Shukra Gochar 2023: साल 2023 मे शुक्र गृह कब और किस राशि मे परिवर्तन करेंगे

शुक्र गोचर 2023

शुक्र को ज्‍योतिष में शुभ और मंगलकारी ग्रह माना जाता है। ब्‍यूटी, सुख, संबंध और प्‍यार के साथ-साथ यात्रा और अन्‍य सभी प्रकार के भौतिक सुखों पर शुक्र ग्रह का प्रभाव माना जाता है। शुक्र को आध्‍यात्मिक और सांसारिक चीजों के लिए जाना जाता है। जब शुक्र कुंडली में शुभ स्थिति में हो तो इससे व्‍यक्‍ति के अंदर कई गुण आते हैं जैसे कि उसका आकर्षण बढ़ जाता है और वो दूसरों को बड़ी आसानी से प्रसन्‍न कर पाता है। शुक्र की मजबूत स्थिति जीवन के एक से ज्‍यादा पहलुओं को बढ़ावा देती है और इस प्रकार शुक्र का गोचर महत्‍वपूर्ण होता है।

शुक्र का अर्थ सौंदर्य होता है और यही वजह है कि शुक्र ग्रह को सौंदर्य का स्‍वामी कहा जाता है। शुक्र में जीवन को खुशियों और शांति से भरने की क्षमता होती है। इसे धन, संपन्‍नता का कारक भी माना जाता है। ज्‍योतिषशास्‍त्र में शुक्र को वृषभ और तुला का स्‍वामी ग्रह माना जाता है और इसलिए शुक्र का इन दो राशियों पर बा‍कियों की तुलना में ज्‍यादा प्रभाव होता है।

शुक्र ग्रह गोचर 2023 से एक रा‍शि या भाव से दूसरे भाव या राशि में शुक्र के पारगमन से भविष्‍य में घटित होने वाली कई घटनाओं का पता लगाया जा सकता है। शुक्र की इस मूवमेंट और अन्‍य राशि और ग्रह के साथ युति का प्रभाव हर व्‍यक्‍ति के जीवन पर पड़ता है। उदाहरण के तौर पर, यदि शुक्र ग्रह आपकी कुंडली में प्रेम के भाव में सकारात्‍मक स्थिति में बैठा है तो इस दौरान आपकी लव लाइफ प्‍यार और खुशियों से भर जाएगी।

शुक्र गोचर का क्‍या अर्थ है

शुक्र गोचर जन्‍मकुंडली के विभिन्‍न भावों या राशियों में गति करने को दर्शाता है। शुक्र सौंदर्य के देवता के प्रतीक हैं और एक राशि में लगभग 23 दिनों तक रहते हैं। शुक्र ग्रह जातक को नेगेटिव और पॉजिटिव फल दोनों दे सकता है। हालांकि, यह बदलाव पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि शुक्र किस घर में गोचर कर रहा है। शुक्र प्‍यार और प्रेम से जुड़ी भावनाओं को प्रदर्श‍ित करता है। इसका प्रभाव संपन्‍नता, करियर में ग्रोथ आ‍दि को भी प्रभावित कर सकता है।

शुक्र गोचर 2023

शुक्र का गोचर जातक के जीवन में सभी प्रकार के प्रभाव ला सकता है। कुंडली में 12 घर होते हैं, और शुक्र का प्रभाव इस बात पर निर्भर करता है कि वह जिस ग्रह के साथ युति में है, उस घर में वह किस भाव में जा रहा है।

तिथि गोचर समय
22 जनवरी 2023 (रविवार) शुक्र का मकर में 16:04
15 फरवरी 2023 (बुधवार) कुंभ का मीन में 20:12
12 मार्च 2023 (रविवार) मीन से मेष 08:38
6 अप्रैल 2023 (गुरुवार) मेष से वृषभ 11:10
22 अप्रैल, 2023, शनिवार वृषभ से मिथुन 14:01
30 मई 2023 (मंगलवार) मिथुन से कर्क 19:52
7 जुलाई 2023 (शुक्रवार) कर्क से सिंह 04:29
7 अगस्त 2023 (सोमवार) सिंह से कर्क 10:38
2 अक्टूबर 2023 (सोमवार) कर्क से सिंह 01:18
3 नवंबर 2023 (शुक्रवार) सिंह का कन्या में 05:25
30 नवंबर 2023 (गुरुवार) कन्या का तुला 01:15
25 दिसंबर 2023 (सोमवार) तुला का वृश्चिक में 06:55

