आपकी दुनिया बदल सकता है वास्‍तु शास्‍त्र, अब घर बैठे सीख सकते हैं आप

By: Future Point | 14-Jul-2022
Views : 2148
आपकी दुनिया बदल सकता है वास्‍तु शास्‍त्र, अब घर बैठे सीख सकते हैं आप

वास्‍तु शास्‍त्र से ही स्‍पष्‍ट हुआ है कि इस ब्रह्मांड की हर चीज में एक ऊर्जा है और यहां कि हर इमारत या भूमि में ऊर्जा का एक कंपन जुड़ा हुआ है। यह ब्रह्मांड आशावादी और प्रतिकूल ऊर्जा से बना है। वास्‍तु शास्‍त्र कोर्स बुरी एवं नकारात्‍मक एनर्जी को हटाने और संतुलन को बढ़ाने की दिशा दिखाता है। वास्‍तु शास्‍त्र क्‍लासेस, हमारे जीवन में अहम भूमिका निभाती हैं और इसका असर हमारे जीवन के निर्णयों और भविष्‍य के विकास पर भी पड़ता है।

हर वीज हमारे आसपास की चीजों से जुड़ी हुई होती है और उनका प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है। हम जो पढ़ते हैं या जिन लोगों के साथ रहते हैं, उनका प्रभाव भी हमारे मन और जीवन पर पड़ता है। एडवांस वास्‍तु कोर्स के बिना हमारी जिंदगी अधूरी है क्‍योंकि हम जहां रहते हैं, जहां काम करते हैं, जिस ईश्‍वर की पूजा करते हैं, जिन लोगों के साथ रहते हैं, ये सभी चीजें कहीं ना कहीं वास्‍तु और एनर्जी से संबंधित होती हैं। इमारत, मंदिर, घर और ऑफिस हर चीज वास्‍तु के अनुसार बनी हुई है इसलिए हमारे जीवन में पर वास्‍तु शास्‍त्र का बहुत प्रभाव पड़ता है।

जो भी वास्‍तु शास्‍त्र सीखना चाहता है, वो ऑनलाइन या ऑफलाइन क्‍लासेस के जरिए इसे सीख सकते हैं। शुरुआती दिनों में निजी और प्रोफेशनल जीवन की समस्‍याओं के समाधान और भविष्‍य की संभावनाओं को जानने के लिए अपॉइंटमेंट लेकर ज्‍योतिषी से मिलने जाना होता था। हालांकि, अब डिजीटल दुनिया में पूरी प्रक्रिया बदल चुकी है। अब आप ऑनलाइन माध्‍यम से अपने घर बैठे ही बिना समय बर्बाद किए वास्‍तु गुरु से मिल सकते हैं।

वर्तमान समय में वास्‍तु शास्‍त्र का महत्‍व काफी बढ़ गया है और लोग यह जानने को उत्‍सुक हैं कि वास्‍तु शास्‍त्र किस तरह काम करता है। वास्‍तु शास्‍त्र की लोकप्रियता हर उम्र के लोगों के बीच है। इससे लोगों को ग्रहों की चाल, ब्रह्मांडीय किरणों, दिशाओं और किसी ना किसी तरह से हमारे जीवन को प्रभावित करने वाले कई अन्‍य तत्‍वों के महत्‍व को समझने में मदद मिली है।

यह एक संयुक्त कोर्स है जिसमें ज्योतिष को पढ़ना और समझना शामिल है। वास्तु सलाहकार कोर्स (vastu consultant course) उन आवश्यक पहलुओं के बारे में जानने में मदद करता है जो हमारे जीवन को प्रत्यक्ष या अप्रत्‍यक्ष रूप से प्रभावित करते हैं। वास्‍तु से विभिन्न दिशाओं के मूल्य के बारे में जानने में मदद मिलती है और यह जानने का मौका मिलता है कि किस तरह हमारे जीवन और भविष्‍य के निर्णय पर ब्रह्मांड के विज्ञान का प्रभाव होता है।

अपनी कुंडली में राजयोगों की जानकारी पाएं बृहत कुंडली रिपोर्ट में

वास्‍तु शास्‍त्र कोर्स की पढ़ाई

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार 10 दिशाएं हैं और हर दिशा का अपना अलग महत्‍व है। वास्‍तु के अलग सिद्धांत हैं और वास्‍तु दोष के कारण किसी दिशा में घर का निर्माण करने पर वहां रहने वाले लोगों के जीवन में समस्‍याएं आ सकती हैं।

