शनि गोचर 2023

वैदिक ज्‍योतिष में शनि को न्‍याय का कारक माना गया है जो व्‍यक्‍ति को उसके कर्मों का फल देते हैं। यही वजह है कि शनि को कार्मिक ग्रह भी कहा जाता है। वर्ष 2023 में शनि ग्रह गोचर मकर राशि से कुंभ राशि में होगा। शनि गोचर 2023 17 जनवरी को शाम 5 बजकर 4 मिनट पर होगा। शनि देव मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे और इस राशि में पूरे एक साल तक रहेंगे। इसी साल 30 जनवरी को रात के 12 बजकर 2 मिनट से लेकर रात के 11 बजकर 36 मिनट पर शनि अस्‍त होंगे। इसके बाद 17 जून 2023 को रात के 10 बजकर 48 मिनट पर शनि वक्री होंगे और फिर 4 नवंबर को सुबह 8 बजकर 26 मिनट पर सीधी चाल चलेंगे।

शनि गोचर 2023 के कारण धनु राशि के लोगों को शनि की साढ़े साती के बुरे प्रभावों से मुक्‍ति मिल जाएगा और मकर राशि के लोगों के लिए भी साढ़े साती के दूसरे चरण का अंत होगा और तीसरे चरण की शुरुआत होगी। इसके साथ ही कुंभ राशि में भी शनि की साढ़े साती के पहले चरण का अंत होगा और दूसरा चरण शुरू होगा। मीन राशि के लोगों के लिए भी पहले चरण की शुरुआत होगी। तुला और वृश्चिक राशि के लोगों को शनि की ढैय्या से मुक्ति मिलेगी। कर्क राशि के लोगों के लिए भी कंटक शनि ढैय्या की शुरुआत हो जाएगी।

शनि व्यक्ति को जीवन में अनुशासित रहना और न्याय का सम्मान करना सिखाता है। जैसे एक शिक्षक हमें अपनी ऊर्जा को सही दिशा में उपयोग करने के लिए तैयार करता है, और यदि हम कोई गलती करते हैं तो पहले हमें प्यार से सुधारता है और फिर उसी तरह दंड देकर, शनि भी व्यक्ति को जीवन में अनुशासित बनने में मदद करता है। शनि के कुम्भ में गोचर के कारण अगर आपके सामने कोई मुश्किल आती है, तो समझ लें कि उस मुश्किल को पार करने पर आपको उसका फल भी जरूर मिल जाएगा। जिन जातकों के जीवन में कठिनाइयां आती हैं, उन पर शनि की कृपा होती है। यह विचार हमारे जीवन में और हमारे करियर में भी स्थिरता लाता है। शनि के कुम्भ राशि में गोचर के कारण हमें अपने लक्ष्यों के प्रति जागरूक रहना चाहिए तभी हम अपने बल के अनुसार अपने उद्देश्यों को प्राप्त कर सकते हैं। आइए समझते हैं कि शनि का कुम्भ राशि 2023 में गोचर आपके व्यवसाय, नौकरी, विवाह जैसे जीवन के विभिन्न क्षेत्रों को कैसे प्रभावित करेगा और इसका प्यार, बच्चे, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा।

शनि गोचर 2023 का मेष राशिफल

शनि मेष राशि के दसवें और ग्‍यारहवें भाव का स्‍वाती है और यह मेष राशि के ग्‍यारहवें भाव से गोचर करेगा। इस राशि परिवर्तन के कारण आय के भाव यानि ग्‍यारहवें भाव पर शनि का गोचर आपके लिए बहुत कुछ लेकर आ सकता है।

अचानक आपकी आय में वृद्धि हो सकती है और आपको इस साल किसी विश्‍वसनीय स्रोत से आय मिल सकती है। अभी जो भी चुनौती आपके सामने और आपने जो भी मेहनत की है, उसका पूरा फल आपको जरूर मिलेगा। आपकी सभी इच्‍छाएं और सपने पूरे होंगे। आपकी अधूरी योजनाएं भी पूरी हो सकती हैं और आपका खोया हुआ आत्‍मविश्‍वास वापिस आ सकता है। लव लाइफ में आपको ईमानदारी दिखानी होगी और थोड़ा योजना बनाकर चलना होगा। सेहत को लेकर थोड़ा सतर्क रहें और स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को नजरअंदाज ना करें।

