जीवन को बदल देने वाले सरल टिप्स - करके देखें, बदलेगा जीवन | Future Point

जीवन को बदल देने वाले सरल टिप्स - करके देखें, बदलेगा जीवन

By: Acharya Rekha Kalpdev | 27-Dec-2023
Views : 1218
जीवन को बदल देने वाले सरल टिप्स - करके देखें, बदलेगा जीवन

जीवन युद्ध में इतने उतार चढाव है कि हर दिन एक नई जंग का दिन होता है। आज का दिन बढ़िया रहा और किसी काम में कोई दिक्कत नहीं हुई तो हम ईश्वर को धन्यवाद देते है, कि चलो आज का दिन बहुत अच्छा रहा। पर हर दिन एक समान नहीं रहता। आज सुख और कल दुःख के हालात बन ही जाते है। इस बात में कोई संदेह नहीं कि दुःख और संघर्ष सभी के जीवन का हिस्सा है, इस संसार में कोई सुखी नहीं है। सभी अपने जीवन को बेहतर बनाने कि दौड़ में दौड़ रहे हैं। अपने जीवन, अपनी उपलब्धियों से कोई खुश नहीं है। सभी चाहते है कि जो मिल रहा है, उससे और अच्छा मिले। ज्योतिष उपायों को अपने जीवन का अंग बनाकर हम अपने जीवन को सरल बना सकते है। 

उपाय जीवन को सरल बनाने के लिए होते है। इसके लिए भी कुछ नियम है की कौन से उपाय करने है यह कैसे तय किया जाए। इसके लिए कुंडली के ग्रह योगों पर ध्यान देना होता है। नीचे दिए गए उपायों को प्रयोग कर – जीवन में चमत्कार कर सकते है- 

स्वास्थ्य को बेहतर करने के उपाय

स्वास्थ्य को प्रथम सुख कहा गया है, स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए हर संभव प्रयास व्यक्ति करता है। फिर भी स्वास्थ्य में कमी कई बार कष्ट का कारण बन जाती है। अगर बहुत चिकित्सा कराने और खानपान में सावधानी बरतने के बाद भी हेल्थ में किसी न किसी प्रकार की कमी बनी रहती है। तो आपको अपने सूर्य को बल प्रदान करने के लिए रविवार के दिन सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। रविवार के दिन नमक का सेवन करने से बचें। गुड़ का नित्य सेवन करें।

ये भी पढ़ें : रिश्तों को मजबूत करेंगी – इन 5 बातों से बढ़ेगा प्यार

धन को घर में रोकने के उपाय  

धन को घर में रोकने के लिए आँगन में तुलसी जी को स्थापित करें, और नित्य संध्या काल में तुलसी जी के निकट दीपक जलाएं। माता लक्ष्मी के सम्मुख लक्ष्मी मंत्र श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नम: का नित्य जाप करें। घर के मुख्य द्वार पर अंदर और बाहर गणपति जी की दो प्रतिमाएं ऐसे लगाए की दोनों की पीठ एक दूसरे से जुड़ी हो। 

घर में शांति बनाये रखने के उपाय 

घर परिवार में सुख शांति बनाये रखने के लिए आवश्यक है की घर में साफ़ सफाई का ख़ास ध्यान रखा जाए। घर में कबूतरों को घोंसला न बनाने दें। मकड़ी के जालें, घर में टूटा हुआ शीशा न रहने दें। इसके अलावा नलों से अगर पानी टपकता है तो उन्हें बिना देर किये ठीक कराएं। 

छात्रों का पढ़ाई में मन न लगना उपाय

छात्रों का पढाई में मन लगें, एकाग्रता बढे और उन्हें शिक्षा क्षेत्र में अच्छी सफलता मिले, यह आवश्यक है। हम जानते है की छात्रों का भविष्य शिक्षा पर ही टिका होता है, शिक्षा अच्छी रहेगी तो छात्र आगे जाकर अपने करियर में अच्छा परफॉर्म कर पायेगा। छात्रों की एकाग्रता को बढ़ाने के लिए छात्रों के पढाई के रूम में माता सरस्वती जी का चित्र या प्रतिमा रखनी चाहिए। गाय को हरा चारा खिलाएं। सूर्य को प्रात: अर्घ्य दें।

कोर्ट कचहरी के विवाद से दूरी के उपाय ज्योतिषीय

कोर्ट कचहरी के मामले अगर तनाव बढ़ा रहे है तो आपको हनुमान जी के सम्मुख पांच माला हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। हनुमान जी संकटों से बाहर निकालने वाले देव है। "दुर्गम काज जगत के जेते, सुगम अनुग्रह तुम्हारे तेते" हनुमान चालीसा की इस चोपाई का हनुमान के सामने दीपक जलाकर, नित्य कम से कम 11 माला जाप करें। इस नियम को लगातार 27 दिनों तक करें। 

ये भी पढ़ें : सप्ताह के सातों दिनों को करें, शुभ - प्रतिदिन इन मन्त्रों का करें जाप

वैवाहिक जीवन में कलेश दूर करने के उपाय

वैवाहिक जीवन में तनाव, झगड़ों और क्लेश को दूर करने के लिए पति पति दोनों रुद्राभिषेक करें। हल्दी की पीली गाँठ लेकर पीले वस्त्र में बांध लें, इसे हाथ में लेकर भगवान् विष्णु के सामने ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम: मंत्र का जाप करें। 108 बार जाप करने के बाद इसे अपने बैडरूम में तकिये के नीचे रख दें। प्रेम रत्न हीरा धारण करें। 

भाग्य साथ नहीं देता तो करें ये उपाय  

भाग्य साथ न दें तो रोज सुबह स्नान कर मंदिर जाए, ईश्वर के दर्शन करें। घर के बड़ों का सम्मान करें, माता-पिता के चरण छूकर घर से बाहर निकलें। कार्यों को मध्य में न छोड़े। दूसरों के भरोसे न रहें, अपने कार्यों को खुद से पूरा करें।  इन छोटे छोटे उपायों से आप अपने भाग्य को अच्छा कर सकते है।

नौकरी में टिके रहने के उपाय

अगर आपको बार बार नौकरी बदलनी पड़ रही है तो आपको इन उपायों से नौकरी में बने रहने में सहायता मिल सकती है। नौकरी के क्षेत्र से बेहतर फल पाने और स्थिरता पाने के लिए शनि देवी का दर्शन पूजन करना चाहिए। कर्मों को शुद्ध रखें। बॉस से रिश्ते मधुर रखने के लिए सूर्य की उपासना करें। ऑफिस में कलीग्स के साथ रिश्ते ठीक करने के लिए बुध ग्रह ठीक करें, बहनों और मित्रों के साथ अच्छा व्यवहार करें।  


Previous
Save Your Marriage: How Can an Astrology Consultation Prevent Divorce?

Next
करियर में उपायों से भरे ऊंची उड़ान