जैसे कि अगर घी का मत्‍था पूर्व दिशा में है या घर के बाहर खुला बरामदा या हिस्‍सा है तो इसे शुभ माना जाता है। वहीं अगर रसोई दक्षिण दिशा में है या अग्नि से संबंधित हर काम दक्षिण दिशा में होता है तो इसे शुभ माना जाता है। यदि इन दिशाओं में कोई दोष हो तो इसका असर वहां रहने वाले लोगों पर पड़ता है। इससे परिवार में समस्‍याएं, पैसों का नुकसान, सेहत खराब होने या मानसिक तनाव रहने की संभावना रहती है। इसलिए अगर आप कोई घर या इमारत बनवा रहे हैं, तो सबसे पहले उसके वास्‍तु का ध्‍यान रखें। हमारे देश में कई वर्षों से वैदिक वास्‍तु कोर्स (vedic vastu course) करवाया जा रहा है जिसमें घर के निर्माण और इंटीरियर का ज्ञान दिया जाता है।

वास्‍तु के सिद्धांतों में घर में सूर्य की गर्मी और पानी की ठंडक को नियंत्रित करने का तरीका बताया गया है। वास्‍तु कोर्स में यही सिखाया जाता है। एक्‍सपर्ट और आर्किटेक्‍ट किसी भी बिल्डिंग और इमारत का नक्‍शा बनाते हैं। वैदिक वास्‍तु कोर्सेस से आप भी घर बैठे वास्‍तु शास्‍त्र सीखकर ग्रैजुएट डिग्री पा सकते हैं।

ऐसे कई कॉलेज है जहां वास्तु ऑनलाइन कोर्स (vastu online course) करवाए जाते हैं। यहां पर ऑफलाइन और ऑनलाइन कोर्सेस की सुविधा उपलब्ध है। अगर आप ऑफलाइन वास्‍तु शास्‍त्र नहीं सीख सकते हैं, तो घर बैठे ऑनलाइन तरीके से इनके बारे में जान सकते हैं। वास्तु शास्त्र से स्नातक होने के बाद, आप वास्तु शास्त्र के मूल सिद्धांतों को सीख जाते हैं। फिर आप कंस्ट्रक्शन डिजाइन कर सकते हैं और वास्तु कोर्स का ज्ञान ले सकते हैं।

करियर से जुड़ी किसी भी समस्या का ज्योतिषीय उपाय पाएं हमारे करियर एक्सपर्ट ज्योतिषी से।

करियर पर वास्‍तु शास्‍त्र का प्रभाव

हर इंसान अपनी जिंदगी में सफल होना चाहता है और ऐसे कुछ तरीके हैं जो जीवन की समस्‍याओं से लड़ने में हमारी मदद करते हैं। करियर में ग्रोथ जरूरी है और आजकल तो चूहे की रेस वाली जिंदगी हो गई है। हर किसी को बढिया सैलरी और अच्‍छी नौकरी चाहिए। इससे आप मानसिक और आर्थिक रूप से मजबतू होते हैं। हालांकि, आप शायद विश्‍वास नहीं करेंगे कि हमारी करियर की ग्रोथ भी पूरी तरह से हमारे घर और आसपास के वास्‍तु पर निर्भर करती है। रसोई, कमरे में पलंग या स्‍टडी टेबल की दिशा जीवन में हमारे निर्णयों को प्रभावित करती है।

वास्‍तु सुनिश्चित करता है कि बच्‍चों के कमरे से सही किरणें आएं ताकि उनका मन पढ़ाई में लग सके। वहीं कमरे में अच्‍छे रंगों के इस्‍तेमाल से आपका इंक्रिमेंट या प्रमोशन अच्‍छा हो सकता है। घर में छोटे-मोटे बदलाव करने से ही बेरोजगार व्‍यक्‍ति को मनचाही नौकरी मिल सकती है और यह आपकी ग्रोथ में जादू की तरह काम करेगा।

सारांश

वास्तु शास्त्र कोर्स या वास्तु शास्त्र अपने आप में ज्ञान का एक ऐसा खजाना है जो मनुष्‍य को पूरे संसार की परेशानियों से लड़ने की ताकत देता है। हम अच्छी तरह से जानते हैं कि हमारा घर हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। हम अपने सबसे महत्वपूर्ण पल घर में ही बिताते हैं। घर में बैठकर ही हम अपने सबसे महत्वपूर्ण निर्णय लेते हैं, यहां हमारे बच्चे खेलते हैं और पूरे परिवार हंसी गूंजती है। अगर इसी घर में दोष होगा तो प्‍यार और खुशियों को भी नजर लग जाएगह। यदि आप वास्तु शास्त्र को जानते हैं तो आप अपने घर को शुद्ध बना सकते हैं और इस काम में आपकी मदद कर सकता है (online vastu course) वास्तु ऑनलाइन कोर्स। आप Future Point से भी वास्‍तु शास्‍त्र सीखने का यह कोर्स कर सकते हैं।

Astrological services for accurate answers and better feature

 

Match Analysis Detailed

Matching horoscope takes the concept...

 

Health Report

Health Report is around 45-50 page...

 

Brihat Kundli Phal

A detailed print of how your future...

 

Kundli Darpan

Kundli darpan is a complete 110 page...


Previous
क्‍या है शनि की वक्री चाल? 12 राशियों की जिंदगी पर क्‍या डालेंगे प्रभाव

Next
These Errors May Bring Miseries In Life - Effective Vastu Tips