यदि आपकी हथेली पर है यह शुभ चिन्ह तो मिलेगी अथाह धन-दौलत

By: Future Point | 09-Aug-2018
Views : 10797
यदि आपकी हथेली पर है यह शुभ चिन्ह तो मिलेगी अथाह धन-दौलत

हथेली पर पाए जाने वाले कुछ चिन्ह आपके जीवन की अनेक घटनाओं का खुलासा करते हैं। हस्त में बनने वाले चिन्ह और रेखाओं के आधार पर भविष्य और भविष्य में होने वाली घट्नाओं का फलादेश किया जा सकता है। यह विद्या शकुन शास्त्र कहलाती है और इसकी विषय में सामुद्रिक शास्त्र के अंतर्गत विस्तार में बताया गया है। हाथ में दिखने वाले चिंह और रेखाएं बता सकते हैं कि व्यक्ति का आने वाला जीवन कैसा रहेगा। आप भी अपने हथेली के चिंहों को देख आने वाले धन का अनुमान लगा सकते हैं। आज इस आलेख के माध्यम से हम यही बताने जा रहे हैं कि अपने हाथ के चिंहों और रेखाओं के आधार पर कैसे बताएं कि जीवन में धन की स्थिति कैसी रहेगी-

  • यदि हस्त में जीवन रेखा एक गोलाई का आकार लिए हुए हों, मस्तिष्क रेखा भी एक से अधिक भागों में विभाजित हों और हथेली में त्रिकोण का चिंह बना रहा हो तो व्यक्ति को जीवन में बिना मेहनत के भी धन प्राप्त होने के संयोग बनते हैं। इस प्रकार के तीनों योग हाथ में एक साथ होने चाहिए इससे धन प्राप्ति के शुभ योग बनते हैं। खास बात यह है कि यह धन एक से अधिक बार मिलता है।

  • भाग्य रेखा भाग्य का वर्णन करती हैं, इसी प्रकार जीवन रेखा अपने नाम अनुसार जीवन की स्थिति बताती हैं अब यदि बात करें हम मस्तिष्क रेखा की तो यह व्यक्ति की मानसिक स्थिति स्पष्ट करती है। यदि किसी व्यक्ति की हस्त रेखाओं में भाग्य रेखा, मस्तिष्क रेखा और भाग्य रेखा तीनों ही अधिक लम्बी हों और व्यक्ति की इन तीनों रेखाओं पर किसी प्रकार का कोई खराब फल देने वाला चिन्ह हो तो व्यक्ति अच्छे लाभ प्राप्त होते हैं। ये दोनों लक्षण व्यक्ति के लिए लाभप्रद साबित होते है। ऐसे व्यक्ति को जीवन में धन आगमन सहज रुप में प्राप्त होता है। इसके अतिरिक्त यदि यहां जीवन रेखा भाग्य रेखा से उदित हो रही हों और भाग्य रेखा अनेक भागों में विभाजित हो रही हों तो व्यक्ति को अपार धन प्राप्ति होती हैं।

  • यदि हथेली अधिक भारी हों और विस्तॄत हो साथ ही अंगुलियां लम्बी, कोमल और नरम हों तो व्यक्ति के धनी होने के संयोग बनते है। ऐसे व्यक्ति को बहुत सारा धन प्राप्त होता है।

  • हथेली में शनि पर्वत जो मध्यमा अंगुली के आस होता हैं वहां से आकर यदि दो या अधिक रेखाएं आकर मिलती हैं तो व्यक्ति को जीवन में अनेक धन-धान्य और सुख समॄद्धि की प्राप्ति होती हैं।

  • शनि पर्वत का उभरा हुआ होना और जीवन रेखा का एक सही आकार में घूमावदार होना व्यक्ति के धनी होने का सूचक होता है। इसके अलावा मस्तिष्क रेखा का टूटा हुआ होना सही नहीं माना जाता। इसके अतिरिक्त जब भाग्य की रेखा से निकल कर एक रेखा जीवन रेखा पर जाती हो तो धन आगमन भरपूर होता है। हथेलियों का गुलाबी रंग का और मांसल होना भी व्यक्ति को धन देता है।

  • यदि हस्त में अंगुलियां सीधी और पतली हों तथा बिना टूटे ह्र्दय रेखा गुरु पर्वत तक जाए साथ ही भाग्य भी एक से अधिक ही हों तो धन प्राप्ति के सुखद संयोग बनते हैं। ऐसे व्यक्ति का धन आगमन अपार मात्रा में होता है।

  • यदि किसी हस्त में कोई रेखा चंद्र पर्वत से होकर शनि पर्वत की ओर जा रही हों और इस रेखा पर कहीं भी कोई त्रिभुज का चिन्ह बन रहा हो तो व्यक्ति की आर्थिक स्थिति सामान्य रहती हैं।

  • इसके विपरीत यदि चंद्र पर्वत से कोई रेखा निकलकर मस्तिष्क रेखा पर आकर जुड़ जाए तो व्यक्ति को अपनी भावुकता के कारण धन हानि उठानी पड़ती है। ऐसे व्यक्ति की आय भी बहुत अधिक नहीं रहती हैं।

  • जब हस्त रेखा में भाग्य रेखा आरम्भ में मोटी और आगे जाकर पतली होकर शनि पर्वत पर जाकर खत्म हो जाए तथा अंगुलियां पतली और सीधी हों तो व्यक्ति को धन लाभ प्राप्ति के योग बनते हैं। यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि हथेली पर गुरु, सूर्य, शनि और बुध पर्वत की स्थिति अच्छी हों। हाथ का रंग भी साफ होना जरुरी है।


Previous
Online Astrology Services and Consulting a great help for solution seekers

Next
मानसिक और शारीरिक क्लेश कारक तलाक और पुनर्विवाह के ज्योतिषीय उपाय