बुध ग्रह के धनु राशि में प्रवेश से इन 5 राशियों को मिलेगा विशेष लाभ

By: Future Point | 22-Nov-2022
Views : 1768
बुध ग्रह के धनु राशि में प्रवेश से इन 5 राशियों को मिलेगा विशेष लाभ

नवग्रहों में राजकुमार और बुद्धि के स्वामी माने जाने वाले बुध ग्रह एक बार फिर से अपनी स्थिति बदलने जा रहे हैं। बुध ग्रह को ज्योतिष में युवराज का दर्जा प्राप्त है। बुध ग्रह व्यवसाय, बुद्धि, वाणी, लेखन, शिक्षा आदि का कारक ग्रह माना जाता है। इसे तटस्थ ग्रह कहा जाता है, क्योंकि बुध जिस भी ग्रह के साथ बैठता है उसके जैसे ही फल देने लगता है। बुध से प्रभावित लोग मेथेमेटिक्स में कमाल के होते हैं। बुध अच्छा हो तो इन्सान के अन्दर मारकेटिंग क्वालिटी बहुत अच्छी होती है। वाणी इतनी मधुर होती है कि अपनी बातों से लोगों को आकर्षित कर लेते हैं। दुकान में माल की क्वालिटी घटिया ही क्यों ना हो अपना बनाने की कला जबरदस्त होती है और लोग उनकी बातों में आकर वो माल खरीद भी लेते हैं।

बुध व्यक्ति को व्यवसायिक गुण देता है। फलित ज्योतिष के अनुसार बुध काल पुरुष की कुंडली में तीसरे और छठे भाव को नियंत्रित करता है, तथा दसवें भाव में कारक होता है। लग्न और चौथे भाव में बुध काफ़ी अच्छे फल प्रदान करता है, जो कि सुख का भाव होता है। इसी प्रकार बुध दसवें भाव यानी कि पेशे और करियर के भाव में भाव में भी शुभ फलदायी सिद्ध होता है। बुध कुंडली में अशुभ हो तो त्वचा संबंधी विकार हो सकते हैं और ऐसा व्यक्ति स्पष्टता से लोगों के सामने अपनी बात भी नहीं रख पाता।  इसलिए तरक्की करने के लिए बुध का शुभ होना आवश्यक है।  

बुध की स्थिति में बदलाव होने से सभी जातकों के करियर, रुपये-पैसे और मान-सम्‍मान की स्थिति में बदलाव हो सकता है। बुध का धनु राशि में प्रवेश 03 दिसंबर 2022 को सुबह 06 बजकर 47 मिनट पर होगा। इस दौरान बुध ग्रह मंगल की वृश्चिक राशि से निकलकर गुरु की धनु राशि में प्रवेश कर जायेंगे। और 28 दिसंबर 2022 तक इसी राशि में रहेंगे। बुध इस गोचरकाल के दौरान धनु राशि में होंगे। तो आइए जानते हैं कि बुध का धनु राशि में यह गोचर सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव डालेगा।

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

मेष राशि (Aries)

मेष राशि वालों के लिए बुध आपकी राशि से नवम भाव में गोचर करेंगे। बुध का यह गोचर आपके लिए मिले-जुले परिणाम देने वाला रहेगा।  बुध के इस गोचर काल के दौरान मेष राशि के जातक आध्यात्मिकता की तरफ बढ़ सकते हैं और जीवन के गूढ़ रहस्यों को जानने की कोशिश कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षा में हिस्सा लेने वाले जातकों को अच्छी सफलता मिल सकती है। बुध के गोचर काल में आपका स्वास्थ्य भी थोड़ा खराब रह सकता है। आपको अपना ख़ास ध्यान रखने की आवश्यकता पड़ सकती है। स्वास्थ्य को लेकर की गई लापरवाही आपके लिए इस समय हानिकारक साबित हो सकती है।

उपाय - हनुमान चालीसा का पाठ मंगलवार के दिन करें।

वृषभ राशि (Taurus)

