शनि के इस रत्न को धारण करने के बाद ये गलतियां बना सकती हैं कंगाल | Future Point

शनि के इस रत्न को धारण करने के बाद ये गलतियां बना सकती हैं कंगाल

By: Future Point | 04-Jun-2019
Views : 6052शनि के इस रत्न को धारण करने के बाद ये गलतियां बना सकती हैं कंगाल

ज्योतिष के अनुसार यदि ग्रह व्यक्ति के पक्ष में न हो तो व्यक्ति को जीवन में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में व्यक्ति अपनी कुंडली में मौजूद ग्रहों को अपने पक्ष में करने के लिए कई तरह के रास्ते अपनाता है, जैसे कि कई लोग अपनी कुंडली में ग्रहों को शांत करने के लिए ग्रह शांति की पूजा करवाते हैं और कई लोग ऐसे भी होते हैं जो देवताओं को प्रसन्न करने के लिए तरह- तरह के उपाय आजमाते हैं, और इसके अलावा कुछ लोग नव ग्रहों के रत्न भी धारण करते हैं, आपने भी कभी न कभी अपनी कुंडली में ग्रहों को अपने पक्ष में करने के लिए रत्न अवश्य ही धारण किये होंगे.

नव ग्रहों के नव रत्नों में से एक रत्न नीलम भी होता है और नीलम रत्न को शनि का रत्न माना जाता है अतः नीलम रत्न एक ऐसा रत्न है जिसे धारण करने से इसका शुभ और अशुभ प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर जल्दी ही दिखने लगता है और यही वजह है कि ज्यादा तर लोगों को मुश्किल के समय में नीलम रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है, शनि का यह नीलम रत्‍न बहुत ही शक्‍तिशाली होता है, ज्योतिष के अनुसार माना जाता है कि अगर ये रत्न किसी व्यक्ति को सूट कर जाए तो उसे मालामाल बना सकता है परन्तु यदि किसी व्यक्ति को सूट न करे तो उसे फौरन इस रत्‍न को उतार देना चाहिए. व्यक्ति कुंडली में शनि की स्थिति ही नीलम के शुभ और अशुभ प्रभाव को निर्धारित करती है।

Also Read जानिए लाल मूंगा और मोती रत्न साथ पहनने से क्या लाभ और नुकसान है

Neelam Ratna धारण करने पर इन बातों का ध्यान अवश्य रखें -

  • कुछ लोग शनि देव को रूष्‍ट न करने की वजह से मांसाहारी भोजन करते समय नीलम रत्‍न को उतार देते हैं, परन्तु ऐसा करने से भी शनि के रत्‍न नीलम की अंतर्निहित ऊर्जा खत्‍म होने का खतरा रहता है और ऐसा होने पर यह रत्‍न आपको रोग, आर्थिक नुकसान, डिप्रेशन, कर्ज और गरीबी दे सकता है, अतः नीलम रत्न धारण करने वाले व्यक्तियों को मांस, मदिरा का सेवन नही करना चाहिए।
  • नीलम रत्न धारण करने वाले व्यक्ति को भूलकर भी अपना नीलम रत्‍न कभी भी किसी और व्यक्ति को पहनने के लिए नही देना चाहिए, आपकी ऐसी गलती किसी बड़ी मुसीबत को दावत दे सकती है, आपको रत्‍न आपकी कुंडली के विश्‍लेषण के बाद ही विशेष रत्ती का पहनाया जाता है इसलिए अपना रत्‍न किसी को भी न दें वरना ये आपके लिए कोई बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है।
  • Neelam Ratna धारण करने वाले व्यक्तियों को बेवजह किसी व्यक्ति की निंदा, झगड़ा करने और झूठ बोलने से बचना चाहिए।
Buy sapphire (neelam) online at Future Point Astroshop

इन संकेतों से जानें कि Neelam Ratna धारण करना आपके लिए शुभ है या अशुभ –

नीलम रत्न धारण करने पर व्यक्ति की kundli में शनि की स्थिति के अनुसार उसका शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ता है, ऐसे में आपके लिए ये जानना अति आवश्यक है कि नीलम रत्न धारण करना आपके लिए शुभ है अशुभ, आइये आपको बताते हैं कुछ ऐसे संकेत जिनके द्वारा आप इस रत्न के धारण करने पर जान सकते हैं इसके शुभ या अशुभ प्रभाव को।

  • यदि यह रत्न आपके लिए शुभ होगा तो इसको धारण करने के कुछ समय पश्चात् ही आपके कई सालों से अधूरे पड़े हुए कार्य पूरे होने लगेंगे, यानि कि यह रत्न आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगा।
  • यदि नीलम रत्न धारण करने के पश्चात् आपको धन का लाभ होने लगे या फिर नौकरी के ऑफर मिलने लगें तो समझ लीजिये कि ये रत्न आपके लिए बहुत ही शुभ है।
  • यदि नीलम रत्न धारण करने के पश्चात् आपको सकारात्मक ऊर्जा का एहसास होने लगे और अचानक से कोई बुरी घटना होने से टल जाये तो समझ लीजिये कि ये रत्न आपके जीवन पर बहुत ही शुभ प्रभाव डालने वाला है।
  • यदि नीलम रत्न धारण करने के पश्चात् आपको रात को बुरे सपने आने लग जाएँ या फिर धन में काफी हानि होने लगे तो समझ लीजिये कि ये एक बुरा संकेत है और ये रत्न आपके लिए बिल्कुल भी शुभ नही है, इसलिए इस रत्न को आप तुरन्त निकाल दें।
  • यदि नीलम रत्न को धारण करने के पश्चात् आपको आँखों और पैरों में कहीं से दर्द महसूस होने लगे तो समझ लीजिये कि ये रत्न धारण करना आपके स्वास्थ्य के लिए और आपके जीवन के लिए बिल्कुल भी शुभ नही है अतः इस रत्न को आप धारण न करें।
Also Read: कैसे छुटकारा पायें शनि के बुरे प्रभाव से