आपको अचानक धन लाभ भी हो सकता है। ससुराल में आपकी जरूरत पड़ सकती है और उनकी मदद कर के आप खुद बहुत अच्‍छा महसूस करेंगे। ससुराल वालों के साथ आपके रिश्‍ते बेहतर होंगे। आपके प्रियजन भी निराशा और अवसाद आदि जैसी समस्याओं से दूर रहने में एक हद तक आपकी मदद करेंगे। सौभाग्य की बात यह है कि इस संकट के दौरान आपको अपने रिश्तेदारों का भरपूर सहयोग मिलेगा।

उपाय : शनिवार की शाम काले कुत्तों को दूध और रोटी खिलाएं ताकि उनकी पीड़ा कम हो और शनि के दुष्प्रभाव को खत्म किया जा सके। शराब और मांसाहारी भोजन के सेवन से बचें।

शनि गोचर 2023 का वृषभ राशिफल

आपके क‍रियर में संतुलन आ सकता है। आपको नौकरी में प्रमोशन या इंक्रिमेंट मिल सकता है। बिजनेस में नई स्‍कीम काम करेंगी और आपको अपना बिजनेस बढ़ाने का मौका मिल सकता है। काम से विदेश जाने की संभावना बनी हुई है और आप विदेश जाकर अपने बिजनेस को बढ़ाने का काम कर सकते हैं। परिवार के लिए समय निकालने में दिक्‍कत होगी जिससे पारिवारिक माहौल तनावपूर्ण हो सकता है।

आप काम में बहुत व्‍यस्‍त रहने वाले हैं। वैवाहिक जीवन में चल रही परेशानियों पर आपका ध्‍यान जाएगा जिन्‍हें अब तक आप नजरअंदाज कर रहे थे। अपने जीवनसाथी के लिए कुछ करने का समय है।

उपाय : 43 दिनों तक लगातार नंगे पांव मंदिर जाएं। इसके आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

शनि गोचर 2023 का मिथुन राशिफल

पिता के साथ आपके संबंध प्रभावित हो सकते हैं और यह समय आपकी सेहत के लिए भी ठीक नहीं है। आपको अपनी मेहनत से अपना भविष्‍य बनाने का मौका मिल सकता है। आप जितनी ज्‍यादा मेहनत करेंगे, आपको उतना ही अच्‍छा फल मिल पाएगा। नौकरी में आपका ट्रांस्‍फर हो सकता है। आपकी सैलरी भी बढ़ सकती है लेकिन आपको बहुत प्रयास करने होंगे। बिजनेस में रिस्‍क लेने के लिए यह सही समय है। कर्ज से मुक्‍ति लि सकती है और इसे कम करने के लिए किए गए आपके प्रयास सफल होंगे। आपको अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्‍त होगी।

उपाय : अपनी कुंडली में शनि के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए तीन कुत्तों को भोजन कराएं।

शनि गोचर 2023 का कर्क राशिफल

शनि गोचर 2023 राशिफल के अनुसार शनि आपके सातवें और आठवें भाव का स्‍वामी ग्रह है और कर्क राशि से अष्‍टम भाव में गोचर करेगा। इस वर्ष आपको कंटक शनि की ढैय्या का प्रभाव देखना पड़ सकता है। आपको अपने ससुराल वालों की मदद करने का मौका मिल सकता है। काम में आपके सामने कुछ चुनौतियां आ सकती हैं लेकिन अगर आप पूरे प्रयास और मेहनत करें तो आपको अपने काम में जरूर सफलता मिलेगी।

काम की वजह से प्रेशर और मानसिक तनाव हो सकता है लेकिन आप अपनी समझदारी और मेहनत से हर परेशानी को हल कर पाएंगे। आपको अचानक धन लाभ हो सकता है। आपको अपने ससुराल से धन या अन्‍य कोई खुशी मिल सकत है। बच्‍चे की वजह से आपको थोड़ी टेंशन हो सकती है। आपकी लव लाइफ में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। छात्रों को अपनी पढ़ाई में और ज्‍यादा मेहनत करनी होगी। अपनी परेशानियों को गंभीरता से लेंगे और उससे बाहर निकलने के लिए कोई निर्णय ले पाएंगे। नई नौकरी बदल सकते हैं।