बुध ग्रह आपकी राशि से आठवें भाव में संचरण करेंगे। आपको इस अवधि के दौरान कुछ चुनौतियों और उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। गोचर की अवधि के दौरान आपको शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं इसलिए अपना ख्याल रखें। इस गोचर के दौरान आपको बनावटी दोस्तों और अपने विरोधियों से सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि वे आपको धोखा दे सकते हैं। कुछ मामलों में, आपको अचानक लाभ या हानि होने की भी संभावना है। कारोबारी लोगों को हर तरह के आर्थिक लेनदेन में विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। इस समय की गयी कोई भी यात्रा केवल आपको तनाव देगी और आपके ख़र्चों में वृद्धि करने वाली रहेगी। 

उपाय - शुक्रवार के दिन स्फटिक की माला से माता महालक्ष्मी के किसी मंत्र का जाप करें।

मिथुन राशि (Gemini)

बुध का यह गोचर आपकी राशि से सातवें भाव में होने जा रहा है। इस भाव से हम विवाह और जीवन में होने वाली साझेदारियों के बारे में विचार करते हैं। यह गोचर आपके लिए कुछ अच्छे परिणाम लेकर आएगा, वैवाहिक और प्रेम जीवन में प्यार बना रहेगा। जहां एक ओर इस राशि के जातक वैवाहिक जीवन में अपने लाइफ पार्टनर के साथ रोमांटिक पल बिता पाएंगे वहीं दूसरी ओर प्रेम में पड़े इस राशि के जातक अपने पार्टनर को विवाह का प्रस्ताव दे सकते हैं। बिजनेस करने वाले जातक अपने दायरे को बढ़ाने का विचार बना सकते हैं हालांकि इसके लिये उन्हें कुछ चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है। निर्णय लेने की स्थिति में भी आप दुविधा में पड़ सकते हैं इसलिये सोच समझकर विवेकपूर्ण तरीके से निर्णय लेना ही बेहतर रहेगा।

उपाय - भगवन गणेश जी की पूजा करें और उन्हें दुर्वां अर्पित करें।

कर्क राशि (Cancer)

आपकी राशि से बुध का परिवर्तन छठे भाव में होने जा रहा है। कुंडली के इस भाव से व्यक्ति के शत्रु, रोग, मामा पक्ष, जय-पराजय आदि का विचार किया जाता है। पेशेवर जीवन के रूप से देखा जाए तो नौकरीपेशा जातकों को इस अवधि में अपने पेशेवर लक्ष्यों को प्राप्त करने और कार्यस्थल पर सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता पड़ सकती है। साथ ही इस दौरान आपके अंदर अपने काम के प्रति आत्मविश्वास में कमी देखी जा सकती है जिसकी वजह से आपको अपनी क्षमता पर संदेह हो सकता है। लेकिन इस दौरान आप अपने हुनर के दम पर अपने विरोधियों का मुंह बंद कर सकते हैं। इस समय आपको पेट से जुड़ी हुई स्वास्थ्य समस्या हो सकती हैं। इसलिए आपको अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा।

उपाय - सोमवार के दिन शिवलिंग पर दूध और अक्षत अर्पित करें।

कुंडली में मौजूद राज योग की समस्त जानकारी पाएं

सिंह राशि (Leo)

आपकी राशि से शुक्र ग्रह का परिवर्तन आपके पांचवें भाव में होने जा रहा है। यह गोचर पांचवें भाव यानी कि शिक्षा, संतान और मनोरंजन के भाव से गोचर करेगा। पेशेवर रूप से देखा जाए तो जो जातक सट्टा बाज़ारों जैसे कि स्टॉक मार्केट, शेयर मार्केट आदि से जुड़े हुए हैं, उनके लिए बुध का यह गोचर अच्छा रहने वाला है। इस दौरान आपको इस क्षेत्र में कोई बड़ा फायदा हो सकता है। इस दौरान यदि आप अपने व्यवसाय की वृद्धि और विस्तार के लिए कुछ योजनाएं व नई नीतियां बनाते हैं तो आपको इससे सकारात्मक फल प्राप्त होने की प्रबल संभावना है। वहीं छात्रों के लिए बुध का यह गोचर शुभ साबित होगा।

