30 जनवरी को कुंभ राशि में अस्‍त हो रहा है शनि, इन राशियों के लोगों की खराब हो सकती है जिंदगी

By: Future Point | 28-Jan-2023
Views : 1843
30 जनवरी को कुंभ राशि में अस्‍त हो रहा है शनि, इन राशियों के लोगों की खराब हो सकती है जिंदगी

शनि को वैदिक ज्‍योतिष में एक अशुभ ग्रह माना गया है। इसे दायित्व, बाधा, अनुशासन, विनम्रता, अखंडता और तपस्या का अग्रदूत भी माना जाता है। ज्योतिष में, शनि आध्यात्मिकता, कर्तव्य और संरचना का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह ग्रह व्यक्ति के कर्मों के आधार पर फल देता है। शनि कुम्भ और मकर राशि का स्वामी ग्रह है और अब 30 जनवरी 2023 को रात्रि को 12 बजकर 02 मिनट पर कुम्भ राशि में शनि अस्त होगा।

यह शनि ग्रह की दूसरी और मूलत्रिकोण राशि है। यह राशि, चक्र प्रणाली के एकादश भाव को नियंत्रित करता है जो हमारी इच्छाओं और वित्तीय लाभ का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसा माना जाता है कि सूर्य के नजदीक आने पर शनि अस्‍त होता है। इसके परिणामस्‍वरूप यह अपनी कुछ शक्‍ति खो देता है। चूंकि, 30 जनवरी को शनि अस्‍त हो रहा है, इसलिए इसकी शक्‍ति अभी क्षीण रहेगी।

इसकी वजह से लोगों में आलस आ सकता है और कार्यों में देरी हो सकती है। आइए जानते हैं कि 12 राशियों पर शनि के अस्‍त होने का क्‍या प्रभाव पड़ेगा।

एस्ट्रोलॉजर से फोन पर बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

मेष राशि

मेष राशि के दशम और ग्‍यारहवें भाव का स्‍वामी है शनि और यह 11वें भाव में अस्‍त हो रहा है जो कि आय, आर्थिक लाभ और इच्‍छाओं का भाव है। इस वजह से मेष राशि के लोगों को अपनी प्रोफेशनल लाइफ में शत्रुओं की वजह से दिक्‍कत हो सकती है। प्रमोशन मिलने में भी देरी हो सकती है। प्रोफेशनल लाइफ में छिपे हुए शत्रु सामने आ सकते हैं। आपकी सैलरी तक अटक सकती है या घर के खर्चों की वजह से आर्थिक तंगी हो सकती है। किसी पर भी भरोसा ना करें और सोच-समझकर कदम उठाएं।

उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें और प्रत्येक मंगलवार एवं शनिवार को हनुमान जी को बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं।

आज का मेष राशिफल विस्तार से पढ़ें

वृषभ राशि

शनि वृषभ राशि के नवम भाव में अस्‍त हो रहे हैं। आपको अपनी यात्रा को टालना पड़ सकता है। इसी में आपकी भलाई है। यात्राएं असफल हो सकती हैं। वृद्ध लोगों को मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। पिता की सेहत खराब हो सकती है। काम में देरी आने के भी संकेत मिल रहे हैं। परिवार में तनाव का असर करियर पर भी पड़ेगा। काम में आपको मोटिवेशन की कमी महसूस हो सकती है। आपको अपनी मेहनत से कम मेहनताना मिल सकता है। नौकरी बदलने की सोच रहे हैं, तो सूर्य के अस्‍त होने के समय को समाप्‍त होने दें। अपने माता-पिता क सेहत का ख्‍याल रखें।

उपाय: शनिवार के दिन गरीबों को भोजन कराने से आपको दैवीय कृपा प्राप्त होगी।

आज का वृषभ राशिफल विस्तार से पढ़ें

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए शनि अष्टम और नवम भाव का स्वामी है और अब कुम्भ राशि में नवम भाव में अस्त हो रहा है जो कि धर्म, पितृ, लंबी दूरी की यात्रा, तीर्थयात्रा और भाग्य का भाव है। इसलिए मिथुन राशि के जातक अपने पिता, पिता समान और गुरु के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। लापरवाही हानिकारक साबित हो सकती है, हड्डियों की कमजोरी, घुटनों, जोड़ों के दर्द और गठिया जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। समय पर अपना रूटीन चेकअप करवाएं। कुंभ राशि में शनि के अस्त होने के दौरान, आपको भाग्‍य का साथ ना मिलने की शिकायत हो सकती है। अचानक आई कुछ समस्याएं आपको परेशान करती रहेंगी क्योंकि यह आपके प्रयासों और कड़ी मेहनत के लिए एक परीक्षा का समय है। यह अवधि आपके धैर्य और शक्ति की परीक्षा ले सकती है।

