नींबू-मिर्च के टोटके

By: Future Point | 27-Mar-2020
Views : 4293
नींबू-मिर्च के टोटके

आपने अपने आस-पास दुकान, घर या व्यापार स्थान के मुख्य द्वार पर नींबू-मिर्च टंगी हुई देखी होंगी। नींबू-मिर्ची के टोटके बेहद लोकप्रिय हैं, लोगों का मानना है कि इससे बुरी नजर नहीं लगती। ऐसा अपने घर-परिवार और व्यापार को बुरी नजर से बचने के लिए किया जाता है| इस प्रकार निम्बू-मिर्च लटकाने के पीछे तंत्र-मन्त्र से सम्बंधित कारण भी होता है, माना जाता है कि तरबूज सफेद कद्दू निम्बू व मिर्च का प्रयोग तंत्र और टोटकों के लिए किया जाता है|

निम्बू-मिर्च का प्रयोग बुरी नजर से बचने के लिए किया जाता है और ऐसी मान्यता है कि निम्बू का खटा व मिर्ची का तीखा स्वाद बुरी नजर वाले व्यक्ति की एकाग्रता भंग कर देता है| जिसके कारण वह अधिक समय तक घर या दुकान को नहीं देख पाता है, किसी व्यक्ति या दुकान को नजर उस समय लगती है, जब कोई एकाग्र होकर उन्हें देखता है, नीबू-मिर्च टांगने से उनका ध्यान इन पर ही टिकता है| और उनकी एकाग्रता भंग हो जाती है| जिससे बुरी नजर का प्रभाव नहीं पड़ता, और इसके साथ ही यह भी माना जाता है, इसके साथ ही ये भी माना जाता है कि निम्बू नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है|


जीवन की सभी समस्याओं से मुक्ति प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें !


जिससे वातावरण सकारात्मक हो जाता है और ऐसा भी देखने में आता है कि जिस घर में निम्बू का पेड़ होता है, वहां किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा सक्रीय नहीं हो पाती है निम्बू के वृक्ष के आस-पास का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहता है और निम्बू का पेड़ घर के वास्तुदोष को खत्म कर देता है| निम्बू-मिर्च के चमत्कारी टोटके आपकी सारी व्यापारिक और बुरी नजर की समस्याओं को ख़त्म करके आपको मालामाल कर सकते हैं| लाल किताब के अनुसार निम्बू-मिर्च के टोटकों और उपायों की मदद से असंभव कार्य को भी संभव बनाया जा सकता है|

दुकान या दफ्तर मालिक रोजाना नींबू-मिर्च का इस्तेमाल करते हैं। जिनका धंधा छोटा-मोटा है वो भी शनिवार या मंगलवार को यह टोटका मंगवा लेते हैं। इस टोटके का प्रयोग दुकान, मॉल, शोरूम, अस्पताल, बैंक व कई सरकारी-गैर सरकारी संस्थान, आदि में किया जाता है| और सभी का यही कहना होता है कि यह बुरी नजर से बचाता है।

नींबू-मिर्ची के अचूक उपाय

यदि घर के किसी सदस्य पर बुरी नजर लग गई है तो दूसरा सदस्य पीड़त व्यक्ति के सिर से पैर तक सात बार नींबू वार लें। ऐसा करने के बाद नींबू के चार टुकड़े करके कहीं सूनसान जगह पर फेंक दें। याद रहे जब नींबू फेंकने जाएं तो न किसी को बताएं और न ही पीछे मुड़कर देंखे। ऐसा करने से बुरी नजर उतर जाती है| एक नींबू के ऊपर चार लौंग गाड़ दें और 'ॐ श्री हनुमते नम:' मंत्र का 108 बार जप करके नींबू को अपने साथ लेकर जाएं। निश्चित ही आपको नौकरी और इंटरव्यू में सफलता मिलेगी।

