जानिए, अगस्त माह में जन्मे लोग किस प्रवृत्ति के होते हैं।

By: Future Point | 12-Aug-2019
Views : 8681
जानिए, अगस्त माह में जन्मे लोग किस प्रवृत्ति के होते हैं।

हिन्दू शास्त्र के अनुसार एक वर्ष के 12 महीनो का हिन्दू वैदिक रीति-रिवाज में अलग-अलग महत्‍व बताया गया है, हर माह का अपना एक अलग गुण हैं, ठीक उसी प्रकार से हर माह में जन्‍म लेने वालें जातकों के स्‍वभाव में भी विभिन्नता होती है. हर एक व्यक्ति पर इनका कोई न कोई प्रभाव पड़ता है, किसी में अधिक तो किसी में कम. जिस माह में हमारा जन्म होता है उसका गहरा प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है. और यह सीधा हमारे भाग्य और विकास की स्थिति से जुड़ा होता है, जैसा कि हर माह का अपना एक अलग गुण होता हैं ठीक उसी प्रकार से हर माह में जन्‍म लेने वालें जातकों के स्‍वभाव में भी विभिन्‍नता पायी जाती हैं, आपकों बातां दें कि जिस प्रकार ज्‍येष्‍ठ माह में गृष्‍मकाल अपने चरम पर होता है तो इस वातावरण का असर उस माह में पैदा हुए जातकों पर भी पूरीर तरह पड़ता हैं।

Get Your Personalized Birth Horoscope Report

अगस्‍त माह में जनमें जातको का स्‍वभाव कैसा होता है -

  • अगस्‍त माह में जन्‍में जातकों का स्‍वभाव बहुत ही सौम्‍य होता हैं,ये जातक इमानदारी को ही उज्‍जवल भविष्‍य की कुंजी मानतें हैं, ये जातक कोशिश करतें है ये हर मामले में इमानदारी बरतें और दूसरों से भी ये ऐसी ही उपेक्षा रखतें है इन जातकों का एक विशेष स्‍वभाव यह भी होता है कि ये अपनी प्रशंसा हर वक्‍त सुनना चाहतें है और साथ ही साथ कभी- कभी ये जातक खुद ही अपनी शेखी बघारने में भी पीछे नहीं हटते हैं।
  • अगस्त माह में जन्मे जातकों में एक शानदार ओर वैभवशानली जीवन यापन की प्रबल इच्‍छा होती है और इसे यह हर संभव पुरा करना चाहतें हैं, चूंकि इस माह में जन्‍म लेने वालें जातकों का गुरू सूर्य होता है तो ये कभी-कभी अपने जीवन में उग्र स्‍वभाव से भी परेशान रहते है, इनके दिमाग में सब कुछ ऐश, आराम, और विलासीतापुर्ण जीवन जीने की इच्‍छा हमेशा हावी रहती है जिसके फलस्‍वरूप कभी कभी ये हठ, क्रोध, हिंसा का भी सर्मथन करतें हैं।

GetOnline New Born Child Horoscope

अगस्त माह में जन्मे जातकों की शारीरिक विशिष्‍ठता व स्‍वास्‍थ

  • अगस्त माह में जन्‍म लेने वाले अधिकांश जातक सामान्‍य लंबाई के होतें है इनकी काठी मजबूत और सुदृण होती हैं।
  • इन जातकों के सिर पर र्प्‍याप्‍त बालों में कमी भी देखने को मिलती हैं।
  • अगस्त माह में जन्मे जातकों का स्‍वास्‍थ सामान्‍य ही होता है, लेकिन वृद्धा अवस्‍था में ये जात‍क गठिया, और चर्म रोग से ज्‍यादा परेशान रहतें हैं।
  • इन जातकों को युवा अवस्‍था में अपने खान-पान पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए क्‍योंकि इस अवस्‍था में कुछ ऐसी गलतियां कर जातें है जिसका फल उन्‍हे आगे चलकर शारिरीक पिड़ा के रूप में भोगना पड़ सकता हैं।

अगस्त माह में जन्में जातकों का भाग्‍य और भविष्‍य-

  • अगस्त माह में जन्‍में जातकों का भाग्‍य बहुत ही प्रबल होता है, आजाद ख्‍याल और वैभव पूर्ण इच्‍छा इन्‍हे उज्‍जवल भविष्‍य की तरफ आसानी से ले जाती हैं।
  • अगस्त माह में जन्मे जातकों में एक कमी होती हैं, कभी- कभी इस माह के जातक अच्‍छे अवसरों से अपना मुंह मोड़ लेते हैं जिसके कारण इनके भाग्‍योदय में कठिनाईयां आती हैं।
  • अगस्त माह में जन्मे जातकों को हमेशा अपनी ईन्द्रियों को सचेत रखना चाहिए।
  • अगस्त माह में जन्मे जातक शक भी बहुत ज्‍यादा करतें है और जिस व्‍यक्ति के बारें में जो राय बना लेते हैं उसे मरते दम तक वैसा ही मानतें हैं।
  • दूसरे व्‍यक्तियों के राय को मानने में यह अपनी तौहीन समझतें हैं, इस माह के जातक अपना निर्णय ही सर्वोपरी मानतें हैं।
  • इस माह में जन्मे जातक दो रूपों में अपना जीवन यापन करतें है, ये लोग उपर से और बाहरी समाज के लिए सख्‍त होतें है लेकिन जो लोग इनके करीब होतें है उनके लिए ये बहुत ही सौम्‍य हृदय वालें होतें हैं।
  • इन जातकों का भविष्‍य जन्‍म के बाद से ही ठीक चलता है और जो परिवर्तन होतें है वो ग्रहों के इनके अनुकुल न होने या फिर इनकी गलत निर्णयों से ही बदलतें हैं।
  • इस माह के जातक कुशल नेता भी होते हैं और इसके अलांवा प्रबंधन, और अधिवक्‍ता के क्षेत्र भी इनके लिए बेहतर होता हैं।

अगस्त माह में जन्मे जातकों के लिए शुभ रंग –

अगस्त में माह में जन्मे जातको के लिए शुभ रंग पीला, केसरिया, हरा होता है।

अगस्त माह में जन्में जातकों के लिए शुभ रत्न –

अगस्त माह में जन्मे जातकों के लिए माणिक्‍य, पुखराज रत्न धारण करना लाभकारी होता है और इसके अलावा इन्‍हे अपने ग्रह दशा को जानकर ही रत्‍नों को धारण करना चाहिए।


Previous
अपनी कुंडली मे काल सर्प दोष को दूर करने के लिए कीजिये ये कुछ उपाय।

Next
सावन माह में कीजिये भगवान शिव जी को प्रसन्न अपनी राशि अनुसार इन मंत्रों का जाप करके।