सूर्य ग्रहण 2023

सूर्य ग्रहण 2023

ज्‍योतिष में सूर्य ग्रह एक महत्‍वपूर्ण और प्रभावशाली घटना होती है जो ना सिर्फ इसे देखने वालों को अचंभित कर देती है बल्कि इसके कुछ चमत्‍कारिक प्रभाव भी देखे जाते हैं। सेफ्टी गियर और फिल्टर का उपयोग करते हुए, दुनिया भर के लोग इस घटना को इसके खगोलीय, वैज्ञानिक और ज्योतिषीय महत्व के लिए देखते हैं। आज हम आपको इस लेख में साल 2023 में सूर्य ग्रहण के बारे में जानकारी दे रहे हैं। आप यहां जान सकते हैं कि सूर्य ग्रहण 2023 का आपकी राशि पर क्‍या असर पड़ेगा। कुछ लोगों के लिए यह ग्रहण शुभ प्रभाव लेकर आएगा तो वहीं कुछ लोगों को जिंदगी में अशुभ समाचार मिल सकता है।

कुछ लोगों का मानना है कि सूर्य ग्रहण से लोगों की जिंदगी में बहुत बड़े बदलाव आते हैं। वहीं दूसरी ओर कई लोगों का मानना है कि ये आशावाद से भरी घटनाएं होती हैं और लोगों पर आशावादी प्रभाव छोड़ते हैं। ग्रहण का स्वास्थ्य और करियर से लेकर निजी जीवन और वित्त तक पर पड़ता है।

सूर्य ग्रहण के भिन्‍न प्रकार

वैदिक ज्‍योतिष और मानव जीवन में सूर्य ग्रहण का अत्‍यं‍त महत्‍व है और यह चार प्रकार का होता है। यहां जान सकते हैं कि साल 2023 में किस प्रकार का सूर्य ग्रहण लगेगा और मनुष्‍य पर इसका क्‍या प्रभाव हो सकता है।

पूर्ण चंद्र ग्रहण : पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी पर छाया डालता है और कुछ घंटों के अंतराल में ग्रह की सतह के लगभग 1/3 भाग को घेर लेता है। इस अवधि के दौरान, सूर्य अपनी बाहरी परत, कोरोना को उजागर करता है। ऐसे ग्रहण छोटे और लंबे समय तक चलने वाले (अधिकतम 8 मिनट) होते हैं।

आंशिक सूर्य ग्रहण : इस तरह के ग्रहण तब होते हैं जब केवल उपछाया क्षेत्र पर चंद्रमा की आंशिक छाया होती है। ऐसी स्थिति में सूर्य का अधिकांश भाग दिखाई देता है। लेकिन, चंद्रमा की स्थिति और स्‍थान के आधार पर, यह भिन्न हो सकता है।

कुंडलाकार सूर्य ग्रहण : इस प्रकार का ग्रहण दुर्लभ होता है लेकिन सह राजसी भी होता है। पूर्ण ग्रहण से बिल्कुल अलग, यह खंडित ग्रहण का एक उपखंड होता है। यह वास्तव में तब होता है जब चंद्रमा केंद्र से सूर्य के पास से गुजरता है।

हाइब्रिड सूर्य ग्रहण : यह दूसरा सबसे दुर्लभ प्रकार का सूर्य ग्रहण है। आप इसे तब देख सकते हैं जब चंद्रमा ग्रह छाया के किनारे पर होता है और लगभग पृथ्वी की सतह से टकराने की कगार पर होता है। यह पृथ्वी पर ठीक से प्रहार नहीं करता, फिर भी यह सीधे सूर्य के सामने आता है। सबसे पहले, यह पूर्ण सूर्य ग्रहण का रूप लेता है। हालांकि, बाद में, यह फिर से कुंडलाकार हो जाता है।

सूर्य ग्रहण 2023 : तिथि, समय और स्थान

वर्ष 2023 में दो सूर्य ग्रहण पड़ेंगे। 2023 में पड़ने वाले सूर्य ग्रहण की तिथि और समय इस प्रकार है :

हाइब्रिड सूर्य ग्रहण: अप्रैल 20, 2023, प्रात: 09:46 पूर्वाह्न से प्रात: 9:47 तक, दक्षिण/पूर्वी एशिया, प्रशांत महासागर, ऑस्ट्रेलिया, हिंद महासागर, अंटार्कटिका

