शिक्षा राशिफल 2020 - Siksha Rashifal 2020 - Educational Horoscope 2020 in Hindi

शिक्षा राशिफल 2020

आज के दौर में अच्छी शिक्षा का होना बेहद ज़रूरी है। अच्छी शिक्षा के ज़रिए न केवल आप अपनी भौतिक ज़रूरतें पूरी कर पाते हैं बल्कि यह आपके व्यक्तित्व को निखारता भी है। इससे आपकी बौद्धिकता का विकास होता है। आपके सोचने का दायरा बढ़ता है।

शिक्षा का उच्च स्तर आपको आर्थिक, सामाजिक और व्यक्तिगत तौर पर ऊपर उठने में मदद करता है। बेहतर शिक्षा प्राप्त कर आप बेहतर नौकरी पा सकते हैं। अपनी और अपने परिवार की हर ज़रूरत पूरी कर सकते हैं। समाज और देश के काम आ सकते हैं। यही कारण है कि शिक्षा का हमारे जीवन में बहुत महत्व है और इसीलिए हर मां बाप की यह ख़्वाहिश रहती है कि उनका बच्चा ज़्यादा से ज़्यादा पढ़े। अच्छे नंबरों से पास हो ताकि किसी अच्छे कॉलेज में दाखिला ले सके। उच्च शिक्षा प्राप्त कर कोई बड़ा पद हासिल कर सके।

अगर आप विद्यार्थी या अपने बच्चे की शिक्षा को लेकर चिंतित मां बाप में से हैं तो आपको यह जानने की इच्छा भी होगी कि यह वर्ष शिक्षा के लिहाज़ से कैसा रहेगा? साल के कौन से महीने अच्छे रहेंगे? और किन महीनों में अधिक मेहनत करने की ज़रूरत होगी?

शिक्षा राशिफल 2020 (Education Horoscope 2020 in hindi) की मदद से आप इन सवालों के जवाब पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं शिक्षा के लिहाज़ से सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा साल 2020?

यह भविष्यफल चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी राशि जानने के लिए क्लिक करें: राशि कैलकुलेटर

मेष शिक्षा राशिफल 2020

मन भटकेगा लेकिन जल्द ही ट्रैक पर आ जाएंगे...

आईटी, फैशन, वकालत और चिकित्सा के छात्रों के लिए यह वर्ष बेहद अच्छा रहेगा। अपने क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए आपको अनेक अवसर प्राप्त होंगे। अगर आपको पढ़ने और सीखने में रुचि है तो आप इन अवसरों का लाभ ज़रूर उठा पाएंगे। खुद पर विश्वास रखें। किसी के दबाव में आकर करियर का चुनाव न करें। सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवा अपनी मेहनत के दम पर बेहतर परिणाम हासिल कर सकते हैं।

जनवरी से मार्च और जून से जुलाई तक के महीने में आपको अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देना होगा। अप्रैल और अगस्त के महीने में आपको अपनी शिक्षा को लेकर कुछ परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। लेकिन जल्द ही आप ट्रैक पर आ जाएंगे। कुछ हौनहार विद्यार्थियों को विदेश में पढ़ाई करने का मौका मिल सकता है।

मेष राशि का राशिफल डिटेल में पढ़नें के लिए क्लिक करें : 2020 मेष राशिफल

वृषभ शिक्षा राशिफल 2020

याद रखें, मेहनत असंभव को भी संभव बना सकती है...

शिक्षा राशिफल 2020 के अनुसार वृषभ राशि के जातक यह बात मन में ठान लें कि मेहनत असंभव को भी संभव बना सकती है। अगर आप मेहनत करने को तैयार हैं तो इस वर्ष आपके लिए अवसरों की कमी नहीं होगी। सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए फरवरी का महीना अनुकूल रहेगा। वर्ष के कुछ महीनों में कुछ अन्य गतिविधियों के चलते पढ़ाई से आपका मन भटक सकता है इसलिए पढ़ाई और अन्य कामों में सामंजस्य बनाए रखने का प्रयास करें। अपने शिक्षकों के साथ किसी भी तरह की बहस में न पड़ें। उनके दिशा-निर्देशों का पालन करें।

मार्च से जून तक की अवधि इंजीनियरिंग, लॉ और मेडिकल के विद्यार्थियों के लिए बेहद अच्छी रहेगी। नवंबर महीने में अपनी इच्छानुसार आप किसी विदेशी यूनिवर्सिटी में दाखिला ले सकते हैं।

वृषभ राशि का राशिफल डिटेल में पढ़नें के लिए क्लिक करें : 2020 वृषभ राशिफल

मिथुन शिक्षा राशिफल 2020

विपरीत परिस्थितियों में भी शांत रहें...

