गृह क्लेश दूर करने के उपाय कीजिये और लाइए जीवन में सुख-शांति ।

By: Future Point | 13-Jul-2019
Views : 7961
गृह क्लेश दूर करने के उपाय कीजिये और लाइए जीवन में सुख-शांति ।

व्यक्ति के जीवन में कलह की शुरुआत सबसे पहले उसके घर से ही होती है और आज के समय में व्यक्ति के अशांत होने का प्रमुख कारण ही घर में कलेश रहना है घर में कलह होने के बहुत से कारण हो सकते है इसलिए समय पर ही इन कारणों का पता लगा कर अपने घर से कलह को दूर करना आवश्यक है. जिस घर के सदस्यों में आपसी प्रेम होता है और जहाँ छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई झगड़ें नहीं होते, आपसी बातों पर मनमुटाव नहीं होता है वह घर स्वर्ग के समान है, और ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में क्लेश होता है।

उस घर में लक्ष्मी जी का वास नहीं होता है इसलिए हर किसी की अपने गृहस्थ जीवन में सुख और शांति की कामना होती है क्योंकि घर और जीवन की खुशहाली ही व्यक्ति को जीवन में प्रगति के मार्ग पर ले जाती है, परिवार में व्याप्त कलह यानी की क्लेश से व्यक्ति का जीवन कठिनाइयों से भर जाता है ऐसी परिस्थिति में गृह क्लेश से बचने या उसे कम करने के लिए ज्योतिष में कई प्रकार के उपाय बताए गए हैं, आइये आपको ऐसे ही कुछ उपाय बता रहे हैं जिन्हें करके आपका जीवन सुखमय और खुशहाल बनाया जा सकता है।

Know what the Stars say for your relationship! Ask Our Experts

गृह क्लेश दूर करने के कुछ उपाय -

    • रात्रि को सोने से पहले किसी पीतल के बर्तन में कपूर लेकर उसे गाय के शुद्ध घी में डुबोकर जला दें, इस उपाय को करने से घर के क्लेश का नाश होता है तथा घर में शांति का वास होता है।
    • यदि पति-पत्नी के बीच क्लेश रहता है तो पत्नी रात को सोते समय बिना टोके कुछ कपूर पति के तकिये की नीचे रख दे और सुबह बिना टोके उसे जला दे और इसके पश्चात् उसकी राख को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दे, इस उपाय को करने से आपस में शांति बनी रहेगी तथा प्रेम बढ़ेगा।
    • घर की कलह को दूर करने के लिए गृह स्वामी को पीपल के वृक्ष की सेवा करनी चाहिए और साथ ही पीपल के पौधे को रोपना और एक बड़े पेड़ में तब्दील होने तक उसकी निरंतर देखभाल करना चाहिए।
    • घर के अंदर सप्ताह में किसी एक दिन कपूर जलाकर उसका धुंआ घर में देने से गृह क्लेश नहीं होता तथा घर में शांति का वास रहता है।
    • रविवार के दिन उपले पर कपूर और गुड़ रखकर उस पर थोड़ा घी डाल कर जलाएं, इस उपाय को करने से आपके घर की नकारात्मक ऊर्जाएं दूर होंगी।
    • मंगलवार के दिन हनुमान जी के समक्ष पंचमुखी दीप प्रज्ज्वलित करें और अष्टगंध जलाकर उसकी सुगंध पूरे घर में फैलाएं ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का निवास होगा।
    • हनुमान जी की नियमित रूप से की गई उपासना आपको सभी प्रकार के संकट और गृह कलह से दूर रखती है, यदि कोई महिला गृह कलह से परेशान हैं तो भोजपत्र पर लाल कलम से पति का नाम लिखकर तथा ‘हं हनुमंते नम:’ का 21 बार उच्चारण करते हुए उस पत्र को घर के किसी कोने में रख दें और इसके अलावा 11 मंगलवार नियमित रूप से हनुमान मंदिर में चोला चढाएं एवं सिंदूर चढाएं तो ऐसा करने से परेशानियों से राहत प्राप्त होगी।
    • प्रतिदिन सुबह में स्नान करने के बाद स्वच्छ वस्त्र पहनकर मंदिर या घर पर शिवलिंग के सामने बैठकर शिव उपासना करें आप ‘ऊँ नम: सम्भवाय च मयो भवाय च नम:। शंकराय च नम: शिवाय च शिवतराय च:।।’ मंत्र का 108 बार उच्चारण कर सकते हैं और इसके पश्चात् आप शिवलिंग पर जलाभिषेक करें, ऐसा नियमित करने से पति-पत्नी के वैवाहिक जीवन में सुख शांति बनी रहती है।
  • यदि किसी घर में पति-पत्नी या बाप-बेटे के बीच कलह है या किसी भी बात पर विवाद चल रहा है तो इसमें गणेश भगवान जी की उपासना करना फायदेमंद रहेगी और वैवाहिक जीवन को सुखी बनाने के लिए नुक्ति के लड्डू का भोग लगाकर प्रतिदिन श्री गणेश जी और शक्ति की उपासना करनी चाहिए।
  • चीटियों के बिल के पास शक्कर या आटा व चीनी मिलाकर डालने से गृहस्थ की समस्याओं का निवारण होता है, ऐसा नियमित 40 दिन तक करना चाहिए ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया में कोई नागा न हो।
  • यदि पति-पत्नी के रिश्तों में तनाव अधिक बढ़ गया है तो तीन गोमती चक्र लेकर घर के दक्षिण में हलूं बलजाद कहकर फेंकने से तनाव दूर होगा, पांच गोमती चक्र को लाल सिंदूर की डिब्बी में घर के अंदर श्रृंगार वाले स्थान या पूजा में रखने से दाम्पत्य जीवन में सुख-शांति बनी रहती है।
  • एक गेंदे के फूल पर कुमकुम लगाकर उसे किसी देव स्थान में मूर्ति के सामने रख दें, ऐसा करने से रिश्तों में आया तनाव और मतभेद दूर होते हैं, इसके साथ ही छोटी कन्या को शुक्रवार को मीठी वस्तु खिलाने और भेंट करने से आपके संकटों का निवारण होता है।
  • घर मे व्याप्त कलह क्लेश को कम करने के लिए पति-पत्नी को रात को सोते समय अपने तकिये में सिंदूर की एक पुड़िया और कपूर रखनी चाहिए और सुबह में सूर्योदय से पहले उठकर सिंदूर की पुड़िया घर से बाहर फेंक दें और कपूर को निकालकर अपने कमरे में जला दें ऐसा करने से लाभ मिलेगा।
  • ससुराल में सुखी रहने के लिए कन्या अपने हाथ से हल्दी की पांच साबुत गांठें, पीतल का एक टुकड़ा और थोड़ा-सा गुड़ ससुराल की दिशा की ओर फेंक दें ऐसा करने से ससुराल में सुख एवं शांति का वास रहता है और पति-पत्नी के बीच प्रेम संबंध बने रहते हैं।

Get Online Horoscope Matching Analysis


Previous
गुरु पूर्णिमा - गुरुओं को धन्यवाद का पर्व, गुरु की महिमा और गुरु का महत्व जानें

Next
जानिये वर्ष 2019 में किस राशि के जातकों के लिए कैसा रहेगा जुलाई माह


Recent Post

Popular Post

free-horoscope

Categories

Archives




Submit