बुध का मिथुन राशि में परिवर्तन, इन 5 राशि वालों के आएंगे अच्छे दिन

By: Future Point | 23-Jun-2021
Views : 2937
बुध का मिथुन राशि में परिवर्तन, इन 5 राशि वालों के आएंगे अच्छे दिन

बुध ग्रह को वैदिक ज्योतिष में एक महत्पूर्ण ग्रह माना जाता है। जिसे सभी ग्रहों में युवराज का दर्जा प्राप्त है बुध संचार, तार्किक क्षमता, वाणी,  गणित, व्यापार, अवलोकन आदि का कारक ग्रह है। यह जातक को व्यवसायिक गुण भी देता है। एक ही समय में व्यावहारिक होने के साथ साथ कलात्मक और रचनात्मक हो सकते हैं। विवेकशील कार्यों में ये विशेष रुचि लेते हैं। वाकपटुता में निपुणता के साथ-साथ इनकी हाजिर जवाबी भी कमाल की होती है जो इनके स्वभाव को विनोदी बनाता है। एक ओर ये शांत व गंभीर होते हैं तो दूसरी ओर मजाक उड़ाने में भी अधिक समय नहीं लगाते। संगत का रंग इन पर बहुत जल्दी चढ़ता है। बुरी संगत में ये बहुत बूरे हो जाते हैं तो वहीँ अच्छी संगत इन्हें बहुत अच्छा बनाती है। यह मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है। इसे कन्या राशि में उच्च का माना जाता है और मीन राशि में नीच का। अश्लेषा, ज्येष्ठा और रेवती नक्षत्र बुध के नक्षत्र हैं।

बुध की चाल में होने वाले परिवर्तन ज्योतिषशास्त्र  में बहुत अहमियत रखते हैं। 07 जुलाई 2021 को सुबह 11 बजकर 13 मिनट पर बुध फिर से अपनी राशि बदल रहे हैं। बुध इस दौरान वृष राशि से गोचर कर मिथुन राशि में विचरण करेंगे। और यह बुध गोचर 25 जुलाई तक इसी राशि में रहेगा। ऐसे में सभी 12 राशियों पर बुध के इस परिवर्तन का क्या प्रभाव पड़ेगा आइये जानते हैं?

बुध का यह गोचर आपकी कुंडली के अनुसार नेगेटिव है या पोजीटिव? गाइडेंस लें इंडिया के बेस्ट एस्ट्रोलॉजर्स से। परामर्श करने के लिये यहां क्लिक करें।

मेष राशि (Aries)

आपकी राशि के लिए बुध तीसरे और छठे भाव का स्वामी होकर तृतीय भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आपका उत्साह देखने योग्य होगा।  और आपके अंदर साहस और पराक्रम की वृद्धि होगी। नई चुनौतियों को आप हाथों-हाथ लेंगे और डटकर उनका मुकाबला करेंगे। आपके आत्मबल और दृढ़ संकल्प में वृद्धि होगी और अच्छे कार्य करने के लिए आप खुद भी प्रेरित होंगे। आपके जीवन में संचार कौशल और संचार माध्यमों से कोई नई खुशख़बरी आ सकती है। आपके जीवन में संचार कौशल और संचार माध्यमों से कोई नई खुशख़बरी आ सकती है। इस दौरान नए-नए विचारों का आदान-प्रदान होगा और नए लोगों से मित्रता भी हो सकती है। 

वृषभ राशि (Taurus)

इस गोचर के दौरान बुध आपकी राशि से दूसरे भाव में विराजमान होने वाले हैं। इस भाव से आपकी वाणी और परिवार के बारे में भी विचार किया जाता है। बुध के इस गोचर के दौरान आपके संचित धन में वृद्धि हो सकती है। नए बैंक खाते खोलने के लिए, लंबी अवधि के निवेश के लिए यह समय अच्छा है। आर्थिक उन्नति आपकी प्राथमिकता होगी जिससे आप अपना और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर पाएंगे। इस दौरान आप अपने कार्य व्यवसाय एवं धन संबंधित क्रियाकलापों में अधिक व्यस्त रहेंगे और पैसे का लेन-देन आदि का हिसाब रखने में अधिक से अधिक रुचि दिखाएँगे। अपनी सेहत को लेकर जागरूक रहें और किसी भी प्रकार के तनाव को खुद पर हावी ना होने दे।