शुक्र का मेष राशि में गोचर

इस गोचर के दौरान आपको कई शुभ फल प्राप्‍त होंगे। आप अपने बारे में सोचेंगे और करियर में काफी सफलता हासिल करेंगे। इस गोचर के प्रभाव से आपके रिश्‍ते बढ़ेंगे और संबंधों में मजबूती आएगी/ आपको मानसिक शांति महसूस हो सकती है और जीवन में काफी आराम महसूस करेंगे। शुक्र एक मैत्री ग्रह है जो अमूमन शुभ प्रभाव ही देता है। इसके शुभ प्रभाव से व्‍यक्‍ति जीवन के हर पहलू में आगे बढ़ता है। प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता आती है और सारी इच्‍छाएं पूरी होती हैं। आपके व्‍यापार में भी बेहतर अवसर मिल सकते हैं।

उपाय : जातक को सफेद वस्त्र जरूरतमंद लोगों को दान करना चाहिए और स्‍व्‍यं भी शुक्रवार के दिन सफेद वस्त्र धारण करने चाहिए।

शुक्र का वृषभ राशि में गोचर

उपाय : चीनी और कच्चे चावल का दान करें।

शुक्र का मिथुन राशि में गोचर

शुक्र का मिथुन राशि में गोचर आपके लिए संपन्‍नता, शांति और सम्‍मान लेकर आएगा। इससे आपको अपने शत्रुओं पर विजय पाने का मौका मिल सकता है। इस समय हर चीज आपके पक्ष में काम करेगी। प्रतियोगिता या बिजनेस डील आपके पक्ष में आ सकती है। घर और परिवार से दूर रह रहे लोगों को उनकी याद आ सकती है। आपके हाथ में कई बड़े प्रोजेक्‍ट और डील आ सकती हैं। दोस्‍तों और अपनी पसंद के लोगों के साथ कुछ क्‍वालिटी टाइम बिता सकते हैं। हालांकि, शुक्र के मिथुन में गोचर करने पर आपके वैवाहिक जीवन में कुछ अड़चनें आ सकती हैं।

उपाय : किसी कन्या को श्रृंगार की वस्तु, कपूर, चीनी से बनी टॉफी या दही जैसी अन्य खाद्य सामग्री दान करें।

शुक्र का कर्क राशि में गोचर

इस गोचर के प्रभाव के कारण आपकी जिम्‍मेदारियां, इच्‍छाएं और संपन्‍नता बढ़ सकती हैं। समाज में आपकी लोकप्रियता और सम्‍मान में भी वृद्धि होगी। इसके साथ ही आपके ऊपर जिम्‍मेदारियां भी आएंगी। इससे आपकी पहचान बढ़ेगी। यह प्रभाव खासतौर पर आपको अपने कार्यक्षेत्र में दिखेगा। इस समय आप काफी आत्मविश्‍वास महसूस करेंगे। अपने करीबियों जैसे कि परिवार, जीवनसाथी और दोस्‍तों के साथ आपका रिश्‍ता और मजबूत होगा। ज्‍यादा एक्टिव रहने और सेहत को सुधारने के लिए उत्‍साहित महसूस करेंगे। अपने करीबियों खासतौर से पार्टनर के साथ अच्‍छा समय बिताएंगे। आपके संबंधों में प्‍यार बढ़ सकता है। किसी नए व्‍यक्‍ति से आपकी मुलाकात हो सकती है। लाइफस्‍टाइल में कुछ अच्‍छे बदलाव हो सकते हैं।

उपाय : अपने आसपास सफाई रखें और महिलाओं के साथ सम्‍मानपूर्वक बात करें।

शुक्र का सिंह राशि में गोचर

इस भाव या राशि में शुक्र के बली होने से व्यक्तित्व का विकास होता है। पर्सनैलिटी के निखरने से आपका आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ सकता है। आप किसी के प्रति आकर्षित हो सकते हैं। यह गोचर धन लाभ और सफलता के योग बना सकता है। निवेश शुरू करने के लिए यह सबसे अच्छा समय है। हालांकि, अगर आपको निवेश के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो बेहतर होगा कि आप इस बारे में किसी विशेषज्ञ से बात कर लें। व्यक्तिगत स्तर पर इस अवधि में आप अपने दोस्तों और परिवार से उच्च सम्मान की उम्मीद कर सकते हैं। वे आपके महत्व को समझेंगे, जिससे आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। इस अवधि के दौरान आपका ध्यान अपने काम से हट सकता है।

उपाय : शुक्र ग्रह का अनुकूल प्रभाव पाने के लिए घर में गुलाब के फूल रखें। आप चाहें तो गुलाब के फूल की जगह गुलाब का इत्र भी घर में रख सकते हैं।

शुक्र का कन्‍या राशि में गोचर

यह गोचर कन्‍या राशि के लोगों के लिए थोड़ा अशुभ साबित हो सकता है। आपके शत्रुओं की संख्‍या में वृद्धि हो सकती है और आपके विचारों में स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का घेरा बन सकता है। इसके अलावा आप अपने पार्टनर से फ्रस्‍ट्रेट होने या झगड़ा होने की संभावना है। इस समय आपको कोई बुरा अनुभव हो सकता है। कोई भावनात्‍मक चोट भी लग सकती है। इस समय आप लंबी यात्रा करने से बचें क्‍योंकि दुर्घटना होने की अधिक संभावना है। आपके रास्‍ते में कई मुश्किलें आ सकती हैं। आपकी अपने बिजनेस पार्टनर के साथ लड़ाई भी हो सकती है। आपको अपनी गलतियों का खामियाजा भी उठाना पड़ सकता है।

