जानिए मई माह में जन्में बालक किस प्रवृति के होते हैं

By: Future Point | 04-May-2020
Views : 3967
जानिए मई माह में जन्में बालक किस प्रवृति के होते हैं

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हमारा जन्म जिस लग्न, राशि, नक्षत्र और माह में हुआ होता है, उसका प्रभाव हमारी विचारधारा, जीवनशैली, सोचने समझने के ढ़ंग और व्यक्तित्व पर अत्यधिक पड़ता है। या यूं कहें कि हमारा स्वभाव इस बात पर बहुत अधिक निर्भर करता है कि किस माह में हमारा जन्म हुआ है। हम सभी यह जानने के लिए उत्सुक रहते है कि हमारा आने वाला समय कैसा रहेगा, दूसरों पर हमारा प्रभाव कैसा रहेगा, जीवन के अन्य विषय हमारे कैसे रहेंगे। हमारा जन्म का माह इस बारे में बहुत कुछ कहता है। मई  माह में जन्म लेने वाले व्यक्तियों को आज हम बताते हैं कि उनके भाग्य में क्या है खास, जो उन्हें दूसरों से अलग करता है।

मई  में जन्में लोगों का स्वभाव-

यदि आपका जन्म मई के महीने में हुआ है तो आप बेहद खूबसूरत, रौबीले लेकिन जिद्दी स्वभाव के हैं। लेकिन जो बात आप में सबसे अच्छी है वह है आपका हंसमुख अंदाज़, जिसके कारण आपकी फ्रेंड लिस्ट काफी लंबी-चौड़ी बन जाती है। जिस चीज को मन में ठान लेते हैं। उसे पूरा करके ही मानते हैं। हालांकि इस माह में जन्म लेने वाले साहसिक कार्यों में दिलचस्पी रखते हैं। जहां तक शारीरिक रूप रचना की बात है तो इसमें आप खूबसूरत होते हैं। ये लोग अपने रंग-रूप का ज्यादा ध्यान रखते हैं। अपने रंग-रूप को संवारने पर ये ज्यादा ध्यान देते हैं। इसलिए ये लोगों को अपनी ओर अधिक आकर्षित करते हैं।

सबसे पहले बात करते हैं मई माह के ग्रहों की, तो इस माह ग्रहों के राजा सूर्य देव मेष राशि में होते हैं। यहां सूर्य सबसे अच्छा फल देते हैं। इसलिए इस माह में यदि आपका जन्म हुआ है तो आपका आत्मबल अर्थात कांफिडेशन लेवल गजब का होता है। दूसरों पर अपने व्यक्तित्व की गहरी छाप छोड़ने में सफल होते हैं। एकदम सहज दिखते हैं, परन्तु हर जगह केंद्र बिंदु बने रहना चाहते हैं। स्वभाव से आप सौम्य, ईमानदार रहते हैं और सामने वाले से भी यही अपेक्षा आपको होती है। अपनी तारीफ सुनने से बहुत जल्द खुश हो जाते हैं। इस माह में सूर्य सबसे अच्छी स्थिति में होता है, इसलिए आप में सूर्य के गुणों को मुख्यतः देखा जा सकता है। वैभव का जीवन इन्हें पसंद होता है। इस जीवन शैली को बनाए रखने की पूरी-पूरी कोशिश इनकी रहती है। वैसे तो आप शांत रहते है परन्तु यदि किसी से नाराज हो जाए तो फिर सामने वाले की खैर नहीं होती। आप हमेशा ही आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं| सेहत को लेकर अधिक सचेत नहीं रहते हैं, आपका यह स्वभाव आगे जाकर बड़े रोगों को आमंत्रित करता है। बालों के गिरने की समस्या जल्द परेशान करती है। भाग्य का इंतजार करने की जगह मेहनत से काम लेना अधिक पसंद करते है। आपकी सफलता का श्रेय सिर्फ आपको ही जाता है। किस्मत को नहीं। अच्छे अवसरों का लाभ उठाने से कभी कभार चूक भी जाते हैं।  

एक नपी तुली सोच के अनुसार चलते हैं, मई  माह में जन्म लेने वाले व्यक्ति एक बार जिस व्यक्ति के बारे में अपनी सोच बना लें, उसे जल्द बदलते नहीं हैं। उनका यह स्वभाव कई बार रिश्तों में परेशानी का कारण भी बनता है। अपनी राय पर कायम रहते हैं और अपनी इमेज को लेकर बहुत सतर्क रहते हैं। दिल से अच्छे और घूमने के शौकिन होते हैं। नेचर के साथ रहना, और नेचर का आनंद लेना इन्हें अधिक पसंद होता है। इनके व्यक्तित्व का चुंबक लोगों को अपनी ओर खिंचता है और एक राजा की तरह व्यवहार करना इन्हें भाता है। प्रेम-प्यार के मामलों में इन्हें अव्वल दर्जा दिया जा सकता है। बहुत रोमांटिक होते है। ऊर्जा, उत्साह और जोश इनका देखते ही बनता है। इनकी जिद्द इन्हें इनके जीवन के लक्ष्य तक पहुंचाती है। सभा में ये हों तो इन्हें कोई अनदेखा नहीं कर सकता। कला के दिवाने और खुशमिजाज पसंद लोगों के दिलों में जल्द घर कर जाते हैं। खुद काम करने की जगह दूसरों से काम कराने में माहिर होते हैं।

