इन बातों को जानने के बाद ही पहनना चाहिए पन्‍ना स्‍टोन, जानें सबसे पहले किससे लेनी चाहिए राय

By: Future Point | 22-Jul-2022
Views : 2648
इन बातों को जानने के बाद ही पहनना चाहिए पन्‍ना स्‍टोन, जानें सबसे पहले किससे लेनी चाहिए राय

वैदिक ज्‍योतिष में कई रत्‍नों का उल्‍लेख मिलता है जिनमें से पन्‍ना स्‍टोन भी प्रमुख है। पन्‍ना रत्‍न बुध ग्रह का रत्‍न है और इस रत्‍न को धारण करने के बाद व्‍यक्‍ति के जीवन में महत्‍वूपर्ण बदलाव आता है। पन्‍ना स्‍टोन को बुध रत्‍न भी कहा जाता है। Future Point पर आपको उत्‍कृष्‍ट क्‍वालिटी के पन्‍ना रत्‍न (Gemstone Astrologers in Delhi) मिल जाएंगे वो भी सर्टिफिकेट के साथ। कुंडली में बुध के कमजोर होने पर ज्‍योतिषी पन्‍ना स्‍टोन पहनने की सलाह देते हैं।

पन्‍ना स्‍टोन पहनने से व्‍यक्‍ति को कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। यह मानसिक विकारों को मिटाने में काफी मददगार होता है। जिन लोगों की कुंडली में बुध कमजोर हो, वो इस स्‍टोन को धारण कर अपनी मानसिक क्षमता बढ़ा सकते हैं।

यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो किसी भी रत्‍न को धारण करने की सलाह देने से पहले रत्न सलाहकार (Gemstone consultants in Delhi) जानना चाहते हैं।

पहले भाव में बुध

जब आपकी कुंडली के पहले भाव में बुध बैठा हो तो पन्ना धारण करने से आपको मानसिक और भावनात्मक शक्ति मिलती है। पन्ना पहनने से ज्ञान और बौद्धिक क्षमता में इजाफा होता है।

दूसरे भाव में बुध

दूसरे भाव में बुध की उपस्थिति होने से जातक सही निर्णय लेने में सक्षम हो पाता है।

तीसरे भाव में बुध

इस कुंडली के जातक जब पन्ना धारण करते हैं तो उनकी सोचने की क्षमता में सुधार आता है और ये अपने विचारों को बेहतर तरीके से व्यक्त कर पाते हैं।

पंचम भाव में बुध

इस भाव में बुध की उपस्थिति से शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने में मदद करती है। इस स्थिति में पन्‍ना स्‍टोन पहनने से ज्ञान का स्‍तर बढ़ता है और आपके सीखने के कौशल में सुधार आता है।

सप्‍तम भाव में बुध

इन लोगों को दूसरों के साथ अपने संबंधों को बेहतर और मजबूत करने के लिए पन्ना रत्न पहनना चाहिए।

नवम भाव में बुध

जब ये जातक पन्ना धारण करते हैं, तो इस रत्‍न के प्रभाव से उस व्‍यक्‍ति के भाग्‍य में वृद्धि होती है।

ये कुछ आवश्यक चीजें हैं जो सर्वश्रेष्ठ रत्न ज्योतिषी (best gemstone astrologer in delhi) कोई भी रत्‍न पहनने की सलाह देने से पहले जानना चाहते हैं।

पन्‍ना रत्‍न पहनने के लाभ

पन्‍ना रत्‍न यानि एमरैल्‍ड स्‍टोकन को पहनने से अच्‍छी सेहत, समृद्धि और खुशहाली मिलती है। माना जाता है कि यह रत्‍न सांप के जहर को उतारने की शक्‍ति रखता है।

इस रत्‍न के प्रभाव से मानसिक तनाव कम होता है और शरीर में रक्‍त प्रवाह ठीक रहता है। पन्‍ना स्‍टोन खासतौर पर कन्‍या और मिथुन राशि के लोगों के लिए लाभकारी होता है।

यदि कोई व्‍यक्‍ति हकलाता है या किसी में आत्‍मविश्‍वास की कमी है, तो उसे पन्‍ना स्‍टोन जरूर पहनना चाहिए। इसके प्रभाव से व्‍यक्‍ति की वाणी में मधुरता आती है।

