Sorry, your browser does not support JavaScript!

जातक के लिए राशि अनुसार कौन सा रत्न होता है शुभ

By: Future Point | 13-Jun-2019
Views : 125
जातक के लिए राशि अनुसार कौन सा रत्न होता है शुभ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कई प्रकार के रत्न होते हैं और प्रत्येक रत्न किसी विशेष परेशानी या किसी खास मकसद से ही धारण किया जाता है, परन्तु किसी भी रत्न को धारण करने से पहले किसी ज्ञानी ज्योतिषी की राय ले लेना आवश्यक होता है अन्यथा गलत रत्न धारण करना बड़ी मुसीबत ला सकता है, रत्न हर कोई नहीं पहन सकता, जातक की राशि अनुसार जिसके लिए जो रत्न बना है वही पहनना शुभ होता है ।

राशि अनुसार जातक के लिए कौन सा रत्न शुभ होता है -

मेष राशि का रत्न :

मेष राशि के जातक अत्‍यंत क्रोधी स्‍वभाव के होते हैं अतः मेष राशि के जातक छोटी-छोटी बातों पर भी उतेजित हो जाते हैं और ये जिद्दी स्‍वभाव के भी होते हैं इसलिए मेष रा‍शि के जातकों को मूंगा अथवा गारनेट रत्‍न धारण करना चाहिए, इस रत्‍न के प्रभाव में जातक का दिमाग शांत रहता है. मेष राशि के जातक को हीरा धारण नही करना चाहिए।

वृषभ राशि का रत्न :

वृषभ राशि के जातक धैर्यवान होते हैं परन्तु इनमें भावुकता की अधिकता होती है अतः स्‍वभाव से अत्‍यधिक भावुक होना ही इन जातकों की सबसे बड़ी कमजोरी होती है और ये लोग किसी पर भी जल्‍दी भरोसा कर लेते हैं इसलिए वृषभ राशि के जातकों को हीरा धारण करना चाहिए, हीरे के प्रभाव से वृषभ राशि के जातक बुरी संगत से दूर रहेंगें, वृषभ राशि के जातक को माणिक्य और मूंगा नहीं धारण करना चाहिए।

Buy lab certified real American Diamond: Buy American Diamond


मिथुन राशि का रत्न :

मिथुन राशि के जातक आकर्षक और कला के प्रेमी होते हैं परन्तु इनका नेगेटिव प्‍वाइंट ये होता है कि इन्‍हें जीवन में सफलता ज़रा देर से मिलती है, यदि मिथुन राशि के जातक पन्ना धारण करें तो उन्हें अपने जीवन में सफलता प्राप्‍ति में सहयोग मिलता है और मिथुन राशि के जातक को नीलम रत्‍न नही पहनना चाहिए।


कर्क राशि का रत्न :

कर्क राशि के जातक बुद्धिमान होते हैं परन्तु यह हठी स्‍वभाव के भी होते हैं और अपने जिद्दी स्‍वभाव के कारण कभी-कभी इन्‍हें नुकसान भी उठाना पड़ जाता है, अतः कर्क राशि के जातकों को मोती पहनने से लाभ मिलता है, मोती रत्‍न मन के विचारों को नियंत्रित कर उन्हें शांति प्रदान करता है और कर्क राशि के जातक मूंगा धारण नही करना चाहिए।


सिंह राशि का रत्न :

सिंह राशि के जातक काफी उदार होते हैं परन्तु इन्‍हें अपने जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ता है और छोटी-छोटी चीजें भी इन्‍हें काफी मेहनत के बाद प्राप्त होती हैं, ऐसी स्थिति में यदि सिंह राशि के जातक माणिक्‍य, रेड ओपल या गारनेट धारण करें तो उन्‍हें अपने कार्यों में सफलता अवश्य प्राप्त होती है और इन जातकों को हीरा नही पहनना चाहिए।

Buy lab certified real Emerald (Panna): Buy Emerald (Panna)


कन्‍या राशि के रत्न :

जीवन में आई कठिनाइयों से निपटना कन्‍या राशि के जातक अच्‍छी तरह से जानते हैं परन्तु इन जातकों में ये कमी होती है कि यह काफी भावुक प्रवृत्ति के होते हैं और दूसरों के प्रति जल्‍दी आकर्षित हो जाते हैं अतः इनका चंचल स्‍वभाव ही इनके लिए सबसे बड़ी मुसीबत बन जाता है, इसलिए कन्‍या राशि के जातकों को पन्‍ना रत्‍न धारण करना लाभकारी रहता है।

