Feng Shui Plant: रंक से राजा बनना है तो घर में ज़रूर लगाएं ये पौधे

By: Future Point | 12-Dec-2019
Views : 930
Feng Shui Plant: रंक से राजा बनना है तो घर में ज़रूर लगाएं ये पौधे

पेड़ पौधे न केवल सुंदरता का प्रतीक हैं बल्कि इनसे घर में सुख समृद्धि भी बनी रहती है। फेंग शुई के कई ऐसे पौधे हैं जिन्हें लगाने से नकारात्मक शक्तियां दूर रहती हैं और सकारात्मक ऊर्जा आती है।

आपको घर में ऐसे पौधे लगाने चाहिए जो वातारण को शुध करें। उसे रहने लायक बनाएं। इसके लिए फूलों वाले और नुकीली पत्तियों वाले पौधे सबसे अच्छे होते हैं। इनका हरा भरा होना और भी शुभ संकेत है। आपके पौधे में कितनी पत्तियां हैं, उससे ही पता चलता है कि आप कितने लकी हैं!

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके लिए कौन से पौधे लगाना फायदेमंद होगा, ये पौधे घर के किस हिस्से में लगाने चाहिए तो आप हमारे वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ (Vastu Specialist) से सलाह ले सकते हैं।

इन पौधों को लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इनसे न केवल नकारात्मक शक्तियां दूर रहती हैं बल्कि आपकी बेहतरी के लिए नए मार्ग भी खुलते हैं।

