जानें पुखराज रत्न (Pukhraj stone) किस राशि के लिए शुभ और अशुभ होता है ।

By: Future Point | 01-Jun-2019
Views : 12653
जानें पुखराज रत्न (Pukhraj stone) किस राशि के लिए शुभ और अशुभ होता है ।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पुखराज रत्न को सभी रत्नों में सबसे बड़ा रत्न माना जाता है, पुखराज (PUKHRAJ) को गुरु ग्रह का रत्न माना जाता है, गुरु (Jupier)ग्रह किसी भी व्यक्ति की किस्मत बदल सकते हैं, व्यक्ति को जीवन में कितनी कामयाबी हासिल होगी यह सब व्यक्ति की कुंडली (Kundli) में गुरु ग्रह की स्थिति पर निर्भर करता है.

पुखराज रत्न (PUKHRAJ Stone) को धारण करने से ग्रहों की स्थिति अच्छी हो जाती है, परन्तु ज्योतिष के अनुसार पुखराज रत्न को धारण करने के लिए कुछ नियम एवं विशेष सावधानियां बताई गयीं हैं जिनका पालन करने से पुखराज रत्न को धारण करने वाला व्यक्ति अपनी किस्मत बदल सकता है, परन्तु सभी राशि के जातकों के लिए पुखराज रत्न लाभकारी नही होता है, आइये आपको बताते हैं कि पुखराज रत्न किस राशि के जातकों के लिए उत्तम है और किस राशि के जातकों के लिए पुखराज रत्न लाभकारी नही होता है।

 

Read in English: Find out if Yellow Sapphire Gemstone is meant for your zodiac sign

इन राशि के जातकों के लिए लाभकारी होता है पुखराज रत्न | Benefits of Pukhraj Ratna for People of these Zodiac Signs

पुखराज रत्न मेष राशि के लिए | Pukhraj ratna for Aries

मेष राशि के जातकों का स्वामी ग्रह मंगल होता है, और मंगल ग्रह व गुरु ग्रह के मध्य अच्छे संबंध होते हैं इसलिए मेष राशि के जातकों को पुखराज रत्न अवश्य धारण करना चाहिए, मेष राशि के जातकों को पुखराज रत्न धारण करने से उनके जीवन में खुशहाली आती है।

पुखराज रत्न वृषभ राशि के लिए | Pukhraj ratna for Taurus

वृषभ राशि के जातकों का स्वामी ग्रह शुक्र होता है, और शुक्र ग्रह का गुरु ग्रह के साथ अच्छा संबंध होता है इसलिए वृषभ राशि के जातकों के लिए भी पुखराज रत्न धारण करना बहुत ही शुभदायी होता है।

पुखराज रत्न मिथुन राशि के लिए | Pukhraj ratna for Gemini

मिथुन राशि के जातकों का स्वामी ग्रह बुध ग्रह होता है, और बुध ग्रह व गुरु ग्रह के मध्य सामान्य सम्बंध होते हैं, इसलिए मिथुन राशि के जातकों को पुखराज रत्न धारण करना बहुत ही शुभ माना जाता है।

पुखराज रत्न कर्क राशि के लिए | Pukhraj ratna for Cancer

कर्क राशि के जातकों का स्वामी ग्रह चंद्रमा होता है, और चंद्रमा ग्रह व गुरु ग्रह का शांत और सौम्य संबंध होता है इसलिए कर्क राशि के जातकों को पुखराज रत्न धारण से बहुत ही लाभ मिलता है।

पुखराज रत्न सिंह राशि के लिए | Pukhraj ratna for Leo

सिंह राशि के जातकों का स्वामी ग्रह सूर्य होता है, सूर्य ग्रह व गुरु ग्रह के मध्य सकारात्मक संबंध होते हैं इसलिए सिंह राशि के जातकों को पुखराज रत्न धारण करना अत्यंत लाभकारी होता है।

पुखराज रत्न कन्या राशि के लिए | Pukhraj ratna for Virgo

कन्या राशि के जातकों का स्वामी ग्रह बुध होता है और बुध ग्रह व गुरु ग्रह के मध्य मैत्री संबंध होते हैं इसलिए कन्या राशि के जातकों को पुखराज रत्न धारण करना बहुत ही लाभकारी होता है।

पुखराज रत्न वृश्चिक राशि के लिए | Pukhraj ratna for Scorpio

वृश्चिक राशि के जातकों का स्वामी ग्रह मंगल होता है और मंगल ग्रह व गुरु ग्रह के मध्य मैत्री संबंध होते हैं, इसलिए वृश्चिक राशि के जातकों को पुखराज रत्न करने से अत्यंत लाभ मिलते हैं, और वृश्चिक राशि के जातकों को लाल मूंगा रत्न के साथ ही पुखराज रत्न धारण करना चाहिए।

पुखराज रत्न धनु राशि के लिए | Pukhraj ratna for Sagittarius

धनु राशि के जातकों का स्वामी ग्रह गुरु ही होता है, इसलिए धनु राशि के जातक पुखराज रत्न धारण कर सकते हैं, पुखराज रत्न को धारण करने से धनु राशि के जातकों को बहुत ही लाभ मिलते हैं।

पुखराज रत्न मीन राशि के लिए | Pukhraj ratna for Pisces

मीन राशि के जातकों का स्वामी ग्रह गुरु ही होता है, इसलिए मीन राशि के जातकों के लिए पुखराज रत्न को धारण करना बहुत ही शुभ फल प्रदान करता है, अतः पुखराज रत्न को धारण करने से उनके जीवन में सुख व समृद्धि आती है।

 

यह भी पढ़ें: राशि अनुसार रत्न धारण करने से मिलती है कमजोर ग्रहों को शक्ति ।

इन राशि के जातकों के लिए फलदायी नही होता है पुखराज रत्न | People of these zodiac signs should not wear Pukhraj Ratan

तुला राशि 

तुला राशि के जातकों का स्‍वामी ग्रह शुक्र होता है, अतः गुरु ग्रह और शुक्र ग्रह के मध्‍य सामान्‍य संबंध होने के कारण तुला राशि के जातकों को पुखराज रत्‍न बहुत ज्‍यादा फायदा नहीं पहुंचाता है।

मकर राशि 

मकर राशि के जातकों का स्‍वामी शनि ग्रह होता है, अतः शनि ग्रह और गुरु ग्रह के बीच शत्रु संबंध होने के कारण मकर राशि के जातकों को पुखराज रत्‍न धारण नही करना चाहिए, क्योंकि मकर राशि के जातकों को ये रत्‍न फायदे की जगह नुकसान दे सकता है।

कुंभ राशि 

कुंभ राशि के जातकों का स्‍वामी शनि ग्रह होता है, अतः शनि ग्रह और गुरु ग्रह के बीच शत्रु संबंध होने के कारण कुंभ राशि के जातकों को पुखराज रत्‍न धारण नही करना चाहिए।

 

एक विशेष जानकारी – यह सभी राशियों के लिए सामान्य रूप से बताया गया है कि किस राशि के लिए यह रत्न सही है किसके लिए गलत! परंतु रत्न धारण करने से पहले व्यक्तिगत रूप से अपनी कुंडली का विश्लेषण करवा लें।

कुंडली का विश्लेषण करवाने के लिए क्लिक करें 


Previous
The Month of June for Pisces Zodiac Sign

Next
Mercury Transit in Gemini from 2nd June to 21st June 2019