मां लक्ष्मी की कृपा चाहिए तो करें शुक्रवार को ये उपाय

By: Future Point | 17-Mar-2020
Views : 3726
मां लक्ष्मी की कृपा चाहिए तो करें शुक्रवार को ये उपाय

मां लक्ष्मी धन, सम्पदा, शान्ति और समृद्धि की देवी मानी जाती हैं। यह धन और संपत्ति प्रदान करने वाली हैं समुद्र मंथन से इनका जन्म हुआ था, और इन्होंने भगवन विष्णु से विवाह किया था, इसका स्पष्ट उल्लेख ऋग्वेद के श्री सूक्त में मिलता है। जिस पर इनकी कृपा होती है, वह दरिद्र, दुर्बल, कृपण एवं असंतुष्ट नहीं रहता। स्वच्छता एवं सुव्यवस्था के स्वभाव को भी 'श्री' कहा गया है। अर्थात यह सद्गुण जहाँ होंगे, वहाँ दरिद्रता, कुरुपता टिक नहीं सकेगी। लक्ष्मी प्रसन्नता की, उल्लास की, विनोद की देवी है। वह जहाँ रहेगी हँसने-हँसाने का वातावरण बना रहेगा। सौन्दर्य, स्वच्छता एवं कलात्मक सज्जा का ही दूसरा नाम है। लक्ष्मी सौन्दर्य की देवी है। वह जहाँ रहेगी वहाँ स्वच्छता, प्रसन्नता, सुव्यवस्था, श्रमनिष्ठा एवं मितव्ययिता का वातावरण बना रहेगा। माता महालक्ष्मी के अनेक रूप है जिस में से उनके आठ स्वरूप जिन को अष्टलक्ष्मी कहते है, माता लक्ष्मी की कृपा से धन की प्राप्ति होती है साथ ही वैभव भी मिलता है, जिस पर माँ लक्ष्मी की कृपा बन गई उसकी जिंदगी संवर जाती है और उसे कभी भी आर्थिक परेशानी नहीं आती और हमेशा उसके पास पैसों के भंडार रहते हैं। लेकिन अगर मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाएँ तो व्यक्ति के जीवन में घोर दरिद्रता आ जाती है और कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, उसके पास पैसे कभी नहीं टिकते। राजा को रंक बनने में देर नहीं लगती।

इसलिए माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करना बहुत जरुरी है।अगर माँ लक्ष्मी की कृपा बन गई तो जिंदगी में कभी पैसों का आभाव नहीं होता। ज्योतिष शास्त्र में शुक्र ग्रह से इनका सम्बन्ध जोड़ा जाता है| मां लक्ष्‍मी के स्‍वरूप की पूजा करने से रुपये-पैसे के रूप में लक्ष्‍मी की प्राप्ति होती है और ऐसे संयोग बनते हैं, कि आपके घर में पैसों का आगमन होता रहता है। वहीं मां का ध्यान और आराधना करने से घर में बरकत होती है और व्‍यर्थ में धन का व्यय नहीं होता है| मां लक्ष्‍मी के इस स्‍वरूप की पूजा करने से व्‍यक्ति को समाज में सम्‍मान, यश और ऐश्‍वर्य की प्राप्ति होती है। इनकी आराधना करने से व्‍यक्ति में विद्वता और विनम्रता आती है। अन्‍य लोग जो शत्रुता रखते हों, उनका व्‍यवहार भी प्रेममय हो जाता है।

Book Goddess Lakshmi Pooja Online at Future Point

मां लक्ष्मी की कृपा से ही हमें सुख-समृद्धि और वैभव का वरदान मिलता है। अगर मां लक्ष्मी ही नाराज हो जाए तो फिर व्यक्ति के पास कुछ नहीं रहता और वह दाने-दाने को मोहताज भी हो जाता हैं, मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने पर व्यक्ति के जीवन में धन और सुख-सुविधा की कोई कमी नहीं रहती। लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन कई बार जाने-अनजाने ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से धन की देवी लक्ष्मी का आश्रीवाद नहीं मिल पता, अर्थात मां लक्ष्मी उनके घर से स्थायी रूप से नहीं रहती। यदि आप चाहते हैं की आपके घर में हमेशा धन की वर्षा हो तो शुक्रवार के दिन इन विशेष उपायों को कर के आप माता लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं, मां लक्ष्मी की उपासना ही आपको धन की प्राप्ति करवाएगी, इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी उपासना के द्वारा मां लक्ष्मी को प्रसन्न करें। आईये जानते है माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में।

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अत्यंत प्रभावशाली उपाय-

ऐसा माना जाता है कि माता लक्ष्मी शुक्रवार के दिन भोग लगाने से प्रसन्न होती है। माता को चावल और दूध से बनी खीर का भोग शाम के समय लगाएं व दीपक भी प्रज्वलित करें, जब रात में आपके खाने का वक्त हो तो उसी दौरान इस खीर को अपने परिजनों के साथ ग्रहण करें, ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी|

  • शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ''श्री यंत्र'' जिसे लक्ष्मी का प्रतीक यंत्र माना जाता है इसे घर में लाकर शुक्रवार के दिन शुद्ध गाय के दूध से अभिषेक कर उस यंत्र की प्रतिष्ठा करें, अभिषेक किये हुए दूध को फूल के द्वारा पूरे घर में छिड़क दें, पूजन के बाद श्री यंत्र को अपने घर में तिजोरी या धन के स्थान पर रखें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन लाभ का वरदान देती हैं।
  • शुक्रवार के दिन दक्षिणावर्ती शंख में शुद्ध जल में गंगाजल मिलाकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें। इस अभिषेक के करने से माता लक्ष्मी अत्यधिक प्रसन्न होती हैं और धन लाभ और धन-वैभव का वरदान देती हैं,
  • शुक्रवार के दिन प्रातःकाल तीन कुंवारी कन्याओं को निमंत्रण दें, और उन्हें स्नेहपूर्वक भर पेट खीर और भोजन खिलाएं, इसके बाद उन्हें वस्त्र और दक्षिणा देकर पैर छूकर आशीर्वाद लें, ऐसा लगातार तीन शुक्रवार करना है, ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन प्राप्ति के प्रबल योग बनते हैं।
  • शुक्रवार के दिन किसी भी सुहागिन स्त्री को सुहाग का सामान जैसे- चूड़ियां, सिंदूर, बिंदी, मेंहदी का दान करना चाहिए|
  • लाल धागे में सातमुखी रुद्राक्ष गले में धारण करने से माता लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहती है और अचानक धन की प्राप्ति भी होती है|
  • शुक्रवार को माता लक्ष्मी के मंदिर जाकर शंख, कौड़ी, कमल, मखाना, बताशा मां को अर्पित करें। ये सब महालक्ष्मी मां को बहुत प्रिय हैं।
  • सुबह उठते ही मां लक्ष्मी को नमन कर सफेद वस्त्र धारण करें और मां लक्ष्मी के श्री स्वरूप व चित्र के सामने खड़े होकर श्री सूक्त का पाठ करें एवं कमल का फूल चढ़ाएं।
The Laxmi Puja is performed in strict accordance with all Vedic rules & rituals as prescribed in the Holy Scriptures.

कुछ अन्य सुझाव व उपाय-

स्त्री का अनादर ना करें-

जो लोग माँ लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें कभी भी स्त्री का अनादर नहीं करना चाहिए, क्योंकि माँ लक्ष्मी खुद एक स्त्री है, इसलिए स्त्री का अनादर करना विनाश को बुलावा देने जैसा है।

घर में साफ़-सफाई रखें-

जिस घर में साफ़-सफाई रहती है वहां माँ लक्ष्मी का वास होता है। सुबह उठते ही सबसे पहले माँ लक्ष्मी का आह्वान करें, और साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

शुक्र दोष को दूर करें-

अगर आप पर शुक्र दोष है, अर्थात शुक्र अशुभ है, तो कभी भी माँ लक्ष्मी की कृपा नहीं बनेगी, इसलिए हर शुक्रवार को सच्चे मन से उपवास करना चाहिए। इस दिन एक दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक लगातार तीन शुक्रवार तक करना चाहिए। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा आप पर बनने लगेगी।

लक्ष्मी प्राप्ति मंत्र–

माँ लक्ष्मी को खुश करने के लिए ''ॐ श्रीं महालक्ष्म्यै नमः'' मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए। इसे शुक्रवार से शुरू करें और 43 दिन तक नियमित रूप से इस मंत्र का जाप करना चाहिए। लक्ष्मी प्राप्ति के इस मंत्र का जाप पूरा हो जाए तो माँ लक्ष्मी को खीर का भोग लगायें और इसके बाद 9 साल की आयु से कम उम्र की बालिकाओं को श्रदापूर्वक भोजन कराना चाहिए। भोजन में खीर तथा मिश्री को जरुर शामिल करें। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है और उसकी कृपा आप पर सदैव बनी रहती है।

झाड़ू शाम को ना लगायें-

अगर आप चाहते हैं कि माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा आप पर बनी रहे तो कभी भी शाम के समय घर में झाड़ू ना लगायें। झाड़ू पर कभी भी पैर नहीं लगाना चाहिए और अगर गलती से झाड़ू पर पैर लग गया है तो उसी समय माँ लक्ष्मी से हाथ जोड़कर माफ़ी मांगनी चाहिए। घर में कभी भी झाड़ू को खड़ा नहीं रखना चाहिए, ऐसा वास्तु के हिसाब से अशुभ माना जाता है।

तुलसी की पूजा करें-

रोजाना तुलसी की पूजा करनी चाहिए और उसे जल चढ़ाना चाहिए। याद रखें शाम के समय कभी भी तुलसी को जल नहीं देना चाहिए और शाम के समय तुलसी की आरती करें। तुलसी, माँ लक्ष्मी को बहुत प्रिय है और अगर आप उनके प्रिय का ध्यान रखते है तो माँ हमेशा पर मेहरबान रहेगी।

ऊपर बताये गए लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय को अगर आप कर लेंगे तो माता आप पर जरूर प्रसन्न होगी और आपके बिगड़े काम बनने लगेंगे।

हमारे फ्यूचर पॉइंट के माध्यम से आप मां लक्ष्मी की आपार कृपा और विशेष समाधान पा सकते हैं, इसीलिए परामर्श प्राप्त करें|

Previous
Ancient Vedic Wisdom That Ensures Marital Bliss

Next
Bring home the auspicious blessings of the Planets for your Baby!


2023 Prediction

View all