सुखी प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए धारण करें ये रत्न

By: Future Point | 26-Feb-2020
Views : 7117
सुखी प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए धारण करें ये रत्न

Wear Gemstone for Happy Love Married Life: आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम अपनी प्रोफेशनल लाइफ को जितना वक्त देते हैं उतना अपनी निजी ज़िंदगी को नहीं दे पाते। इसका असर हमारे व्यक्तिगत जीवन पर पड़ता है। वक्त न दे पाने की वजह से रिश्ते बिगड़ने लगते हैं और उनमें खटास आ जाती है। ज्योतिष शास्त्र के माध्यम से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। वैदिक ज्योतिष के अनुसार कुछ रत्नों को धारण करके आप अपनी लव लाइफ में आ रही समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

वैदिक ज्योतिष में हर रत्न की अपनी विशेषता है। इन्हें धारण कर आप न केवल अपने करियर, व्यवसाय, वित्त या स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर कर सकते हैं बल्कि ये आपके रिश्ते को मज़बूती भी प्रदान करती हैं। रोज़ क्वार्ट्ज़ (Rose quartz), रूबी (Ruby), मोती (Pearl), पन्ना (Panna), पुखराज (Pukhraj) आदि कई रत्नों को धारण कर आप प्रेम और वैवाहिक जीवन को सुखमय बना सकते हैं। लेकिन हर रत्न की ख़ासियत और उन्हें धारण करने का तरीका अलग-अलग है।

Read in English: Perfect Gemstone for a Blissful Marriage

रोज़ क्वार्ट्ज़ (Rose Quartz)

रोज़ क्वार्ट्स (Rose Quartz) एक बहुमूल्य रत्न है जिसे गुलाबी स्फ़टिक भी कहा जाता है। यह गुलाबी रंग के अलग-अलग शेड्स में आता है। यदि आप किसी अच्छे जीवन साथी की तलाश कर रहे हैं या किसी का साथ चाहते हैं तो यह रत्न धारण कर सकते हैं। यह जीवन में प्यार लाता है इसलिए इसे लव स्टोन (Love Stone) भी कहा जाता है। इसे धारण करने से नकारात्मक शक्तियां दूर रहती हैं और आप सकारात्मक महसूस करते हैं। शांत प्रवृत्ति का होने के कारण यह आपके रिश्ते में संतुलन बनाए रखता है। रिश्तों में भरोसा और प्यार उत्पन्न करता है। अगर प्रेम में आपने कभी ठोकर खाई है और प्यार पर से भरोसा उठ गया है तो ये रत्न ज़रूर धारण करें। इससे आप अपने आस-पास की पॉजीटिविटी को फिर से महसूस कर पाएंगे। दोबारा प्यार का एहसास कर पाएंगे।

कैसे धारण करें?

  • रोज़ क्वार्ट्ज़ को हाथों में ब्रेसलेट या गले में नेकलेस की तरह पहन सकते हैं।
  • रोज़ क्वार्ट्ज़ श्री यंत्र (Rose Quartz Shree Yantra) को अपने बेडरूम में रखें। ऐसा करने से आपके रिश्ते में और अधिक मज़बूती आएगी।

फ्री कुंडली प्राप्त करने के लिए क्लिक करें

रूबी (Ruby)

रूबी (माणिक) एक चमकदार रत्न है। ज्योतिषविद्या के अनुसार यह आपकी लव लाइफ के लिए बेहद फायदेमंद है। सूर्य के साथ संबंध होने के कारण यह रत्नों का राजा माना जाता है। यह आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से प्रभावित करता है। यह जीवन में सकारात्मकता लाता है जिससे आपका रिश्ता मज़बूत बनता है। यह ऊर्जा, उत्साह, जुनून, खुशी, स्वास्थ्य और समृद्धि का प्रतीक है। इसलिए जब आप इसे धारण करते हैं तो खुद को और बेहतर तरीके से जता पाते हैं। इससे आपके बीच रोमांस बढ़ता है और आपका जीवन साथी आपसे संतुष्ट महसूस करता है।

कैसे धारण करें?

