तम समय चल रहा है। अपनी योजनाओं के बारे में किसी को ना बताएं। प्रेम संबंध को मजबूत करने का कार्य शुरू कर दें। प्रेम संबंध शादी के रिश्‍ते में भी बदल सकता है।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा


आज का मेष राशिफल विस्तार से पढ़ें

वृषभ राशि

14 जनवरी को सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर वृषभ राशि के लोगों के भाग्‍य में आ रही अड़चनें अब दूर हो सकती हैं। आपकी अध्‍यात्‍म और ज्‍योतिष की ओर रुचि बढ़ सकती है। विदेशी कंपनी में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं, तो आपका यह स्‍वप्‍न अब सच हो सकता है। आपके साहस और बहादुरी में भी वृद्धि होगी। आप जो भी निर्णय लेंगे, उसमें आपको सफलता मिलेगी। परिवार में किसी बड़े सदस्‍य या भाई से अनबन ना करें। शादी से संबंधित प्रस्‍ताव में देरी आने की संभावना है। शादीशुदा लोग अपने साथी पर भरोसा करने की कोशिश करें। सेहत के मामले में उत्तम समय है।


आज का वृषभ राशिफल विस्तार से पढ़ें

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लोगों के लिए सूर्य का गोचर शुभ और मंगलकारी साबित होगा। हालांकि, शनि और बुध के साथ सूर्य की युति आपकी सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। आप अग्नि, विष और दवाओं के प्रभाव को लेकर थोड़ा सतर्क रहें वरना आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। ऑफिस में आपके खिलाफ कोई षड्यंत्र रचा जा सकता है। हो सके तो ऑफिस पॉलिटिक्‍स से दूर रहने की कोशिश करें। आपके अपने ही करीबी लोग आपको घुटन महसूस करवा सकते हैं। रिश्‍तों को लेकर थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। व्‍यापार में आपकी योजनाएं और एनर्जी कोई बड़ी सफलता दिलवा सकती हैं।

२०२३ का वार्षिक राशिफल पढ़ने के  क्लिक करें


आज का मिथुन राशिफल विस्तार से पढ़ें

कर्क राशि

कर्क राशि के लोगों के लिए सूर्य का गोचर बहुत ज्‍यादा शुभ साबित नहीं होगा। आपको सूर्य के स्‍थान परिवर्तन से मिले-जुले परिणाम मिल सकते हैं। इस परिवर्तन के कारण आपके वैवाहिक जीवन में खटास आ सकती है। पति-पत्‍नी की हर छोटी बात को लेकर लड़ाई हो सकती है। शादी-विवाह से संबंधित कार्यों में भी देरी आ सकती है। ससुराल वालों के साथ अपने रिश्‍ते को खराब करने की गलती ना करें। करियर को लेकर यह गोचर आपके लिए शुभ और सफलता देने वाला साबित होगा। सरकारी और ताकतवर लोगों का आपको पूर्ण सहयोग मिलेगा। सेहत को लेकर कोई लापरवाही ना करें। अपना काम पूरा होने के बाद ही लोगों को इसके बारे में बताएं।


आज का कर्क राशिफल विस्तार से पढ़ें

सिंह राशि

सिंह राशि के लोगों के लिए सूर्य के गोचर के साथ-साथ शनि और बुध की युति बहुत शुभ साबित होगी। आप जो कुछ भ चाहते हैं या जिसका आपने सपना देखा है, इस अवधि के दौरान आपको वो सब मिल सकता है। कानूनी मामलों में भी निर्णय आपके पक्ष में होगा। आपके गुप्‍त शत्रुओं को पराजय मिलेगी। इस समय आप किसी को भी पैसा उधार ना दें वरना आपका पैसा अटक सकता है या आपको धन की हानि हो सकती है। मां की ओर से कोई अशुभ समाचार मिल सकता है। भाई या बहन की शादी की बात शुरू हो सकती है। आपको अपने परिवार का पूरा सहयोग प्राप्‍त होगा।


आज का सिंह राशिफल विस्तार से पढ़ें >

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए सूर्य का गोचर कई अप्रत्याशित परिणाम लेकर आएगा। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को अच्छी सफलता के लिए अधिक प्रयास करने होंगे। विज्ञान प्रौद्योगिकी और शोध कार्य में रुचि रखने वाले छात्रों को अपेक्षाकृत अधिक सफलता मिलेगी। संतान संबंधी चिंताएं भी आपको परेशान कर सकती हैं। प्रेम संबंधित मामलों में उदासीनता रहेगी, इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने काम-धंधे पर ध्यान दें। यह समय लव लाइफ को कम और काम को अधिक महत्‍व देने का है। प्रेम संबंधों को लेकर किए गए सभी प्रयास इस समय विफल हो सकते हैं। आपको एक-एक कदम फूंक-फूंक कर चलना होगा।