मिथुन राशि (Gemini)

मिथुन राशि वालों के लिए बुध का परिवर्तन आपकी ही राशि में होने वाला है, इस भाव से शारीरिक रूप रंग, गठन, व्यक्तित्व, समाज में हमारी छवि, आदि के बारे में विचार किया जाता है। बुध आपको अच्छा संचार कौशल प्रदान करेगा। जिससे आप जीवन के सभी क्षेत्रों में लोगों को प्रभावित कर पाएंगे। व्यवसाय और नौकरी पेशा लोगों के जीवन में भी कई नए अवसर आने की संभावना है जिससे इस समय आय में वृद्धि हो सकती है। आपकी बौद्धिक क्षमता भी अच्छी होगी। बुध की यह अवस्था मिथुन राशि के लोगों कोई भी निर्णय लेने की अच्छी समझ देगा, जिससे आप अवसरों का सही लाभ उठा पाएंगे, जिससे सफलता और संतुष्टि आपको मिलेगी।

कर्क राशि (Cancer)

आपकी राशि के लिए बुध तृतीय और द्वादश भाव का स्वामी होकर द्वादश भाव में गोचर करेगा। इस दौरान कुछ ऐसी स्थितियां पैदा हो सकती है जिनमें आपका खर्चा बढ़ जाएगा। कर्क राशि के जातकों को इस दौरान स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं इसलिए योग-ध्यान करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा, तनाव को जितना हो सके खुद से दूर रखें। क्योंकि बुध की दृष्टि आपके षष्ठम भाव पर होने से वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है।

सिंह राशि (Leo)

सिंह राशि से बुध का परिवर्तन आपके ग्यारहवें भाव में हो रहा है। कार्य व व्यापार से आपको लाभ मिल सकता है। सुख-समृद्धि में वृद्धि के आसार भी हैं। इस समय भाग्य का भरपूर साथ आपको मिलने के आसार हैं। आपको नई चीजें सीखने, नई जगहों का पता लगाने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा और आप में से कुछ इसे अपना पेशा भी बना सकते हैं जो आपको लंबे समय में लाभ देगा। छात्रों को अपनी शिक्षा में  अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। आपके वैवाहिक जीवन में कुछ आनंदमय क्षण होंगे लेकिन पार्टनर की आपसे कुछ अनबन हो सकती है। 

कन्या राशि (Virgo)

बुध का गोचर आपकी राशि से दशवें भाव में हो रहा है। यह गोचर आपके जीवन पर अनुकूल प्रभाव डालेगा। कर्मक्षेत्र में बुध का आना उनके लिये बहुत लाभकारी योग बना रहा है। हालांकि जो जातक नौकरीशुदा है उन्हें अपने लक्ष्यों को हासिल करने में थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। लेकिन यह भी निश्चित है कि आपकी मेहनत रंग अवश्य लायेगी। रोमांटिक जीवन भी शानदार रहने के आसार हैं। साथी के साथ आनंदित लम्हों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। दोस्तों का भी आपको पूरा सहयोग मिल सकता है।

तुला राशि (Libra)

तुला राशि से बुध का परिवर्तन नवमें भाव में हो रहा है। व्यवसाय के लिए भी फायदेमंद होंगी। नौकरीपेशा जातकों को अपना काम पूरी लगन और मेहनत से करना चाहिए। विवाहित जातकों को अपने जीवनसाथी पर ध्यान देना होगा, क्योंकि इस दौरान उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से आपके सहयोग की आवश्यकता होगी। भाग्य स्थान में बुध का आना विवाह के योग बनाता है। जो अविवाहित जातक विवाह के बंधन में बंधने का इंतजार कर रहे हैं उनके लिये रिश्ते की बात सिरे चढ़ सकती है। साथ ही विवाहित जातकों के जीवनसाथी का भाग्योदय होने के भी प्रबल आसार बुध के प्रभाव से बनेंगें। घर में कोई धार्मिक आयोजन भी हो सकता है। कार्यक्षेत्र में आपके काम तो बनेंगें लेकिन गति धीमी रह सकती है।

वृश्चिक राशि (Scorpio)

