Meen Masik Rashifal - मासिक मीन राशिफल - मीन मासिक राशिफल

मासिक राशिफल (मीन राशि)

monthly_rashifal

स्वास्थ्य:

इस माह अवधि में सितारों का अनुकूल संयोजन न होने के कारण यह माह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत उत्तम नहीं रहेगा। सीने या फेफड़ों के रोग आपको परेशानियां दे सकते है। पुरानी बीमारियों में बार-बार विकार होने की संभावना बन रही है। इन रोगों के ईलाज के लिए आपको सामान्य से अधिक देखभाल करनी होगी। इस समयावधि में आपको अधिक परिश्रम की वजह से थकावट और तंत्रिका संबंधी विकार हो सकते है। दुर्बलता और कमजोरी की स्थिति आपकी स्वास्थ्य हानि का कारण बन सकती है। इस प्रकार की स्थिति से आपको हर प्रकार से बचाव करना होगा। समय की प्रतिकूलता होने के कारण आपको अनावश्यक दबाव लेने से भी बचना होगा। तथा दांतों के स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल करनी होगी। ध्यान न रखने से आपकी परेशानियां बढ़ सकती है। विपरीत समय में अपनी सेहत का अधिक ख्याल रखना होगा।

धन-सम्पत्ति:

इस माह में सितारों की स्थिति अनुकूल नहीं बनी हुई हैं। जिसके कारण वित्तीय संभावनाएं इस माह में उज्जवल नहीं रहेंगी। लेखकों, कवियों और इसी वर्ग के अन्य व्यक्तियों की आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती हैं। रचनात्मक और कलात्मक कार्यों का उत्पादन कुछ कम हो सकता हैं। विपरीत परिस्थितियों में सावधानी बनाए रखना हितकारी रहेगा। सट्टा गतिविधियों में आपको काफी नुकसान हो सकता हैं। जुए आदि क्रियाओं से भी आपको दूर रहना होगा। माह अवधि में आपको वरिष्ठ अधिकारियों के संबंधों के कारण गंभीर नुकसान हो सकता हैं। इस प्रकार की परिस्थितियों से आपके लिए बचना ही उचित रहेगा।

कार्य व्यवसाय:

पेशेवर उन्नति के लिए इस माह के सितारों की भविष्यवाणी आपके लिए बहुत शुभ नहीं बन रही हैं। माह अवधि में आपकी अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गंभीर मतभेद की स्थिति बन सकती हैं। अचानक से आने वाली विपरीत परिस्थितियों को टालने का प्रयास आपको करना चाहिए। अपने तरीके से कार्य कर आप ऐसी स्थिति को टाल सकते हैं। इस माह में आपमें असुरक्षा की भावना प्रभावी हो सकती हैं। आपके इस आचरण का असर आपके कार्य क्षेत्र पर भी होगा। माह अवधि में निर्धारित योजना के अनुसार उद्देश्यों की प्राप्ति आपके लिए कठिन कार्य हो सकता हैं.

करियर एवं प्रतियोगी परीक्षा:

इस माह आपके शिक्षा के क्षेत्र के लिए कठिनाईयां बनी हुई है। इस माह के सितारों की स्थिति आपके लिए प्रतिकूल बनी हुई है। माह अवधि में आपके सभी परीक्षा परिणाम उम्मीद से नीचे रहने की संभावना बन रही है। प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों को सफल होने के लिए अतिरिक्त कोचिंग लेनी होगी। अतिरिक्त कोचिंग लेने के बाद ही सफल होना आपके लिए कठिन कार्य होगा। तकनीकी, पत्रकारिता और लेखा विषयों के छात्रों को अपनी रैकिंग बनाए रखना बहुत कठिन होगा। इसके अतिरिक्त शिल्प और तकनीकी विषयों के छात्रों को नियमित रुप से अध्ययन करना होगा।

यात्रा

यात्राओं से अच्छे लाभ प्राप्ति के योग बन रहे है, क्योंकि इस माह के सितारें आपके लिए काफी उत्साहजनक बने हुए है। लेखकों, कवियों और इसी वर्ग के अन्य व्यक्तियों को यात्राओं के माध्यम से प्राप्त लाभ से नई प्रेरणा और लाभ की प्राप्ति होगी। समय की शुभता बढ़ाने के लिए आप इस अवधि में रेल मार्ग, वायु मार्ग और सड़क मार्ग का विशेष रुप से प्रयोग करें। समयावधि में आपकी विदेश यात्राएं भी शुभ बन रही है। इस अवधि में नौकरी या व्यापारिक कार्यों के लिए यात्रा करना आरामदायक और लाभकारी रहेगा। यात्राओं के माध्यम से आप अपने उद्देश्यों को साकार करने में सफल रहेंगे। यात्रा की सबसे अनुकूल दिशा पूर्व दिशा है।

