सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर - 16 नवंबर 2020

By: Future Point | 03-Nov-2020
Views : 3527
सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर - 16 नवंबर 2020

आत्मबल और तेज के प्रतीक सूर्य नारायण सभी नौ ग्रहों में प्रधान है। इसलिए इन्हें ग्रहों का राजा कहा जाता है। ज्योतिष में सूर्य ग्रह नेतृत्व, सरकारी अथवा निजी क्षेत्र में उच्च पद, सरकारी नौकरी, मान-सम्मान, आत्मा, राजसी जीवन आदि का कारक होता है। सूर्य ग्रह का धार्मिक और आध्यात्मिक रूप में भी बड़ा महत्व है। 

हिन्दू धर्म में वैदिक युग से ही सूर्य की उपासना की जाती रही है। लोग प्रातः उठकर सूर्य नमस्कार करते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की स्थिति शुभ होती है तो इससे उन्हें सरकारी नौकरी और राजनीतिक जीवन में सफलता प्राप्त होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

हालांकि दूसरी तरफ यदि किसी कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर हो तो इससे जातक को समाज में मिलने वाले मान-सम्मान में कमी, परिवार में पिता के साथ मतभेद और आँख से जुड़ी कोई समस्या उत्पन्न होने की संभावना रहती है।

आपकी राशि से जिस भाव में सूर्य की स्थिति होगी उसके अनुसार ही आपको अच्छे और बुरे फल प्राप्त होंगें। जहाँ तक सूर्य के अशुभ प्रभावों का सवाल है तो, वैदिक ज्योतिष में बहुत से ऐसे उपाय बताए गए हैं जिसके प्रयोग से आप सूर्य के बुरे प्रभावों से बच सकते हैं। सभी नव ग्रहों का केंद्र सूर्य को ही माना जाता है, लिहाज़ा सूर्य का प्रभाव ख़ासा मायने रखता है। 

सूर्य का गोचर वैदिक ज्योतिष में अत्यंत महत्वपूर्ण मन जाता है| क्योंकि सूर्य देव को सभी ग्रहों का राजा कहा गया है और यह आरोग्य के देवता हैं, जो समस्त संसार को अपने प्रकाश से जीवन ऊर्जा प्रदान करते हैं। सूर्य लगभग 1 महीने में एक राशि का भोग करते हुए दूसरी राशि में प्रवेश करता है और इस प्रकार सूर्य का गोचर एक महीने में होता है, जिसे संक्रांति कहा जाता है।

सूर्य का वृश्चिक राशि में प्रवेश 16 नवंबर 2020 को सुबह 06 बजकर 54 मिनट पर अपनी नीच राशि तुला से निकलकर अपनी मित्र राशि वृश्चिक में प्रवेश कर जाएगा। यह 15 दिसंबर 2020 तक इस राशि में रहेगा और 21 बजकर 32 मिनट पर धनु में प्रवेश करेगा। सूर्य के इस राशि परिवर्तन को ''वृश्चिक संक्रांति'' कहा जाता है, और इस दिन को स्नान-दान-तर्पण आदि के लिए बहुत शुभ माना जाता है| सूर्य इस गोचर काल के दौरान अपनी मित्र राशि में होंगे। तो आइए जानते हैं कि सूर्य का वृश्चिक राशि में यह गोचर सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव डालेगा।

नाम द्वारा अपनी राशि जाने: राशि कैलकुलेटर 

Read in English: Sun Transit in Scorpio

मेष राशि (Aries)

मेष राशि वालों के लिए सूर्यदेव आपकी राशि से आठवें भाव में गोचर करेंगे| मेष राशि के जातकों के लिए यह समय थोड़ा परेशानी भरा रहेगा| इस भाव में गोचर के प्रभाव से आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं हो सकती हैं और आप बीमार पड़ सकते हैं। आपको अचानक से त्वचा संबंधित परेशानियां, पित्त रोग में वृद्धि और बुखार की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, इसीलिए आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

हालाँकि ऐसा तभी होगा, जब आपकी कुंडली में अशुभ ग्रहों की दशा चल रही हो। इस समय में मर्यादा के विरुद्ध जाकर कोई भी कार्य करना हितकर नहीं होगा क्योंकि आपकी मानहानि हो सकती है। इस गोचर के प्रभाव से आपकी आमदनी में गिरावट आ सकती है और किसी प्रकार की धन हानि होने की भी संभावना रहेगी। 

