शुक्र का धनु राशि में गोचर, जानें आपकी राशि पर इस गोचर का क्या होगा असर

By: Future Point | 24-Nov-2022
Views : 1887
शुक्र का धनु राशि में गोचर, जानें आपकी राशि पर इस गोचर का क्या होगा असर

Shukra ka Dhanu Rashi me Gochar: वैदिक ज्योतिष (Vedic Astrology) में शुक्र ग्रह को भौतिक सुख सुविधाओं का कारक और शुभ फलदायी ग्रह के रूप में जाना जाता है। शुक्र ग्रह प्यार, रोमांस, नृत्य, संगीत, सौंदर्य, सेक्स, मनोरंजन, इत्यादि के स्त्रोत के रूप में जाना जाता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि शुक्र ग्रह एक ऐसा ग्रह है जो व्यक्ति को अच्छा महसूस करने के सभी गुण प्रदान करता है। शुक्र ग्रह को मॉर्निंग स्टार या भोर का तारा के नाम से भी जाना जाता है। कहा जाता है कि यदि शुक्र ग्रह को देखना हो तो सुबह के समय आसमान में नग्न आंखों से यह ग्रह बेहद ही आसानी से दिखाई देता है। यह आकाश का सबसे चमकदार ग्रह होता है।

शुक्र ग्रह का सकारात्मक प्रभाव जीवन में भोग और विलासिता का कारण बनता है। यह ग्रह लोगों के विवाहित जीवन (Married life) में सुख और विलासिता लाने के लिए भी जिम्मेदार माना जाता है। शुक्र ग्रह वस्त्र उद्योग, खाद्य पदार्थ, परिधान उद्योग, पर्यटन, और यात्रा आदि सहित विभिन्न व्यवस्थाओं का कारक होता है। शुक्र का सकारात्मक प्रभाव सामाजिक मान सामान में वृद्धि, क्रिएटिव गुणों में वृद्धि, भाषा और शैली में अद्भुत परिवर्तन और भौतिक सुख सुविधाओं में वृद्धि देने वाला है। शुक्र जिन व्यक्तियों की कुंडली (Kundali) में अशुभ स्थिति में हो तो ऐसे लोगों के शारीरिक देखरेख में कमी, प्रेम जीवन में परेशानी, वैवाहिक जीवन में तनाव, विवाह में असफलता और खराब व्यवहार का सामना करना   पड़ता है।

शुक्र ग्रह एक राशि में लगभग 26 दिन का समय बिताते हैं और उसके बाद वो दूसरी राशि में गोचर करते हैं। अब यही प्रेम, सौंदर्य और भौतिक सुखों का कारक शुक्र ग्रह एक बार फिर अपना स्थान परिवर्तन करते हुए 05 दिसंबर 2022, सोमवार सायं काल 17:57 पर वृश्चिक राशि से निकलकर बृहस्पति की राशि धनु में प्रवेश करेंगे और इस राशि में वे 29 दिसंबर 2022 तक स्थित रहेंगे। आइये जानते हैं, कि आपकी राशि पर शुक्र के इस गोचर का क्या प्रभाव होगा, तथा यह प्रत्येक राशि के जातकों के जीवन में क्या बड़े बदलाव करेगा।

विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात करें और जानें शुक्र गोचर का अपने जीवन पर प्रभाव

मेष राशि (Aries)

शुक्र ग्रह इस परिवर्तन के दौरान भाग्य के नवम भाव में गोचर करेगा। भाग्य का साथ मिलने से आपके कामों में सफलता मिलेगी और जिस काम में भी आप हाथ डालेंगे, उसी में सफलता मिलने की संभावना और भी बढ़ जाएगी। इस समय में आपको अपने मित्रों का पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा। विशेषकर महिला मित्रों का समर्थन भी हासिल होगा। प्रेम संबंधी मामलों में शुक्र की स्थिति आपको काफी रोमांटिक और आकर्षक बनाएगी। आपके प्रेम जीवन में आप और आपके प्रियतम के बीच निकटता बढ़ेगी और रिश्ता मजबूत होगा। 

