नवरात्रि में राशि अनुसार करें उपाय, मिलेगी सुख-समृद्धि और पैसा

By: Future Point | 01-Oct-2018
Views : 8854
नवरात्रि में राशि अनुसार करें उपाय, मिलेगी सुख-समृद्धि और पैसा

इस बार नवरात्रि का पर्व 10 अक्‍टूबर से आरंभ हो रहा है और समापन 18 अक्‍टूबर को नवमी पूजन से होगा। इसके बाद 19 अक्‍टूबर को विजयादशमी यानि दशहरे का पर्व मनाया जाएगा। नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है।

मां दुर्गा की विशेष कृपा पाने और अपने जीवन को सुख और समृद्धि से भरने के लिए श्रद्धालु नवरात्रि के दिनों में कई उपाय कर सकते हैं। जी हां, हिंदू ज्‍योतिष के अनुसार नवरात्रि में राशि अनुसार कुछ उपाय करके आप अपने जीवन से दरिद्रता को दूर कर उसे खुशहाल बना सकते हैं।


Read: Navratri: Facts and myths yo should know!


तो चलिए जानते हैं राशि अनुसार नवरात्रि के उपायों के बारे में ...

मेष राशि

मेष राशि के जातकों को स्‍कंदमाता की आराधना से लाभ होगा। आप नवरात्रि में दुर्गा सप्‍तशती या दुर्गा चालीसा का पाठ करें। मंगल की राशि मेष के जातकों को लाल या पीले रंग के कपड़े धारण करने चाहिए। लाल चंदन या खेर की लकड़की से बनी डांडिया का प्रयोग करें। इससे आपके जीवन की सभी मुसीबतें दूर हो जाएंगीं।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों को मां दुर्गा के महागौरी रूप की पूजा करनी चाहिए। आप ललिता सहस्र का पाठ करें। इस राशि की विवाह योग्‍य कन्‍याओं को इस उपाय से लाभ होगा। आपको सफेद और गुलाबी रंग के वस्‍त्र पहनने चाहिए।


मिथुन राशि

नवरात्रि में मिथुन राशि के जातक अपने घर के पूजन स्‍थल में देवी यंत्र की स्‍थापना करें और मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करें। आपको रोज़ तारा कवच का पाठ करना चाहिए। ज्ञान एवं शिक्षा के क्षेत्र में आ रही परेशानियां इस उपाय से दूर होती हैं। कार्यों में आ रही बाधाएं भी दूर होती हैं।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए मां शैलपुत्री की उपासना आवश्‍यक होती है। आपको लक्ष्‍मी सहस्रनाम का पाठ करना चाहिए। नवरात्रि में सफेद या हल्‍के रंग के वस्‍त्र पहनें। इस उपाय से आपको चंद्र देव की कृपा भी प्राप्‍ते होगी जोकि आपकी राशि के स्‍वामी हैं।


Read: Celebrate this Navratri on these days


सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों को मां कूष्‍मांडा की पूजा से विशेष फल की प्राप्‍ति होगी। मां दुर्गा के मंत्रों का जाप करें। आपकी राशि का स्‍वामी ग्रह सूर्य है और अगर आप अपने जीवन में सूर्य के दोषों को दूर कर इस ग्रह के शुभ प्रभाव पाना चाहते हैं तो नवरात्रि में मां कूष्‍मांडा की पूजा जरूर करें। पीले रंग के वस्‍त्र आपके लिए शुभ रहेंगें।

कन्‍या राशि

कन्‍या राशि के जातकों को मां ब्रह्माचारिणी की पूजा करनी चाहिए। नवरात्रि में मां लक्ष्‍मी के मंत्रों का जाप करें। विद्या, ज्ञान एवं शिक्षा की प्राप्‍ति हेतु आपको इस उपाय से लाभ होगा। बुध की इस राशि के जातकों को हरे रंग के वस्‍त्र पहनने चाहिए।


Read: Navratri Colours: Look Stylish This Navratri By Wearing Something Special.


तुला राशि

इस राशि के जातकों को काली चालीसा या सप्‍तशती के प्रथम चरित्र का पाठ करने से लाभ होगा। आपको मां महागौरी की उपासना करनी चाहिए। इस उपाय से विवाह योग्‍य कन्‍याओं को मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्‍ति होती है। शुक्र की इस राशि वाले जातकों को सफेद या हल्‍के रंग के वस्‍त्र पहनने चाहिए।

वृश्चिक राशि

आपको स्‍कंदमाता की उपासना से लाभ होगा। दुर्गा सप्‍तशती का पाठ करें और नवरात्रि में लाल एवं केसरिया रंग के वस्‍त्र पहनें। मंगल की इस राशि के जातकों को लाल रंग के वस्‍त्र पहनना शुभ फल देता है।


धनु राशि

धनु राशि के जातकों को मां चंद्रघंटा की उपासना से लाभ होता है। आपको मां चंद्रघंटा के मंत्रों का जाप करना चाहिए। इस राशि का स्‍वामी बृहस्‍पति है और इसलिए आपके लिए नवरात्रि में पीले रंग के वस्‍त्रों का प्रयोग शुभ रहेगा।

मकर राशि

मकर राशि के लोगों को कालरात्रि की पूजा करनी चाहिए। इससे आपके जीवन के सभी विघ्‍न और समस्‍याएं दूर हो सकती हैं। नर्वाण मंत्र का जाप करें। मां कालरात्रि मार्गदर्शकन कर भक्‍तों के दुखों का शमन करती हैं। आपको नीले रंग के वस्‍त्र पहनने चाहिए जिससे मां कालरात्रि शीघ्र आपसे प्रसन्‍न हो जाएं।


Read: Useful Tips for Knowing the Most Suitable Astrological Love Match


कुंभ राशि

आपको भी कालरात्रि की उपासना से विशेष लाभ की प्राप्‍ति होगी। कुभ राशि के जातक नवरात्रि में देवी कवच का पाठ करें। नवरात्रि में नीले रंग के वस्‍त्र धारण करने से आपको शनि देव और मां कालरात्रि की कृपा मिलेगी।

मीन राशि

मीन राशि के जातकों को मां चंद्रघंटा की पूजा करने से लाभ होगा। आप हल्‍दी की माला से मां बगुलामुखी के मंत्रों का जाप करें। नवरात्रि में केसरिया, पीले या हल्‍के रंग के वस्‍त्र धारण करें।

नवरात्रि में राशि अनुसार इन उपायों को करके आप नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा को प्रसन्‍न कर सकते हैं। अगर मां दुर्गा प्रसन्‍न हो गईं तो आपके जीवन के सारे दुख और कष्‍ट दूर हो जाएंगें।


Previous
The Nine Shades of Navratri

Next
Getting Help from Astrology Predictions