आपको धन प्राप्ति के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ेगा, तब जाकर आंशिक रूप से धन लाभ होगा। यह समय आपके पिता और पिता समान लोगों के लिए अनुकूल नहीं रहेगा और उन्हें स्वास्थ्य कष्ट तथा करियर में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं और आप के खिलाफ कोई आरोप है तो इस समय आपको थोड़ा सतर्क रहना चाहिए। आपके सामाजिक स्तर में गिरावट आ सकती है और महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति होने में विलंब होने के आसार हैं।

वृषभ राशि (Taurus)

वृषभ राशि वालों के लिए सूर्यदेव आपकी राशि से सातवें भाव में गोचर करेंगे। इस भाव में सूर्य के गोचर के चलते आपके दांपत्य जीवन में कुछ परेशानियां आ सकती हैं। आप छोटी-छोटी बातों को लेकर गुस्से में आ सकते हैं जिसके कारण आपका जीवनसाथी परेशान होगा। लेकिन अपनी बातों को यदि आप स्पष्टता के साथ जीवनसाथी से शेयर करें तो कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। 

इसके अतिरिक्त अपने परिवार वालों एवं मित्रों से मतभेद होने की भी संभावना रहेगी। विभिन्न कार्यों में असफलता मिलने से आपका मन उदास रह सकता है। इस दौरान यात्रा होने की भी संभावना रहेगी तथा आपको अपने पेट का ध्यान रखना चाहिए। 

इस दौरान आप अपने जीवन साथी पर धन खर्च करेंगे। धन अर्जन करने की इच्छा के कारण आप किसी नए कार्य को शुरू करने का प्रयास कर सकते हैं लेकिन संभलकर एक सधी हुई शुरुआत करें। जो लोग साझेदारी में व्यवसाय करते हैं उन्हें अपने साझीदार को प्रसन्न रखने का प्रयास करना चाहिए। 

जानें अपने आने वाले साल का हाल - वार्षिक कुंडली 2021

मिथुन राशि (Gemini)

मिथुन राशि वालों के लिए सूर्यदेव आपकी राशि से छठे भाव में गोचर करेंगे| सूर्य का यह गोचर आपको सरकारी क्षेत्र से जबरदस्त सफलता दिलाने वाला रहेगा| आपके खर्चों पर भी लगाम लगेगी। इस गोचर के प्रभाव से आपकी नौकरी में अच्छे परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे। आपकी मेहनत आपके पक्ष में परिणाम प्रदान करेगी और आपको आपकी मेहनत का फल मिलेगा। 

आप अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे और वे चाह कर भी आपका बाल भी बांका नहीं कर पाएंगे। इस अवधि में आप किसी कोर्ट या कचहरी के मामले में सफलता अर्जित करेंगे और उससे भी आपको लाभ होगा। सरकारी क्षेत्र या शासन प्रशासन से आपको उत्तम लाभ के योग बनेंगे। वरिष्ठ अधिकारी और समाज के गणमान्य लोग आपके साथ जुड़ेंगे और उनसे संपर्क का लाभ आपको अच्छे से प्राप्त होगा। 

इसके विपरीत, परिवार के किसी व्यक्ति से आप का विवाद बढ़ सकता है, जो आपको चिंता देगा| लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय उत्तम रहेगा। इस दौरान आपको अपनी किसी लंबी चली आ रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।

कर्क राशि (Cancer)

कर्क राशि वालों के लिए सूर्यदेव आपकी राशि से पांचवें भाव में गोचर करेंगे| सूर्य का यह गोचर आपके लिए मिले-जुले परिणाम देने वाला रहेगा| सूर्य के इस भाव में गोचर के दौरान आपके प्रेम जीवन में दिक्कतें आ सकती हैं। आपका प्रेमी आपसे बहुत उम्मीदें करेगा और उनकी हर उम्मीद को पूरा कर पाने में आप कामयाब नहीं होंगे जिसके चलते अनबन हो सकती है। 