कुंडलाकार सूर्य ग्रहण: 14 अक्टूबर, 2023 , रात्रि 11:29 से रात्रि 11:34 तक, पश्चिम अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर, आर्कटिक महासागर में

हाइब्रिड सूर्य ग्रहण 2023 : 2023 का पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल 2023 में मेष राशि में होगा। इसका सीधा असर मेष, कर्क, तुला और मकर राशि के लोगों पर पड़ेगा। इसके साथ ही वृष, सिंह, वृश्चिक और कुंभ राशि के जातकों को कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन भी देखने को मिलेंगे। ग्रहण 1 मिनट के लिए अपने चरम पर होगा। इस खगोलीय घटना का विस्‍तार इस प्रकार है :

आंशिक सूर्य ग्रहण की शुरुआत : प्रात: 07:04 बजे

पूर्ण सूर्य ग्रहण की शुरुआत : प्रात: 08:07 बजे

अधिकतम संकर सूर्य ग्रहण : प्रात: 09:46 बजे

पूर्ण ग्रहण समाप्त : प्रात: 11:26 बजे

आंशिक ग्रहण समाप्त : दोपहर 12:29 बजे

कुंडलाकार सूर्य ग्रहण 2023 : 2023 का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 को तुला राशि में होगा और मेष, कर्क, तुला और मकर राशियों पर इसका प्रभाव पड़ेगा। यह कुंडलाकार सूर्य ग्रहण लगभग 5 मिनट तक चलेगा और इसकी घटनाओं की विस्तृत जानकारी इस प्रकार है :

आंशिक सूर्य ग्रहण की शुरुआत : परात्रि: 08:33 बजे

पूर्ण सूर्य ग्रहण की शुरुआत : रात्रि: 09:40 बजे

अधिकतम कुंडलाकार सूर्य ग्रहण : रात्रि: 11:29 बजे

पूर्ण ग्रहण समाप्त : प्रात: 01:18 बजे

आंशिक ग्रहण समाप्त : प्रात: 02:25 बजे

सूर्य ग्रहण 2023 का राशिचक्र की 12 राशियों पर प्रभाव

मेष राशि

सूर्य ग्रहण मेष राशि की महिलाओं और पुरुषों को जल्‍दी निर्णय लेने की क्षमता देगा। हालांकि, आपको कुछ चीजों को लेकर उलझन भी हो सकती है। आपके साथ ऐसा हो सकता है कि आप एक कदम आगे बढ़ाएं और दो कदम पीछे आ जाएं। आपके निजी जीवन में कुछ परेशानियां आने की भी संभावना है। इसका कारण यह ग्रहण ही होगा। अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में शांति बनी रहे तो समझदारी से काम लें।

वृषभ राशि

साल 2023 में लगने वाला सूर्य ग्रहण आपके लिए बहुत कुछ लेकर आएगा। आपके मूड में बार-बार बदलाव आ सकता है। इस ग्रहण का आप पर जितना अच्‍छा प्रभाव पड़ेगा, यह आपसे उतना ही ज्‍यादा शांत रहने की भी डिमांड करेगा। ऐसी परिस्थितियों से बचकर रहें जहां आप आसानी से क्रोधित या चिड़चिड़े हो सकते हैं। अच्‍छे कर्म करें। अपनी प्रोफेशनल लाइफ में किसी के साथ भी गलत ना करें।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण 2023 अशुभ से ज्‍यादा शुभ फल लेकर आएगा। आर्थिक स्थिति आपकी संतुलित रहेगी। आपको अपने निजी जीवन में कुछ मामूली परेशानियां या अड़चनें देखने को मिल सकती हैं। ग्रहण के समय अपने पार्टनर के सामने ज्‍यादा कुछ बोलने से बचें। अपनी सेहत का भी ख्‍याल रखें।

कर्क राशि

अगर आपको दूसरों की सहायता की जरूरत लगती है, तो आप भी दूसरों की मदद के लिए तैयार रहें। कर्क राशि की महिलाओं और पुरुषों के लिए यह वह समय होगा जब उन्‍हें कोई कदम उठाना चाहिए। आप आगे बढ़ने के लिए अधिक प्रयास कर सकते हैं। कुल मिलाकर, आप आगे चलकर आप स्‍वतंत्र रहेंगे। आपको कुछ स्‍वास्‍थ्‍य परेशानियां हो सकती हैं। सेहत के मामले में थोड़ा संभलकर रहें।