उपाय: शनिवार के दिन मंदिर के बाहर किसी गरीब व्यक्ति को भोजन कराएं।

आज का मिथुन राशिफल विस्तार से पढ़ें

कर्क राशि

शनि आपके सप्‍तम और अष्‍टम भाव का स्‍वामी है और अब यह आपके अष्‍टम भाव यानि दीर्घायु, अचानक घटनाओं और गुप्‍त बातों का भाव है। इस अस्‍त की वजह से आपके वैवाहिक संबंध में खटास आ सकती है। आपकी शादीशुदा जिंदग में अचानक उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। पार्टनरशिप में बिजनेस करते हैं, तो वहां भी आपकी अपने पार्टनर से बहस हो सकती है। 

उपायः सोमवार और शनिवार को भगवान शिव को काले तिल अर्पित करें।

आज का कर्क राशिफल विस्तार से पढ़ें

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

सिंह राशि

सिंह राशि के छठे भाव में शनि अस्‍त हो रहा है। यह बीमारी का भाव है इसलिए आपको इस समय अपनी सेहत का खास ख्‍याल रखना होगा। अपने खर्चों पर ध्‍यान रखने की जरूरत है। नाना के परिवार से कोई बीमार पड़ सकता है। व्‍यापारियों को मनचाहा मुनाफा कमाने में दिक्‍कत हो सकती है। इस समय आपको अपने साथी के प्रति अपने व्यवहार पर नजर रखने की जरूरत है। पार्टनर के स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें क्योंकि इस दौरान उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। कुंभ राशि में शनि अस्त के दौरान आपके शत्रु दब सकते हैं और आपको नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे लेकिन ऐसी स्थितियां हो सकती हैं कि आप अपने लिए समस्याएं पैदा करें इसलिए सचेत रहें।

उपाय: अपने नौकरों और जरूरतमंद लोगों की मदद करें और उनका बोझ कम करें।

आज का सिंह राशिफल विस्तार से पढ़ें

कन्‍या राशि

कन्‍या राशि के जातकों के लिए शनि इनके पंचम और छठे भाव का स्‍वामी है। शनि आपके छठे भाव में अस्‍त हो रहा है जो कि शत्रुओं, सेहत, प्रतियोगिता और मामा का भाव है। कन्‍या राशि के छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षा का परिणाम पाने में देरी हो सकती है। छात्रों के सामने कई मुश्किलें आ सकती हैं। मामा के घर कोई व्‍यक्‍ति बीमार पड़ सकता है। नौकरी करने वाले लोगों की परफॉर्मेंस में गिरावट आ सकती है। जो लोग शेयर मार्केट में लगे हुए हैं, उनके लिए कठिन समय आने की संभावना है। संतान को लेकर आप अधिक चिंतित रहेंगे। स्वास्थ्य की बात करें तो पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। कुल मिलाकर हो सकता है कि कन्या राशि के जातकों के लिए समय अच्छा ना हो।

उपाय: अपने घर को साफ और व्‍यवस्थिति रखें।

आज का कन्या राशिफल विस्तार से पढ़ें

तुला राशि

शनि, तुला राशि के लोगों के लिए योगकारक ग्रह है और यह आपके चौथे और पंचम भाव का स्‍वामी है। शलि आपके पांचवे भाव में अस्‍त हो रहा है जो कि शिक्षा, प्रेम संबंधों और बच्‍चों समेत पूर्व पुण्‍यों का भाव है। स्‍टॉक मार्केट से जुड़े लोगों के सामने मुश्किलें आ सकत हैं। आपको अपने बच्‍चों की सेहत या व्‍यवहार को लेकर चिंता हो सकती है। पार्टी वगैरह में ज्‍यादा लिप्‍त ना रहें वरना आपको तनाव हो सकता है या आप नेगेटिविटी में आ सकते हैं। इसका असर आपके बच्‍चे पर भी पड़ेगा। आपको मानसिक तनाव होने की संभावना है। आपकी माता की सेहत खराब हो सकती है। निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे बड़ा निवेश करने से बचें।

उपाय: दृष्टिहीन लोगों की सहायता करें और दृष्टिहीन विद्यालयों में जाकर सेवा करें।

आज का तुला राशिफल विस्तार से पढ़ें

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए शनि चतुर्थ और तृतीय भाव का स्वामी है और अब चतुर्थ भाव में अस्त हो रहा है और चतुर्थ भाव आपकी माता, घरेलू जीवन, घर, वाहन और संपत्ति का प्रतिनिधित्व करता है। यदि आप नया घर, वाहन या कोई अन्य संपत्ति खरीदने की योजना बना रहे थे, तो आपको प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। आपको अपनी योजना को रोक देना चाहिए क्योंकि यह समय संपत्ति से संबंधित मामलों के लिए उपयुक्त नहीं है। कुंभ राशि में शनि के अस्त होने के दौरान निवेशकों को बड़ा निवेश करने से बचने की सलाह दी जाती है। प्रोफेशनल लाइफ में काम के दबाव की वजह से घर का माहौल बिगड़ सकता है काम और परिवार के बीच संतुलन बनाकर चलें क्योंकि दोनों ही जीवन के महत्वपूर्ण पहलू हैं। माता के स्वास्थ्य को लेकर आपको सचेत रहने की आवश्यकता है।

उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा करें। हनुमान जी के आगे स्‍वयं को पूरी तरह से समर्पित कर दें। इससे शनि देव की कृपा मिलती है।

आज का वृश्चिक राशिफल विस्तार से पढ़ें

धनु राशि

शनि आपके दूसरे भाव में अस्‍त हो रहा है। इसका आपके परिवार के लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। आर्थिक स्‍तर पर आपको अपने वित्तीय मामलों पर नजर रखने की जरूरत है। पैसों की बचत करने में दिक्‍कत हो सकती है। प्रमोशन मिलने में भी देरी आ सकती है। नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, तो अभी इंतजार करें। टीचरों और काउंसलर्स को अपने करियर में दिक्‍कतें देखनी पड़ सकती हैं। आपको अपने भाई-बहनों के साथ अच्‍छे संबंध बनाकर रखने की सलाह दी जाती है।

उपाय: श्रमदान करें और दूसरों की सहायता करें।

आज का धनु राशिफल विस्तार से पढ़ें

मकर राशि

शनि, मकर राशि के लिए लग्‍न भाव और दूसरे भाव का स्‍वामी है। शनि आपके दूसरे भाव में अस्‍त हो रहा है, जो कि परिवार, बचत, वाणी का प्रतिनिधित्‍व करता है। शनि के कुंभ राशि में अस्‍त होने पर आपको अपनी सेहत का ध्‍यान रखना चाहिए। खानपान की आदतों पर कंट्रोल रखें। परिवार में किसी से बहस भी हो सकती है। रिश्‍तों में गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। आपको मानसिक तनाव हो सकता है। व्‍यापारियों के लिए चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है। नुकसान से बचने के लिए आपको नई योजनाएं बनाने की जरूरत है। छात्रों का आत्‍मविश्‍वास डगमगा सकता है।

उपाय: शनि मंत्र का जाप करें: ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः।।

आज का मकर राशिफल विस्तार से पढ़ें

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों के लिए शनि लग्न और बारहवें भाव का स्वामी है और अब यह लग्न भाव में अस्त हो रहा है। इससे कुंभ राशि के जातकों सेहत प्रभावित हो सकती है और कुछ आकस्मिक रोगों से पीड़ित हो सकते हैं। आपको उचित आराम करने और स्वस्थ आहार खाने की सलाह दी जाती है। सूर्य के लग्न में प्रवेश करने और लग्नेश के अस्त होने से इस दौरान आपका अहंकार बढ़ सकता है जिससे अपनों से अनबन हो सकती है। कुंभ राशि में शनि का अस्त होना आपके वैवाहिक जीवन के लिए ठीक नहीं है। आप अपने साथी के साथ शक्ति और श्रेष्ठता की रस्साकशी में उलझ सकते हैं जो आपके वैवाहिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

उपाय: शनिवार के दिन शनि देव के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

आज का कुम्भ राशिफल विस्तार से पढ़ें

करियर वालों के लिए कैसा होगा आने वाला साल २०२३? जानने के लिए पढ़े लव राशिफल २०२३ 

मीन राशि

मीन राशि के लोगों के चल रहे प्रोजेक्‍ट में अड़चनें आ सकती हैं। दोस्‍तों के साथ आपकी अनबन हो सकता है। सोशल लाइफ में दिलचस्‍पी कम हो सकती है। पैसे उधार लेने के लिए सही समय नहीं है। आप खुद भी दूसरों को पैसा उधार ना दें। निवेशकों के लिए मुश्किल समय है। खर्चों के बढ़ने की वजह से बचत प्रभावित हो सकती है। अपने खर्चों को थोड़ा कंट्रोल कर के चलें। शनि के कुंभ राशि में अस्‍त होने की वजह से अभी आपको लोन लेने से बचना चाहिए। धार्मिक यात्रा या व्‍यापारिक यात्रा को टालना पड़ सकता है। मेडिटेशन और योग से खुद को शांत करने का प्रयास करें।

उपाय: छाया दान करें। एक स्टील की कटोरी में थोड़ा सा सरसों का तेल लें और उसमें अपना प्रतिबिंब देखें और फिर इसे शनि मंदिर में दान कर दें।

आज का मीन राशिफल विस्तार से पढ़ें


Previous
26 जनवरी 2023 से पलट जाएगी भारत की किस्‍मत, इन क्षेत्रों में आ सकता है तूफान

Next
How To Win Love This Valentine's Day 2023?