पन्‍ना कितने रत्ती का पहनना चाहिए

अगर आप पहली बार पन्‍ना स्‍टोन पहन रहे हैं, तो कम से कम 2 कैरेट से ज्‍यादा वजन का पहनें। बेहतर परिणाम के लिए पन्‍ना स्‍टोन को सोने या चांदी में जड़वाकर पहनना चाहिए। पन्‍ना रत्‍न धारण करने 45 दिनों के अंदर प्रभाव दिखाना शुरू कर देता है और यह 3 साल तक एक्टिव रहता है।

ज्‍योतिष में पन्‍ना रत्‍न का महत्‍व

पन्ना का संबंध बुध ग्रह से है जो बौद्धिकता और स्मृति शक्ति और प्रवाह से संबंधित है। ज्योतिष की दृष्टि से यह समझना होगा कि पन्ना हर राशि के लिए नहीं होता है। नीचे दी गई सूची से आप जान सकते हैं कि पन्‍ना रत्न पहनना आपके लिए फायदेमंद है या नहीं।

  • मेष - इस राशि के लोगों को पन्ना नहीं पहनने की सलाह दी जाती है।
  • वृषभ - आप पन्ना स्‍टोन धारण कर सकते हैं लेकिन बेहतर परिणाम के लिए आप इस रत्न को हीरे या सफेद पुखराज के साथ धारण करें।
  • मिथुन - मिथुन राशि वालों को पन्ना धारण करने की सलाह दी जाती है। बुध ग्रह की राशि है मिथुन और इस ग्रह का भाग्‍य रत्‍न पन्‍ना है। इस तरह मिथुन राशि के लोगों का पन्‍ना राशि रत्‍न है।
  • कर्क - इस राशि के लोगों को पन्ना से दूर रहने की सख्त सलाह दी जाती है।
  • सिंह - एमरैल्‍ड स्‍टोन आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है।
  • कन्या - कन्‍या राशि का ग्रह है बुध और पन्‍ना बुध ग्रह का रत्न है। इस प्रकार कन्‍या राशि के लोगों का पन्‍ना भाग्‍य रत्‍न है। इस रत्‍न के प्रभाव से आपके जीवन में कई महत्‍वपूर्ण बदलाव आ सकते हैं।
  • तुला -  आप एमरैल्‍ड स्‍टोन को हीरे के साथ पहनेंगे, तो आपको ज्‍यादा बेहतर परिणाम मिल पाएंगे।
  • वृश्चिक - वृश्चिक राशि वालों को सलाह दी जाती है कि पन्ना धारण करने से पहले अपने ज्योतिषी से सलाह अवश्य लें।
  • धनु - इस राशि के लोग पन्ना धारण कर सकते हैं लेकिन अगर आप इसे पीले नीलम के साथ पहनें तो ज्‍यादा अच्‍छा परिणाम मिलेगा।
  • मकर - इस राशि के जातक भी एमरैल्‍ड स्‍टोन को धारण कर सकते हैं।
  • कुम्भ - आपको ज्योतिषीय परामर्श करने के बाद या विशिष्ट परिस्थितियों में नीलम के साथ इस रत्न को पहनने की सलाह दी जाती है।
  • मीन - यदि आप केवल पन्‍ना स्‍टोन पहनते हैं, तो इससे शायद आपको पूर्ण लाभ ना मिल पाए। मीन राशि के लोगों को किसी अन्‍य स्‍टोन के साथ ही एमरैल्‍ड पहनना चाहिए।

पन्‍ना स्‍टोन कैसे पहनें

बुध के स्‍टोन पन्‍ना को सीधे हाथ की कनिष्ठिका उंगली में पहनना चाहिए। इसे बुधवार के दिन धारण करना चाहिए। बुधवार की सुबह स्‍नान के बाद घर के पूजन स्‍थल में पूर्व दिशा की ओर मुख कर के बैठ जाएं। अब स्‍टोन को कच्‍चे दूध या गंगाजल में डाल दें। भगवान विष्‍णु को फूल अर्पित करें और दूप दें। अब 108 बार बुध के मंत्र 'ऊं ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:' का जाप करें। इसके बाद पन्‍ना स्‍टोन को निकालकर पानी से साफ कर लें और धारण करें।

कहां से लें

आप पन्‍ना स्‍टोन ही नहीं बल्कि कोई भी रत्‍न Future Point से खरीद सकते हैं। यहां पर उच्‍च क्‍वालिटी के रत्‍न दिए जाते हैं और उनकी प्रमाणिकता की पुष्टि के लिए रत्‍न के साथ सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।


Previous
Look For Every Detail of Your Marriage in Your Birth Chart

Next
Solve Any Type Of Marriage Problem With The Best Guidance Ever!