शिक्षा के लिहाज़ से साल की शुरुआत आपके लिए अच्छी रहेगी लेकिन बाद में आपको अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। साल के कुछ महीने आपके लिए बेहद कठिन रहेंगे। आपका मन किताबों से ऊब सकता है। ऐसे में अपनी एकाग्रता बढ़ाने के लिए ध्यान और योग करें। स्थितियां अगर विपरीत हों तो शांत रहने की कोशिश करें। इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की ज़रूरत होगी। क्योंकि इसका असर आपकी शिक्षा पर भी पड़ सकता है। इसके लिए आप संतुलित आहार का सेवन करें। अगर आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो भाग्य के भरोसे न रहें। मेहनत करने पर ही आपको सफलता मिलेगी। अगर सफलता हाथ न लगे तो निराश न हों। हमेशा प्रयासरत रहें।

मिथुन राशि का राशिफल डिटेल में पढ़नें के लिए क्लिक करें : 2020 मिथुन राशिफल

कर्क शिक्षा राशिफल 2020

पिछली असफलताओं को भुलाकर आगे बढ़ें...

कर्क राशि के जातकों को इस वर्ष आशावादी रवैया अपनाना होगा। अपनी पिछली असफलताओं को भुलाकर आगे बढ़ना होगा। अपनी क्षमताओं को कम आंकने की बजाए योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ें क्योंकि जनवरी से अगस्त तक का समय आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण रहेगा। इस दौरान आपको कोई बड़ी सफलता हाथ लग सकती है। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अधिक ध्यान लगाकर पढ़ाई करें। इस दौरान अपनी सेहत का भी ध्यान रखें।

कर्क राशि का राशिफल डिटेल में पढ़नें के लिए क्लिक करें : 2020 कर्क राशिफल

सिंह शिक्षा राशिफल 2020

चंचल मन को पढ़ाई में एकाग्र रखने की कोशिश करें...

शिक्षा राशिफल 2020 के अनुसार सिंह राशि के जातकों के लिए यह वर्ष बेहद अच्छा रहेगा। जुलाई से नवंबर का महीना आपके लिए अनुकूल रहेगा। हार्डवेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स, कंपनी सचिव, कानून और समाज सेवा की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को इस वर्ष सफलता मिलेगी। इस वर्ष आपको अपने क्षेत्र में शुभ परिणाम हासिल होंगे। साल का मध्य वक्त आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण रहेगा। इस दौरान आपको विदेश में पढ़ाई करने का अवसर मिल सकता है।

सिंह राशि का राशिफल डिटेल में पढ़नें के लिए क्लिक करें : 2020 सिंह राशिफल

कन्या शिक्षा राशिफल 2020

कोई शख़्स आपकी ज़िंदगी में आएगा जो आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा...

शिक्षा भविष्यफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपको आगे बढ़ने के अनेक मौके मिलेंगे। अप्रैल से जुलाई तक का समय आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण रहेगा। इस दौरान आपको अपने प्रयासों में किसी का साथ मिल सकता है। वह आपके मार्गदर्शन की भूमिका अदा करेगा। आपको सलाह है कि उनके निर्देशों के अनुसार चलें और उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरें। इस साल शोध में आपकी रुचि बढ़ सकती है। इसके लिए आप अध्ययन सामग्री जुटाने में व्यस्त रहेंगे। नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को इस वर्ष अच्छी नौकरी मिल सकती है। आपकी बौद्धिक क्षमता और आपका खुशमिज़ाज अंदाज़ इसमें आपकी मदद करेगा।

कन्या राशि का राशिफल डिटेल में पढ़नें के लिए क्लिक करें : 2020 कन्या राशिफल

तुला शिक्षा राशिफल 2020

ज़रूरत से अधिक आत्मविश्वास आपको नुकसान पहुंचा सकता है...

शिक्षा की दृष्टि से तुला राशि के जातकों के लिए यह वर्ष सामान्य रहने वाला है। इस वर्ष पढ़ाई को लेकर किसी तरह की लापरवाही न बरतें। आलस्य त्यागकर कुछ नया सीखने की कोशिश करें। इससे आपकी बौद्धिक क्षमता बेहतर होगी और आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। लेकिन ज़रूरत से अधिक आत्मविश्वास आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इससे आपमें अहम की भावना आ सकती है। अगर आप विदेश में पढ़ाई का सपना देख रहे हैं तो जून से नवंबर तक का समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। इस दौरान मेहनत कर आप मनचाहे परिणाम हासिल कर सकते हैं।

तुला राशि का राशिफल डिटेल में पढ़नें के लिए क्लिक करें : 2020 तुला राशिफल

वृश्चिक शिक्षा राशिफल 2020

मेहनत करेंगे तो सफल होंगे...