  • रूबी (Ruby) को आप अंगूठी या गले में नेकलेस की तरह पहन सकते हैं।

मूनस्टोन (Moonstone)

मूनस्टोन (Moonstone) को हिंदी में चंद्रकांत मणि कहते हैं। ज्योतिषविद्या के अनुसार इस मणि को धारण करने से रिश्तों में आई अनबन दूर होती है और एक दूसरे पर विश्वास बढ़ता है। अगर आप किसी रिश्ते में असुरक्षित महसूस कर रहे हैं तो इस रत्न को धारण करें। यह रत्न सुरक्षात्मक ऊर्जा उत्पन्न करता है। इसलिए इसे पहनकर आप हमेशा पॉजिटिव महसूस करते हैं। यह आपको शांत और संयमी भी बनाता है। इसलिए आप खुद पर नियंत्रण रख पाते हैं और खुद को ज़्यादा बेहतर तरीके से जता पाते हैं।

कैसे धारण करें?

  • आप मूनस्टोन को अंगूठी (Moonstone Ring) या गले में लॉकेट (Moonstone Locket) की तरह पहन सकते हैं।
  • शांत प्रकृति का होने के कारण इसे तकिए के नीचे रखकर सोने से नींद अच्छी आती है।

यह भी पढ़ें: विवाह में देरी या विलम्ब से हैं परेशान, तो जानें कारण और समाधान

मोती (Pearl)

मोती (Pearl) बहुत ही प्रचलित रत्न है। इसका संबंध चंद्रमा से है इसलिए इसे पवित्रता, कोमलता, सुंदरता, करुणा, सुरक्षा और प्रेम का प्रतीक माना जाता है। यदि आपके दांपत्य जीवन में अनेक परेशानियां पेश आ रही हों। पति पत्नी की आपस में बन नहीं रही हो या लव लाइफ में तनाव की स्थिति हो तो मोती धारण करें। मोती धारण करने से क्रोधी स्वभाव का व्यक्ति शांत हो जाता है। बाजार में आपको मोती कई प्रकार के मिल सकते हैं। कुछ मोती प्राकृतिक तौर पर पाए जाते हैं जबकि कुछ मानव निर्मित होते हैं। इनकी पहचान करना मुश्किल होता है। इसलिए किसी ज्योतिष विशेषज्ञ की सलाह लेकर ही इन्हें धारण करें। ज्योतिष विशेषज्ञों के अनुसार आपको हमेशा प्रकृतिक तौर पर पाए जाने वाले मोती ही पहनने चाहिए।

कैसे धारण करें?

  • मोती को चांदी की अंगूठी में जड़वाकर कनिष्ठा (Little Finger) में पहनें।
  • आप इसे चांदी के लॉकेट में डालकर भी पहन सकते हैं।

पुखराज (Pukhraj)

पुखराज (Pukhraj) पीले रंग का एक बहुमूल्य रत्न है जो बृहस्पति का प्रतिनिधित्व करता है। बृहस्पति पति और पुत्र दोनों का कारक ग्रह है इसलिए दांपात्य जीवन में यह खुशियां लाता है। इसे पहनने से विवाह में आ रहीं बाधाएं दूर होती हैं और जल्दी विवाह के योग बनते हैं। वे सभी लोग जो किसी जीवन साथी की तलाश में हैं पुखराज (Yellow Sapphire) धारण कर सकते हैं। वे दंपत्ति जो संतान सुख से वंचित हैं वे भी पुखराज धारण कर सकते हैं। यह आपका आत्मविश्वास और बुद्धि मज़बूत करता है। इसे पहनने से आप खुद में सुरक्षात्मक ऊर्जा का आभास करते हैं।

कैसे धारण करें?

  • पुखराज को सोने की अंगूठी में जड़वाकर दाहिने हाथ की तर्जनी (index finger) में पहनना चाहिए।
  • अगर अंगूठी पहनने में असुविधा हो तो आप इसे सोने के लॉकेट में बृहस्पति यंत्र (Brihaspati Yantra) के साथ धारण कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: वैदिक ज्योतिष के अनुसार जानिए, क्या है आपकी राशि का भाग्यशाली रत्न ?

ओपल (Opal)

ओपल (Opal) शुक्र का रत्न है। इसलिए यह सुंदरता, सौम्यता और प्रेम का प्रतीक है। ज्योतिषविद्या के अनुसार इसे धारण करने से कपल के बीच प्यार, समन्वय और आपसी समझ बढ़ती है। अलग-अलग रंगों में पाया जाने वाला ओपल दिखने में बेहद मोहक होता है। यह आपकी भावनात्मक स्थिति को दर्शाता है। यह बेचैनी और असुरक्षा की भावना को दूर कर आपको पॉजिटीव महसूस कराता है। इसे प्रॉमिस रिंग (Promise Ring)की तरह भी पहना जाता है। इसे पहनने से आपका रिश्ता मज़बूत बनता है। आप अपने जीवन साथी के ज़्यादा करीब महसूस करते हैं।

कैसे धारण करें?