परिवार एवं समाज

इस माह के ग्रह गोचर से परिवार कल्याण के लिए कुछ भी शुभ इंगित नहीं हो रहा। ऐसी सम्भावनाएं हैं कि आपमें से बहुत से लोगों के परिवार के बुजुर्गों के साथ गम्भीर मतभेद उत्पन्न होने से कुछ कड़वाहट की स्थिति उत्पन्न होगी । अन्यथा भी पारिवारिक वातावरण विशेष प्रसन्नतादायक नहीं रहेगा तथा सदस्यों में तालमेल की कमी रहेगी। ऐसी स्थिति में बच्चे भी कुप्रभावित होंगे। उनपर ध्यान दें। वित्तीय रूप से आप कुछ विशेष अच्छा नहीं कर सकेंगे। अतः योजनाबद्ध रूप से खर्चों को नियंत्रित करें।

संतान

इस माह के प्रतिकूल ग्रह गोचर के चलते आपके बच्चे आपके लिए कुछ समस्याएं खड़ी कर सकते हैं। जो बच्चे अध्ययन के मामले में उनका अत्यधिक उत्साहवर्धन किया जाना आवश्यक है ताकि उनका प्रदर्शन सामान्य से नीचे न जाये। जो बच्चे पढ़ार्इ में अच्छे हैं उन्हें भी अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता पड़ेगी। संक्षेप में इस माह में अभिभावकों को अपने बच्चों पर अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता है। वे बच्चे जो आज्ञाकारी नहीं है अधिक उद्दण्ड हो सकते हैं तथा नौकर आदि लोगों के साथ झगड़ा कर सकते हैं। इससे गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। अभिभावकों केा अनुशासन की कमी महसूस होने पर उचित कदम उठाने होंगे।

और अधिक जानकारी के लिये आज ही हमारे ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें और पाएँ १०% की छूट

मीन राशि के सामान्य गुण

भौतिक लक्षण मीन राशि

नाटा और मोटा शरीर, हाथ-पांव काफी छोटे होते हैं। केश मुलायम, गोरा रंग, चेहरा कांतियुक्त होता है। सुंदर और आकर्षक, आखें बड़ी-बड़ी, मजबूत गोलाकार कंघे, थोडी में गड्ढा होता है।

अन्य गुण धर्म :

आकृति अप्रभावशाली होती है, बेचैन रहते हैं, कल्पनाशील और रोमांटिक होते हैं। ईमानदार और मानवीय, कभी शांत तो कभी क्रोधी, अन्यों की राय से प्रभावित रहते हैं, आत्म विश्वास में कमी होती है। अत्यधिक सहानुभूतिपूर्ण, क्षमाशील, दयालु और भरोसेमंद होते हैं। स्वयं की योग्यता को पहचानते हैं जिसकी वजह से प्रगति में बाधा रहती है। परंपरावादी, अत्यधिक अंधविश्वासी, अकेले रहने वाले, ईश्वरभक्त, पक्के धार्मिक कर्मकांडी होते हैं। जंतुओं के कष्ट को भी नहीं देख सकते हैं और सहायता प्रदान करते हैं। महत्वाकांक्षाओं की कमी रहती है, भौतिक जगत में प्रगति धीमी रहती है। दो व्यवसाय साथ-साथ हो सकते हैं, नये कार्य में भी शीघ्र दक्ष हो जाते हैं। अच्छे कर्मचारी साबित होते हैं। द्रव पदार्थों के व्यापार में सफल होते हैं आयात-निर्यात में लाभ होता है। उदर रोग, घुटनों और पैरों की चोट संभाव्य होती हैं।

घरेलू एवं व्यावसायिक जीवन आनंदमय होता है। जीवनसाथी की सुंदरता, ज्ञान और ललित कलाओं को प्राथमिकता देते हैं। प्रायः दो विवाह हो सकते हैं, जीवनसाथी का प्रभाव प्रबल रहता है।

27 से 43 वर्ष की आयु में संपन्नता रहती है। 44 से 60 वर्ष कष्टप्रद रहते हैं। 61 से 69 वर्ष भागयशाली रहते हैं।

अशुभ वर्ष मीन राशि :

8, 13, 36 और 48

धार्मिक, पवित्र स्थान, पवित्र नदियों का स्थान, मंदिर, तीर्थ स्थान, समुद्र आदि कद छोटा, उभयोदय, सुगठित शरीर, पत्नी को, चाहने वाला, शिक्षित विद्वान्, कम बोलने वाला होता है। स्त्री राशि है।

मीन राशि के उपयुक्त व्यवसाय

संपादक, डॉक्टर, धार्मिक शिक्षक, फिल्म और मनोरंजन, डिटेक्टिव

मीन राशि की मित्र राशि

कर्क, सिंह, धनु, मेष, वृश्चिक

मीन राशि का तत्व

पानी

मीन राशि का संबद्ध चक्र

स्वदिस्थाना