उपाय : सांपों को दूध पिलाएं, कौवे या भैंस को दूध या चावल खिलाएं। यह शनि के बुरे प्रभावों से लड़ने में मदद करेगा। शनि दोष को ठीक करने के लिए कुएं में थोड़ा दूध डालें।

शनि गोचर 2023 का सिंह राशिफल

शनि सिंह राशि के छठे और सातवें भाव का स्‍वामी है और यह सिंह राशि से सप्‍तम भाव में गोचर कर रहा है। आप अपने वैववाहिक जीवन को काफी सजग रहने वाले हैं। अपने जीवनसाथी के साथ बॉस की तरह पेश ना आएं और ना ही कोई ऑर्डर करें वरना आपकी शादीशुदा जिंदगी खराब हो सकती है। आपको अपने जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा और आप दोनों एक साथ मिलकर कोई नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

अरनकरे बिजनेस में सफल मिल सकती है और सक्‍सेस को पाने के लिए आप पहले से भी ज्‍यादा बेहतर तरीके से काम करेंगे। आप जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने भी जा सकते हैं। अपनी सेहत को लेकर लापरवाही करने से बचें वरना आपके सामने कोई बड़ी मुश्किल खड़ी हो सकती है। आप अपने बारे में काफी सोचने वाले हैं और अपनी पर्सनैलिटी को निखारने पर काम करेंगे। परिवार में तनावपूर्ण माहौल हो सकता है लेकिन आपको इसे ठीक करने के लिए कुछ ना कुछ करना होगा। घर के खर्चों में बढ़ोत्तरी हो सकती है। आप घर बनवाने का काम शुरू करवा सकते हैं।

उपाय : शनि के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए अपने पुत्र के जन्मदिन पर गरीबों को नमकीन खाद्य पदार्थ बांटें।

शनि गोचर 2023 का कन्‍या राशिफल

शनि गोचर राशिफल 2023 के अनुसार शनि कन्‍या राशि के पंचम और छठे भाव के स्‍वामी हैं और इसके छठे भाव में गोचर करेंगे। यह समय आपके शत्रुओं के लिए काफी मुश्किल हो सकता है क्‍रूाकंकि शनि आपको मजबूत करेगा और आप अपने शत्रुओं को हर हाल में हरा पाएंगे। शत्रुओं का आप पर विजय पाना किसी भी हालत में मुश्किल होगा। इस समय आपको अपने कर्ज को संभालने की जरूरत है। लोन लेने से बचें और इस समय लोन को चुकाने पर ध्‍यान दें।

शनि की यह स्थिति आपकी नौकरी के लिए काफी मददगार साबित होगा। आप अपने काम में एक्‍सपर्ट बन सकते हैं। इस समय आपको अपनी आर्थिक स्थिति को संतुलित करने के लिए बहुत ज्‍यादा मेहनत करने की जरूरत है वरना आपको शारीरिक कष्‍ट हो सकता है। विदेश यात्रा पर जाने की भी संभावना है और आपके खर्चों में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है। आप मानसिक रूप से संतुलित महसूस करेंगे। भाई-बहनों के साथ आपके रिश्‍ते मधुर होंगे। लघु यात्राओं से आपकी परीक्षा ली जा सकती है। दोस्‍तों के साथ विवाद करने से बचें।

उपाय : काले कुत्ते को खाना खिलाएं। बहते पानी में नारियल और बादाम प्रवाहित करें।

शनि गोचर 2023 का तुला राशिफल

शनि गोचर राशिफल 2023 कहता है कि छात्रों को अपनी पढ़ाई में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन यदि वे नियमित रूप से अध्ययन करते हैं और रूटीन बनाकर चलते हैं, तो वे सफलता प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इस दौरान आप अपने बच्चे को अनुशासित करने के लिए हर संभव प्रयास करते नजर आएंगे। साथ ही दांपत्य जीवन के लिए भी यह समय अच्छा रहेगा। अगर आप किसी को पसंद करते हैं और उससे शादी करना चाहते हैं तो इस दौरान आपको सफलता मिल सकती है और प्रेम विवाह हो सकता है। दांपत्य जीवन में भी प्रेम बढ़ेगा और आर्थिक लाभ की स्थिति बनेगी। आपकी आय में अच्छी वृद्धि होने की संभावना रहेगी और आपकी मनोकामना पूर्ण होने से मन प्रसन्न रहेगा।

