उपाय और टोटके

By: Future Point | 01-Mar-2018
Views : 12131
उपाय और टोटके

जैसे-जैसे मनुष्य विकास की सीढ़ियां चढ़ता जा रहा हैं, वैसे-वैसे भौतिक सुख-सुविधाओं और ऐश्वर्यदायक वस्तुओं में भी बढ़ोतरी होती जा रही हैं और साथ ही बढ़ रही हैं व्यक्ति के जीवन की परेशानियां और तनाव। आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति को कोई न कोई समस्या परेशान कर रही हैं। नौकरी में हैं तो वेतन और पदोन्नति, व्यापारी हैं तो अच्छी आय और छात्र हैं तो योग्यतानुसार सफलता, अविवाहित हैं तो मनचाहा प्रेम या विवाह। यहां तक की विवाहित हैं तो वैवाहिक जीवन में सुख-शांति की कमी या समय पर संतान प्राप्ति का अभाव। इसी को ध्यान में रखते हुए गुरु नानक जी ने भी कहा है कि ’दुखिया नानक सब संसार" अर्थात इस दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति दु:खी हैं। बहुत मेहनत और प्रयास करने पर भी जब मनोनूकुल फल प्राप्त नहीं हो पा रहें हों तो व्यक्ति का निराश होना स्वभाविक हैं। इस स्थिति में व्यक्ति का ज्योतिष उपायों और टोटको का सहारा लेना, उपयोगी साबित होता हैं। आज अपने इस आलेख में हम जीवन की कुछ इसी तरह की समस्याओं का समाधान लेकर आयें हैं, जिनका प्रयोग कर आप अपने जीवन को सुखमय बना सकते हैं-

 

धन और आर्थिक परेशानियों से मुक्ति का उपाय

शुक्रवार के दिन 10 वर्ष से कम आयु की 5 कन्याओं को खीर और मिश्री का भोजन करायें। यह प्रयोग लगातार 21 शुक्रवार करें। शुक्रवार का दिन धन की देवी माता लक्ष्मी का सबसे प्रिय दिन हैं। दूध और दूध से बनी वस्तुओं का शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी को भोग लगाना, व इसके उपरांत स्वयं इसका सेवन करना भी धन प्राप्ति में सहयोगी रहता है।

कार्यस्थल में धन आगमन के उपाय

व्यापारियों और नौकरी पेशा व्यक्तियों को अपने कार्यक्षेत्र में मनोनूकुल सफलता पाने के लिए अपने घर, दुकान या शोरुम में एक अलंकारिक फव्वारा लगवायें। साथ ही स्वागत कक्ष में एक मछलीघर भी रखें, जिसमें ८ सुनहरी एवं एक काले रंग की मछली पालें। विशेष लाभ पाने के लिए इसे कार्यक्षेत्र की उत्तर या उत्तरपूर्व दिशा में रखें। किसी कारणवश यदि कोई मछली मर जायें तो उसमें एक नई मछली लाकर डाल दें। मछलियों की संख्या बनाए रखें।

अन्य परेशानियों में कमी के उपाय

दैनिक जीवन की छॊटी बड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए रात्रि में सोने से पूर्व तांबे के पात्र में जल भरें और उसमें थोड़ा सा लाल चंदन मिला दें। इसके उपरांत बर्तन को अपने पलंग के सिराहने रख कर सो जायें और अगले दिन इस जल को लेकर घर के तुलसी के पौधे या अन्य किसी पौधे में स्नानादि के बाद डाल दें। इससे आपकी परेशानियां दूर होंगी।

विवाह योग्य कन्या के विवाह की बाधाओं को दूर करने के उपाय

जट्टा वाले ५ नारियल लेकर भगवान भोलेनाथ की प्रतिमा के सामने रखें। प्रतिमा के सम्मुख रुद्राक्ष माला पर निम्न मंत्र का ५ माला जाप करें। उपाय पूर्ण होने पर इन नारियलों को भगवान भोलेनाथ के मंदिर में चढ़ा दें।

