नवरात्रि में कब करें गृह प्रवेश, जानें गृह प्रवेश से जुड़ी जरूरी बातें | Future Point

नवरात्रि में कब करें गृह प्रवेश, जानें गृह प्रवेश से जुड़ी जरूरी बातें

By: Future Point | 11-Oct-2018
Views : 25818
नवरात्रि में कब करें गृह प्रवेश, जानें गृह प्रवेश से जुड़ी जरूरी बातें

हिंदू धर्म में कोई भी शुभ कार्य करने से पूर्व मुहूर्त देखा जाता है। मान्‍यता के अनुसार शुभ मुहूर्त में किए गए कार्य से उसकी शुभता कई गुना बढ़ जाती है और उससे फायदा होता है। बात करें गृह प्रवेश की तो इसमें शुभ मुहूर्त बहुत मायने रखता है। अगर आप शुभ मुहूर्त में नए घर में प्रवेश करें तो इससे आपको उस घर में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है।

आज हम आपको नवरात्रि एवं अक्‍टूबर के महीने से लेकर दिसंबर 2018 तक के गृह प्रवेश के लिए शुभ मुहूर्त के बारे में बताने जा रहे हैं।

नवरात्रि में गृह प्रवेश के शुभ मुहूर्त

ज्‍योतिष में नवरात्रि के दिनों को अत्‍यंत शुभ माना गया है। इन दिनों में जो भी कार्य किया जाता है वो मांगलिक और शुभ फल ही देता है। श्राद्ध के बाद नवरात्रि का पर्व शुरु होता है और श्राद्ध में तो मांगलिक कार्य वर्जित होते हैं इसलिए श्राद्ध के बाद आने वाले नवरात्रि में शुभ कार्य किए जाते हैं। विवाह, सगाई आदि के लिए भी लोग श्राद्ध के खत्‍म होने और नवरात्रि के आरंभ होने की प्रतीक्षा करते हैं।

जैसे कि हमने बताया कि नवरात्रि के पूरे नौ दिन शुभ कार्यों के लिए उत्तम होते हैं इसलिए आप किसी भी दिन गृह प्रवेश कर सकते हैं किंतु गृह प्रवेश सुबह के समय करें तो बेहतर होगा। इसके अलावा शाम के समय गृह प्रवेश करना अच्‍छा नहीं माना जाता है।


Book Navratri Puja Package Now: Overcome Delay in Marriage & Get Desirable Spouse by doing Durgasapatshati Paath


नवंबर 2018 में गृह प्रवेश

नवरात्रि का पर्व अक्‍टूबर में है और अगर आप किसी कारणवश अक्‍टूबर में गृह प्रवेश नहीं कर पाए हैं तो नवंबर के महीने में इस कार्य को संपन्‍न कर सकते हैं। इस बार दीपावली का पर्व नवंबर में है और इस वजह से ये महीना अत्‍यंत शुभ माना जा रहा है। दीपावली के अवसर पर नए घर में प्रवेश करने से सुख और समृद्धि का आगमन होता है। हिंदू धर्म में इस त्‍योहार को अत्‍यंत महत्‍पूर्ण माना गया है। 8 और 9 नवंबर गृह प्रवेश के लिए अत्‍यंत शुभ तारीख हैं। 8 नवंबर को गोवर्धन पूजा है और 9 नवंबर को भाई दूज का पर्व है। इस दिन नए घर में प्रवेश करना बहुत शुभ और मंगलकारी रहेगा।

श्राद्ध पक्ष के बाद सिंतबर और अक्‍टूबर का पूरा समय बहुत शुभ माना जाता है। नवरात्रि, दशहरा और दीपावली के बाद किसी भी तिथि को गृह प्रवेश करना शुभ होता है।

गृह प्रवेश दिसंबर 2018 शुभ मुहूर्त

दिसंबर के महीने में गृह प्रवेश के लिए हिंदू धर्म के पौष महीने के दिन अशुभ हैं। हिंदू धर्म के अनुसार पौष महीने में गृह प्रवेश करना अशुभ रहता है। दिसंबर के शुरुआती दिनों में गृह प्रवेश कर सकते हैं। अगर आप पौष महीने में गृह प्रवेश करते हैं तो इससे आपके परिवार में दुर्भाग्‍य आता है। दिसंबर में गृह प्रवेश के लिए शुभ तारीख 17 दिसंबर, 2018 है।


Read: नवरात्र के प्रथम दिन ऐसे करें कलश और घट स्‍थापना


नवरात्रि में गृह प्रवेश के लिए इन बातों का ध्‍यान रखें

  • जब घर पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाए तभी उसमें प्रवेश करना उचित रहता है। गृह प्रवेश से पहले सभी खिड़की-दरवाजे और छत का काम पूरा हो जाना चाहिए। इससे घर में रहने वाले लोगों के जीवन में शांति आती है।
  • गृह प्रवेश के समय देवी मां की मूर्ति पूर्व दिशा की ओर मुख करके लगाएं और इसे किसी भी दीवार के सामने ना लगाएं। आप गणपति पूजन भी कर सकते हैं।
  • घर में पूजा करने से पहले नमक से पानी से पूरे घर के फर्श पर पोंछा लगवाएं। पूरे घर को शुद्ध करने के लिए पवित्र जल या गंगाजल भी छिड़कें।
  • घर के प्रमुख द्वार पर आम के पत्तों से बनी तोरण लगाएं। इसे रंग-बिरंगे फूलों से भी सजाएं। घर के प्रमुख द्वार को सिंह द्वार भी कहा जाता है और ये वास्‍तु पुरुष का मुख होता है इसलिए इसे हमेशा स्‍वास्तिक चिह्न और मां लक्ष्‍मी के चरण कमल से सुसज्जित करना चाहिए। इससे भाग्‍य में वृद्धि होती है।
  • घर की जमीन पर रंग-बिरंगी रंगोली बनाएं जिसमें गहरे रंगों और चावल के आटे का प्रयोग करें। माना जाता है कि रंगोली मां लक्ष्‍मी को आमंत्रित करती हैं और उनके आगमन से घर में सुख और संपन्‍नता आती है।
  • नए घर में प्रवेश करते समय व्‍यक्‍ति को अपना सीधा पैर पहले रखना चाहिए।
  • गृह प्रवेश के दिन पानी और दूध से भरा कलश घर के अंदर रखें और अगले दिन इसे किसी गरीब को दे दें या फिर मंदिर में चढ़ा दें।
  • इस शुभ अवसर पर ब्राह्मण एवं पंडित को भोजन कराएं और दक्षिणा दें।
  • गृह प्रवेश के दिन रात के समय उसी घर में सोएं।
  • गृह प्रवेश के दिन घर की रसोई में दूध उबालने से भाग्‍य में वृद्धि होती है।
  • गृह प्रवेश के बाद अगले 40 दिनों तक घर को अकेला ना छोडें। हमेशा घर में परिवार का कोई एक सदस्‍य जरूर होना चाहिए।

इस प्रकार आप साल 2018 में अपने नए घर में गृह प्रवेश कर सकते हैं।


Book Your Navratri Puja Package Now: Navratri Puja 2018

If you have any enquiry to be clarified, please mail us to:-

mail@futurepointindia.com

You may also call us at :-

Phone: 011-40541000/1021/1010



Previous
Brahmacharini Mata - Navratri Second Day

Next
Overcome Problems With The Help of Yantras