उपाय –  श्री आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना आपके लिए शुभ फलदायक रहेगा। 

कन्या राशि (Virgo)

शुक्र का यह गोचर आपकी राशि से चौथे भाव में होने जा रहा है। इस गोचर काल के दौरान बुध धनु राशि के चौथे भाव यानी कि परिवार, आराम व सुख के भाव में स्थित रहेगा। बुध का यह गोचर आपके सुख साधनों में वृद्धि के संकेत कर रहा है। आप अपनी लाइफस्टाइल को और बेहतरीन करने के लिए अपने खर्च बढ़ा सकते हैं। कुछ लोग इस दौरान नया घर या वाहन खरीदने के बारे में विचार कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में इस दौरान आपकी कड़ी मेहनत को देखते हुए आपके उच्च अधिकारियों और वरिष्ठ प्रबंधन द्वारा आपकी सराहना की जा सकती है। साथ ही आप कुछ ऐसे नए रचनात्मक विचार पेश कर सकते हैं जो कि आपकी कंपनी/संस्था या विभाग के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं। 

उपाय - आपको बुधवार के दिन अपनी बहन को हरे रंग की चूड़ियां भेंट करनी चाहिए।

तुला राशि (Libra)

आपकी राशि से बुध का परिवर्तन तीसरे भाव में होने जा रहा है। इस भाव से संवाद, भाई-बहन और इच्छाशक्ति का विचार किया जाता है। पेशेवर रूप से देखा जाए तो नौकरीपेशा जातकों के लिए बुध का यह गोचर अनुकूल सिद्ध होगा। कार्यक्षेत्र में आपके संबंध अपने सहकर्मियों के साथ सौहार्दपूर्ण रहने की संभावना है। साथ ही इस दौरान आपकी टीम के सदस्य आपका पूर्ण समर्थन और सहयोग करते नज़र आएंगे जिससे कि आप अपनी परियोजनाओं को समय पर और सही तरीके से पूरा करने में सफल रह सकते हैं। इस दौरान आप अपने बिजनेस में विस्तार के लिए कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं पर काम कर सकते हैं और व्यवसाय की मार्केटिंग और प्रचार-प्रसार पर ज़्यादा ध्यान देंगे जिससे मार्केट में आपके व्यवसाय का दायरा बढ़ेगा।   

उपाय- शुक्र ग्रह के बीज मंत्र "ॐ द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः" का जाप करना आपके लिए लाभदायक रहेगा।

वृश्चिक राशि (Scorpio)

बुध का यह गोचर आपकी राशि से दूसरे भाव में होने जा रहा है। कुंडली के इस भाव से जातक के कटुम्ब, उसकी वाणी और धन का विचार होता है, इस दौरान आपको आर्थिक तौर पर काफी लाभ हो सकता है। जो जातक सट्टा बाज़ारों जैसे कि स्टॉक मार्केट, शेयर मार्केट आदि से जुड़े हुए हैं, उनके लिए यह अवधि अनुकूल सिद्ध हो सकती है। परिवार में चल रहे मुद्दों को सुलझाने में दिल से ज्यादा दिमाग का प्रयोग करें, क्योंकि भावनाओं में बहकर आप गलत निर्णय भी ले सकते हैं। आर्थिक दृष्टिकोण से मकर राशि के जातकों के लिए यह समय औसत रूप से फलदायी रहने की संभावना है।

उपाय- मंगलवार के दिन रक्तदान करें अथवा छोटे बालकों में गुड़ और चने का प्रसाद बांटें।

धनु राशि (Sagittarius)