उपाय : शुक्र ग्रह को प्रसन्‍न करने के लिए आप शुक्र ग्रह शांति पूजा कर सकते हैं।

शुक्र का तुला राशि में गोचर

उपाय : शुक्र गोचर के दौरान आप ॐ शुं शुक्राय नमः का जाप करें।

शुक्र का वृश्चिक राशि में गोचर

आपकी यौन शक्‍ति और इच्‍छाओं में वृद्धि हो सकती है। बिजनेस से संबंधित कोई सामाजिक दायित्व आपके ऊपर आ सकता है। कला, समाज या रोमांस में आपकी रुचि बढ़ सकती है। आप व्‍यापार, साइंस या जादू टोने का काम भी कर सकते हैं। यौन इच्‍छाएं बढ़ने से आपके प्रेम संबंध में मजबूती आएगी।

उपाय : नदी में सफेद फूल डालना शुरू करें और शुक्र से संबंधित मंत्रों का जाप करें।

शुक्र का धनु राशि में गोचर

आप अन्य देशों के लोगों और संस्कृतियों के प्रति आकर्षित हो सकते हैं। सांस्कृतिक, शैक्षिक और/या धार्मिक आयोजनों में आपकेहिस्‍सा लेने से सामाजिक, रोमांटिक और व्यावसायिक क्षेत्र में कुछ बेहतर अवसर मिल सकते हैं। किसी नई जगह पर घूमने जा सकते हैं। यहां आप कुछ नया खोज सकते हैं। इससे आपको सबसे अधिक लाभ होगा। यह यात्रा करने के लिए सबसे सही समय है। अपने प्रेम संबंध को लेकर कोई नई बात या चीज सीख सकते हें। इससे आपको शायद कष्‍ट हो सकता है। इसके बाद आपके दृष्टिकोण में बदलाव आ सकता है।

उपाय : जानवरों को खाना खिलाएं और कपूर का दीपक जलाएं।

शुक्र का मकर राशि में गोचर

कार्यक्षेत्र में कुछ ऐसी स्थितियां उत्‍पन्‍न हो सकती हैं जो आपको सहायता देंगी। आप दूसरों के साथ तालमेल बनाकर रखने की कोशिश करें और आपका मूड काफी अच्‍छा रहेगा।इइकोई आपसे बड़ा व्‍यक्‍ति आपके लिए जीवन में आगे बढ़ने के मार्गदर्शक के रूप में काम कर सकता है। रोमांटिक लाइफ में आप काफी प्रसन्‍न और एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगे। आपकी नौकरी पर भी कुछ सकारात्‍मक असर पड़ सकता है। आपके सामने कुछ चुनौतियां आ सकती हैं। अपने स्‍टेटस और समाज में अपनी पोजीशन से कुछ लाभ उठा सकते हैं।

उपाय : शुक्र ग्रह से संबंधित चांदी और रत्नों के आभूषण धारण करना शुरू कर दें।

शुक्र का कुंभ राशि में गोचर

लोगों के साथ आपका तालमेल और बातचीत काफी अच्‍छी रहेगी। आप कोई अच्‍छा दोस्‍त बना सकते हैं जिससे आपके मन को शांति और सुकून मिलेगा। आपकी कला, संगीत, मनोरंजन या व्‍यापार के प्रति आपकी रुचि बढ़ सकती है। छात्रों के लिए अच्छा समय है। आपके सामने अपने जीवन को बेहतर दिशा में ले जाने का मौका मिल सकता है। व्‍यापारी ज्‍यादा आत्‍मविश्‍वास ना दिखाएं और सोच-समझकर ही फैसला लें वरना नुकसान हो सकता है।

उपाय : सफेद भोजन जैसे चावल और दूध को जरूरतमंदों को दान करें।

शुक्र का मीन राशि में गोचर

शर्मीले लोगों के स्‍वभाव में बदलाव आ सकता है। हो सकता है अब आप लोगों से ज्‍यादा खुलकर बात कर पाएंगे। किसी नए व्‍यक्‍ति से मुलाकात हो सकती है जो आगे चलकर आपको फायदा दे सकते हैं। किसी से मन ही मन प्‍यार कर सकते हैं। करियर में आपके लिए सफलता के द्वार खुल सकते हैं और आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकती है। प्रेम संबंधों में मजबूती आने की संभावना है।

उपाय : सफेद भोजन, सफेद वस्त्र दान करें और चांदी के आभूषण, सफेद नीलम या हीरा धारण करें।

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years