लव प्रेमीओं के लिए कैसा होगा आने वाला साल २०२३? जानने के लिए पढ़े लव राशिफल २०२३ 


आज का कन्या राशिफल विस्तार से पढ़ें

तुला राशि

तुला राशि के लोगों के लिए सूर्य का गोचर और बुध की शनि के साथ युति मानसिक तनाव और परिवार में अशांति लेकर आ सकती है। दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों से कोई अशुभ समाचार मिल सकता है। यात्रा के समय थोड़ा सावधान रहें क्‍योंकि आपका सामान चोरी हो सकता है। अपने माता-पिता की सेहत को लेकर आपको सावधान रहने की जरूरत है। सरकारी कामों में देरी आ सकती है। थोड़ा धैर्य रखें, थोड़ी देर से ही सही आपको सफलता जरूर मिलेगी। तुला राशि के लोगों के प्रेम संबंधों को लेकर यह समय अच्‍छा रहेगा।


आज का तुला राशिफल विस्तार से पढ़ें

वृश्‍चिक राशि

आपके लिए सूर्य का गोचर कोई बड़ी खुशखबरी लेकर आ सकता है। आपको इस समय मनचाही सफलता मिल सकती है। आपके साहस में वृद्धि होगी। धर्म और अध्‍यात्‍म की ओर आपकी रुचि बढ़ सकती है। विदेशी कंपनी में नौकरी पाने के आपके प्रयासों को अब सफलता मिल सकती है। अपने जिद्दी स्‍वभाव पर कंट्रोल पाने की कोशिश करें। परिवार में बड़े-बुजुर्गों के साथ वैचारिक मतभेद आ सकते हैं। भाई के साथ पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद हो सकता है। चिंता करने की जरूरत नहीं है, जल्‍दी ही यह विवाद सुलझ जाएगा।

साल 2023 में पूर्णिमा तिथि (purnima 2023 list) कब कब पड़ रही है ! जानने के लिए क्लिक करें


आज का वृश्चिक राशिफल विस्तार से पढ़ें

धनु राशि

धनु राशि के लोगों के लिए सूर्य गोचर कुछ आकस्‍मिक परिणाम लेकर आ सकता है। आपको इस समय अपनी वाणी पर काबू रखना होगा। किसी से भी गलत तरह से बात ना करें। बिजनेस से जुड़ी अपनी योजनाओं के बारे में किसी को भी ना बताएं। सेहत से जुड़ी समस्‍याओं को लेकर सावधान रहें और खासतौर पर अपनी दाईं आंख का ख्‍याल रखें। दवाओं के असर को लेकर गंभीर रहें। परिवार में अलगाव की स्थिति उत्‍पन्‍न होने से बचाएं। जमीन-जायदाद को लेकर चल रहा विवाद जल्‍द ही सुलझ सकता है।


आज का धनु राशिफल विस्तार से पढ़ें

मकर रा‍शि

मकर राशि के जातकों के लिए सूर्य गोचर बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। करियर और व्‍यापार में आपके सामने नई चुनौतियां सामने आ सकती हैं। आपका मान-सम्‍मान अचानक बढ़ सकता है। प्रभावी लोगों से मुलाकात होगी जिससे आपको अपने क्षेत्र में कोई बड़ी सफलता मिल सकती है। आपको एक के बाद एक जॉब ऑफर मिल सकते हैं। इससे आपकी आय में भी वृद्धि होगी। परिवार में कोई धार्मिक कार्य आयोजित हो सकता है। राजनीति में अपनी किस्‍मत आजमाना चाहते हैं, तो इसके लिए बेहतरीन अवसर  मिलेंगे। आप कोर्ट से बाहर ही कानूनी मुद्दों को सुलझा सकते हैं।


आज का मकर राशिफल विस्तार से पढ़ें

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों के लिए सूर्य के गोचर का प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता है। भागदौड़ व खर्चा अधिक रहेगा। स्वजनों से अप्रिय समाचार मिलने की संभावना है। जो लोग आपको नीचा दिखाने की कोशिश कर रहे थे वे कहीं न कहीं सफल होते दिखाई देंगे। विवादित मामलों को आपस में सुलझाने में ही समझदारी होगी। किसी को भी पैसा उधार देने से बचें वरना आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। आपके लिए शादी का प्रस्‍ताव आ सकता है। पैसों को लेकर घर में विवाद हो सकता है।

यह भी पढ़ें: शादी से पहले क्‍यों जरूरी है कुंडली मिलान करवाना? वैवाहिक जीवन में खुशियां ला सकता है ये विधान


आज का कुम्भ राशिफल विस्तार से पढ़ें

मीन राशि

सूर्य के स्‍थान परिवर्तन के कारण मीन राशि के लोगों का जीवन सफलता की ओर बढ़ सकता है। आपको अपने काम, करियर, व्‍यापार में प्रगति मिलेगी। नौकरी में प्रमोशन भी मिल सकता है और कोई नया प्रोजेक्‍ट आपके हाथ में आ सकता है। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के प्रयास भी सफल हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आप मुश्किल परिस्थितियों को भी आसानी से हल कर पाएंगे। परिवार में कुछ लोगों के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं। छात्रों को परीक्षा में अच्‍छे नंबर पाने के लिए और अधिक मेहनत करने की जरूरत है।

अधिक जानकारी के लिए आप Future Point के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।


आज का मीन राशिफल विस्तार से पढ़ें

Previous
13 जनवरी को मंगल बदलेगा राशि, किसी की जाएगी नौकरी तो किसी का हो सकता है तलाक

Next
2023 में साल में पहली बार इस तारीख को गोचर करेगा शुक्र, बदल जाएगी इन राशियों की किस्‍मत