तुला राशि का रत्न :

तुला राशि के जातकों में विभिन्‍न खूबियां होती हैं परन्तु इन्‍हें कला से अधिक प्रेम होता है एवं पैसा कमाने के लिए ये सदैव उत्‍सुक रहते हैं, परन्तु ये जातक हमेशा दूसरों पर अपना वर्चस्‍व साबित करना चाहते हैं और ये काफी स्‍वार्थी भी होते हैं अतः अपनी नकारात्‍मकता को नियंत्रित करने के लिए तुला राशि के जातक को ओपल, ब्‍लू डायमंड और टोपाज धारण करना चाहिये और इन जातकों को मूंगा रत्न नही पहनना चाहिए।

Buy lab certified real Opal Stone: Buy Opal Stone


वृश्चिक राशि का रत्न :

धैर्य और शांति का दूसरा नाम होते हैं वृश्चिक राशि के जातक परन्तु इन जातकों को जीवन में सफलता पाने के लिए जीतोड़ मेहनत करनी पड़ती है अतः बहुत ही संघर्ष करने के बाद ही कामयाबी इनके हाथ आती है ऐसी स्थिति में यदि वृश्चिक राशि के जातक मूंगा धारण करें तो इनके द्वारा किए गए प्रयासों से जल्‍दी सफलता पाई जा सकती है और इन जातकों को हीरा धारण नही करना चाहिए।

Also Read: Miraculous benefits of wearing Red Coral Gemstone


धनु राशि का रत्न :

धनु राशि के जातक दिखने में मजबूत और शक्तिशाली होते हैं और कार्य को तेजी से करते हैं परन्तु कार्य पूरा किए बिना दूसरों के ऊपर कार्य सौंप कर उस काम से हट जाते हैं अतः इस राशि के जातकों को पुखराज धारण करना शुभ रहता है क्योंकि यह उनके भाग्य की वृद्धि में सहायक होता है और इन जातकों को पन्‍ना रत्न धारण नही करना चाहिए।

मकर राशि का रत्न :

मकर राशि के जातक सदा दूसरों की सहायता के लिए तत्‍पर रहते हैं परन्तु इन जातकों के जीवन में परिश्रम और चिंता अधिक होती है और परिवार से भी इन्‍हें सहयोग नहीं मिल पाता अतः इनका भाग्य देर से जागता है इसलिए मेहनत का फल भी देर से मिलता है, मकर राशि का स्‍वामी शनि ग्रह है इसलिए मकर राशि के जातकों को नीलम रत्‍न धारण करना लाभप्रद रहता है और इन जातकों को पुखराज नही पहनना चाहिए।


कुंभ राशि का रत्न :

ये जातक ज्ञान का भंडार होते हैं परन्तु इनका आत्‍मविश्‍वास काफी कमजोर होता है और ये शारीरिक रूप से भी कमजोर होते हैं अतः इस राशि के जातकों के लिए नीलम रत्न धारण करना शुभ रहता है और इन जातकों को पुखराज रत्न नही धारण करना चाहिये।


मीन राशि का रत्न :

मीन राशि के जातक जीवन के प्रति काफी उत्‍साहित रहते हैं परन्तु इनका स्‍वास्‍थ्‍य ज्‍यादा अच्‍छा नहीं रहता है अतः मीन राशि के जातकों को पुखराज रत्न धारण करना शुभ रहता है और इन जातकों को पन्‍ना रत्न धारण नही करना चाहिए।

Buy Gemstone Online from Future Point, one of the best gemstone dealers in South Ex Delhi


Buy Gemstone and All Astro Product on Future Point Shope

A-3, Ring Road, South Extension - 1, New Delhi - 110049 India

Subscribe Now

SIGN UP TO NEWSLETTER
for free daily, weekly & monthly horoscope

Download our Free Apps

astrology_app astrology_app

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Call: 91-9911185551, 011 - 40541000

Helpline

9911185551

Trust

Trust of 35 yrs

Trusted by million of users in past 35 years