सोमवार के दिन किए जाने योग्य उपाय

By: Future Point | 10-Mar-2018
Views : 11648
सोमवार के दिन किए जाने योग्य उपाय

सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित दिन हैं। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए, भगवान शिव की कॄपा पाने के लिए और भगवान शिव के आशीर्वाद से अपनी मनोकामना पूर्ण करने के उद्देश्य की पूर्ति में सोमवार का दिन सबसे उत्तम माना जाता है। आप भी यदि भोले भंडारी को खुश करना चाहते है तो हम आपको कुछ सरल उपाय बताने जा रहे हैं। यह सर्वविदित है कि सोमवार के दिन भगवान शिव का दर्शन-पूजन करने से विवाह योग्य लड़के/लड़कियों का शीघ्र विवाह तय होता हैं। शास्त्र कहते है कि भगवान शिव सभी देवों में सबसे जल्द प्रसन्न होने वाले देव हैं। जिस व्यक्ति पर इनकी कृपा हो जाएं उस व्यक्ति की सभी मनोकामना पूर्ण होती हैं। भगवान शिव का पूजन और उपाय वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाए रखने में सहयोगी होता हैं। आज इस आलेख में हम आपको सोमवार के दिन किए जाने वाले उपायों की जानकारी दे रहें हैं।

 

    • सोमवार के दिन यह उपाय करें- इस दिन रात्रि के समय एक गिलास में दूध भरकर अपने पलंग के सिरहाने रख लें। सुबह नित्यकर्म से निवॄत होकर स्नान और पूजा करने के बाद इस दूध को किसी बबूल के पेड़ पर चढ़ायें। लगातार ७ सोमवार के दिन यह उपाय करने से दांपत्य जीवन की परेशानियां दूर होती हैं।
    • सोमवार के दिन भगवान शिव के सम्मुख महामृत्युंजय यंत्र के सामने रुद्राक्ष की माला पर महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। यह उपाय साधक को कारागार से मुक्ति दिलाता हैं।
    • भगवान शंकर की पूजा अर्चना करने वाले व्यक्ति को घर-परिवार और समाज में सम्मान की प्राप्ति होती हैं। जन्मकुंडली के अशुभ ग्रहों का प्रभाव दूर होता है। ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव कम होता हैं और साधक की सफलता के मार्ग खुल जाते हैं।
    • सोमवार के दिन तांबे का बर्तन, पील या लाल रंग के वस्त्र, गेहूं, गुड़, माणिक्य और लाल चंदन भगवान शिव को अर्पित करें। इससे भगवान भोले नाथ अपने भक्त की मनोकामना जल्द पूर्ण करते हैं।
    • पौष मास में जब सोमवार के दिन अमावस्या पड़े उस दिन दान-पुण्य और उपाय करने से अक्षय पुण्यों की प्राप्ति होती हैं। इस अवसर पर किए जाने वाले विभिन्न उपायों इस प्रकार हैं-
    • इस दिन गेहूं के आटे की छोटी छोटी गोलियां बनाएं और तालाब में स्थिति मछलियों को जाकर श्रद्धापूर्वक खिलायें। यह उपाय धन लाभ और सुख-शांति दोनों देता है।
    • इस दिन प्रात:काल में जल्द उठे और स्नान आदि क्रियाओं से मुक्त होने के बाद अपने ईष्ट देवन का पूजन करने के उपरांत हनुमान चालीसा का पाठ करें और हनुमान जी को लड्डूओं का भोग लगायें।
    • सोमवती अमावस्या के दिन सायंकाल में श्रीहनुमान जी का दर्शन व पूजन करें और हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का चौमुखा दीपक जलाएं। साथ ही हनुमान जी सम्मुख बैठकर निम्न मंत्र का एक माला जाप करें।

मंत्र - ऊँ रामदूताय नम:

    • सोमवती अमावस्या तिथि पर अन्न के दान का बहुत अधिक महत्व कहा गया हैं। प्रत्येक अमावस्या को प्रात:काल में अपने पूर्वजों और पितरों का ध्यान करते हुए, किसी जरुरतमंद व्यक्ति को गेहूं का दान करें। अथवा संभव हो तो किसी गरीब को घर में बैठाकर अपने सामर्थ्य अनुसार भोजन करायें।
    • सोमवार को पड़ने वाली मासिक शिवरात्रि और महाशिवरात्रि के दिन तांबे के लोटे से भगवान शिव का जलाभिषेक करें, साथ ही भगवान भोलेनाथ को बिल्व पत्र भी अर्पित करें। मंदिर में ही बैठकर भगवान शिव के ऊं नम: शिवाय मंत्र का कम से कम एक माला जाप करें।
    • मानसिक सुख-शांति की प्राप्ति और मानसिक तनावों में कमी को दूर करने के लिए सोमवार और अमावस्या तिथि को चंद्र देव और भगवान शिव का पूर्ण श्रद्धा भाव से पूजन करें।
    • जिन व्यक्तियों को मानसिक तनाव अधिक रहता हो, उन व्यक्तियों को नियमित रुप से सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र जाप करने के लिए रुद्राक्ष की माला का प्रयोग करना चाहिए। तथा कम से कम एक माला जा जाप अवश्य करना चाहिए। गंभीर रोगों से मुक्ति के लिए भी इस मंत्र का जाप किया जाता हैं।