उपाय : काली गाय को चारा देने से गोचर के दौरान शनि ग्रह के निराशावादी पहलू भी समाप्त हो सकते हैं।

शनि गोचर 2023 का वृ‍श्चिक राशिफल

शनि वृश्चिक राशि में तीसरे और चौथे भाव का स्वामी ग्रह है और वृश्चिक से चतुर्थ भाव में गोचर करेगा। इस वर्ष आपका ढैय्या काल शनि के कुम्भ राशि में गोचर के साथ शुरू होगा। आपके चतुर्थ भाव में शनि के प्रभाव से आपके और आपके परिवार के बीच दूरियां बढ़ सकती हैं। आपको अपना वर्तमान निवास स्‍थान बदलना पड़ सकता है और आप अपने घर से दूर जा सकते हैं। आपको इस समय अपने परिवार और करीबियों से दूर जाना पड़ सकता है इसलिए आप थोड़ा भावुक और मानसिक रूप से तनाव महसूस करेंगे। परिवार और घर की चिंता आपको परेशान करेगी और परिवार के सदस्यों की हर जरूरत को पूरा करते नजर आएंगे। घर बनाने के लिए आप बैंक से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आपको इसमें सफलता भी मिलेगी।

इस दौरान कोई भी संपत्ति खरीदने से पहले उसकी पूरी कानूनी जांच कर लें। मां के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है इसलिए उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें। यह समय आपको अपने करियर में सफलता दिलाएगा और आप बहुत मेहनत करेंगे और वर्कहॉलिक भी बन सकते हैं। अधिक शारीरिक थकान और कमजोरी की शिकायत हो सकती है, लेकिन आप अपने काम में दृढ़ रहेंगे और इससे आपको लाभ होगा।

उपाय : नहाने से पहले पानी में थोड़ा सा दूध मिलाएं और नहाने के लिए पत्थर या लकड़ी के आसन का इस्तेमाल करें। इस आसन पर बैठकर स्नान करना आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा।

शनि गोचर 2023 का धनु राशिफल

शनि धनु राशि के दूसरे और तीसरे भाव का स्‍वामी है और धनु राशि से तीसरे भाव में गोचर कर रहा है। आपकी शनि की साढ़े साती पूरी तरह से खत्‍म हो जाएगी और आप काफी राहत महसूस करेंगे। तीसरे भाव में शनि गोचर आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। आप जो भी काम करेंगे, उसे पूरी मेहनत और लगन से करेंगे। आपको अपने हर काम में सफलता मिलेगी। दोस्‍त, पड़ोसी, रिश्‍तेदारों या भाई-बहनों, हर कोई काम में आपकी मदद करेगा।

नौकरी करते हैं तो आपको अपने सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा। उनकी वजह से ऑफिस में आपकी पोजीशन बेहतर हो सकती है। आपके साहस और भाग्‍य में वृद्धि हो सकती है। बिजनेस में रिस्‍क लेने से आप अपने व्‍यापार को बढ़ाने में सफल हो सकते हैं। प्रेम संबंधों में भी सफलता मिलने की संभावना है। प्‍यार में आप अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाने की सोच सकते हैं। बच्‍चों के लिए आगे बढने और प्रगति करने का समय है। बचचें को उनकी मेहनत का फल मिल सकता है। सालभर लंबी या छोटी यात्राओं का सिलसिला चलता रहेगा। आपको इससे लाभ भी होगा। आपके विदेश जाने की भी संभावना हो सकती है।

उपाय : घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए बहते पानी में चावल या बादाम चढ़ाएं।

शनि गोचर 2023 का मकर राशिफल

मकर राशि का स्‍वामी ग्रह ही शनि देव हैं और शनि मकर से दूसरे भाव में गोचर कर रहे है। आपके लिए शनि की साढ़े साती के दूसरे चरण की समाप्ति होगी और तीसरा एवं अंतिम चरण शुरू होगा। दूसरे भाव में शनि गोचर आपको मिलेजुले परिणाम दे सकता है। आपके परिवार में तनावपूर्ण स्थिति उत्‍पन्‍न हो सकती है। परिवार के सदस्‍यों के बीच दूरियां आ सकती हैं। अगर आप कोशिश करें तो इस स्थिति को ठीक करने में सफल हो सकते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति और मजबतू होती जाएगी। आपने अतीत में जो भी मेहनत की है, इस गोचर काल में आपको उसका फल मिलेगा और आपका बैंक बैलेंस बढ़ता जाएगा। आप अपनी संपत्ति को जोड़कर रखेंगे।

