जिंदगी क्या हैं? - क्या आप जानते हैं

By: Future Point | 21-Dec-2017
Views : 9778
जिंदगी क्या हैं? - क्या आप जानते हैं
  • कभी कभी मन में सवाल उठता है जिंदगी क्या है? हमारी जिंदगी का क्या मकसद है? हम किस लिए जिंदगी जिंदगी को जी रहे है?
  • जिंदगी भगवान का दिया एक नजराना है - इसलिए इसे ग्रहणकरो।
  • जिंदगी एक लम्बी यात्रा है - इसके हर पड़ाव को हँसते हुए पूरा करो।
  • जिंदगी एक खेल है---इसे जितने के लिए आखिरी तक पूरे मन से खेलते रहो।
  • जिंदगी एक कर्तव्य है -इसलिए हर व्यक्ति और समाज के प्रति हर कर्तव्य को निभाओ।
  • जिंदगी एक गीत है - इसे ख़ुशी से गुनगुनाओ।

खुशहाल जिंदगी जीने के तरीके-


1. आशावादी दृष्टिकोण रखे


जिंदगी को अगर खुशहाल और मजेदार बनाना चाहते है तो अपना दृष्टिकोण आशा से परिपूर्ण रखे। जिंदगी में धूप-छांव तो आएगी ही किन्तु अगर इस आशा से हम जिये कि हर अँधेरी रात के बाद सुबह का उजाला जरूर होता है तो आप अपनी जिंदगी को खुशनुमा बना सकते है।

2. हँसमुख अंदाज


जिंदगी के हर पल को वही व्यक्ति यादगार बना सकता है जिसका स्वभाव और अंदाज हँसमुख होता है।सुख हो या दुःख आपका हंसमुख अंदाज उस पल को बोझिल नही बनने देगा।इस तरह आपकी जिंदगी तेजी से पटरी पर दौड़ेगी।

3. दिल दुखाने वाली छोटी छोटी बातों को करे नजरअंदाज


हर किसी की जिंदगी में छोटी छोटी ऐसी बातें होती रहती है जो हमारे दिल और दिमाग में रहे तो तूफान मचा देती है जिससे हम परेशान हो जाते है।यदि हम उन छोटी छोटी बातो को दिल से न लगाकर नजरअंदाज कर दे तो जिंदगी में कोई गम रहेगा ही नही।

4. समय की कद्र करे


यदि आप जिंदगी में अपने लक्ष्य को पाकर खुश रहना चाहते है तो आपको समय की कद्र करनी ही होगी। यदि आप समय के साथ कदम मिलाकर चलेंगे तो हर काम वक्त पर हो जाता है जिससे मानसिक शांति और सुकून की प्राप्ति होती है और जिंदगी दिलचस्प बनी रहती है।

5. खुद पर विश्वास रखें


अपने आप पर पूर्ण विश्वास रखे कि कोई भी काम आपके लिए नामुमकिन नही है और आप उसको आसानी से क़र सकते है।यह बात आज ही दिमाग में बैठा लें कि दुनिया में आपके लिए फैसले लेने वाला आपसे बेहतर कोई इंसान नहीं है।

6. कल की चिंता कभी न करे


अगर जिंदगी को खुशहाल बनाना है तो कल की चिंता में वर्तमान को कभी खराब न करे। अगर हम चाहते है कि हमारा कल बेहतर हो तो हम भविष्य के लिए कुछ योजनाए बना सकते है किन्तु व्यर्थ की चिंता करके हम अपने जीवन को खुद ही गमगीन बना रहे है।

7.अपनी पसंद और अपने शौक को भी दे वक्त


यदि अपनी जिंदगी को आप खुलकर हसीन तरीके से जीना चाहते है तो जो चीजे आपके दिल को ख़ुशी और सुकून दे उनको वक्त जरूर प्रदान करे। अपना पसंदीदा कार्य करने से जिंदगी में उत्साह और उमंग बनी रहती है जो कि एक खुशहाल जिंदगी की पहचान है।

8.अपनी कमियों को समझें


जो व्यक्ति अपनी कमियों को जानकर दूर करना सीख जाता है वह इस दुनिया का सफल और सुखी इंसान बन जाता है। जिस दिन आप अपनी कमियों को समझने लग जाएंगे उस दिन उन्हें सही करने तथा उन्हें दुनिया के सामने लाने का तरीका भी समझ जाएंगे।

9.हमेशा कुछ कर दिखाने का जज्बा रखे


जब इंसान में कुछ कर दिखाने का जज्बा होता है तो वह अपने लक्ष्य को अवश्य ही प्राप्त कर लेता है। यह जज्बा इंसान में तभी आता है जब उसके अंदर अपने लिए या किसी अपने के लिए कुछ कर दिखाने की चाह होती है। इंसान अगर अपने लक्ष्य को निश्चित करके पूरी चाह से उसे पाने की कोशिश करे तो वह इंसान आसमान की बुलंदियों को भी छू सकता है।

इस तरह इन सभी विचारो को अपनाकर हम जिंदगी को खुशहाल और अर्थपूर्ण ढंग से जी सकते है।



Previous
इस तिथि में यह खाना दे सकता है कलंक

Next
यह योग है तो आप बनेंगे धनवान