जानिए कुंडली के योग जो व्यक्ति को बनाते हैं धनवान ।

By: Future Point | 29-May-2019
Views : 8224
जानिए कुंडली के योग जो व्यक्ति को बनाते हैं धनवान ।

कहते हैं कि किस्मत से ज्यादा कुछ नही मिलता, मगर व्यक्ति की कुंडली में कुछ ऐसे योग होते हैं जो व्यक्ति को बहुत कम प्रयास में धनवान बना सकते हैं, धन हमारे जीवन की एक मौलिक आवश्यकता बन चुका है, समाज में धनवान व्यक्ति की इज्जत बहुत होती है, धन से परिपूर्ण होने पर व्यक्ति समाज के लिए सशक्त शख्सियत माना जाता है, वैसे तो व्यक्ति का असली धन उसकी बुद्धि और विवेक ही होता है, शास्त्रों का मानना है कि यदि व्यक्ति को सरस्वती देवी और लक्ष्मी देवी की कृपा एक साथ मिल जाये तो वो व्यक्ति बहुत ही भाग्यशाली होता है और धनवान बनने के लिए मेहनत के साथ- साथ भाग्य का साथ होना भी बहुत ही आवश्यक होता है, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति की कुंडली में कुछ विशेष योग होते हैं जिनके प्रभाव से कोई भी व्यक्ति बहुत ही कम प्रयास से भी धनवान बन सकता है।

जातक के लग्न अनुसार कुंडली में वह योग जो धनवान बना सकते हैं -

मेष लग्न के लिए धन योग :

• लग्नेश मंगल कर्मेश शनि और भाग्येश गुरु पंचम भाव में होतो धन योग बनता है.

• इसी प्रकार यदि सूर्य पंचम भाव में हो और गुरु चंद्र एकादश भाव में हों तो भी धन योग बनता है और जातक अच्छी धन संपत्ति पाता है.

वृष लग्न के लिए धन योग :

•मिथुन में शुक्र, मीन में बुध तथा गुरु केन्द्र में हो तो अचानक धन लाभ मिलता है. इसी प्रकार यदि शनि और बुध दोनों दूसरे भाव में मिथुन राशि में हों तो खूब सारी धन संपदा प्राप्त होती है.

Get Your Personalized Janam Kundli Plus


मिथुन लग्न के लिए धन योग :

• नवम भाव में बुध और शनि की युति अच्छा धन योग बनाती है. यदि चंद्रमा उच्च का हो तो पैतृक संपत्ति से धन लाभ प्राप्त होता है.


कर्क लग्न के लिए धन योग :

• यदि कुण्डली में शुक्र दूसरे और बारहवें भाव में हो तो जातक धनवान बनता है. अगर गुरू शत्रु भाव में स्थित हो और केतु के साथ युति में हो तो जातक भरपूर धन और ऎश्वर्य प्राप्त करता है.

Get Your Personalized: Online Horoscope or Kundali Reports

सिंह लग्न के लिए धन योग :

• शुक्र चंद्रमा के साथ नवांश कुण्डली में बली अवस्था में हो तो व्यक्ति व्यापार एवं व्यवसाय द्वारा खूब धन कमाता है. यदि शुक्र बली होकर मंगल के साथ चौथे भाव में स्थित हो तो जातक को धन लाभ का सुख प्राप्त होता है.


कन्या लग्न के लिए धन योग :

• शुक्र और केतु दूसरे भाव में हों तो अचानक धन लाभ के योग बनते हैं. यदि कुण्डली में चंद्रमा कर्म भाव में हो तथा बुध लग्न में हो व शुक्र दूसरे भाव स्थित हो तो जातक अच्छी संपत्ति संपन्न बनता है.

Still unsure of what to do? Talk to our expert Astrologers and seek the answers you've been looking for.


तुला लग्न के लिए धन योग :

• कुण्डली में दूसरे भाव में शुक्र और केतु हों तो जातक को खूब धन संपत्ति प्राप्त होती है. अगर मंगल, शुक्र, शनि और राहु बारहवें भाव में होंतो व्यक्ति को अतुल्य धन मिलता है.


वृश्चिक लग्न के लिए धन योग :

• कुण्डली में बुध और गुरू पांचवें भाव में स्थित हो तथा चंद्रमा एकादश भाव में हो तो व्यक्ति करोड़पति बनता है.

• यदि चंद्रमा, गुरू और केतु दसवें स्थान में होंतो जातक धनवान व भाग्यवान बनता है.

धनु लग्न के लिए धन योग :

• कुण्डली में चंद्रमा आठवें भाव में स्थित हो और सूर्य, शुक्र तथा शनि कर्क राशि में स्थित हों तो जातक को बहुत सारी संपत्ति प्राप्त होती है. यदि गुरू बुध लग्न मेषों तथा सूर्य व शुक्र दुसरे भाव में तथा मंगल और राहु छठे भाव मे हों तो अच्छा धन लाभ प्राप्त होता है.

Click here to get your personalized Kundli Darpan


मकर लग्न के लिए धन योग :

• जातक की कुण्डली में चंद्रमा और मंगल एक साथ केन्द्र के भावों में हो या त्रिकोण भाव में स्थित हों तो जातक धनी बनता है. धनेश तुला राशि में और मंगल उच्च का स्थित हो व्यक्ति करोड़पति बनता है.


कुंभ लग्न के लिए धन योग :

• कर्म भाव अर्थात दसवें भाव में चंद्र और शनि की युति व्यक्ति को धनवान बनाती है. यदि शनि लग्न में हो और मंगल छठे भाव में हो तो जातक ऎश्वर्य से युक्त होता है.

Get your personalized Online Horoscope Match Making Reports


मीन लग्न के लिए धन योग :

• कुण्डली के दूसरे भाव में चंद्रमा और पांचवें भाव में मंगल हो तो अच्छे धन लाभ का योग होता है. यदि गुरु छठे भाव में शुक्र आठवें भाव में शनि बारहवें भाव और चंद्रमा एकादशेश हो तो जातक कुबेर के समान धन पाता है.

Astrology Consultation


Previous
जानें कुंडली में होने वाले मंगल दोष निवारण के उपाय ।

Next
मूंगा रत्न दिलाएगा मगंल ग्रह से जुडी सभी समस्यांओ से छुटकारा ।