पितृ पक्ष के दिनों में धूप के ये उपाय करने से चमक जाएगी आपकी किस्‍मत

By: Future Point | 01-Oct-2018
Views : 10604
पितृ पक्ष के दिनों में धूप के ये उपाय करने से चमक जाएगी आपकी किस्‍मत

पूर्वजों की आत्‍मा शांति और उनकी मोक्ष प्राप्‍ति के लिए पितृ पक्ष के दिनों में श्राद्ध कर्म किया जाता है। इस बार पितृ पक्ष 1 सितंबर से आरंभ हैं और इनका समापन 17 सितंबर को होगा। पितृ पक्ष को लेकर ऐसे अनेक कार्य और नियम हैं जिनका पालन करने के लिए कहा जाता है।

अगर आप पितृ पक्ष के सोलह दिनों में कुछ खास कार्य करें तो आपके जीवन के सभी कष्‍ट दूर हो सकते हैं। मान्‍यता है कि श्राद्ध के 16 दिनों में धूप देने से पितृ तृप्‍त होकर मुक्‍त हो जाते हैं। इस उपाय से पितृ दोष से भी मुक्‍ति पाई जा सकती है। ग्रह-नक्षत्रों के अशुभ प्रभाव को भी धूप से कम किया जा सकता है।


Read: श्राद्ध के दिनों में क्‍यों नहीं किया जाता कोई भी शुभ काम


वैदिक धर्म के अनुसार धूप देने से मन और शरीर के साथ-साथ घर में भी शांति और सकारात्‍मकता आती है। धूप के प्रभाव से रोग और शोक का नाश होता है। घर में क्‍लेश रहता है तो भी धूप जलाने से पारिवारिक संबंधों में प्रेम बढ़ता है। घर के अंदर मौजूद सभी तरह की नकारात्‍मक ऊर्जा को धूप से दूर किया जा सकता है।

प्राचीन काल से ही हिंदू धर्म के अनुयायी अपने घर में धूप और दीप आदि जलाते हैं। धूप जलाने से जो ऊर्जा उत्‍पन्‍न होती है वो मन को शांति और प्रसन्‍नता प्रदान करती है और ये मानसिक तनाव से भी छुटकारा दिलाती है। तंत्रसार में 16 प्रकार की धूप का उल्‍लेख मिलता है। तो चलिए जानते हैं कि पितृ पक्ष के दौरान किस प्रकार धूप जलाने से आप अपने जीवन को सुखमय और समृद्ध बना सकते हैं।

धूप के चमत्‍कारिक उपाय

  • कपूर की धूप : इसे जलाने से पूरा वातावरण सुगंधित हो जाता है। कपूर की धूप जलाने से पितृ दोष और देव दोष से मुक्‍ति मिलती है। रोज़ सुबह और शाम घर में कपूर की धूप दें। घर के जिस भी कोने में वास्‍तुदोष है वहां पर एक-एक कपूर की धूप जला दें।
  • गुग्‍गल की धूप : घर में साफ-सफाई का पूरा ध्‍यान रखें। पीपल के पत्ते से घर में लगातार 7 दिनों तक गौमूत्र का छिड़काव करें और इसके बाद गुग्‍गल की धूप दें। अगर किसी ने आपके घर-परिवार पर कोई जादू-टोना कर रखा होगा तो वो दूर हो जाएगा।
  • लोबान की धूप : पारलौकिक शक्‍तियों को आकर्षित करने के लिए लोबान की धूप दी जाती है। गुरुवार के दिन किसी समाधि विशेष पर लोबान जलाने से पारलौकिक मदद मिलनी शुरु हो जाती है।
  • गुड़-घी की धूप : श्राद्ध के दिनों में इसकी धूप देने से देव दोष और पितृ दोष का शमन होता है। इस धूप को देवताओं के ही निमित्त देनी चाहिए। इससे हर प्रकार के संकट को दूर किया जा सकता है।

Read: इस विधि से नहीं करेंगें श्राद्ध तो प्रसन्‍न की जगह नाराज़ हो जाएंगें पूर्वज

समस्‍या अनुसार निवारण

नकारात्‍मक शक्‍तियों को दूर करने के लिए : पीली सरसों, गुग्‍गल, लोबान और गाय के घी को मिलाकर धूप तैयार कर लें और सूर्यास्‍त के बाद दिन के अस्‍त होने से पूर्व कंडे जलाकर ये सब चीज़ें उसमें डाल दें। पूरे घर में इसका धुआं फैलाएं। 21 दिन तक ऐसा करने से घर की सभी नकारात्‍मक शक्‍तियां दूर हो जाएंगीं।

कर्ज से मुक्‍ति पाने हेतु : अगर आप कर्ज में दबे हैं और इससे मुक्‍ति पाना चाहते हैं तो आटे के 5 दीये बनाएं और प्रत्‍येक दीये में बड़ के पेड़ के एक-एक पत्‍ता रखें और हनुमान जी के मंदिर जाकर हनुमान जी की मूर्ति के आगे ये दीये जलाएं। अब हनुमान जी से कर्ज से मुक्‍ति की प्रार्थना करें। 5 मंगलवार तक आपको ये उपाय करना है। इस उपाय के लिए आते-जाते समय मौन रहें और किसी से बात ना करें।

धन प्राप्‍ति के लिए : हर शनिवार को शाम के समय पीपल के पेड़ की पूजा करें और धूप और दीप जलाएं। इस उपाय के प्रभाव से आपके जीवन की सारी द‍रिद्रता दूर हो जाएगी और आपको धन और संपन्‍नता की प्राप्‍ति होगी। ये उपाय शनि दोष को भी खत्‍म करता है।


 पितृ दोष रिपोर्ट पाने के लिए क्लिक करें


वास्‍तुदोष दूर करने के लिए : अगर आपके घर या ऑफिस में किसी प्रकार का वास्‍तुदोष है तो श्राद्ध के अलावा बाकी दिनों में भी सप्‍ताह में एक या दो बार नीम के पत्‍ते की धूनी जलाएं। इससे आपके घर में व्‍याप्‍त सभी तरह के वास्‍तुदोष दूर हो जाएंगें।

लक्ष्‍मी बंधन : अगर आपको लगता है कि किसी ने आपकी धन-संपत्ति को रोक रखा है या लक्ष्‍मी बांध रखी है तो माता कालिका को प्रतिदिन दो लकड़ी वाली अगरबत्ती जलाएं और धूप भी जलाएं। हर शुक्रवार को काली मां के मंदिर में जाकर पूजा करें और मां से लक्ष्‍मी बंधन को काटने की प्रार्थना करें।

इन आसाना उपायों की मदद से आप अपने जीवन के हर कष्‍ट और समस्‍या से मुक्‍ति पा सकते हैं। पितृ पक्ष के दिन जीवन की समस्‍याओं से मुक्‍ति पाने के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण माने जाते हैं इसलिए इन दिनों में इन उपायों को जरूर आजमाएं।

Book Your Shradh Puja Package Now: Shradh Puja 2020

If you have any enquiry to be clarified, please mail us to:-

mail@futurepointindia.com

You may also call us at :-

Phone: 011-40541000/1021/1010



Previous
Weekly Horoscope 1st October to 7th October

Next
The Nine Shades of Navratri