वृश्चिक राशि के जातक इस वर्ष ऑल राउंडर के रूप में उभरेंगे। अपने विद्यालय या कॉलेज में आप न केवल पढ़ाई में बल्कि खेल- कूद में भी बेहतर प्रदर्शन करेंगे। आप भविष्य के लिए अच्छी योजना बनाकर चलेंगे। उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को इस साल अपने मनचाहे कॉलेज में दाखिला मिल सकता है। कंपनी सिचव, कानून और वित्त के क्षेत्र में पढ़ाई कर रहे शिक्षार्थियों के लिए यह वर्ष संभावनाओं से भरा रहेगा जबकि तकनीकी क्षेत्र से जुड़े विद्यार्थियों को अधिक मेहनत करने के बाद ही सफलता मिलेगी।

वृश्चिक राशि का राशिफल डिटेल में पढ़नें के लिए क्लिक करें : 2020 वृश्चिक राशिफल

धनु शिक्षा राशिफल 2020

आपके पढ़ाई करने के तरीके में अनेक परिवर्तन आएंगे...

शिक्षा राशिफल 2020 (Siksha Rashifal 2020) के अनुसार इस वर्ष आपको मिश्रित फलों की प्राप्ति होगी। मेहनत करने पर ही बेहतर परिणाम मिलेंगे। यदि उच्च शिक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं तो इस साल आपकी मेहनत रंग ला सकती है। इस वर्ष आप अपने गुरुजनों की कृपा के पात्र बने रहेंगे। आपको अपने गुरुजनों का आशीर्वाद मिलेगा और अपने गुरुजनों के आशीर्वाद से आप बेहतर परिणाम हासिल करने में सफल रहेंगे।

जनवरी से मार्च तक का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। आपके पढ़ाई करने के तरीके में अनेक परिवर्तन आएंगे। पिछले साल के मुताबिक इस साल आप अपनी पढ़ाई के प्रति अधिक ईमानदार रहेंगे। लेकिन अप्रैल से जून के महीने में किसी विवाद के चलते आपकी एकाग्रता भंग हो सकती है। इसलिए जितना संभव हो सके अन्य चीज़ों पर ध्यान देने की बजाए अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें। नवंबर के बाद से स्थितियां फिर से आपके अनुकूल हो जाएंगी।

धनु राशि का राशिफल डिटेल में पढ़नें के लिए क्लिक करें : 2020 धनु राशिफल

मकर शिक्षा राशिफल 2020

आपकी शिक्षा में अहम भूमिका निभाएंगे राहु...

मकर राशि के जातकों के लिए साल की शुरुआत अच्छी रहेगी क्योंकि इस साल राहु आपके छठे भाव में होंगे जो कि ऋण, रोग और शत्रु का भाव है। राहु की इस स्थिति से आपको इनसे पार पाने में मदद मिलेगी। लेकिन सितंबर के बाद का समय आपके लिए मुश्किल रहेगा। इस दौरान राहु आपके पंचम भाव में होंगे जो कि विद्या, बुद्धि और सुख का भाव है। राहु की इस स्थिति से आपको शिक्षा अर्जित करने में परेशानी होगी।

मकर राशि का राशिफल डिटेल में पढ़नें के लिए क्लिक करें : 2020 मकर राशिफल

कुंभ शिक्षा राशिफल 2020

शनि और राहु से बचकर रहें...

शिक्षा राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष राहु कुभ राशि के जातकों की कुंडली में पांचवे भाव में होगा जिसे ज्ञान का भाव कहते हैं। इस कारण आपको पढ़ाई में अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। जून के अंत में शनि के प्रभाव के कारण भी आपकी पढ़ाई में अनेक बाधाएं आएंगी। सितंबर के बाद राहु आपकी चतुर्थ राशि में होंगे जिसके कारण आपको स्वास्थ्य और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

कुंभ राशि का राशिफल डिटेल में पढ़नें के लिए क्लिक करें : 2020 कुंभ राशिफल

मीन शिक्षा राशिफल 2020

साल की शुरुआत अच्छी रहेगी पर अंत चुनौतियों से भरा होगा...

शिक्षा की दृष्टि से मीन राशि के जातकों के लिए साल की शुरुआत तो अच्छी रहेगी लेकिन साल का अंत आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा। जनवरी से मार्च तक कि अवधि आपके लिए अच्छी रहेगी। इस दौरान अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो साल के मध्य में आपको सफलता मिल सकती है। जबकि सितंबर के बाद का समय आपके लिए बेहद मुश्किल रहेगा। इस दौरान सेहत बिगड़ने और अन्य कारणों की वजह से आपका मन पढ़ाई में नहीं लगेगा।

मीन राशि का राशिफल डिटेल में पढ़नें के लिए क्लिक करें : 2020 मीन राशिफल

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years