खूबसूरत लोग-

यह दोस्तों के तो प्रिय होते ही हैं लेकिन रिश्तेदारों की नज़र में भी इनका स्थान कुछ कम नहीं होता। आपके इसी स्वभाव की वजह से लोग आपको एक अच्छे उदाहरण के रूप में भी दूसरों के सामने प्रदर्शित करते हैं।

कलाकार के गुण-

आप कलाकार कहे जा सकते हैं, कला के क्षेत्र में हों या ना हों, लेकिन आपका हर बात के प्रति रवैया कुछ कलात्मक ही होता है। इसके आलावा आपको कलात्मक चीजों के कलेक्शन का शौक होना भी लाज़मी है। लाइफ में एडवेंचर होना आप जरूरी मानते हैं। इसके बिना आपके लिए लाइफ बोरिंग सी है।

 जिज्ञासु स्वभाव-

मई में जन्मे लोग जिज्ञासु स्वभाव के होते हैं। यह हर बात की तह तक जाकर उसके बारे में सब जान लेते हैं  इनका स्वभाव सदा ही जिज्ञासु बना रहता है| यह सब कुछ जानने का आपको शौक भी होता है।

दखल देने का स्वभाव-

आपकी यही जिज्ञासा कई बार दूसरों के लिए सिरदर्द बन जाती है, क्योंकि आप अनजाने में लोगों की निजी जिंदगी के बारे में भी जानने के लिए इच्छुक हो जाते हैं। सामने वाला इंसान इसके लिए पूर्ण रूप से तैयार हो या ना हो, लेकिन आप उनकी पर्सनल लाइफ को भी जानना चाहते हैं। कई बार ये आदत रिश्ते खराब कर देती है।

ज़िद्दी स्वभाव-

मई में जन्मे लोग ज़िद्दी होते हैं। लेकिन यह ज़िद केवल निगेटिव नहीं है, बल्कि इसे आप पॉजिटिव रूप में जानिए। मई  में जन्मे लोग जब कुछ कर दिखाने की ठान लेते हैं तो मजाल है कि कोई उन्हें अपने पथ से पीछे कर सके। जो उन्होंने सोच लिया और करने के लिए हां भी कह दी, तो वे कभी अपनी बात से नहीं पलटते।

अधिक निडर- 

मई में जन्में लोग निडर होते हैं। कुछ भी काम करें, उसके बुरे परिणाम क्या हो सकते हैं इससे नहीं डरते| यदि इन्हें एक प्रतिशत भी यह महसूस हो कि इन्होंने सही काम किया है, तो चाहे दुनिया हिल जाए लेकिन ये किसी से नहीं डरेंगे। क्योंकि खुद पर विश्वास ही इनकी एकमात्र जीत है।

एक जुनून होता है इनमें-

फिर चाहे बात किसी से किये वायदे की हो या लाइफ में कुछ बनकर दिखाने की, विश्वास पक्का करने की या फिर किसी को सबक सिखाने की। ये लोग अपनी कही बात पर कभी कमज़ोर नहीं पड़ते। क्योंकि ज़िद के साथ-साथ आपमें जुनून भी भरपूर है। इसी जुनून के कारण आप सफल होते हैं।

गुस्सा-

मई में जन्में लोग अधिक गुस्से वाले होते हैं, लेकिन इनके गुस्से को खामी न कहते हुए हम खूबी कह सकते हैं क्योंकि अधिकतर मामलों में इन्हें गुस्सा अन्याय देखते हुए ही आता है। और जब गुस्सा आ जाए तो इन्हें ठंडा कर सकना नामुमकिन बन जाता है। वैसे हमारी सलाह यही है कि आप स्वयं आगे बढ़कर इन्हें शांत होने के लिए ना कहें, बल्कि अकेला छोड़ दें, अपने आप शांत हो जाएंगे।

आजादी पसंद व्यक्ति-

मई में जन्में लोग स्वतंत्र विचारधारा के होते हैं। स्वतंत्रता, आज़ादी, ये इनके स्वभाव में है। इन्हें कोई बांधकर रखने की कोशिश करेगा, तो बहुत पछताएगा, क्योंकि जितने अच्छे ये दिखाई देते हैं, जितनी क्षमता इनमें किसी को खुश रखने की है, उससे काफी अधिक क्षमता बदला लेने और गुस्सा दिखाने की भी है।

फ्यूचर पॉइंट के ज्योतिष विशेषज्ञों के माध्यम से जन्मकुंडली का विश्लेषण करवाएं, और जाने अपनी कुंडली के महत्वपूर्ण योगों के बारे में


Previous
सोमवार व्रत से कैसे मिलेगी भगवान शिव और माता पार्वती जी की कृपा?

Next
Wear Yellow Sapphire to Bring in the Auspicious Blessings of Jupiter in Your Life!


2023 Prediction

View all