शिक्षा राशिफल 2023 - Education Horoscope 2023 in Hindi

शिक्षा राशिफल 2023

छात्रों और उनके माता-पिता को अक्‍सर बच्‍चे के करियर की चिंता रहती है। बच्‍चा अपने भविष्‍य में क्‍या करेगा, क्‍या बनेगा, परीक्षा में उसका कैसा प्रदर्शन और परिणाम रहेगा, यह सब बातें माता-पिता के मन को परेशान करती रहती हैं। हालांकि, आप शिक्षा वार्षिक राशिफल 2023 की मदद से इन सभी सवालों का जवाब पा सकते हैं। आगे हम आपको राशिचक्र की 12 राशियों के वर्ष 2023 के लिए शिक्षा राशिफल के बारे में बता रहे हैं। यदि आप अपने बच्‍चे की शिक्षा और करियर के बारे में गहन जानकारी चाहते हैं तो Career Report ले सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि वर्ष 2023 किस राशि के शैक्षणिक स्‍तर के लिए कैसा रहने वाला है।

मेष राशि

शिक्षा राशिफल 2023 के अनुसार, साल के पहले चार महीने यानि जनवरी से अप्रैल 2023 तक मेष राशि के छात्रों के लिए महत्‍वपूर्ण रहने वाले हैं लेकिन 17 जनवरी को जब शनि आपके एकादश भाव में होगा तब उसकी सप्तम दृष्टि आपकी शिक्षा के पंचम भाव पर केंद्रित होगी। इसके कारण आपको अपनी पढ़ाई से ब्रेक लेना पड़ सकता है। इसलिए आपके लिए सबसे अच्छा यही होगा कि आप अपना ध्यान केवल अपने कोर्स और एग्‍जाम पर लगाएं।

22 अप्रैल से बृहस्पति और राहु की युति से आपके पहले घर में "चांडाल योग" का निर्माण होगा। छात्रों को इस समय अच्‍छा प्रदर्शन करने में कई बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, 14 अप्रैल से 15 मई तक सूर्य आपकी ही राशि में गोचर करेगा और अपनी उच्च स्थिति में होगा, जिससे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे और उच्च शिक्षा ले रहे छात्रों की राह आसान होगी। यदि आप सरकारी नौकरी के लिए कोई परीक्षा देना चाहते हैं तो यह समय फायदा दे सकता है।

1 अक्टूबर को जब बुध आपके अपने छठे भाव में गोचर करेगा, तो यह स्थिति आपको बहुत अधिक प्रयास करने के लिए मजबूर करेगी। इस समय आपको अपनी मेहनत का फल भी मिलेगा। इसके अलावा, नवंबर और दिसंबर के महीनों के दौरान, गुरु आपको वर्ष के अंत में राहु के गोचर के बाद और अधिक बेहतर बनने में मदद करेंगे।

उपाय : प्रत्येक मंगलवार को बजरंग बाण का पाठ करें।

वृषभ राशि

1 जनवरी से 22 अप्रैल तक बृहस्पति आपके एकादश भाव में रहेंगे। इस दौरान आप शैक्षणिक क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। आपके पंचम भाव का स्वामी बुध उन लोगों के लिए कोई अच्‍छी खबर ला सकता है जो विदेश में पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं। फिर 7 जून से 24 जून तक बुध आपके प्रथम भाव में रहेंगे और सकारात्मक परिणाम देंगे। यह उन छात्रों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होगा जो एक नई भाषा सीखने का कोर्स कर रहे हैं।

कर्म के स्‍वामी शनि, वर्ष के पहले 6 महीनों के दौरान आपके चौथे घर में आएंगे, जो कि आपका कर्म भाव है। इससे आपको अपने शैक्षिक कार्यों पर अधिक प्रयास करने की जरूरत होगी। इस वर्ष शनि के अस्त होने के कारण आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, विशेष रूप से 30 जनवरी से 6 मार्च तक का समय मुश्किल रहेगा। जरूरत पड़ने पर अपने परिवार और शिक्षकों से सहायता लें।

22 अप्रैल से 30 अक्टूबर तक आपके बारहवें घर में बृहस्पति की स्थिति कई छात्रों को भ्रमित कर सकती है और उन्हें तनावपूर्ण स्थिति में डाल सकती है। दोस्तों के साथ असहमति हो सकती है लेकिन जैसे-जैसे साल खत्‍म होने लगेगा, वैसे-वैसे चीजें बेहतर होने लगेंगी और आपको थोड़ी राहत मिलेगी। फिर भी, आपको व्यर्थ की गतिविधियों से दूर रहने और अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाने की सलाह दी जाती है।