बुध आपकी राशि के आठवें भाव में गोचर करेगा, कार्यस्थल पर आप इस समय अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे और अपने प्रतिद्वंदियों को मात देने में कामयाब होंगे। आपको अपनी अधिकांश परियोजनाओं में सफलता मिल सकती है। आपको बड़े निवेश से बचकर रहने की सलाह दी जाती है। पर्सनल लाइफ में अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। आपको इस सुनहरे समय का भरपूर लाभ उठाना चाहिये। जो जातक विवाहित हैं या किसी रिश्ते में हैं, उन्हें अपने प्रिय के साथ अनबन का सामना करना पड़ेगा, हालांकि यह अधिक समय तक नहीं चलेगा, आप इसे अपने तरीके से आसानी से सुलझा लेंगे। इस दौरान अपने स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ करने से आपको भविष्य में कुछ नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं।

धनु राशि (Sagittarius)

बुध आपकी राशि से सातवें भाव में संचरण करेंगे। व्यापारी जातक कुछ गुप्त स्रोतों या पिछले निवेशों के माध्यम से धन कमाएंगे, जो उन्हें अपने कर्ज का भुगतान करने में मदद करेंगे। नौकरीपेशा जातकों को कार्यक्षेत्र में पदोन्नति मिलने की विशेष संभावना है। कुछ लोगों के लिये बुध का यह परिवर्तन विवाह के योग बना सकता है अत: जो अविवाहित जातक रिश्ते की बात आगे बढ़ाना चाहते हैं वे इस समय प्रयास कर सकते हैं सफलता मिलने के प्रबल आसार हैं। हालांकि जिन विवाहित जातकों के रिश्तों में अनबन चल रही है वे संयम से काम लें अन्यथा मामला और भी गड़बड़ा सकता है। जो जातक संतान को लेकर चिंतित हैं उन्हें खुशखबरी मिल सकती है।

मकर राशि (Capricorn)

इस गोचर के दौरान बुध आपकी राशि से छठे भाव में स्थित होंगें। इस दौरान अधिक मेहनत का कम परिणाम मिल सकता है। गुप्त बातों को साझा ना करें वरना शत्रुओं की अधिकता हो सकती है। कानूनी मामलों को सुलझा लें तो बेहतर रहेगा। अगर आप किसी को धन उधार दे रहे हैं तो आपको हानि हो सकती है। अपनी सेहत को लेकर सजग रहें। पारिवारिक जीवन में भी आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन में भी साथी के साथ अनबन होने के आसार हैं साथी की भावनाओं का ध्यान रखें और कोई ऐसी बात कहने से बचें जिससे उनकी भावनाओं को ठेस पंहुचे।

कुंभ राशि (Aquarius)

कुम्भ जातकों के लिये बुध पांचवें स्थान में गोचर करेंगे। इस दौरान प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। जो भी प्रेमी युगल प्रेम विवाह का सोच रहे हैं उनके लिए अनुकूल अवसर है। नवविवाहित जोड़ों को संतानसुख मिल सकता है। आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी और समाज में पद-प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी। इस अवधि में नये नौकरी की तलाश खत्म होगी और शुभ परिणाम मिल सकते हैं। विद्यार्थियों के लिये भी समय अनुकूल रहने के आसार हैं। हालांकि व्यावसायिक जीवन में आपको सचेत रहने की आवश्यकता रहेगी। कार्यक्षेत्र में आपको थोड़े अतिरिक्त प्रयास करने पड़ सकते हैं।

मीन राशि (Pisces)

आपकी राशि के चौथे भाव में बुध गोचर करेंगे। बुध का यह परिवर्तन आपके लिये अनुकूल परिणाम लेकर आ सकता है। पर्सनल लाइफ में समृद्धि आने के आसार हैं। माता के लिये यह समय बहुत ही सुखदायक रह सकता है। दोस्ती के दायरे में इजाफा हो सकता है और कुछ बहुत ही अच्छे व नये दोस्तों से आप जुड़ सकते हैं। यदि लंबे समय से कोई वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह समय इसके लिये बहुत ही सही साबित होने वाला है। वहीं कार्यक्षेत्र में जो जातक किसी नये कार्य की शुरुआत करना चाहते हैं उनके लिये भी यह समय शुभफलदायक रहने वाले हैं।


Previous
What is 7 Most Powerful Raja Yoga in Astrology?

Next
सूर्य का कर्क राशि परिवर्तन, जानिए क्या लाएगा आपके जीवन में बदलाव?