शुक्र का यह गोचर आपकी राशि में ही होने जा रहा है। पेशेवर रूप से देखा जाए तो जो जातक किसी व्यवसाय के मालिक हैं, वे इस दौरान अपने व्यवसाय से अच्छा-ख़ासा लाभ अर्जित करने में सफल रह सकते हैं। वहीं जो जातक मार्केटिंग, पत्रकारिता, अकाउंटेंसी के क्षेत्र में काम कर रहे हैं, उनके लिए भी यह समय अनुकूल रहने की संभावना है। आपको इस दौरान अपने कौशल को साबित करने और अच्छी कमाई करने के कई अवसर प्राप्त हो सकते हैं। साथ ही कार्यक्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए आपको किसी प्रकार का प्रोत्साहन मिलने की भी संभावना है। इस दौरान आप अपने पेशेवर कार्यों के कारण बार-बार कुछ यात्राओं में व्यस्त रह सकते हैं जिसकी वजह से आपको अपने परिवार के साथ सुखद समय व्यतीत करने में असुविधाओं सामना करना पड़ सकता है।

उपाय- बृहस्पतिवार के दिन केले के वृक्ष की जड़ में जल चढ़ाएं और चने की दाल अर्पित करें।

यह भी पढ़ें: जानिये सूर्य-शनि की युति कैसे डालती है रिश्तों पर असर?

मकर राशि (Capricorn)

बुध का यह गोचर आपकी राशि से बारहवें भाव में होने जा रहा है। घर में आप कुछ सामान नया ला सकते हैं, व्यवसायियों के लिए यह गोचर बेहतरीन रहेगा, खासकर उन व्यवसायियों के लिए जिनका व्यापार विदेशों से जुड़ा है। इस अवधि में आप अपने कामों को समय पर लागू करने में भी सक्षम होंगे। नौकरी करने वाले लोगों को काम के संबंध में इस समय लंबी दूरी की यात्राओं पर जाना पड़ सकता है। जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस अवधि में अपने परिणाम से निराशा हो सकती है। हो सकता है कि इस दौरान आपका मन अपनी पढ़ाई की ओर ज़्यादा न लगे, इसलिए उन्हें अपने मन को एकाग्र रखने की आवश्यकता है।

उपाय- शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालें और दिव्यांग जनों की सहायता करें या उन्हें भोजन खिलाएं।

कुंभ राशि (Aquarius)

कुम्भ राशि वालों के लिए बुध ग्रह उनकी राशि से ग्यारहवें भाव में गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के दौरान आपकी कई स्रोतों से कमाई होने की संभावना है। नौकरी करने वाले लोगों को उनके काम के लिए कार्यक्षेत्र में इस समय सराहना मिलेगी। इसके साथ ही आपकी पदोन्नति होने के भी पूरे आसार हैं। जो जातक किसी व्यवसाय के मालिक हैं, वे इस दौरान एक ही समय में कई कार्यों को पूरा करने में सफल रह सकते हैं। और सभी अवसरों को अपने पक्ष में करने के लिए हर संभव प्रयास करते नज़र आएंगे जिसका आपको सकारात्मक फल प्राप्त हो सकता है।

उपाय- शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे शाम के समय में सरसों के तेल का दीपक जलाएं।  

मीन राशि (Pisces)

बुध का यह गोचर आपकी राशि से दशवें भाव में होने जा रहा है। यह गोचर आपको सक्रिय बनाए रखेगा। यह ऐसा समय है जब आप पूरी सूझबूझ से काम करेंगे और काम करने का आपका तरीका आपके सीनियर्स को प्रभावित करेगा। व्यावसायिक तौर पर धन प्राप्ति के संकेत मिल रहे हैं। कार्यस्थल पर काम का थोड़ा दबाव रह सकता है हालांकि आपको इससे परेशानी नहीं होगी।  इस अवधि में आप लोगों से मेलजोल बढ़ाना पसंद करेंगे और साथ ही इस दौरान आप अपने दोस्तों व परिचितों के साथ कहीं घूमने जाने की योजना भी बना सकते हैं।

उपाय- ब्राह्मणों का सत्कार करें और ब्राह्मणों अथवा विद्यार्थियों को कोई पठन-पाठन की सामग्री भेंट करें तथा भोजन कराएं।

विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात करें और जानें बुध गोचर का अपने जीवन पर प्रभाव


Previous
Numerology - Another Magical Tool

Next
The Lines On Your Palm May Predict Your CAREER!