उपाय : देवी सरस्वती की पूजा करें और उन्हें कलम और सफेद फूल चढ़ाएं।

मिथुन राशि

साल की पहली तिमाही मिथुन राशि के छात्रों के लिए कुछ व्यस्त रहेगी। 17 जून से 4 नवंबर 2023 तक शनि का वक्री होना आपके प्रोफेसरों के साथ संघर्ष का कारण बन सकता है। इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपने गुरुओं और शिक्षकों के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करें। 17 जनवरी को शनि का आपके नवम भाव में गोचर अपनी परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए कुछ हद तक प्रेरित कर सकता है।

22 अप्रैल, 2023 को बृहस्पति के आपके ग्यारहवें घर में प्रवेश करने के बाद, आप सभी विषयों को समझने में सक्षम होंगे। इससे आप अच्‍छा प्रदर्शन करके अपने परिवार को खुश करने में सफल होंगे।

शिक्षा राशिफल 2023 के अनुसार सूर्य-मंगल-बुध की युति आपके पंचम और छठे भाव में साल के आखिरी दो महीनों में यानी नवंबर और दिसंबर में होगी। ये तीनों ग्रह मिलकर बच्चों को हिम्मत और ताकत देंगे। हालांकि, कुछ विद्यार्थियों को इस संयोजन की वजह से ज्‍यादा गुस्‍सा आ सकता है। इस स्थिति में लोगों को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में सहायता मांगने से डर लग सकता है। साथ ही 4 सितंबर से 31 दिसंबर के बीच बृहस्पति का वक्री होना आपकी परेशानी को और बढ़ा सकता है। इसलिए आपको शुरू से ही अच्छी तैयारी कर के चलना है।

उपाय : बुधवार के दिन गरीब बच्चों या छात्रों को किताबें या स्टेशनरी दान करें।

कर्क राशि

2023 वार्षिक शिक्षा राशिफल के अनुसार यह साल छात्रों के लिए मुश्किलों से भरा हो सकता है। 1 जनवरी से 22 अप्रैल तक आपके भाग्य यानि नवम भाव में बृहस्पति की उपस्थिति रहेगी, जिससे अधिकांश छात्रों के लिए अनुकूल परिणाम मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। इस दौरान छात्रों को अपनी कड़ी मेहनत का फल मिल सकता है। 22 अप्रैल 2023 से बृहस्पति आपके कर्म के दशम भाव में होंगे, इसलिए आपको पहले से भी अधिक मेहनत करनी होगी। इस वर्ष शनि मुख्य रूप से आपके आठवें भाव में हैं और आने वाली परीक्षा में आपको उम्‍मीद से कम नंबर मिल सकते हैं। यह आपको थोड़ा उदास कर सकता है। हालांकि, आप मेहनत करते रहें और हार न मानें।

वर्ष की शुरुआत में छाया ग्रह राहु आपके दशम भाव में होगा, यह आपके निजी जीवन की समस्याओं के कारण आपके शैक्षणिक जीवन में जटिलताएं पैदा कर सकता है। हालांकि, 30 अक्टूबर को राहु के आपकी राशि के नवम भाव में गोचर के कारण आप मानसिक तनाव का भी अनुभव करेंगे। 30 अक्टूबर को विदेश यात्रा पर जाने के अवसर मिलेंगे। उन्नति के मार्ग खुलेंगे, खासकर उन लोगों के लिए जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या जो विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं। वर्ष के अंतिम तीन महीनों में आपकी स्थिति में सुधार होगा।

उपाय : यदि आप अपने गुरुओं और टीचरों का सम्मान करते हैं और लगातार उनका आशीर्वाद लेते हैं तो यह वर्ष आपके लिए अच्छा रहेगा।

