अपनी जन्मतिथि अनुसार जानिए कौन सी नौकरी या व्यवसाय आपके लिए सर्वोत्तम है । | Future Point

अपनी जन्मतिथि अनुसार जानिए कौन सी नौकरी या व्यवसाय आपके लिए सर्वोत्तम है ।

By: Future Point | 27-Apr-2019
Views : 15253अपनी जन्मतिथि अनुसार जानिए कौन सी नौकरी या व्यवसाय आपके लिए सर्वोत्तम है ।

ज्योतिष की विभिन्न शाखाएं इंसान के जीवन को थोड़ा आसान बनाने में सहायक होती हैं, ज्योतिष विधा की सहायता से हम सिर्फ अपने वर्तमान को ही नही बल्कि भविष्य में आने वाली मुश्किलो का समाधान भी पा सकते हैं, ज्योतिष विधा में से एक है अंक ज्योतिष शास्त्र. अंक ज्योतिष के अनुसार अगर व्यक्ति अपनी जन्म तिथि का ध्यान रखते हुए उस तिथि के आधार पर अंक से सम्बंधित क्षेत्र का चुनाव करे तो जीवन में जल्दी और अधिक सफलता प्राप्त हो जाती है.

आइये आपको बताते हैं आपकी जन्म तिथि के अनुसार आपके लिए कौन सी नौकरी या व्यवसाय सर्वोत्तम है।

अंक ज्योतिष क्या है -

कई बार हमारे जीवन में ऐसी घटनाएँ घट जाती हैं जो पहले पूर्ण रूप से उसी स्वरूप में बन चुकी होती हैं इतना ही नहीं इन घटनाओं की तारीखें, महीने और समय भी पूर्ण रूप से वही होता है. सिर्फ वर्ष परिवर्तन होता है, लेकिन तारीख, महीने, वर्ष और उसके अंकों का योग भी पूर्ण रूप से पहले के अनुसार ही होता है। कई बार उस घटना के साथ जुड़े हुए व्यक्ति या उसका नाम भी या तो वही होता है या तो उसका नामांक भी वही होता है।

यह सब कुछ हमको अंक ज्योतिष के प्रति आकर्षित होने के लिए मजबूर बनाता है। फिर भी यह विषय भारत में इतना विकसित नहीं हुआ है परंतु प्रदेशों में इसका बोलबाला है जिसे अंक ज्योतिष या न्यूमरोलॉजी के नाम से पहचाना जाता है। वैसे तो अंक ज्योतिष हिब्रू लोगों का विषय है।

इसके अनुसार इजिप्ट की जीप्सी विचरित जनजाति जो हमेशा रात को खुले आकाश के नियमित तारे गिनती रहती और दिन में उसके प्रत्याघात देखती रहती। इस शास्त्र को विकसित किए जाने का संपूर्ण योगदान इस जाति को दिया जाता है। अंक ज्योतिष शास्त्र में क, ख, ग, घ के अक्षरों और अंकों पर विचार किया जाता है। व्यक्ति के नाम के अक्षर अंग्रेजी में लिखकर प्रत्येक अक्षर की अंक ज्योतिषीय कीमत निश्चित करके नाम का नामांक प्राप्त किया जाता है। उसकी और जन्म तारीख, मास और वर्ष के अंकों का योग करके नामांक या जन्म तिथितांक प्राप्त.

जन्मतिथि के मूलांक अनुसार सर्वोत्तम नौकरी या व्यवसाय –

  • जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 1 होता है, इस अंक पर सूर्य का प्रभाव रहता है तथा इस जन्मांक के व्यक्तियों के लिए बैंकिंग, प्रबंधन, प्रशासनिक सेवा एवं राजनीती में करियर बनाना बेहतर रहता है।
  • जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख को हुआ है तो वो अंक 2 से प्रभावित होते हैं जिसका स्वामी चंद्रमा होता है, इस अंक के व्यक्ति को जल क्षेत्र और पेय पदार्थ के व्यवसाय में काफी सफलता मिलती है, तथा वस्त्र निर्माण, वस्त्र व्यवसाय, तैराकी में भी सफल होते हैं, एवं सरकारी नौकरी में भी इन्हें सफलता प्राप्त होती है।
  • जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 को हुआ है तो वो 3 अंक से प्रभावित होते हैं, जिसका स्वामी ग्रह गुरु है, इस अंक के व्यक्ति आमतौर पर शिक्षा के क्षेत्र, न्यायिक क्षेत्र व होटल व्यवसाय में सफलता प्राप्त करते हैं।
  • जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22 या 31 तारीख को हुआ है तो वो राहु से प्रभावित व्यक्ति हैं, इस अंक के व्यक्ति विज्ञान, तकनीक, खेल एवं गुप्तचर के कार्य में करने में अच्छी सफलता प्राप्त करते हैं।
  • जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख को हुआ है तो वो बुध के प्रभाव में होते हैं, ऐसे व्यक्तियों के लिए अध्यापक, उपदेशक, सलाहकार, लेखक, वाणिज्य, कमीशन एजेंट, सचिव का काम लाभ व उन्नति दायक रहता है।
  • जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख को हुआ है तो ये व्यक्ति अंक 6 के प्रभाव में होते हैं जिनका स्वामी ग्रह शुक्र होता है, ऐसे व्यक्तियों के लिए संगीत, अभिनय, चित्रकला, आभूषण से जुड़ा काम बहुत लाभदायक रहता है।
  • जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने की 7, 16, या 25 तारीख को हुआ है, ये व्यक्ति केतु से प्रभावित होते हैं, ऐसे व्यक्तियों को शिक्षा, दर्शन, अभिनय एवं धार्मिक विषयों से सम्बंधित कार्य में सफलता प्राप्त होती है।
  • जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने की 8, 17, या 26 तारीख को हुआ है, ये व्यक्ति 8 अंक से प्रभावित होते हैं जिसका स्वामी ग्रह शनि होता है, ऐसे व्यक्तियों को चिकित्सा, भवन निर्माण, कम्प्यूटर, बिजली, धार्मिक कार्य एवं मिट्टी से सम्बंधित कार्य में बहुत सफलता प्राप्त होती है।
  • जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने की 9, 18, या 27 तारीख को हुआ है तो ये व्यक्ति मंगल ग्रह से प्रभावित होते हैं, ऐसे व्यक्तियों के लिए सेना, पुलिस, रक्षा क्षेत्र, चिकित्सा, लोहे से सम्बंधित कार्य लाभप्रद रहते हैं।