ऐसे समय में आपको अपने साथी से खुलकर बात करनी चाहिये और छोटी-मोटी बातों को नजरअंदाज करना चाहिए। सूर्य के गोचर काल में आपको अपने स्वास्थ्य का भी ख़ास ध्यान रखने की आवश्यकता पड़ सकती है। स्वास्थ्य को लेकर बरती जानी वाली लापरवाही आपके लिए इस समय हानिकारक साबित हो सकती है। 

सेहतमंद रहने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करें और अपना रूटीन सही रखें। इस राशि के विद्यार्थियों के लिये सूर्य की पंचम भाव में स्थिति लाभदायक है यदि किसी प्रतियोगी परीक्षा में हिस्सा लिया था तो आपको सफलता मिल सकती है।

सिंह राशि (Leo)

सिंह राशि वालों के लिए सूर्यदेव आपकी राशि से चौथे भाव में गोचर करेंगे| इस गोचर अवधि में आपके पारिवारिक जीवन में कुछ शांति का वातावरण रहेगा। लेकिन आपकी माताजी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है तथा घर में स्वयं को सबसे ऊपर सिद्ध करने की आपकी प्रवृत्ति के कारण लड़ाई झगड़ा हो सकता है। इस दौरान प्रॉपर्टी के माध्यम से आप अच्छा धन अर्जित कर सकते हैं। 

साथ ही ऐसी संभावना बनेगी की वरिष्ठ अधिकारियों के सहयोग से आप कोई प्रॉपर्टी अथवा वाहन खरीद पाएं। आपको अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए। कोई पुरानी चली आ रही बीमारी अथवा कोई लंबी बीमारी आपको कष्ट दे सकती है इसलिए स्वास्थ्य संबंधित किसी भी परेशानी को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें।

 इस दौरान आप अपने घर और परिजनों पर धन खर्च कर सकते हैं। आमदनी में थोड़ी कमी रहेगी लेकिन निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपका कोई कार्य रुकेगा नहीं। जीवनसाथी के साथ प्रेम पूर्वक व्यवहार रखें और उनका सम्मान करें।

यदि कार्य क्षेत्र की बात करें तो आपका सबको अपने प्रभाव में रखने वाला रवैया आपके लिए कुछ मायनों में लाभकारी साबित हो सकता है। इस गोचरकाल के दौरान आपको अपने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में ताल मेल बनाकर चलने की जरुरत होगी|

यह भी पढ़ें: यदि कुंडली में बिगड़ी है राहु, केतु और शनि की स्थिति तो ऐसे करें ठीक?

कन्या राशि (Libra)

कन्या राशि वालों के लिए सूर्यदेव आपकी राशि से तीसरे भाव में गोचर करेंगे| सूर्य का यह गोचर आपके लिए शुभ समाचार लेकर आएगा और आपको जीवन में सफलता प्रदान करेगा। आप जिस क्षेत्र में भी कार्यरत हैं, उसमें आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा और आपके काम की प्रशंसा भी होगी। आपको सरकारी तंत्र का पूरा सहयोग मिलेगा और सरकारी क्षेत्र से लाभ होने के भी प्रबल योग बनेंगे। 

इस अवधि में की गई यात्राएं आपके बहुत काम आएँगी और आपको समाज में स्थापित करने में सहायक बनेंगी। आप सामाजिक सरोकार के कार्यों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिससे आपकी छवि मजबूत होगी। आपके साहस और पराक्रम में बढ़ोतरी होगी तथा व्यापार में भी अधिक प्रयास करेंगे और उसे आगे बढ़ाने में सफल होंगे। 

इस अवधि में आपको अपने साथ काम करने वाले सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा और वे आपकी स्थिति को बेहतर बनाने में आपकी पूरी मदद भी करेंगे। इस अवधि में आप अपने छोटे भाई बहनों की यथासंभव सहायता करेंगे, जिससे उनके मन में आपके प्रति स्नेह का भाव रहेगा।

तुला राशि (Libra)

तुला राशि वालों के लिए सूर्यदेव आपकी राशि से दूसरे में गोचर करेंगे| इस गोचर के दौरान आर्थिक रूप से आपको आमदनी होने की संभावना है। इस समय ज़मीन जायदाद के मामलों में आपको मुनाफ़ा  हो सकता है। इसके साथ ही आप अपनी प्रॉपर्टी को किराए पर देकर भी अच्छा ख़ासा लाभ उठा सकते हैं। सूर्य का ये गोचर आपके अहम भाव में वृद्धि कर सकता है, लिहाज़ा गोचर काल के दौरान विशेष सावधानी बरतें। 

