22 जनवरी को कुंभ राशि में गोचर कर रहा है शुक्र, जानिए आपकी राशि पर क्‍या होगा इसका असर | Future Point

22 जनवरी को कुंभ राशि में गोचर कर रहा है शुक्र, जानिए आपकी राशि पर क्‍या होगा इसका असर

By: Future Point | 11-Jan-2023
Views : 187422 जनवरी को कुंभ राशि में गोचर कर रहा है शुक्र, जानिए आपकी राशि पर क्‍या होगा इसका असर

ज्‍योतिष में शुक्र को प्रेम, विवाह, सुख और सौंदर्य का कारक मानाग या है। ज्‍योतिषीय गणनाओं के अनुसार जिस व्‍यक्‍ति की कुंडली (Kundli) में शुक्र मजबूत स्‍थान में होता है, उसे जीवन के सभी भौतिक सुखों की प्राप्‍ति होती है। यदि जन्‍मकुंडली (Janam Kundli) में शुक्र मजबूत ना हो तो व्‍यक्‍ति को सुख, सुविधाएं और समृद्धि नहीं मिल पाती है।

22 जनवरी 2023 को शुक्र ग्रह शनि की राशि कुंभ में गोचर करने जा रहे हैं। कुछ राशियों के ऊपर इस गोचर का बहुत ही शुभ प्रभाव पड़ेगा। ऐसी प्रबल संभावना है कि इनके पास धन का आगमन होता है। नौकरी के नए अवसर प्राप्‍त होंगे। हालांकि, कुछ राशियों के लिए शुक्र का कुंभ राशि में गोचर (Shukra Gochar) करना अशुभ साबित हो सकता है।

22 जनवरी, शनिवार के दिन शाम 4 बजकर 2 मिनट पर शुक्र ग्रह कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। 

वैदिक ज्योतिष में, शुक्र एक दैत्यगुरु है, अर्थात, शैतानों का शिक्षक। यह आपकी सुंदरता, आराम, वाहन, यात्रा, कला की भावना, वैवाहिक संबंधों और यौन सुख को नियंत्रित करता है। शुक्र सांसारिक और आध्यात्मिक दोनों तरह के आशीर्वाद प्रदान करता है। तो चलिए जानते हैं कि शुक्र का गोचर 12 राशियों के लिए क्‍या फल लेकर आ रहा है।

मेष रा‍शि

शुक्र आपके एकादश भाव में गोचर करेंगे। यह गोचर आपके लिए लाभकारी है। आपको आर्थिक लाभ हो सकता है और आपकी सोशल लाइफ का सर्कल भी बढ़ सकता है। मित्रों व संबंधियों से मिलने-जुलने पर अधिक ध्यान रहेगा। यह गोचर आपकी लव लाइफ के लिए बेहतरीन साबित होगा। किसी खास व्‍यक्‍ति से मुलाकात हो सकती है या यदि आप पहले से ही किसी रिश्ते में हैं तो आपका रिश्ता और मजबूत होगा। यदि आप शेयर बाजार में लेन-देन करते हैं तो यह समय बड़ा लाभ कमाने का है। सप्तम और द्वितीयेश लाभ भाव में स्थित होने से आपके और आपके जीवनसाथी के लिए आर्थिक समृद्धि आएगी। यह गोचर लाभ और आय का है। ऐसे में इस राशि के जातकों के लिए धन लाभ के योग बन रहे हैं। नौकरी में आपको प्रमोशन और आर्थिक स्थिति में बदलाव देखने को मिलेगा। व्यापार से जुड़े जातकों को भरपूर मुनाफा मिलेगा। नए व्यापार की दिशा में काम करने वाले जातकों के लिए दिन बहुत ही शुभ रहेगा।

यह भी पढ़ें- आंखों के रंग से जानें कैसा है आपका व्‍यवहार, क्‍या खूबियां और कमियां लेकर हुए हैं पैदा

वृषभ रा‍शि

शुक्र आपकी राशि के दशम भाव में गोचर करेंगे। दशम भाव के लग्‍न स्‍वामी के होने से करियर को मजबूती मिलेगी। सैलरी बढ़ने या प्रमोशन मिलने के भी संकेत हैं। ऑफिस में सहकर्मियों के साथ आपका रिश्‍ता बेहतर होगा। सीनियर्स के साथ भी अच्‍छे संबंध बनाकर आप लाभ उठा सकते हैं। घर का माहौल शांतिपूर्ण रहेगा और आप परिवार के साथ कुछ समय बिताएंगे। ऑफिस में किसी भी तरह के षड्यंत्र से बचने की कोशिश करें। आपके माता-पिता की सेहत बिगड़ सकती है। भाग्य आपका साथ देगा, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार देखने को मिलेगा। समाज में मान-सम्मान मिलेगा। किसी खास प्रोजेक्ट में आपको सफलता मिलेगी। जीवनसाथी के साथ संबंध रोमांटिक रहेंगे।