सिंह राशि

सूर्य ग्रहण 2023 में सिंह राशि के लोगों को समझौता करने की प्रवृत्ति रखनी पड़ेगी। आप अपने आसपास के लोगों की कीमत को समझ पाएंगे और कुछ लोगों के बारे में गलत धारणाएं अब आपको आपके जीवन में परेशान नहीं करेंगी। पति-पत्‍नी के बीच गलतफहमी हो सकती है। बार-बार मूड बदलने का असर आपके जीवन को प्रभावित कर सकता है। आप ज्‍यादा सोचेने की आदत को छोड़ दें। इसका असर आपकी सेहत पर भी पड़ सकता है। सेहत से जुड़े किसी भी लक्षण को नजरअंदाज ना करें।

कन्‍या राशि

कन्‍या राशि के लोगों के लिए ग्रहण 2023 कुछ ज्‍यादा शुभ फल लेकर नहीं आएगा। आपके कार्यक्षेत्र में परेशानियां खड़ी हो सकती हैं। ऐसा ही कुछ आपके आर्थिक स्‍तर पर भी देखने को मिलेगा। पारिवारिक संबंधों और लव लाइफ पर भी सूर्य ग्रहण का नकारात्‍मक प्रभाव पड़ सकता है। हो सकता है कि आप छोटी-छोटी बातों पर अपना आपा खो दें या बेवजह की बातों पर भी झगड़ा करें। आप अपनी वाणी को कंट्रोेल में रखें और गुस्‍से पर काबू पाने की कोशिश करें।

तुला राशि

आपको ऐसा लग सकता है कि आपकी आत्‍मा आपको अकेले छोड़ रही है। हालांकि, आपके लिए कुछ सुखद और सकारात्मक परिदृश्य होने की संभावना है। आर्थिक रूप से, आप प्रेरित रहेंगे और इसे बढ़ाने के लिए सही रास्‍ते की तलाश करेंगे। आपका आकर्षण आपको काम में सफल होने में मदद करेगा, और आप अपने वरिष्ठों की नजर में अपनी एक प्रभावशाली सकारात्मक छवि बनाएंगे। हालांकि, बच्चों और कम उम्र के लोगों के स्वास्थ्य में कुछ गिरावट आ सकती है।

वृश्चिक राशि

सूर्य ग्रहण 2023 वृश्चिक राशि के लोगों के लिए सकारात्‍मक परिणाम लेकर आएगा। यह ग्रहण आपकी प्रोफेशनल और निजी जिंदगी में आपकी निर्णय लेने की क्षमता में सुधार करेगा। मुश्किल समय में भी आपका मन आपका साथ देगा और आपको सही रास्‍ता दिखाएगा। आपकी आर्थिक स्थिति भी संतुलित रहने वाली है। उधार दिए गए पैसों को लेकर चल रहे विवाद से अब छुटकारा मिल सकता है। अपने आसपास की हर घटना और चीज पर ध्‍यान देकर आप अपने और अपने परिवार को लेकर विचारशील निर्णय ले पाएंगे।

धनु राशि

आपकी आर्थि‍क स्थिति के लिए यह ग्रहण बहुत शुभ रहने वाला है। आप अपनी जिंदगी में सैटल हो पाएंगे और किसी भी बड़े नुकसान या समस्‍या से दूर रहेंगे। हालांकि, प्रोफेशनल लाइफ के लिए ऐसा नहीं रहेगा। वर्ष 2023 में होने वाले सूर्य ग्रहण की वजह से आप अति-आत्‍मविश्‍वासी हो सकते हैं जिससे आप ऐसी चीजें कर सकते हैं जो कार्यक्षेत्र में आपकी छवि को खराब कर सकें और करीबियों और परिवार के साथ आपके संबंधों पर दाग लगा दें। सेहत को लेकर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

मकर राशि

यह सूर्य ग्रहण आपके जीवन में असंतुलन पैदा कर सकता है। इस ग्रहण के बाद आपके जीवन में कुछ चीजें डगमगा सकती हैं और आपको ऐसी जगहों पर भी समझौते या कुछ बदलाव करने पड़ सकते हैं जहां आपने बिलकुल भी उम्‍मीद ना की हो। सूर्य ग्रहण 2023 की वजह से आप जीवन के अन्‍य पहलुओं के बारे में भी सोच सकते हैं। आपको समझ आएगा कि आप किन जरूरी चीजों पर ध्‍यान देने की जरूरत है।