  • आप इसे चांदी की अंगूठी में जड़वाकर दाहिने हाथ की मध्यमा (Middle Finger) या कनिष्ठा (Little Finger) में पहनें।
  • आप इसे सोने, चांदी या प्लैटिनम (Platinum) की चेन में डालकर लॉकेट की तरह भी पहन सकते हैं।

पन्ना (Emerald)

पन्ना (Panna) हरे रंग का बहुमूल्य रत्न है जो लव लाइफ के लिए बेहद फायदेमंद है। यह उम्मीद और रूहानी प्रेम का प्रतीक है। इसलिए इसे धारण करने से आप सकारात्मक महसूस करते हैं और आपका रिश्ता मज़बूत होता है। पन्ना बुध का रत्न है। इसलिए इसे पहनने से बुद्धि का विकास होता है और आप अपनी मानसिक स्थिति पर संयम रख पाते हैं। वे दंपत्ति जिनके बीच अनबन चल रही है उन्हें ये रत्न ज़रूर धारण करना चाहिए। बुध संचार का स्वामी भी है इसलिए पन्ना (बुध का रत्न) पहनकर आप खुद को खुलकर ज़ाहिर करते हैं। कपल के बीच संवाद स्थापित होता है। रिश्ता मज़बूत होता है।

कैसे धारण करें?

  • इसे सोने या चांदी की अंगूठी में जड़वाकर कनिष्ठा (Little Finger) में पहनें।
  • इसे इस तरह धारण करें कि यह आपकी त्वचा को छूए।
  • आप इसे सोने की चेन में डालकर लॉकेट की तरह भी पहन सकते हैं।

ब्लू टोपाज़ (Blue Topaz)

ब्लू टोपाज़ (Blue Topaz) को प्रेम और स्नेह का प्रतीक माना जाता है। ज्योतिषविद्या के अनुसार ये आपको शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक तौर पर मज़बूत बनाता है। इसे धारण करने से क्रोध और आक्रोश कम होता है और इनसान दयालु और दिलदार बनता है। इसे पहनने से आपकी थकान दूर होती है और मन शांत होता है। वे लोग जो प्रेम संबंधों में असुरक्षा का आभास कर रहे हैं, उन्हें ये रत्न ज़रूर धारण करना चाहिए। इसे पहनने से नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं जिससे आप सकारात्मक महसूस करते हैं। यह भावनात्मक तौर पर आपको मज़बूत कर प्यार और काम में संतुलन स्थापित करने में मदद करता है।

कैसे धारण करें?

  • आप इसे अंगूठी में जड़वाकर, लॉकेट की तरह धारण कर सकते हैं।

रत्न धारण करने संबंधी सावधानी

प्रत्येक रत्न का संबंध किसी न किसी ग्रह से है। हर रत्न को धारण करते समय कुछ विशेष नियमों का ध्यान रखना पड़ता है। सही तरह से धारण न किया जाए तो इसका प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ सकता है। इसलिए किसी भी रत्न को धारण करने से पूर्व हमारे ज्योतिष विशेषज्ञों से सलाह ज़रूर लें।

कहां से खरीदें?

आप ये सभी रत्न फ्यूचर पॉइंट की एस्ट्रोशॉप (Astroshop) से खरीद सकते हैं। हालांकि बाज़ार में आपको सस्ते में इनसे मिलते-जुलते रत्न मिल जाएंगे। लेकिन इन्हें धारण करते समय असली या नकली रत्न की पहचान करना बेहद ज़रूरी है। फ्यूचर पॉइंट पर असली और उच्च क्वालिटी के रत्न उपलब्ध हैं जिन्हें अभिमंत्रित किया गया है और जो प्रतिष्ठित लैब द्वारा प्रमाणित हैं।


Previous
Excellent Vastu Tips to Brighten Your Home This Holi!

Next
Vinayaka Chaturthi 2020: जानिए, विनायक चतुर्थी की तिथियां, शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में...


2023 Prediction

View all