मिथुन राशि

शुक्र आपकी राशि के लिए एक शुभ ग्रह है। नवम भाव में इसके गोचर से आपकी रुचि अध्‍यात्‍म की ओर बढ़ सकती है। शुक्र राजयोग का निर्माण करेगा जिससे आपको अपने जीवन में सुख का एहसास होगा। दोस्‍तों के साथ कहीं बाहर घूमने या यात्रा करने का मौका मिल सकता है। इस गोचर काल में आपको ज्‍यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। करियर में अपने लक्ष्‍यों को गंभीरता से लेने की जरूरत है। विदेश से व्‍यापार करने वाले लोगों को मुनाफा हो सकता है। आपके पिता का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इस समय आपके सभी काम बिना किसी रुकावट के पूरे होंगे।

कर्क राशि

कर्क राशि के लोगों के लिए शुक्र गोचर 2023 ज्‍यादा शुभ और लाभकारी साबित नहीं होगा। आपके अष्‍टम भाव में शुक्र के होने की वजह से आपकी लव लाइफ और वैवाहिक जीवन में परेशानियां पैदा हो सकती हैं। शुक्र चौथे और ग्‍यारहवें भाव का स्‍वामी है और इसके अष्‍टम भाव में गोचर करने से आपका घरेलू और सामाजिक जीवन प्रभावित हो सकता है। जीवनसाथी, प्रेमी, दोस्‍तों या बड़े भाई-बहनों के साथ मतभेद हो सकते हैं। इस गोचर के दोरान आपको आंखों या निजी अंगों से संबंधित स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या भी घेर सकती है। सेहत का ध्‍यान रखने से फायदा होगा।

सिंह रा‍शि

सिंह राशि के जो लोग विवाह का इंतजार कर रहे हैं, उन्‍हें शुक्र गोचर 2023 में कोई अच्‍छी खबर मिल सकती है। शुक्र विवाह और प्रेम का कारक है। इसके विवाह के सप्‍तम भाव में गोचर करने से आपके लिए विवाह के योग बन रहे हैं। वहीं जो लोग पहले से शादीशुदा हैं, उन्‍हें थोड़ा सावधान रहना चाहिए। बिजनेस और करियर के लिए बहुत अच्‍छा समय है। आप कोई नया बिजनेस प्रोजेक्‍ट या व्‍यापार को बढ़ाने की सोच सकते हैं। मानसिक रूप से शांति महसूस करेंगे और अपनी पर्सनैलिटी को सुधारने पर काम करेंगे।

कन्‍या राशि

कुंभ राशि के छठे भाव में शुक्र का गोचर हो रहा है। शुक्र आपके करियर में ग्रोथ ला सकता है। काम में आपको कोई अच्‍छा अवसर मिल सकता है और बेरोजगार लोगों को नौकरी मिल सकती है। शुक्र की वजह से नौकरी में आर्थिक लाभ मिल सकता है। हालांकि, सेहत और प्रेम संबंधों में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस गोचर के दौरान खर्चों में भी वृद्धि होगी।

तुला राशि

तुला राशि के लग्‍न स्‍वामी के लिए शुक्र एक आवश्‍यक ग्रह है। लग्‍न स्‍वामी शुक्र पंचम भाव में गोचर करेंगे जिससे आपको उत्तम परिणाम मिलेंगे। इससे आपको राज योग के लाभ मिलेंगे। छात्र अपनी पढ़ाई पर फोकस कर पाएंगे और उन्‍हें परीक्षा में अच्‍छे अंक प्राप्‍त होंगे। हालांकि, किसी के प्रति आ‍क‍र्षित होने की वजह से आपका ध्‍यान भटक सकता है। आपकी लव लाइफ के लिए यह गोचर अच्‍छा साबित होगा लेकिन आपको इस मामले में थोड़ा सावधान भी रहना होगा। कई लोगों को शेयर मार्केट से अचानक धन लाभ हो सकता है।