सिंह राशि

सिंह राशि के छात्रों को पहले से ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। 1 जनवरी से 22 अप्रैल तक बृहस्पति आपके अष्टम भाव में रहेंगे और शिक्षा के क्षेत्र में आपके रास्ते में रुकावटें पैदा करेंगे। आपको इस समय पढ़ाई पर ध्‍यान देने के लिए खुद को प्रेरित करना चाहिए और प्रत्येक परीक्षा के लिए तैयार होना चाहिए। 22 अप्रैल, 2023 के बाद बृहस्पति का आपके भाग्य या नवम भाव में गोचर परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए फायदेमंद रहेगा। साथ ही इस समय शनि का आपके सप्तम भाव में होना आपको मानसिक रूप से बेचैन कर सकता है। 1 जुलाई से मंगल भी आपकी राशि में गोचर कर रहा है। इससे विशेष रूप से सैन्य, मेडिकल या इंजीनियरिंग में करियर बनाने वाले छात्र अपनी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल होंगे। कुछ प्रोफेशन में 4 सितंबर से वर्ष के अंत तक बृहस्पति के वक्री होने के दौरान मुश्किलें आ सकती हैं क्योंकि इस समय उनके लिए ध्यान केंद्रित करना और पढ़ाई में मन लगा पाना कठिन हो सकता है।

उपाय : प्रतिदिन सूर्य को जल चढ़ाएं और दही और चीनी खाकर बाहर जाएं।

कन्या राशि

कन्या राशि वालों के लिए वर्ष की शुरुआत सामान्‍य रहेगी। जनवरी में शनि और शुक्र आपके छठे भाव में युति करेंगे, इसलिए आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों की पहचान करनी है। उनसे ली गई शिक्षा से जुड़ी हर जानकारी की जांच कर लें। इसके बाद आपको 22 अप्रैल तक अपने सप्तम भाव या विवाह में बृहस्पति की स्थिति से लाभ होगा। इस दौरान आपको किसी भी कार्य को पूरा करने के लिए अपने मित्रों और करीबियों से सहायता प्राप्त होगी। 22 तारीख के बाद जब बृहस्पति आपके आठवें भाव में प्रवेश करेंगे तो आपका ध्यान भटक सकता है। हालांकि, जिन लोगों का विदेश में पढ़ाई करने का सपना था, बृहस्‍पति उनकी महत्वाकांक्षाओं को पूरी करने का प्रयास करेंगे क्योंकि शनि की सप्तम दृष्टि आपकी कुंडली के बारहवें भाव पर पड़ेगी।

बृहस्पति और बुध दोनों, ज्ञान के देवता, 4 सितंबर को वक्री हो रहे हैं, वे आपके लिए कुछ परेशानियां खड़ी कर सकते हैं। गणित, रचनात्मक विषयों, कला, संस्कृति आदि का अध्ययन करने वाले व्यक्तियों के लिए इस समय दोगुनी मेहनत करना आवश्यक होगा। राहु और केतु भी 30 अक्टूबर को क्रमशः मीन और आपकी राशि में गोचर कर सकते हैं, जो आपके लिए दुर्घटना या नुकसान का कारण बन सकता है। आपसे गलती से कोई किताब या असाइनमेंट खो सकता है। साल के आखिरी दो महीने नवंबर और दिसंबर आपके लिए थोड़े बेहतर रहेंगे क्योंकि 4 नवंबर को शनि के वक्री होने पर शुक्र भी आपकी राशि में होंगे। अपने दोस्तों और प्रोफेसरों की मदद से आप अपने लक्ष्यों की दिशा में काम करने में सक्षम होंगे।

उपाय : परीक्षा से एक रात पहले अपनी कलम घर के मंदिर में रखें और बुध बीज मंत्र का 108 बार जाप करें।

तुला रा‍शि

तुला राशि का यह साल संघर्षपूर्ण होगा क्योंकि 17 जनवरी को कुंभ राशि में प्रवेश करते समय शनि आपकी राशि के पंचम भाव में होंगे। इसलिए वर्ष की शुरुआत काफी परेशानी भरी है। 22 जनवरी को शुक्र आपके पंचम भाव में शनि के साथ युति करेंगे, जिसके लिए आपको अधिक प्रयास करने की जरूरत होगी। विशेष रूप से छात्रों के लिए, जनवरी के अंत में शनि की युति तनाव का का कारण बन सकती है। आपके माता-पिता स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए आप पर अधिक दबाव डाल सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप आप तनाव का अनुभव करेंगे। इससे आप चिंतित हो सकते हैं। छात्र विचलित और भ्रमित हो सकते हैं। आपकी अपने किसी टीचर के साथ बहस हो सकती है। हालांकि, आपको ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंच सकता है।