एक नींबू को अपने सिर से सात बार वार कर उसके दो टुकड़े करें। इसके बाद बाएं हाथ का टुकड़ा दाईं तरफ और दाएं हाथ का टुकड़ा बाईं तरफ फेंक दें। ऐसा करने से आपके सभी बिगड़े हुए काम फिर से बनने लगेंगे।

शनिवार के दिन एक नींबू लेकर उसे दुकान या ऑफिस की चार दीवारों पर स्पर्श कराएं। इसके पश्चात नींबू के चार टुकड़े करके चारों दिशाओं में फ़ेंक दें| ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके काम-धंधे में बरकत होने लगेगी।

किसी चौराहे पर दिन में 12 बजे से पहले एक नींबू लेकर जाएँ, उस निम्बू के चार टुकड़े करके चारों दिशाओं में दूर-दूर फेंक दें। ऐसा करने से आपको नौकरी मिलने में मदद मिलेगी।


अपनी कुंडली में सभी दोष की जानकारी पाएं कम्पलीट दोष रिपोर्ट में


कई बार बुरी नज़र लगने से व्यक्ति की नौकरी, बिजनेस और स्वास्थ्य में कमी या गिरावट आने लगती है। इससे बचने के लिए घर या दुकान के बाहर नींबू-मिर्ची टांग दें। नजर दोष से बचने का यह अचूक उपाय है।

यदि बीमारी पीछा नहीं छोड़ रही है, और परेशानियां बढ़ती जा रही हों तो तीन पके हुए नींबू लेकर एक को नीला एक को काला तथा तीसरे को लाल रंग की स्याही से रंग दें। अब तीनों नीबुओं पर एक एक साबुत लौंग गांड दें। इसके बाद तीन मोती चूर के लड्डू लेकर तथा तीन लाल पीले फूल लेकर एक रुमाल में बांध दें। अब प्रभावित व्यक्ति के ऊपर से सात बार उबार कर बहते जल में प्रवाहित कर दें।

यदि घर-परिवार में कोई व्यक्ति या बच्चा बुखार से पीड़ित है और उपचार के बाद भी राहत नहीं मिल रही है, तो शनिवार को एक नींबू लेकर रोगी के सिर से 7 बार उल्टा घुमाएं। फिर चाकू सिर से पैर तक धीरे-धीरे स्पर्श करते हुए नींबू को बीच में से काट दें। नींबू के दोनों टुकड़ों को संध्या के समय दो दिशाओं में फेंक दें।

कड़ी मेहनत के पश्चात भी सफलता नहीं मिल रही है तो हनुमान मंदिर जाएं और अपने साथ एक नींबू एवं 4 लौंग लेकर जाएं। इसके बाद मंदिर में जाकर नींबू के ऊपर चारों लौंग लगा दें। फिर हनुमानजी के समक्ष हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके बाद हनुमानजी से सफलता दिलवाने की प्रार्थना करें और नींबू लेकर कार्य प्रारंभ कर दें। इससे आपके कार्य में सफलता की संभावना बढ़ जाएंगी।

यदि घर में नींबू का पेड़ होता है वहां किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा का संचार नहीं हो पाता है। नींबू के वृक्ष के आसपास का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहता है।

नींबू-मिर्च अगर सड़क पर दिख जाए तो उस पर कभी पैर नहीं रखना चाहिए क्योंकि नकारात्मक नजर का प्रभाव आपके जीवन पर पड़ने लगता है। आपके बने बनाए कार्य बिगड़ने लगते हैं, कार्यों में बाधाएं आने लगती हैं। नकारात्मक ऊर्जा आपके जीवन को प्रभावित कर सकती है।

यह भी पढ़ें: दिन में चार चम्मच और कैंसर गायब


Previous
मोती पहनने से गुस्से पर होता है कंट्रोल, ऐसे चमकती है बिगड़ी किस्मत

Next
Give your Child an Education that has Cosmic Support