ध्यान रखें कि किसी को कोई ऐसी बात न कहें जिससे उनके दिल को चोट पहुँचती हो। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखें तो सूर्य का ये गोचर आपके लिए नुक़सानदेह साबित हो सकता है। परिणामस्वरूप आपको अपनी सेहत का ख़ास ख्याल रखना होगा। इस दौरान आपका आय का प्रवाह अच्छा रहेगा। हाँ लेकिन इसको अच्छा ही बनाए रखने में आपको थोड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। धन के आने और धन खर्च का आपको इस समय खास ख्याल रखना होगा। 

वृश्चिक राशि (Scorpio)

वृश्चिक राशि वालों के लिए सूर्यदेव आपकी ही राशि में गोचर करेंगे| सूर्य का यह गोचर आपके स्वभाव में आक्रामकता ला सकता है, जिसका विपरीत प्रभाव आपके प्रेम संबंध और वैवाहिक जीवन में देखने को मिल सकता है। जहाँ एक तरफ आपके बिजनेस पार्टनर के साथ झगड़े हो सकते हैं, वहीं दूसरी तरफ जीवनसाथी के साथ भी वैचारिक मतभेद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। 

ऐसी स्थिति से बचने के लिए आवश्यक है कि आप अपनी वाणी में सौम्यता बनाए रखें। कर्मेश का लग्न में होना कार्यक्षेत्र की दृष्टि से बेहद शुभ हैी जातक को पिता की ओर से पूर्ण लाभ होगा| इस दौरान सरकारी क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को विशेष लाभ होगा| स्वास्थ्य के लिहाज से यह  गोचर आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। 

इस अवधि में आप बुखार और सिरदर्द की समस्या से पीड़ित रह सकते हैं। गोचर के इस काल में अपनी सेहत का पूर्ण रूप से ध्यान रखें। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने के लिए खासतौर से आपको एक स्वस्थ्य जीवनशैली अपनाने की आवश्यकता पड़ सकती है। इसके अलावा पारिवारिक स्तर पर आने वाली समस्याओं से निपटारे में आपके भाई बहन का आपको भरपूर सहयोग प्राप्त होगा।  

अपनी कुंडली में सभी दोष की जानकारी पाएं कम्पलीट दोष रिपोर्ट में

धनु राशि (Sagittarius)

धनु राशि वालों के लिए सूर्यदेव आपकी राशि से बारहवें भाव में गोचर करेंगे| इस गोचर के दौरान आपके आत्मविश्वास में कमी आ सकती है और आप अपनी क्षमताओं पर संदेह कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आपका आत्मबल कम होने की भी संभावना है। इस वजह से, आप कार्यस्थल में संतोष और खुशी के साथ काम करने की बजाय दूसरों से मान्यता और प्रशंसा पाने की कोशिश करते नजर आ सकते हैं। 

इस वजह से आपको जल्दबाजी में फैसले लेने पड़ सकते हैं, जिससे आपकी ऊर्जा सही दिशा में उपयोग होने के बजाय गलत दिशा में चली जाएगी। जिस कारण कार्यक्षेत्र में आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय अवधि के दौरान आपको अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करने की राह में कुछ अनावश्यक बाधाओं का भी सामना करना पड़ सकता है। 

गोचर का ये समय आपके जीवन में दबाव की स्थिति पैदा कर सकता है जिसके चलते आप अपने करियर के मामले में स्थिर महसूस करेंगे। इसके अलावा आर्थिक मामले पर भी धनु जातकों की स्थिति थोड़ी तंग रह सकती है। इस समय धैर्य और संयम से काम लें। 

मकर राशि (Capricorn)

मकर राशि वालों के लिए सूर्यदेव आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में गोचर करेंगे| इस राशि वालों के लिए सूर्य के गोचर की ये स्थिति विशेष रूप से लाभदायक साबित होने वाली है। इस दौरान जहाँ एक तरफ समाज में आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी, वहीं दूसरी तरफ आप अपने दोस्तों के बीच भी आकर्षण का केंद्र बने रहेंगे। 

