पढ़ें राहु गोचर 2023 (Rahu Gochar 2023) और जानें वर्ष 2023 में राहु के गोचर का सभी 12 राशियों पर क्या ज्योतिषीय प्रभाव पड़ने की संभावना है।

राहु गोचर 2023 (Rahu Gochar 2023)

प्राचीन हिंदू ज्‍योतिष में राहू और केतु को छाया ग्रह माना गया है। राहू को सबसे शक्‍तिशाली ग्रहों में से एक माना गया है और इसका अपना एक अलग महत्‍व है। राहू एक राशि में लगभग 18 महीने तक रहता है। राहू के गोचर का प्रभाव लगभगर हर राशि पर पड़ता है। राहू की स्थिति के कारण व्‍यक्‍ति की सांसारिक वस्‍तुओं के प्रति इच्‍छा बढ़ जाती है। राहू तीसरे, छठे और ग्‍यारहवें भाव में होने पर लाभ देता है। वहीं अगर राहु पहले, दूसरे, चौथे, पांचवे, सातवें, आठवें, नौवें, दसवें और बारहवें भाव में हो तो व्‍यक्‍ति को इसके बुरे परिणाम देखने पड़ते हैं।

वैदिक ज्योतिष में राहु को क्रूर ग्रह माना गया है। राहु ग्रह को कठोर वाणी, जुआ, बुरे कर्म, चर्म रोग, धार्मिक यात्रा आदि का कारक कहा गया है। ज्योतिषियों का कहना है कि कुंडली में राहु जहां अशुभ स्थान पर विराजमान है, या कुंडली में कमजोर है या किसी अन्य ग्रह से पीड़ित है, वहां यह जातक को नकारात्मक परिणाम देता है। हालांकि, ज्योतिष में राहु ग्रह की कोई राशि नहीं होती है, यह मिथुन राशि में उच्च और धनु में निम्न भाव में होता है।

वैदिक ज्योतिष में राहु को 27 नक्षत्रों में से आद्रा, स्वाति और शतभिषा नक्षत्रों का स्वामी माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है, तो चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ने से राहु ग्रह का नेतृत्व होता है। वैदिक हिंदू कैलेंडर के अनुसार राहु ग्रह के प्रभाव के कारण पूरे दिन में एक समय ऐसा होता है जिसे ज्योतिष में अशुभ माना जाता है। जिसमें कोई भी शुभ कार्य करना वर्जित माना गया है। इस काल को राहु काल कहा जाता है। यह अवधि लगभग डेढ़ घंटे की होती है और स्थान और तिथि के अनुसार यह अंतर कर सकती है।

एस्ट्रोलॉजर से फोन पर बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

राहु गोचर 2023

साल 2023 में राहु ग्रह दो बार राशि परिवर्तन करेंगे। पहले यह 30 अक्टूबर 2023, को सोमवार के दिन दोपहर 1 बजकर 33 मिनट पर मेष से मीन राशि में गोचर करेंगे और फिर इसके बाद 29 नवंबर 2023 को बुधवार के दिन रात को 12 बजकर 46 मिनट पर मेष से मीन राशि में गोचर करेंगे।

राहु गोचर का राशियों पर प्रभाव

राहु के स्‍थान परिवर्तन का बारह राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा और इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि राहु गोचर 2023 किस तरह आपको प्रभावित कर सकता है।

मेष राशि के लिए राहु गोचर 2023

इस समय राहु व्‍यक्‍ति के लिए बहुत चुनौतियां पैदा करता है। यह पैसा खर्च करने की क्षमता को बढ़ा देता है जिससे जातक को आर्थिक हानि हो सकती है। वहीं कुछ हद तक व्‍यक्‍ति मानसिक तनाव और परेशानियों से भी घिर सकता है। राहु जब तक इस स्थिति में रहता है, दिमाग अशांत रहता है और जीवन में परेशानियां बनी रह सकती हैं। बेचैनी महसूस हो सकती है और काम या परिवार से मन हट सकता है। आप किसी अनैतिक कार्य में उलझ सकते हैं। इस समय रिश्‍तों पर विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है।


आज का मेष राशिफल विस्तार से पढ़ें

वृषभ राशि के लिए राहु गोचर 2023

इसका आपके विवाहित जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। आपको वित्तीय और शारीरिक कष्‍ट हो सकता है। फिजूलखर्ची में लिप्‍त हो सकते हैं। इसका असर आपको बाद में दिखेगा। आपमें तेजी से और अनावश्यक वस्तुओं पर पैसा खर्च करने की प्रवृत्ति आ सकती है। इसलिए अपने खर्चों पर नजर रखना जरूरी है। विवाह में विवादों से बचना बेहतर है क्योंकि राहु का गोचर वैवाहिक जीवन को व्यस्त बनाता है। हालांकि, यदि छोटी-छोटी कठिनाइयों को नजरअंदाज कर दिया जाता है, तो विवाह करने वाले व्यक्तियों का जीवन सुखमय होगा। सेहत को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है लेकिन अच्‍छी आदतों को अपनाएं। आंखों से संबंधित किसी भी परेशानी को नजरअंदाज ना करें।