यह भी पढ़ें- जानिए मंगलवार के व्रत से कैसे मिलती है हनुमान जी की विशेष कृपा

वृ‍श्चिक राशि

वृश्चिक राशि के चौथे भाव में शुक्र गोचर करेंगे। घर-परिवार के लिए आनंद का समय है। आपके परिवार का माहौल शांतिपूर्ण रहेगा। घर के लिए कोई आरामदायक वस्‍तु खरीद सकते हैं। आपके वाहन खरीदने के भी योग बन रहे हैं। करियर, बिजनेस और फाइनेंशियल स्थिति के लिए अच्‍छा समय है। विदेश में रह रहे लोग घर वापिस आ सकते हैं। इस समय अपनी मां की सेहत का ख्‍याल रखें। मौजूदा समय में शेयर बाजार में निवेश करने से पैसा फंसने या गुम होने की संभावना बढ़ सकती है। अप्रत्याशित खर्चे आपको आर्थिक तंगी में डाल सकते हैं। अधिकारी का सहयोग कम रहेगा, फिर भी आप अपनी कुशलता से उन्नति के मार्ग प्रशस्त कर पाएंगे। शत्रु या प्रतिस्पर्धी आपके सामने सिर नहीं उठा पाएंगे।

धनु राशि

धनु राशि के लोगों के लिए शुक्र उनके तीसरे भाव में रहेंगे। आप प्रभावी वक्‍ता बनेंगे और भाई-बहनों के साथ आपका रिश्‍ता मजबूत होगा। धार्मिक यात्रा या कहीं घूमने जाने का मन कर सकता है। पूरे गोचर काल में आपको अपने भाग्‍य का साथ मिलेगा। उच्‍च शिक्षा ले रहे छात्र अच्‍छा प्रदर्शन कर पाएंगे। भाई-बहन को अपने करियर में अच्‍छे परिणाम मिलेंगे। नौकरी में अचानक बदलाव हो सकता है और किसी रिश्ते में अचानक नकारात्मक बदलाव आ सकता है। दांपत्य जीवन में भी जीवनसाथी के साथ रिश्ते में कुछ कड़वाहट आ सकती है। वर्तमान में जो लोग किसी विदेशी कंपनी में कार्यरत हैं, उनके लिए समय शुभ कहा जा सकता है। छात्रों के पढ़ाई के लिए विदेश जाने की संभावना है।

मकर राशि

आपकी राशि के लिए शुक्र योगकारक ग्रह है। दूसरे भाव में योगकारक ग्रह के गोचर करने पर आपकी धन-संपत्ति में वृद्धि होगी। यह गोचर आपकी आर्थिक स्थिति, संपन्‍नता और करियर के लिए बहुत शुभ साबित होगा। संतान की ओर से आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है। शेयर मार्केट के लोगों को भी मुनाफा हो सकता है। घर और ऑफिस में सुख-शांति रहेगी। रक्त विकार से संबंधित रोग होने की संभावना रहेगी। चर्म रोग भी हो सकते हैं। खाने-पीने में विशेष सावधानी बरतें, अन्यथा आप बीमार पड़ सकते हैं। भाग्य आपके साथ मध्यम रहेगा। मानसिक मजबूती के साथ काम करना सबसे जरूरी है।

यह भी पढ़ें- राशिफल 2023

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लिए शुक्र योगकारक ग्रह है। पहले भाव में शुक्र का गोचर होने से आपको मानसिक शांति मिलेगी। आपके आकर्षण में भी वृद्धि हो सकती है। वैवाहिक संबंधों के लिए सुखदायक समय है। बिजनेस और करियर के लिए भी अच्‍छा समय है। अध्‍यात्‍म की ओर आपकी रुचि बढ़ सकती है। आप इस समय दान-पुण्‍य के काम में लग सकते हैं। घर में कोई शुभ कार्य हो सकता है। 

मीन राशि

बारहवें भाव में शुक्र का गोचर अच्‍छा माना जाता है। शुक्र के बारहवें भाव में होने पर व्‍यक्‍ति को आनंद का समय मिलेगा। वह घूमने के लिए कहीं बाहर जा सकता है। त्रिक भावों का स्‍वामी जब अन्‍य त्रिक भाव में गोचर करता है, तो विपरीत राज योग बनता है जो कि जातक को लाभ पहुंचाता है। अपनी सेहत और खर्चों का ध्‍यान रखें। कुछ कार्यों पर मेहनत करने के बाद भी परिणाम नहीं मिलने पर निराशा घेर सकती है। आर्थिक लाभ बढ़ सकता है। आप जोश के साथ काम कर पाएंगे। परिवार के सदस्य का सहयोग भी प्राप्त होगा। कोई बड़ा फैसला लेने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इससे व्यावसायिक स्तर पर लाभ कमजोर रह सकता है। सेहत पर खर्चा करना पड़ सकता है। त्वचा और आंखों में जलन हो सकती है।

अधिक जानकारी के लिए आप Future Point के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।