यदि आप विदेश में अध्ययन करने या किसी दूसरे देश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने का सपना देख रहे हैं तो अब आपका यह सपना पूरा हो सकता है। राहु के कारण विदेश से कोई अच्‍छा समाचार आ सकता है। 6 मार्च 2023 को शनि उदय होगा। जो छात्र किसी कॉलेज या लैंग्‍वेज स्कूल में प्रवेश के लिए आवेदन करने पर विचार कर रहे हैं, उनके लिए शनि की स्थिति सफलता का कारण बनेगी। अक्टूबर के बाद आपका समय भी थोड़ा बेहतर रहेगा। 3 अक्टूबर को मंगल आपकी राशि में होंगे लेकिन, सूर्य और बुध भी क्रमशः 18 और 19 अक्टूबर को आपकी राशि में होंगे, जिससे आपकी सफलता के मार्ग खुल सकते हैं। इस प्रकार, राजनीति, विज्ञान, इंजीनियरिंग और कानून की पढ़ाई करने वाले जातकों के निजी जीवन में सकारात्‍मकता आएगी। वर्ष के अंत में बृहस्पति के एक योग बनाने की वजह से विज्ञान, मनोविज्ञान आदि में पढ़ाई करने वाले जातकों को अच्‍छा फल मिलेगा। जबकि चिकित्सा के क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों को भी अपनी मेहनत का फल मिल सकता है।

उपाय : गुरुवार का व्रत करना आपके लिए शुभ रहेगा।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक शिक्षा राशिफल 2023 के अनुसार यह नया साल पिछले साल की तुलना में विद्यार्थियों के लिए कुछ बेहतर परिणाम ला रहा है। आपके प्रयास फलदायी होंगे और आप 17 जनवरी को शनि के कुंभ राशि में आने के बाद अच्छे फल पा सकते हैं। बृहस्पति आपके शैक्षणिक प्रयासों में मदद करेंगे। बृहस्पति के ग्यारहवें घर में दृष्टि होने की वजह से कई छात्रों को हर उस विषय में उन्‍नति मिलेगी जिसमें उन्होंने पहले संघर्ष किया था। कठिन परीक्षा देने वाले छात्र भी उत्तीर्ण होकर अपने माता-पिता की प्रतिष्ठा में वृद्धि करेंगे। उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए 22 अप्रैल तक का समय बेहद फायदेमंद रहेगा। अप्रैल के बाद, बृहस्पति मेष राशि में प्रवेश करेंगे, आपके छठे भाव में जाएंगे और अपना ध्यान आपके बारहवें घर की ओर लगाएंगे। इस स्थिति के कारण विदेश जाने में डॉक्‍यूमेंट्स को लेकर कोई परेशानी आ सकती है।

जून में शनि अपनी वक्री अवस्था में होगा। बुध भी 19 जून को अस्त है और इससे आपकी परफॉर्मेंस में कुछ समस्याएं आ सकती हैं। इस दौरान आप पर अपने परिवार और प्रोफेसरों के प्रेशर की वजह से थोड़ा उदास महसूस कर सकते हैं। 4 सितंबर से बृहस्पति वक्री स्थिति में होंगे, किसी विशेष विषय का अध्ययन करने वाले या परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों को 24 सितंबर को मंगल की स्थिति के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इन ग्रहों के प्रतिकूल प्रभावों के कारण, जो छात्र घर से दूर जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्‍हें मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 6 नवंबर को बुध, मंगल और सूर्य आपकी अपनी राशि के पहले भाव में 16 नवंबर को, छात्रों को कुछ हद तक राहत देने में मदद करेंगे। 25 दिसंबर को शुक्र भी आपकी राशि में होंगे, जो ज्योतिष, साहित्य, फैशन डिजाइन, इंटीरियर डिजाइन और अन्य संबंधित क्षेत्रों का अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए अनुकूल है।

उपाय : अपने बड़े भाई और परिवार के छोटे सदस्यों के साथ अच्‍छे संबंध बनाकर रखें। किसी मंदिर में जाकर वहां हल्दी का दान भी करें।

धनु राशि

शिक्षा वार्षिक राशिफल 2023 के अनुसार, आपका वर्ष कुछ हद तक परेशानी भरा रहेगा। छात्रों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। इस वर्ष की शुरुआत में राहु आपके पंचम भाव में होंगे जिससे पर्सनल लाइफ में परेशानियां आ सकती हैं। छात्रों को लर्निंग पर फोकस रखना मुश्किल हो सकता है। राहु और केतु 30 अक्टूबर तक आपकी राशि में इस स्थिति में रहेंगे। उसके बाद, वे क्रमशः मीन और कन्या राशि में गोचर करेंगे और बेहतर परिणाम प्राप्त करने की संभावना को बढ़ाएंगे। केतु आपके पंचम भाव में और आपकी राशि के एकादश भाव में भी रहेगा। इससे छात्र बेवजह की चिंता में पड़कर अपना समय बर्बाद कर सकते हैं। इससे कुछ जातकों के शौर्य और साहस में कमी आएगी, जिससे उनके किसी शिक्षक से विवाद हो सकता है।