फेंग शुई के इन पौधों को लगाने से आती है सुख समृद्धि

  1. मनी प्लांट (Golden Pathos): यह एक समृद्धि सूचक पौधा है जिसकी हरी पत्तियां बीच में कुछ-कुछ सफेद भी हो सकती हैं। इस पौधे को बढ़ने के लिए किसी विशेष देख भाल की आवश्यकता नहीं होती। किसी जार या बोतल में पानी डाल कर भी इसे उगाया जा सकता है। मनी प्लांट का संपूर्ण विकास समृद्धि का सूचक है। लेकिन ज़मीन पर फैलकर बढ़ने वाला मनी प्लांट दोषकारक होता है। इसलिए अगर आप इसे किसी गमले या ज़मीन में लगा रहे हैं तो इसे किसी ऊंचे स्थान पर रखें। आपका मनी प्लांट अगर ऊपर की ओर बढ़ता है और आस पास की चीज़ों से लिपट जाता है तो यह शुभ संकेत है। यह पौधा टूटे हुए रिश्तों को जोड़ता है और वातावरण को स्वच्छ और शुद्ध करने के लिए जाना जाता है।
  2. बांस (Lucky Bamboo): बांस का पौधा घर में शांति बनाए रखता है और सकारात्मक ऊर्जा लाता है। यह पौधा बुद्धि, स्वास्थ्य और प्रेम का प्रतीक है। इसके अलावा यह घर में आने वाले किसी भी तरह के संकट को दूर रखता है। आप घर में इसे अलग अलग तरह से लगा सकते हैं। घर में अगर धन और शांति चाहिए तो इसे पूर्व या दक्षिण दिशा में रखें। अगर आप सादा जीवन पसंद करते हैं तो कांच के बर्तन में इसके डंठल को रखें। वैवाहिक जीवन में रोमांस बरकरार रखने के लिए दो बांस के डंठल का प्रयोग करें। लंबी उम्र के लिए तीन बांस के बीच में एक टेढ़ा बांस लगाएं। लेखन और अधय्यन से जुड़े लोग चार बांस लगाएं। बेहतर होगा कि आप इसे अपने स्टडी टेबल पर रखें। रिश्तों में मधुरता और स्वास्थ्य लाभ के लिए 7 बांस के डंठल का प्रयोग करें।
  3. जेड प्लांट (Crassula ovata): गोल पत्ते वाला यह पौधा भी बेहद शुभ माना जाता है। कार्यस्थल पर इसे लगाने से धन की कमी नहीं होती। इस पौधे को आपको मुख्य दरवाज़े पर लगाना चाहिए। इससे शांति और संपन्नता बनी रहती है। क्योंकि यह पौधा आकार में छोटा और इसे उगाना आसान होता है इसलिए इसे दोस्तों, रिश्तेदारों को तोहफ़े में भी दिया जाता है और इसी कारण इसे फ्रेंडशिप प्लांट भी कहा जाता है।
  4. कमल (Lotus): क्योंकि यह पौधा दलदल या पानी में उगने के बावजूद ऊपर की ओर बढ़ता है इसलिए फेंग शुई में इसे पवित्रता का प्रतीक माना गया है। घर में इसे लगाने से शुद्धता और सकारात्मकता बनी रहती है। दफ्तर में कमल को लिली के साथ लगाने से गुडलक बना रहता है और कारोबार में तरक्की होती है। लेकिन ध्यान रहे यह पौधा सूखे ना! समय-समय पर इसकी सूखी पंखुड़ियों को काटते रहें। इस पौधे की एक ख़ासियत यह भी है कि इसका हर एक अंग उपयोग में लाया जा सकता है। आप इसके डंठल से सब्ज़ी बना सकते हैं। इसके पत्तों को व्यंजनों में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी जड़ का प्रयोग सूप में और फूल का प्रयोग दवाइयों में किया जाता है।
  5. रबड़ (Ficus Elastica): इस पौधे को धन-वृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इसलिए इसे आपको उस जगह के पास रखना चाहिए जहां आप अपना धन रखते हैं। इसकी बड़ी और गोलाकार पत्तियां अशुद्धियों को दूर कर हवा को साफ और स्वच्छ बनाती हैं। इस पौधे को आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को उपहार में भी दे सकते हैं। यकीनन यह पौधा उनके जीवन में सुख- समृद्धि लाएगा।
  6. तुलसी (Ocimum Sanctum): भारत के लगभग हर एक घर में आपको यह पौधा मिल जाएगा। औषधीय गुणों वाले इस पौधे को हिंदू धर्म में पूजनीय माना गया है। इसे मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। घर में इस पौधे को लगाने से धन और समृद्धि बनी रहती है। नकारात्मक शक्तियां दूर रहती हैं और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। अपने कई औषधीय गुणों के साथ-साथ यह विटामिन्स और मिनरल से भी भरपूर होता है। ऐसा माना जाता है कि घर में इस पौधे को लगाने भर से ही कई बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। इसकी पत्तियों से बनी चाय आपकी रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मज़बूत करती है। आपको अस्थमा जैसे श्वसन रोग से दूर रखती है। इसके अलावा आप इसकी पत्तियों को व्यंजनों में स्वाद के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं।
  7. नाग पौधा (Snake Plant): इस पौधे को घर या बाहर दोनों जगह लगाया जा सकता है। लेकिन इसे सही जगह पर लगाना ज़रूरी है। क्योंकि इसे बेहद आक्रामक प्रवृत्ति का माना जाता है इसलिए इसे किसी शांत जगह पर रखना चाहिए। बेहतर होगा अगर आप इसे दक्षिण-पूर्व, दक्षिण या पूर्व दिशा में रखें। इससे नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं कर पाएंगी और सकारात्मकता बनी रहेगी। यह पौधा आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि यह हवा में मौजूद अशुद्धियों को दूर करता है। इसे ऑक्सीजन का महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है। आप इसे अपने सोने के कमरे में भी लगा सकते हैं। इससे आपको नींद अच्छी आएगी।
  8. लेमन बाम (Mellissa Officinalis): लेमन बाम पुदीने की प्रजाति का एक पौधा है जिसमें कई औषधीय गुण होते हैं। यह डायबिटीज़ और थायरॉइड के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसके अलावा यह सिरदर्द, तनाव और बेचैनी को भी दूर करता है। आपकी रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मज़बूत करता है। फेंग शुई (Feng Shui) के अनुसार घर में इसे लगाने से शांति और खुशहाली आती है।
  9. लिली प्लांट (Lilium): फेंग शुई के अनुसार लिली का पौधा शांति, समृद्धि और शुद्धता का प्रतीक है। इसलिए इसे ऑफिस और घर में लगाना बेहद शुभ माना जाता है। इससे परिवार के सदस्यों में कलह की स्थिति नहीं उत्पन्न होती और आपस में प्रेम बना रहता है। घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिए आप इसे अपने लिविंग या स्टडी रूम में लगा सकते हैं।
  10. ऑर्किड (Orchids): फेंग शुई के अनुसार घर में ऑर्किड का पौधा लगाते समय उसके रंग पर विशेष ध्यान देना चाहिए। गुलाबी या नारंगी रंग का ऑर्किड जुनून और रचनात्मकता का प्रतीक है जबकि सफेद ऑर्किड स्पष्टता और शांति का प्रतीक है। अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय के बनाने के लिए आप अपने बेडरूम में गुलाबी या नारंगी रंग का ऑर्किड लगा सकते हैं जबकि स्टडी रूम में सफेद ऑर्किड लगाना बेहतर होगा।

फेंग शुई (Feng Shui) के इन पौधों को लगाने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर लें। वे आपको सही तरह से गाइड कर पाएंगे कि इन पौधों को घर के किन हिस्सों में लगाने से बेहतर परिणाम मिलेंगे।


Consult the best astrologers in India on Futurepoint.com. Click here to consult now!

Related Puja

View all Puja




Submit

Subscribe Now

SIGN UP TO NEWSLETTER
Receive regular updates, Free Horoscope, Exclusive Coupon Codes, & Astrology Articles curated just for you!

To receive regular updates with your Free Horoscope, Exclusive Coupon Codes, Astrology Articles, Festival Updates, and Promotional Sale offers curated just for you!

Download our Free Apps

astrology_app astrology_app

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Call: +91-8810625600, 0120 - 4573888

Helpline

+91-8810625600

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years