मंत्र - ऊं श्रीं वर प्रदाय श्री नामः

अन्य उपाय

सोमवार के दिन विवाह की कामना से कन्या प्रात:काल में स्नानादि क्रियाओं से मुक्त होकर, शिवलिंग का जलाभिषेक कच्चा दूध और जल मिलाकर करें।

मंत्र - ऊं सोमेश्वराय नमः

व्यापार को बेहतर करने के उपाय

  • अपने व्यापारिक क्षेत्र से बेहतर परिणाम पाने के लिए शुक्ल पक्ष की अवधि में किसी भी दिन अपने व्यापारिक स्थल के दोनों ओर थोड़ा सा गेहूं का आटा डाल दें। जब भी यह उपाय करें तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको कोई देखें नहीं।
  • व्यापारिक क्षेत्र के मंदिर व अपने घर के मंदिर में अभिमंत्रित श्रीयंत्र की नित्य पूजा करें।

नौकरी के क्षेत्र में बेहतर परिणाम पाने के उपाय

शुक्रवार की रात्रि में सवा किलो काले चने लेकर किसी बर्तन में पानी डालकर भिगो दें। अगले दिन इन चनों को सरसों के तेल में डालकर पका लें। इसके उपरांत इन्हें तीन भागों में बांट लें। इसका एक हिस्सा घोड़े को, दूसरा भैंसे को और तीसरा हिस्सा अपने सिर से तीन बार वार कर किसी चौराहे पर रख दें। यह प्रयोग लगातार ४० शनिवार करें। नौकरी में अच्छे फल प्राप्त होने शुरु हो जायेंगे।

रोग मुक्ति के उपाय

  • आक के पौधे के जड़ लेकर किसी कपड़े में बांध लें। इसके बाद इस कपड़े को रोगी के कान के पास बांध दें। लम्बे बुखार से मुक्ति पाने का यह एक चमत्कारिक उपाय हैं।
  • रविवार अथवा गुरुवार के दिन चीनी, दूध, चावल और पेठा (सब्जी) लें, इसे रोगी के सिर से वार कर किसी धर्म स्थल पर दान कर दें। इस बात का ख्याल रखें कि जिस धर्म स्थल पर यह दान करें। वहां इसका उपयोग लंगर के रुप में हो जाए।
  • टायफाईड के रोगी को प्रतिदिन एक नारियल का पानी पिलायें। लगातार २१ दिन यह उपाय करने से शीघ्र ही रोगी को रोग में आराम मिलता हैं।

नौकरी में पदोन्नति और स्थानांतरण हेतु के उपाय

सुरमा के पांच ग्राम की डली लेकर रात्रि में किसी वीरान जगह पर गाड़ दें। मिट्टी खोदने के लिए जो औजार प्रयोग किया है उसे भी वहीं फेंक दें और गड्ड़े से निकाली गई मिट्टी भी वहीं दबा दें।

कारोबार में सुख-शांति के उपाय

कारोबार में बाधाएं, तनाव और लड़ाई झगड़ों की स्थिति से बचने के लिए कच्चा कोयला लेकर बहते जल में प्रवाहित कर दें।

कोर्ट कचहरी में सफलता के उपाय

कोर्ट कचहरी का फैसला अपने पक्ष में लाने के लिए जब तारिख पर कोर्ट जायें तो थोड़े से चावल साथ लेकर जायें। जिस कमरे में आपका मुकद्दमा चल रहा हों उस कमरे में प्रवेश करते समय इन चावलों को बाहर फेंक दें। ध्यान रखें कि यह क्रिया करते समय आपको कोई देखें नहीं।


Previous
Vastu tips for Finance and loans pay off

Next
किस राशि के जातक मित्रता में वफादारी रखते हैं