राहु गोचर 2020 - Rahu Gochar 2020

राहु गोचर 2020

राहु का नाम सुनते ही लोग कांप जाते हैं। उन्हें लगता है कि उन पर अगर राहु का प्रभाव रहेगा तो जीवन में सब बुरा ही होगा। बनते काम बिगड़ने लगेंगे। जबकि ऐसा नहीं है। हालांकि राहु को एक क्रूर ग्रह माना गया है लेकिन यह सिर्फ बुरे प्रभाव नहीं देता, अच्छे प्रभाव भी देता है। एक बार राहु अगर किसी पर मेहरबान हो जाए तो न केवल धन की वर्षा होती है बल्कि वह व्यक्ति जीवन में बहुत तरक्की भी करता है। वहीं अगर राहु की स्थिति आपकी कुंडली में खराब हो तो आपको मानसिक परेशानियों से जूझना पड़ता है।

2020 में राहु का राशि परिवर्तन

आगामी वर्ष 2020 में राहु मिथुन राशि में स्थिर रहेगा। उसके बाद 23 सितंबर 2020 को यह अपनी चाल बदलेगा। इस दिन राहु मिथुन से निकलकर वृषभ राशि में संचार करेंगे। जानिए, किस राशि पर राहु का कैसा प्रभाव रहेगा? किस राशि को फायदा होगा और किस राशि को नुकसान?

Read in English - Rahu Transit 2020

राहु गोचर 2020 का मेष राशिफल

राहु मेष राशि के तीसरे भाव में रहेगा। भारतीय ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तीसरे भाव को पराक्रम भाव भी कहा जाता है इसलिए मेष राशि के जातकों के लिए राहु का गोचर बेहद शुभ है। इस गोचर काल के दौरान आप ऊर्जावान होंगे और किसी की सहायता के बिना अपने दम पर बहुत कुछ कर दिखाएंगे। खेल से जुड़े लोगों को प्रतिभा दिखाने का कोई बड़ा अवसर प्राप्त हो सकता है। विवाहित लोगों के लिए यह गोचर कुछ ग़लतफ़हमियां लेकर आ सकता है इसलिए अपने जीवन साथी पर भरोसा रखें और सोच समझकर चलें।

सितंबर महीना आपके लिए बेहद अनुकूल होगा। इस दौरान आपको धन लाभ हो सकता है। सितंबर के बाद राहु का गोचर आपकी राशि के दूसरे भाव में होगा। इस दौरान अपनी वाणी पर संयम रखें और सोच समझकर फैसले लें।

राहु गोचर 2020 का वृषभ राशिफल

वृषभ राशि से राहु का गोचर दूसरे भाव यानि धन भाव में रहेगा। आपको इस दौरान धन से जुड़े मामलों को लेकर सतर्क रहना होगा। सोच समझकर धन खर्च करें अन्यथा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। अपनी वाणी पर भी आपको संयम रखना होगा वरना रिश्ते टूट सकते हैं। कार्यक्षेत्र में अपने अहम को खुद पर हावी होने से बचें नहीं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है।

सितंबर के महीने में राहु का आपकी ही राशि में गोचर होगा जिससे आप कुछ ग़लतफ़हमियों का शिकार हो सकते हैं इसलिए सोच समझकर फैसलें लें।

अपनी कुंडली में राजयोगों की जानकारी पाएं बृहत कुंडली रिपोर्ट में

राहु गोचर 2020 का मिथुन राशिफल

साल 2020 में राहु का गोचर मिथुन राशि में होने से इस वर्ष की शुरुआत मिथुन राशि के जातकों के लिए परेशानी भरी होगी। वर्ष के आरंभ में आपको भ्रम और मानसिक तनाव हो सकता है। व्यापार से जुड़े लोग सतर्क रहें नहीं तो धोखा होने की आशंका है। इस गोचर के चलते आप साल के मध्य में छोटी-छोटी यात्राएं कर सकते हैं। वहीं परिवार के साथ किसी मांगलिक कार्य में व्यस्त रहेंगे। पिता के साथ किसी भी तरह की अनबन न होने दें अन्यथा आपके भाई-बहन उसका लाभ उठा सकते हैं। आपके वैवाहिक जीवन में किसी ग़लतफ़हमी की वजह से परेशानी हो सकती है जिसमें सितंबर के बाद ही सुधार आएगा।