गोचर की इस अवधि के दौरान आपको अपने दोस्त और पार्टनर दोनों का भरपूर साथ मिलेगा। कार्यक्षेत्र की बात करें तो, इस दौरान आपके अधीनस्थ कर्मचारियों के साथ आपके अच्छे संबंध स्थापित हो सकते हैं। इसका सकारात्मक प्रभाव आपके कामकाज पर देखने को मिल सकता है। इस गोचर काल में किसी सरकारी योजना से भी आपको अचानक ही लाभ प्राप्त हो सकता है। 

यदि आप शादीशुदा हैं तो सूर्य का यह गोचर आपकी संतान के लिए अच्छा रहने वाला है और उनकी योजनाएं सफलता प्राप्त करेंगी। इससे उन्हें कामयाबी मिलेगी। इस गोचर काल में आप की महत्वाकांक्षाओं में वृद्धि होगी| और इस समय में लंबे समय से अटकी हुई कोई इच्छा पूरी हो सकती है, जिससे आप काफी प्रसन्न रहेंगे। 

कुंभ राशि (Aquarius)

कुम्भ राशि वालों के लिए सूर्यदेव आपकी राशि से दशवें भाव में गोचर करेंगे| सूर्य का कर्म स्थान में दिग्बली होकर गोचर करना कुम्भ राशि के जातकों के लिए अत्यंत शुभ रहेगा| नौकरी के क्षेत्र से जुड़े जातक जो किसी नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें इस समय के दौरान अच्छी नौकरी मिल सकती है। 

और जो लोग अपनी मौजूदा नौकरी में हैं उन्हें भी इस समय के दौरान कार्य स्थल में ही उच्च पदों पर आसीन होने का मौका भी मिलने की संभावना है। इस समय के दौरान आपके सहकर्मी और आपकी अधीनस्थ आपके काम और आपके प्रयासों में आपका भरपूर समर्थन करेंगे। जिससे कार्य स्थल में आपकी उत्पादकता और कार्य क्षमता बढ़ने की प्रबल संभावना नजर आ रही है। 

इस दौरान नौकरी कर रहे जातकों के संबंध अपने वरिष्ठ अधिकारियों से भी बढ़िया बनेंगे और वे हर काम में उनकी मदद करेंगे। यदि आप सरकारी क्षेत्र में कार्यरत हैं तो यह गोचर आपके लिए और भी अच्छा रहने वाला है। सरकार की ओर से कोई मान-सम्मान या किसी प्रकार की सुविधा मिल सकती है। यह गोचर आपके शत्रुओं पर भी भारी पड़ेगा और आप इस समय में अपनी यश और प्रसिद्धि में इजाफा होते हुए देखेंगे। 

मीन राशि (Pisces)

मीन राशि वालों के लिए सूर्यदेव आपकी राशि से नवमें भाव में गोचर करेंगे| इस समय अवधि में आपके पिताजी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और वे बीमार पड़ सकते हैं। आपके मान-सम्मान में निस्संदेह वृद्धि होगी और समाज के कामों में आपका नाम होगा। आपपरोपकार के कार्य में संलिप्त रहेंगे। आपको तीर्थाटन करने का मौका मिलेगा और किसी अच्छे तीर्थ स्थान पर जाकर मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। 

इस गोचर के प्रभाव से आपकी कार्यकुशलता मजबूत होगी तथा आप स्वयं के बल पर अपनी स्थिति को बेहतर बनाएँगे। आपके प्रयासों में तेजी आएगी और कामों को बखूबी कैसे निभाया जाता है, यह आपको समझ में आएगा। आपके भाई बहनों को इस दौरान किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आपको यात्राओं पर जाने का मौका मिलेगा और धर्म-कर्म के सिलसिले में आपके खर्चे भी होंगे। इन खर्चों पर नियंत्रण रखने से ही आप बचत कर पाएंगे अन्यथा आमदनी में पहले के मुकाबले थोड़ी कमी आ सकती है।

फ्यूचर पॉइंट पर इंडिया के बेस्ट एसट्रोलॉजर्स की गाइडेंस आपकी मदद कर सकती है। परामर्श करने के लिये लिंक पर क्लिक करें 


Previous
Get Vital Astrologer Advice for Career Growth in Your Life

Next
Is there a Best Zodiac Sign Among All the Twelve?