उपाय- आठ मुखी रुद्राक्ष धारण करें। 

वृषभ राशि (Taurus) 

इस गोचर के दौरान शुक्र का प्रवेश आपकी राशि के आठवें भाव में होगा। यह गोचर आपके लिए कुछ कठिनाइयों भरा रह सकता है। व्यवसाय में अधिक मेहनत के पश्चात सफलता मिलने के संकेत हैं। आपको इस समय अपनी इच्छा शक्ति को और दृढ़ करने की आवश्यकता है। इस दौरान आपको अपनी सेहत के प्रति सचेत रहना होगा, बिजनेस में अचानक धन हानि का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए बिना सोचे-विचारे धन का निवेश और खर्च न करें। इस दौरान भोग विलासिता की चीजों में आपकी रुचि बढ़ेगी और आप भौतिक सुख से जुड़ी चीजों को खरीदने पर ज्यादा धन खर्च कर सकते हैं।

उपाय- विशेष लाभ के लिए श्वेतार्क का पौधा लगाएँ और उस पर रोज जल चढ़ाएं।

मिथुन राशि (Gemini)

मिथुन राशि वालों के लिए शुक्र ग्रह आपकी राशि से सातवें भाव में गोचर करेंगे। इस भाव से दाम्पत्य जीवन, व्यापार, साझेदारी आदि का विचार किया जाता है। कार्य-व्यवसाय की दृष्टि से देखा जाये तो यह गोचर लाभदायक रहेगा। नौकरी करने वाले लोगों को इस दौरान प्रमोशन मिल सकता है, वेतन में वृद्धि हो सकती है। किसी बात को लेकर जीवनसाथी से मनमुटाव संभव है, इसलिए क्रोध पर विशेष नियंत्रण रखें। यदि आप दलाली या कमीशन आदि के कामों से जुड़े हुए हैं तो इस समय में आपको अत्याधिक लाभ हो सकता है। इस दौरान आप लंबी दूरी की किसी यात्रा पर जा सकते हैं या फिर अपने जीवनसाथी के साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं। लेकिन बारहवां भाव हानि का भाव भी होता है, इसलिए इस दौरान अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ख़ास ख़्याल रखें। 

उपाय- शुक्रवार के दिन गौशाला में गायों को हरा चारा खिलाएं।

कर्क राशि (Cancer)

कर्क राशि वालों के लिए शुक्र ग्रह उनकी राशि से छठे भाव में गोचर करेंगे। इस गोचर के दौरान जातकों को मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। किसी भी क्षेत्र में अच्छे फल प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। आर्थिक पक्ष भी सामान्य रहने की उम्मीद है, इस अवधि में अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो इसमें सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। ननिहाल पक्ष से रिश्ते मजबूत भी होंगे और लाभ भी सम्भव है। अधिक कर्ज के लेन-देन और गुप्त शत्रुओं से बचते हुए कार्य संपन्न करें। इस गोचर काल में किसी पर भी आंख मूंद कर भरोसा न करें।

उपाय- दक्षिणावर्ती शंख की पूजा करें, और “ॐ नमः शिवाय’’ का नित्य जप करें।

सिंह राशि (Leo)

कर्क राशि वालों के लिए बुध ग्रह आपकी ही राशि में गोचर करेंगे। इस दौरान नौकरी और बिजनेस दोनों में ही लाभदायक परिणाम प्राप्त होंगे। सुख सुविधाओं की प्राप्ति होगी और मित्रों का सहयोग मिलेगा| छात्रों को पढ़ाई में लाभ मिल सकता है। इस राशि वालें जो लोग लेखन या शिक्षण के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उन्हें तरक्की के अच्छे अवसर मिल सकते हैं। नए-नए कार्यों में रुचि बढ़ेगी। आमदनी में वृद्धि की संभावना नजर आ रही है। इस समय आपको आर्थिक स्तर पर किसी अज्ञात स्रोत से अच्छी ख़ासी आमदनी प्राप्त हो सकती है। हालाँकि इसके वाबजूद भी आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर संतुष्ट नहीं रहेंगे।