1 जनवरी से 22 अप्रैल तक आपके चतुर्थ भाव में बृहस्पति की स्थिति और आपके दशम भाव की दृष्टि दोनों ही याद्दाश्‍त को बढ़ाएंगे और आपको रचनात्मक प्रयासों में सफल होने में मदद करेंगे। गुरु की कृपा से इस दौरान सरकारी परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी। 4 नवंबर से, शनि वर्ष की अंतिम तिमाही में आपके माध्यम से गोचर करना शुरू कर देगा। इस समय आपको अपने प्रोफेसरों और अन्य कॉलेज और स्कूल प्रशासन की सहायता लेने का प्रयास करना चाहिए। इस अवधि के दौरान ध्यान भटकने से बचने के लिए आपको अपने उद्देश्यों पर फोकस बनाए रखने और मल्टीटास्किंग से बचने की आवश्यकता होगी।

उपाय : प्रत्येक गुरुवार को आप बीज मंत्र "ऊं ग्राम ग्रीं ग्रं सः गुरुवे नमः" का कम से कम 108 बार जाप करें।

मकर राशि

शिक्षा राशिफल 2023 की भविष्यवाणी के अनुसार, मकर राशि के छात्रों के लिए नए साल की शुरुआत बेहतरीन होगी क्योंकि 14 जनवरी को सूर्य आपकी राशि में रहेंगे और 7 फरवरी को बुध आपकी राशि में और सूर्य के साथ युति में रहेंगे। इस युति के लग्न पर अनुकूल प्रभाव पड़ने की वजह से आपका भ्रमित मन शांत होगा और आपका ध्यान शिक्षा की ओर जाएगा। बृहस्पति आपकी राशि के तीसरे भाव में स्थित होगा और जनवरी से 22 अप्रैल तक आपके नवम भाव को देखेगा। बृहस्पति की वर्तमान स्थिति के कारण आपकी बहादुरी, शक्ति और बुद्धि में वृद्धि होगी। शास्त्र, ज्योतिष, धर्म, सिनेमा, वाणिज्य और अन्य संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ इस दौरान मान्यता प्राप्त करेंगे। इन जातकों की बहुत प्रशंसा की जाएगी। मनोरंजन के लिए, कुछ छात्र किसी धार्मिक स्थल का भ्रमण कर सकते हैं। उसके बाद 22 अप्रैल को गुरु मेष राशि में रहते हुए आपके चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे। जो छात्र घर से दूर पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें इस दौरान अपने परिवार से मिलने का मौका मिलेगा। जो छात्र विशेष रूप से विदेश में पढ़ रहे हैं, वे अपनी मां और परिवार का सहयोग पा सकते हैं।

हालांकि, 17 जून से शनि के वक्री होने की वजह से कुछ समस्याओं का अनुभव हो सकता है। बुध के इस महीने 19 जून को अस्त होने से छात्रों को अपनी परीक्षा में पास होने में परेशानी हो सकती है। सितंबर के महीने में आपको थोड़ी चिंता और मानसिक तनाव रहेगा क्योंकि 4 सितंबर को बृहस्पति के वक्री होने और 24 सितंबर को मंगल की अस्त होने के प्रभाव में अहंकारी और क्रोधित होने की आपकी प्रवृत्ति तेज हो सकती है। नवंबर का महीना उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद रहेगा जो विदेश में पढ़ाई करने पर विचार कर रहे थे क्योंकि 27 नवंबर को बुध धनु राशि में गोचर कर आपकी राशि के 12वें भाव में विराजमान होंगे।

उपायः हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं।

कुंभ राशि

जनवरी और फरवरी के महीने 2023 में कुंभ राशि के छात्रों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण होंगे। 22 जनवरी 2023 को शुक्र आपके लग्न भाव में विराजमान होंगे, वहीं 17 जनवरी 2023 को आपकी राशि में गोचर भी करेंगे। इस समय आपकी राशि का स्वामी शनि आपकी राशि में होगा।