आज का वृषभ राशिफल विस्तार से पढ़ें

मिथुन राशि के लिए राहु गोचर 2023

आपके लिए यह समय आनंदायक और लाभकारी सिद्ध होगा। बॉस आपके काम की वैल्‍यू करेंगे और आपकी तारीफ भी कर सकते हैं। प्रमोशन मिलने की संभावना है और काम में आपकी सैलरी भी बढ़ सकती है। ऑफिस में लोग आपको रोल मॉडल मान सकते हैं। आपको अपने भविष्‍य के लिए पैसे बचाने का अवसर मिल सकता है। लंबे समय से कोई कानूनी मसला अटका हुआ है, तो अब आपको उससे छुटकारा मिल सकता है। आपको अपने भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा। अपने काम को आखिरी डेट से पहले पूरा कर पाएंगे। आपको अपने कामों से प्रसिद्धि मिलेगी और समाज में आपकी प्रतिष्‍ठा बढ़ेगी।


आज का मिथुन राशिफल विस्तार से पढ़ें

कर्क राशि के लिए राहु गोचर 2023

आपके लिए यह गोचर मिलाजुला प्रभाव लेकर आएगा। कुछ समय सब कुछ ठीक रहेगा, तो वहीं कुछ समय आपको मुश्किलों का सामना करना होगा। भूमि या संपत्ति से जुड़े मुद्दों पर विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है क्योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही के परिणाम विनाशकारी हो सकते हैं। आप मां के साथ कुछ समय बिताने का प्रयास करें। आपको अपनी सेहत का अधिक ख्‍याल रखने की जरूरत होती है। ड्राइविंग करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि दुर्घटना होने की संभावना है। यदि संभव हो तो सेल्फ ड्राइविंग से बचें। इस दौरान नौकरी में परिवर्तन या स्थानांतरण संभव है।


आज का कर्क राशिफल विस्तार से पढ़ें

सिंह राशि के लिए राहु गोचर 2023

राहु का गोचर आपके लिए मानसिक तनाव और उलझन ला सकती है। आपके बच्‍चे को थोड़ी चिंता हो सकती है। व्‍यापारियों के लिए अच्‍छा समय है। आपके हाथ में प्रॉफिट कमाने के कई अवसर आ सकते हैं। प्रेम संबंधों में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपका वैवाहिक जीवन भी बुरी स्थिति से गुजर सकता है। आप मानसिक रूप से असंतुलित महसूस कर सकते हैं। इस स्थिति में गलतफहमी से बचने के लिए आप अपने पार्टनर से खुलकर बात करने की कोशिश करें। ये सारी परेशानियां जल्‍दी दूर हो जाएंगीं।


आज का सिंह राशिफल विस्तार से पढ़ें >

कन्‍या राशि के लिए राहु गोचर 2023

कन्‍या राशि के लोगों के लिए राहु गोचर 2023 कुछ अच्‍छी खबर लेकर आ सकता है। इस समय आपको आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है। आपको पैतृ‍क संपत्ति मिल सकती है जिससे अचानक से आपके धन में वृद्धि होगी। व्‍यापारी प्रॉफिट कमा सकते हैं और अपने बिजनेस और आय के स्रोतों को बढ़ा सकते हैं। राहु आपके सम्‍मान में वृद्धि करेगा और समाज में आपकी लोकप्रियता को बढ़ाएगा। बाहर के लोगों के साथ अपने संबंध अच्‍छे रखें। इस समय आपको मामा की मदद से लाभ हो सकता है।


आज का कन्या राशिफल विस्तार से पढ़ें

तुला राशि के लिए राहु गोचर 2023

राहु के इस गोचर की वजह से आपके जीवन में कई उतार-चढ़ाव आएंगे। यह गोचर हर तरह से आपके लिए अप्रत्याशित हो सकता है। धन की हानि से बचने के लिए किसी भी वित्तीय लेनदेन को फिलहाल टाल दें। पैसों के मामले में सावधानी बरतना जरूरी है। आपको किसी भी प्रकार का निवेश करने से अभी बचना होगा क्योंकि इस समय आपको काफी नुकसान हो सकता है या आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है। विवाह में मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। इस स्थिति में, अपने जीवनसाथी से बात करके समस्या की जड़ का पता लगाएं और उसका समाधान करें। आपके साथी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है लेकिन आपको अपना संयम बनाए रखना है और एक दूसरे को समझने का प्रयास करना है। आपको अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा। काम पर इस स्थिति में राहु आपके सहकर्मियों के साथ आपके संबंधों को नकारात्मक रूप से प्रभावित और बर्बाद कर सकता है। इसलिए ऑफिस में बात करते समय अपने शब्‍दों पर ध्‍यान दें। ऑफिस पॉलिटिक्‍स से भी आपको बचना होगा। आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिल सकते हैं जो आपकी अपेक्षाओं पर खरा उतरता है और उनके साथ जल्‍दी ही आपका एक अटूट रिश्‍ता बन सकता है।