राहु गोचर 2020 का कर्क राशिफल

कर्क राशि से बारहवें भाव में राहु का गोचर होने से आपको मानसिक तनाव की स्थिति से गुज़रना पड़ सकता है। राहु का गोचर कर्क राशि के उन जातकों के लिए शुभ है जो विदेश में बसने का सपना देख रहे हैं। इस वर्ष आपका रुका हुआ या किसी को दिया हुआ धन वापिस मिल सकता है। वैवाहिक जोड़े के लिए यह वक्त बेहद खास रहेगा। आपके जीवन साथी को कोई बड़ी उपलब्धि हासिल होने से घर में खुशी का माहौल बना रहेगा।

सितंबर के बाद राहु का गोचर आपके ग्यारहवें भाव में होगा जो कि बेहद शुभ संकेत है। इस दौरान आपको धन लाभ हो सकता है।

राहु गोचर 2020 का सिंह राशिफल

आगामी वर्ष 2020 की शुरुआत से सितंबर माह तक राहु का गोचर आपके ग्यारहवें भाव में रहेगा। आपके लिए यह वर्ष आर्थिक स्थिति के हिसाब से अनुकूल रहेगा। इस दौरान आपको धन लाभ हो सकता है जिसे आपको आगे आने वाले वक्त के लिए संचित करके रखना होगा। अपने काम के चलते आप परिवार को कम वक्त दे पाएंगे जिससे वैवाहिक जीवन में परेशानी आ सकती है। अविवाहितों के लिए अगस्त का महीना बेहद रूमानी होने वाला है। इस महीने में आपके जीवन में कोई ऐसा शख़्स आ सकता है जिससे आपको प्रेम हो सकता है।

सितंबर के महीने में राहु का मिथुन से वृषभ राशि में गोचर होने से भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषी से परामर्श लें

राहु गोचर 2020 का कन्या राशिफल

राहु का गोचर आपकी राशि के दशम भाव में होगा। इस गोचर के चलते कोई नया काम शुरू न करें वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में भ्रम की स्थिति उत्पन्न होने से सहकर्मियों के साथ मतभेद हो सकता है। लेकिन हालात कैसे भी हों आपको अपने जीवन साथी का पूरा साथ मिलेगा। इस दौरान संतान के साथ अनबन होने से मानसिक तनाव हो सकता है। व्यवसाय के क्षेत्र में भी किसी कारणवश तनाव हो सकता है। नौकरीपेशा लोग इस दौरान नौकरी बदलने के बारे में न सोचें।

सितंबर के बाद आपका झुकाव अध्यात्म की ओर होने से आप कुछ धार्मिक यात्राएं कर सकते हैं।

राहु गोचर 2020 का तुला राशिफल

राहु का गोचर तुला राशि के नवम भाव में चल रहा है जिसके चलते इस राशि के जतकों को साल की शुरुआत में तो सब ठीक लगेगा। ऐसा आभास होगा कि सारे काम बन रहे हैं लेकिन कोई न कोई रुकावट आने से काम बनते-बनते रह जाएंगे। संतान के साथ अनबन होने से आप दोनों के रिश्ते में खटास आ सकती है। पिता से भी आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं। इस दौरान आप धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं लेकिन किसी तरह का दिखावा ना करें। पूरी निष्ठा के साथ ईश्वर की आराधना करें।

सितंबर के बाद स्थितियां सुधार सकती हैं जिसके चलते शोध में रुचि बढ़ सकती है।

राहु गोचर 2020 का वृश्चिक राशिफल

राहु गोचर 2020 के अनुसार इस साल राहु का गोचर आपकी राशि के अष्टम भाव में रहेगा। इस वर्ष आपको उस विषय में सफलता मिलेगी जिस पर आप लंबे अरसे से शोध कर रहे हैं। इससे आपका आत्मविश्वास मज़बूत होगा और आप आगे बढ़ने के लिए प्रेरित होंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा। आपका काम आपके बॉस की नज़र में आने से पदोन्नति हो सकती है। इस वर्ष आप माता-पिता के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं।