 उपाय- नित्य आदित्यह्रदयस्तोत्र का पाठ करें। 

कन्या राशि (Virgo)

कन्या राशि वालों के लिए शुक्र ग्रह उनकी राशि से चौथे भाव में गोचर करेंगे। इस गोचर काल के दौरान शुक्र आपके चौथे भाव यानी कि माता, गृहस्थ जीवन, वाहन, संपत्ति, भाव के भाव में गोचर करेगा। इस गोचर के दौरान कार्यक्षेत्र में आपको अपनी मेहनत का भरपूर लाभ मिलेगा। इस समय आपको कार्यस्थल पर अपने से उच्च अधिकारियों और सहकर्मियों का भरपूर साथ प्राप्त होगा। नवीन काम की शुरुआत करने के लिए यह शुक्र का गोचर उत्तम है। आप अपने घर के लिए कुछ लग्ज़री आइटम्स ख़रीदने पर भी धन ख़र्च कर सकते हैं।

उपाय- गणेशजी को दूर्वा अर्पित करें।

यह भी पढ़ें: ज्योतिष द्वारा जानें क्या आपकी कुंडली में है, उच्च शिक्षा के योग?

तुला राशि (Libra) 

तुला राशि वालों के लिए शुक्र ग्रह उनकी राशि से तीसरे भाव में गोचर करेंगे। इस भाव से भाई-बहन, शौक, लघु यात्रा और संचार कौशल का विचार करता है। इस समय नौकरी और बिजनेस दोनों में मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। आपके कामकाज से सम्बंधित छोटी-छोटी यात्राएं हो सकती है। इस अवधि में आप अपने लक्ष्य के प्रति दृढ संकल्प रहेंगे। इस समय आप काफी विवेकशील रहेंगें, और अपनी बुद्धि व कौशल का परिचय देते हुए कार्यों में सफलता प्राप्त करेंगे। छोटे भाई-बहनों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे और आप उनके साथ अचानक से किसी लघु यात्रा की योजना बना सकते हैं।

उपाय- ओपल को दाहिने हाथ की मध्यमा अंगुली में धारण करें।

वृश्चिक राशि (Scorpio)

वृश्चिक राशि वालों के लिए शुक्र ग्रह उनकी राशि से दूसरे भाव में गोचर करेंगे। यह भाव धन, परिवार और वाणी का है। व्यावसायिक रूप से यह गोचर किसी भी नए उद्यम को शुरू करने के लिए एक बहुत अच्छी अवधि होगी, इस समय शुक्र आपके दूसरे घर में परिवार में है, जो इंगित करता है कि आप किसी के साथ अपने दोस्त, जीवनसाथी, भाई-बहन जैसे किसी ज्ञात व्यक्ति के साथ अपना व्यवसाय करने को महत्व देंगे। इस समय आपकी वाणी प्रभावशाली रहेगी तथा अपने वाक्चातुर्य से आप अपने सभी कार्य समय पर पूर्ण करने में समर्थ हो सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से आपको अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है।

उपाय- ''ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः'' मंत्र का पूर्ण निष्ठा से जाप करें।  

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

धनु राशि (Sagittarius)