मंत्र - ॐ नमः शिवाय या ऊॅ हौं जूं सः। ऊॅ भूः भुवः स्वः।
ऊॅ त्रयम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् । उर्वारुकमिव बन्धनान मृत्योर्मुक्षीय मामृतात ।

  • सोमवार के दिन शिवलिंग का पूजन जल, दूध व बिल्व पत्र अर्पित करें। इन वस्तुओं से भगवान शिव का पूजन करने से देव प्रसन्न होकर अपने भक्त के सभी दु:ख दूर कर देते हैं।
  • इस दिन चंद्र का प्रतिमा या चित्र रुप में दर्शन-पूजन करने के बाद सोमवार के दिन किसी गरीब को दूध और चावल का अपने सामर्थानुसार दान करें। यह उपाय बहुत फायदेमंद रहता है और इसके परिणाम भी शीघ्र प्राप्त होते हैं।
  • सोमवार के दिन भगवान शिव का पूजन करने के बाद अपनी इच्छानुसार धन या चावल का दान किसी धार्मिक मंदिर या जरुरतमंद को करें। इससे आपकी मनोकामना शीघ्र पूर्ण होगी।
  • सोमवार के दिन यदि आप किसी सुहागिन स्त्री को सुहाग से संबंधित वस्तुएं जैसे- लाल रंग की चूडियां, कुमकुम, लाल साड़ी आदि का दान करें। मनोकामना पूर्ति का यह सबसे सरल उपाय हैं।
  • धन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए सोमवती अमावस्या के दिन यह उपाय करें- इस दिन पीपल के वृक्ष का पूजन धूप, दीप और फूल से करें साथ ही जल भी चढ़ायें और जनेऊ अर्पित करें। उपाय करने के बाद श्री हरि विष्णु जी के निम्न मंत्र का जाप करें। मंत्र जाप करते समय पीपल के वृक्ष की परिक्रमा भी अवश्य करें। इस भगवान विष्णु प्रसन्न होकर सभी कामनाओं की पूर्ति करते हैं। साथ ही यह उपाय धन से संबंधी समस्याओं को भी दूर करता हैं।
  • सोमवती अमावस्या के दिन रोगी को रोग से मुक्त करने के लिए यह उपाय करें- इन दिन रोगी के पहने हुए कपड़े से धागा निकालकर रुई के साथ मिलाकर उसकी बत्ती बनाएं। एक मिट्टी के दीपक में घी लेकर, बत्ती लगायें और हनुमान जी के सम्मुख हनुमान चालीसा का पाठ करें। उपाय करते समय हनुमान जी से कामना करें कि रोगी शीघ्र ही रोग मुक्त हो जाएं।
  • सोमवार या महाशिवरात्रि के अवसर पर शिवलिंग का जलाभिषेक करते समय जल में ११ बेलपत्र मिलाकर अभिषेक करें। अभिषेक करने से पहले शिवलिंग पर मिश्री जरुर चढ़ायें। इस प्रकार विधि-विधान से की गई पूजा से भोले भंडारी जल्द प्रसन्न होते हैं।
  • हमारे शास्त्रों में यह भी कहा गया है कि सोमवार के दिन सफेद गाय को पहली रोटी खिलाने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।
  • भगवान शिव दूध और दूध से बनी वस्तुएं अधिक प्रिय हैं। यदि कोई व्यक्ति सोमवार के दिन दूध, दही, सफेद वस्त्र और चीनी आदि का दान करने से लाभ होता है। संभव हों तो इस दिन खीर बनाकर भी गरीबों में बांटना शुभ रहता हैं।
  • आय वृद्धि के लिए सोमवार के दिन चंद्रोदय से पूर्ण रात्रि में सोने से पहले अपने पलंग के चारों कोनों में चांदी की कील लगा दें। यह बहुत छोटी छोटी भी हो सकती हैं। इस प्रकार यह उपाय करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा का क्षय होता है और धन संबंधित समस्याओं को समाधान निकलता हैं।

Previous
Vastu Tips: Use of Money Plants in Wealth Growth and Astrology

Next
The Year 2018 forecast for Scorpio Natives