सूर्य भी 13 फरवरी को आपकी राशि में प्रवेश करेंगे और 27 फरवरी को बुध भी ऐसा ही करेंगे, जिससे विद्यार्थियों को पिछले वर्ष के अपने प्रयासों का फल मिल सकेगा। यह समय उन्हें महत्वपूर्ण पुरस्कार या स्‍कॉलरशिप प्राप्त करने में सहायता करेगा। हालांकि, शनि का प्रभाव कुछ छात्रों को अलग-थलग कर सकता है। हालांकि, आपके पहले भाव में अतिरिक्त भाग्यशाली ग्रहों की स्थिति आपकी परिस्थिति में काफी सुधार करेगी।

22 अप्रैल, 2023 तक बृहस्पति भी आपके दूसरे भाव में मौजूद होगा और आपके आठवें भाव पर इसकी दृष्टि होगी। यह समय अवधि सबसे अधिक लाभकारी रहेगी। साथ ही, गुरु की यह स्थिति विदेशी भाषा सीखने वाले छात्रों के साथ-साथ कानून से संबंधित पाठ्यक्रम करने वालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होगी। इस समय छात्रों की अपने प्रोफेसरों, दोस्तों या बड़ों के साथ किसी बात पर बहस हो सकती है। अपनी प्रतिष्ठा को नकारात्मक रूप से प्रभावित होने से बचाने के लिए छात्रों को अब दूसरों के प्रति अपमानजनक व्यवहार करने से बचना चाहिए। साथ ही सरकारी नौकरी, बैंक परीक्षाओं, ज्योतिष आदि की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए 17 जून को शनि का वक्री होना पढ़ाई में कुछ समस्याएं पैदा कर सकता है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण, छात्रों को इस समय अपने कोर्स को याद रखने में परेशानी हो सकती है। जुलाई और अगस्त भी आपको थोड़े मुश्किल लगेंगे। 25 जुलाई को ग्रह के छठे भाव में गोचर करने की वजह से छात्रों के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। 17 अगस्त को सूर्य आपके छठे भाव में और मंगल 18 अगस्त को आपके सप्तम भाव में गोचर करेंगे। इससे इस राशि के छात्रों को कुछ शैक्षिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

साल के अंतिम दो महीनों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को दो प्रमुख ग्रहों राहु और केतु के क्रमशः दूसरे और आठवें भाव में 30 अक्टूबर को गोचर करने के कारण नुकसान होगा। इस समय गलत संगत और माता-पिता की बड़ी उम्मीदों के कारण तनाव हो सकता है। राहु की वर्तमान स्थिति के कारण जो छात्र विदेश में अध्ययन करना चाहते हैं, उन्हें भी इंतजार करना होगा।

उपाय : प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें और प्रसाद बांटें।

मीन राशि

2023 मीन शिक्षा राशिफल के अनुसार, इस वर्ष विशेष रूप से शुरुआत से ही छात्रों को लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। जनवरी की शुरुआत से 22 अप्रैल तक बृहस्पति आपकी ही राशि या आपके पहले भाव में रहेंगे। यह आपके ज्ञान, बुद्धि और भाग्य को बढ़ाने का काम करेगा। आपकी राशि में बृहस्पति के प्रभाव के कारण, छात्र अपनी पढ़ाई और परीक्षा पर अधिक ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। 17 जनवरी को आपकी राशि के बारहवें भाव में शनि का गोचर उनके शैक्षणिक प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। साथ ही इस वर्ष 1 जनवरी से 30 अक्टूबर के बीच आपकी राशि के दूसरे भाव में स्थित छाया ग्रह राहु उन छात्रों के लिए कुछ उत्साहजनक समाचार लेकर आ सकता है जो किसी विदेशी कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रवेश की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसके बाद बृहस्पति 22 अप्रैल से आपकी राशि के दूसरे भाव में गोचर करना शुरू कर देंगे। उच्च शिक्षा प्राप्त करने वालों के लिए यह समय भाग्यशाली रहेगा। 19 जून को बुध का अस्त होना और 17 जून को शनि का वक्री होना इस राशि के छात्रों के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है। इस समय प्रतिस्पर्धात्मक भावना की कमी के कारण, जो छात्र विशेष रूप से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा।

उपाय : अपनी कुंडली में बृहस्पति ग्रह को मजबूत करने के लिए आपको 5 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

Subscribe Now

SIGN UP TO NEWSLETTER
Receive regular updates, Free Horoscope, Exclusive Coupon Codes, & Astrology Articles curated just for you!

To receive regular updates with your Free Horoscope, Exclusive Coupon Codes, Astrology Articles, Festival Updates, and Promotional Sale offers curated just for you!

Download our Free Apps

astrology_app astrology_app

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years