कुंभ राशि

सूर्य ग्रहण 2023 आपको पहले से ज्‍यादा कूटनी‍ति सिखा सकता है। आप धैर्य और शांति को धारण करेंगे। आर्थिक स्थिति में संतुलन आएगा और आपको करियर एवं प्रोफेशन के मामले में अच्‍छे अवसर मिल सकते हैं। हो सकता है कि यह समय आपके रिलेशनशिप के लिए अच्‍छा साबित ना हो। इसलिए अपने संबंध में कोई गलती ना करें और अपने पार्टनर के साथ अच्‍छे से पेश आएं।

मीन राशि

अपने निजी जीवन को सुधारने के लिए यह बहुत अच्‍छा समय है। जो भी कमी थी, उसे आप अब पूरा कर सकते हैं। आप अपने पार्टनर से ठीक से बात करें और शांति से चीजों को सुलझाने का प्रयास करें। प्रोफेशनल लाइफ में सूर्य ग्रहण आपको सफलता दे सकता है। हालांकि, चीजों को सही करने के लिए आपको मेहनत भी करनी पड़ेगी।

सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये काम

ग्रहण के दौरान आपको कई चीजें याद रखनी चाहिए। इस समय कुछ विशेष कार्य करने और कुछ कामों को करने से बचने की सलाह दी जाती है। आप सूर्य ग्रहण 2023 के दौरान निम्‍न बातों का ध्‍यान रखें।

  • आपको सूर्य ग्रहण की अवधि के दौरान सोने से बचना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार यह स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालता है।
  • ग्रहण के समय खाना बनाना या खाना भी प्रतिबंधित होना चाहिए। यह आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है और लंबे समय में परेशानी का कारण बन सकता है।
  • सूर्य ग्रहण 2023 के दौरान संपत्ति खरीदना, मुहूर्त करना आदि शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। यह आपको अशुभ और परेशानियों की ओर ले जा सकता है।
  • ज्योतिष के अनुसार इस समय भगवान को छूने या पूजा करने से भी बचना चाहिए। दरअसल, सूर्य ग्रहण की अवधि के बाद, आपको सब कुछ धोना चाहिए और फिर अपनी प्रार्थना करनी चाहिए।
  • ज्योतिष शास्त्र में तुलसी के पौधे को पवित्र माना गया है। इसलिए, आपको 2023 में सूर्य ग्रहण के समय इसे पानी देने या छूने से बचना चाहिए।
  • गर्भवती महिलाओं को ग्रहण नहीं देखना चाहिए। उन्हें बाहर जाने या ऐसा कुछ भी करने से बचना चाहिए जिसमें सूर्य का एक्सपोजर शामिल हो।

सूर्य ग्रहण 2023 के लिए ज्योतिषीय उपाय

ऐसा माना जाता है कि सूर्य ग्रहण का प्रभाव छह महीने तक रह सकता है। हालांकि, उचित ज्‍योतिषीय उपाय और ज्योतिषियों का मार्गदर्शन आपको हानिकारक प्रभावों और अन्य समस्याओं और मुद्दों से बचा सकता है। हमारे पास कुछ सरल उपाय और ज्योतिषीय उपाय हैं जो आपको 2023 के सूर्य ग्रहण के नकारात्मक प्रभावों को रोकने में मदद करेंगे :

  • श्वेतार्क का पौधा लगाएं और नियमित रूप से उसकी देखभाल करें। बहुत अच्छा होगा यदि आप इसे स्वयं पानी दें। पौधे को अपने परिवार के रूप में मानें और इसकी ठीक से देखभाल करें।
  • 2023 के सूर्य ग्रहण के दौरान आप दान कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से घटना के बुरे प्रभाव दूर हो जाते हैं।
  • यदि आपकी कुंडली में सूर्य अशुभ प्रभाव दे रहा है तो सूर्य अष्टकम स्तोत्र का पाठ करें और इस ग्रह को मजबूत करें।
  • इसके अलावा, आपको अपने पिता के प्रति सम्मानजनक और आज्ञाकारी होना चाहिए, खासकर 2023 के सूर्य ग्रहण के आसपास इसका पालन जरूर करें।
  • नव वर्ष 2023 में ग्रहण चरण के नकारात्मक परिणामों को दूर करने के लिए आदित्य हृदय स्तोत्र का जाप भी एक अद्भुत उपाय है।

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years