धनु राशि वालों के लिए शुक्र आपकी राशि में गोचर करेंगे। इस दौरान लग्न में शुक्र का होना नौकरी और बिजनेस में जातक को सफलता दिलाने वाला होगा। इस अवधि में आपके मनोविचार और सोच में बदलाव देखने को मिलेगा। समाज के लोग आपके प्रति आकर्षित होंगे, आप अपने आपको पहले से अधिक सक्रिय महसूस करेंगे। आर्थिक रूप से यह अवधि लाभकारी सिद्ध होगी क्योंकि इस दौरान आपको अपनी आय और लाभ बढ़ाने के कई अवसर प्राप्त होंगे। वहीं सातवें भाव पर शुक्र की दृष्टि पड़ने से आपका प्रेम जीवन और वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा।  इस गोचर काल में आपको विदेशी स्रोत से ज़बरदस्त लाभ मिलने की संभावना है।

उपाय- नियमित रूप से गायत्री मन्त्र का पाठ करें।

मकर राशि (Capricorn)

मकर राशि वालों के लिए शुक्र ग्रह उनकी राशि से बारहवें भाव में गोचर करेंगे। सुख-सुविधाओं की दृष्टि से यह गोचर आपके लिए बेहद खास रहेगा, आपके आय के साधनों में वृद्धि होगी, खर्च की अधिकता रहेगी, लेकिन यह खर्च आप भौतिक सुखों की प्राप्ति के लिए करेंगे। जो जातक आयात-निर्यात का व्यवसाय चला रहे हैं, उन्हें इस दौरान अपने करियर में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। यह अवधि आपको आय और विभिन्न व्यावसायिक प्रस्तावों को अपने पक्ष में करने के कई सुनहरे अवसर भी प्रदान करेगी, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि स्थिति के पक्ष और विपक्ष को ठीक से तौल कर ही कोई निर्णय लें।

उपाय- नेत्रहीन संस्थानों में सेवाएं दें और दान-पुण्य करें।

कुंभ राशि (Aquarius)

कुम्भ राशि वालों के लिए शुक्र ग्रह उनकी राशि से ग्यारहवें भाव में गोचर करेंगे। सूर्य के इस गोचरकाल के दौरान आप अपने उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल हो सकते हैं जिसे पाने का इंतज़ार आप काफी लंबे समय से कर रहे हैं। काम काज को लेकर आप इस समय सजग रहेंगे जिसके फलस्वरूप कार्य-व्यवसाय में आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी और आपके आय में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है। आर्थिक स्तर पर आपको इस गोचरकाल के दौरान विशेष लाभ प्राप्त होगा और आप अपने आवश्यक कार्यों को करने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। आर्थिक मज़बूती और काम में मिलने वाली सफलता से मन प्रसन्न रहेगा।

उपाय- हर शनिवार को काली गाय को हरा चारा खिलाएँ।  

जीवन में लाना चाहते हैं सुधार तो जरुर इस्तेमाल करें फ्यूचर पॉइंट की पॉपुलर होरोस्कोप 

मीन राशि (Pisces)

मीन राशि वालों के लिए शुक्र ग्रह उनकी राशि से दशवें भाव में गोचर करेंगे। आप अपने कार्यों में अधिक रचनात्मक होंगे तथा बड़े ही अच्छे ढंग से अपने कार्यों को पेश करेंगे। प्रॉपर्टी में निवेश और शेयर बाजार में पैसा लगाना फायदेमंद साबित हो सकता है। कार्यक्षेत्र में आपकी पदोन्नति हो सकती है, या आप अभी तक जिस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, उसमें बेहतरीन सफलता प्राप्त हो सकती है। सामाजिक स्तर पर देखें तो इस दौरान आपके मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी। वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अच्छा तालमेल बनेगा। विभिन्न स्रोतों से धन का लाभ मिल सकता है, विरोधियों का पक्ष कमजोर होगा और समाज में आपकी मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

उपाय- प्रतिदिन प्रातः काल श्री सूक्त का जाप करें।


Previous
The Lines On Your Palm May Predict Your CAREER!

Next
कुंडली में किस भाव या राशि में होने पर शनि ग्रह देता है शुभ प्रभाव?