लेकिन सितंबर में राहु का गोचर मिथुन से वृषभ राशि में होने से वैवाहिक जीवन में तनाव उत्पन्न हो सकता है।

अपनी कुंडली में सभी दोष की जानकारी पाएं कम्पलीट दोष रिपोर्ट में

राहु गोचर 2020 का धनु राशिफल

इस वर्ष की शुरुआत से सितंबर माह तक राहु आपके सप्तम भाव में रहेगा। इस दौरान व्यवसाय को लेकर सावधान रहें। अपने साझेदारों पर आंख मूंद कर विश्वास न करें। मित्रों के साथ अनावश्यक वक्त ना बिताएं। धन संबंधी मामलों को लेकर सतर्क रहें। राहु के प्रभाव की वजह से आपके वैवाहिक जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए किसी भी तरह की ग़लतफ़हमी से बचें और जीवन साथी के साथ संवाद बनाए रखें।

सितंबर से राहु का गोचर धनु राशि से छठे भाव में होगा जिससे आपको शुभ फल मिलेंगे और आपके शत्रु परास्त होंगे। अगर आप किसी कोर्ट केस में फंसे हैं तो निर्णय आपके पक्ष में आएगा।

राहु गोचर 2020 का मकर राशिफल

आगामी वर्ष 2020 की शुरुआत से राहु का गोचर मकर राशि से छठे भाव में रहेगा। इस दौरान आपको कर्ज से राहत मिल सकती है। यदि आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो उसमें सफल होंगे। अगर किसी विवाद में फंसे हैं तो उससे भी बाहर निकल जाएंगे। लेकिन वैवाहिक जीवन में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान नौकरीपेशा लोग कार्यस्थल पर किसी से अपने मन की बात साझा न करें अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

सितंबर के बाद राहु का गोचर पंचम भाव में होने से भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो सकती है जिससे निर्णय लेने में आप खुद को अक्षम पाएंगे। वहीं संतान के साथ भी किसी तरह का मनमुटाव हो सकता है जिसके कारण आप तनाव में रहेंगे।

राहु गोचर 2020 का कुंभ राशिफल

इस वर्ष कुंभ से राहु का गोचर पंचम भाव में है जिसके चलते मन में नकारात्मक विचार आएंगे। वैवाहिक जीवन में किसी तीसरे के आने से शक और आपसी तनाव की भावना उत्पन्न हो सकती है। विद्यार्थियों के लिए यह गोचर शुभ नहीं है। आपको अपनी शिक्षा में अनेक बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह गोचर शुभ है। आप अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं। वहीं नौकरीपेशा लोग वेतन में वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं।

राहु गोचर 2020 का मीन राशिफल

मीन राशि से राहु का गोचर चतुर्थ भाव में होने से इस रशि के जातकों को मानसिक तनाव झेलना पड़ सकता है। किसी भ्रम के चलते आपकी अपनी मां के साथ अनबन हो सकती है। काम के चलते आप छोटी-छोटी यात्राएं कर सकते हैं। इस दौरान धन संबंधी मामलों को लेकर सतर्क रहें। अनावश्यक खर्च करने से बचें। आर्थिक तंगी के कारण वैवाहिक जीवन में परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। व्यवसाय से जुड़ा कोई भी फैसला सोच समझकर लें।

सितंबर से राहु का गोचर आपकी राशि से तीसरे भाव में रहेगा जिसके चलते आपके सभी कष्ट दूर हो जाएंगे। कुछ नया शुरु करने के लिए यह सही वक्त है।

हम उम्मीद करते हैं कि नए साल में राहु आपके जीवन में खुशियां लेकर आएंगे। लेकिन इस दौरान आपको बेहद सतर्क रहने की भी ज़रूरत है। इस दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा इसके लिए हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषी से बात करें।

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years