आज का तुला राशिफल विस्तार से पढ़ें

वृश्चिक राशि के लिए राहु गोचर 2023

आपको राहु के गोचर की वजह से कई तरह के परिणाम मिल सकते हैं। इस समय आप आप अपने आनंद के लिए काफी कुछ कर सकते हैं। आपको अचानक किसी स्रोत से धन लाभ हो सकता है। पैतृक संपत्ति के रूप में भी आपको कुछ मिल सकता है। ज्‍वेलरी या पैसा मिल सकता है। निवेश से लाभ कमाने के लिए यह सही समय है। राहु के गोचर की वजह से आपको कई चुनौतियां भी देखनी पड़ेंगी। आपको बीमारियां लग सकती हैं या आपकी कोई दुर्घटना हो सकता है। इससे आपके दिमाग पर भी असर पड़ेगा। आपको अस्‍पताल में अपने किसी करीबी के इलाज पर खर्चा करना पड़ सकता है।


आज का वृश्चिक राशिफल विस्तार से पढ़ें

धनु राशि के लिए राहु गोचर 2023

यह समय आपके लिए बहुत शांतिपूर्ण होगा। आपके जीवन में कुछ उत्‍साह और मनोरंजन आ सकता है। विदेश में कॉलेज या नौकरी की सोच रहे हैं, तो आपका काम बन सकता है। छात्रों के लिए यह समय लाभकारी सिद्ध होगा। अपनी मनपसंद की यूनिवर्सिटी में दाखिला मिल सकता है। आपकी अध्‍यात्‍म की ओर रुचि बढ़ सकती है। आपके माता-पिता की सेहत में गिरावट आ सकती है। उनकी सेहत का ख्‍याल रखें। इस सयम आपको कुछ हानि हो सकती है। ऑफिस में अपनी बातों को किसी के साथ भी शेयर ना करें। ऑफिस पॉलिटिक्‍स से दूर रहने की कोशिश करें।


आज का धनु राशिफल विस्तार से पढ़ें

मकर राशि के लिए राहु गोचर 2023

जातक के करियर में तेजी से वृद्धि देखने को मिल सकती है। आपको नौकरी के लिए कुछ अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं। इसके अलावा, काम के प्रति आपका दृष्टिकोण बदल जाएगा, और आपके सहकर्मियों का समर्थन आपकी नौकरी की दक्षता को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। ऑफिस में अब तक आपकी जो छवि थी वह बदल जाएगी। आपके अपने वरिष्ठों और सहकर्मियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध रहेंगे जो आपको लाभ दे सकते हैं। राहु का गोचर आपकी वित्तीय स्थिति में कुछ सुधार ला सकता है। इस समय निर्णय लेना आपके लिए चुनौतीपूर्ण होगा। इसके अलावा, अपनी मां के स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही ना करें।


आज का मकर राशिफल विस्तार से पढ़ें

कुंभ राशि के लिए राहु गोचर 2023

राहु आपके लिए खुशियां, शांति और धन लेकर आ रहा है। आपको कहीं से आर्थिक लाभ हो सकता है। ऑफिस में आपकी छवि में सुधार हो सकता है और आपको अपने सीनियर्स से तारीफ मिल सकती है। समाज में आपके परिवार की प्रतिष्‍ठा बढ़ेगी। इस समय आपको पैसों से संबंधित प्रॉफिट भी हो सकता है। आपको विदेश जाने का मौका मिल सकता है। परिवार में शांतिपूर्ण माहौल रहेगा और आपको कोई अच्‍छी खबर भी मिल सकती है। बच्‍चों की शादी के प्रस्‍ताव आ सकते हैं। कुल मिलाकर यह गोचर आपके लिए शुभ साबित होगा।


आज का कुम्भ राशिफल विस्तार से पढ़ें

मीन राशि के लिए राहु गोचर 2023

इस समय आपको विदेश जाने का मौका मिल सकता है। आपको बिजनेस में भी नुकसान हो सकता है। अचानक आपको किसी स्रोत से धन लाभ मिल सकता है। व्‍यापारियों को थोड़ा घाटा उठाना पड़ सकता है। कोई भी कदम उठाने से पहले सतर्क रहें। करियर में आपको हो सकता है कि मनचाहे परिणाम ना मिलें। करियर में आपके कुछ अड़चनें भी आ सकती हैा और आप परेशानी को हल करने में विफल हो सकते हैं। राहु के गोचर की वजह से आप ओवर कॉन्फिडेंस हो सकते हैं। इसके चक्‍कर में आप कोई गलत निर्णय ले सकते हैं। आपके जीवन में कई चुनौतियां आ सकती हैं। ध्‍यान रखें कि इनका आपकी मानसिक शांति पर कोई असर ना पड़े। इसकी वजह से आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इस समय जीवनसाथी की सेहत चिंता का कारण बन सकता है।


आज का मीन राशिफल विस्तार से पढ़ें

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years