आप प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने से धन लाभ पा सकते हैं। परिवार की जरूरतों को पूरा करने में सफल होंगे और इस तरह परिवार में आपका स्‍थान ऊंचा रहेगा। आप अपने ससुराल वालों के साथ भी अपने संबंधों को सुधार पाएंगे और उनकी मदद कर पाएंगे। आपको बिजनेस में बहुत सोच-समझकर निवेश करने की जरूरत है। नौकरी में अच्‍छी पोजीशन मिल सकती है।

उपाय : मंदिर में नियमित दर्शन करने जाएं। मांस, शराब और अंडे से परहेज करें।

शनि गोचर 2023 का कुंभ राशिफल

शनि कुम्भ में बारहवें और पहले भाव का स्वामी ग्रह होने के कारण कुम्भ राशि में ही गोचर कर रहे हैं। कुंभ राशि के जातकों के लिए शनि साढ़े साती का पहला चरण समाप्त होगा और दूसरा चरण शुरू होगा। आपकी राशि में शनि के प्रभाव के कारण आपको अपने कार्यों को सही दिशा में ले जाना होगा। यदि आप अपने कार्यक्षेत्र में कड़ी मेहनत करते हैं और बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं करते हैं और केवल अच्छे काम करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको हर रूप से सफलता मिलेगी। आप जितनी मेहनत करेंगे, उतने ही अच्छे परिणाम आपको मिलेंगे।

करियर के लिए यह समय बहुत अच्छा रहेगा। यदि आप व्यापार करते हैं तो अपने बिजनेस को बढ़ाने की सोच सकते हैं। विदेश में व्यापार करने में भी आपको सफलता मिल सकती है। नौकरी में भी आपकी स्थिति में वृद्धि होगी और आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा। आपका व्यक्तित्व मजबूत होगा और आप जो काम करेंगे उसमें स्थिरता आएगी। इससे आप काफी सहज महसूस करेंगे। भाई-बहनों का सहयोग आपके साथ रहेगा, लेकिन किसी तरह की शारीरिक समस्‍या उन्हें परेशान कर सकती है। दांपत्य जीवन के लिए यह समय बहुत अच्छा नहीं रहेगा और काम की वजह से आपको जीवनसाथी से कुछ समय के लिए दूर रहना पड़ सकता है लेकिन रिश्ते में आपसी तालमेल बनाकर आप इस समय का पूरा फायदा उठा पाएंगे।

उपाय : किसी भी महत्वपूर्ण कार्य पर जाने से पहले पानी से भरे बर्तन को जमीन पर रख दें और उसमें तेल की कुछ बूंदे डाल दें। इसका लगातार 43 दिनों तक पालन करें। शराब के सेवन से परहेज करें।

शनि गोचर 2023 का मीन राशिफल

शनि ग्‍यारहवें और बारहवें भाव का स्‍वामी है और यह मीन राशि से बारहवें भाव में गोचर करेगा। मीन राशि के लोगों की साढ़े साती का पहला चरण खत्‍म होगा। बारहवें भाव में शनि के गोचर करने की वजह से आपको अपनी सेहत पर ध्‍यान देना होगा। शनि गोचर के दौरान आपको पैरों, एडियों में दर्द या पैरों में किसी भी तरह की चोट या ऐंठन हो सकती है। इकसे अलावा आपको आंखों से पानी आने, आंखों में दर्द या आंखों की रोशनी कम होने की शिकायत भी हो सकती है। इस चीज को लेकर थोड़ा सावधान रहें।

इस गोचर के दौरान आपका आलस बढ़ जाएगा और आपको ज्‍यादा नींद आ सकती है लेकिन आपको इससे बाहर निकल कर अपने काम पर ध्‍यान देना होगा। अगर आप विदेश जाना चाहते हैं तो यह बेस्‍ट समय है। आपको विदेश जाने पर कोई लाभ मिल सकता है। खर्चों में बढ़ोत्तरी हो सकती है और आपको अपने किसी करीबी की सेहत पर पैसा खर्च करना पड़ सकता है। विदेश से व्‍यापार करने की संभावना है। आपको शत्रुओं और कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों को सुलझाने के लिए भी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। इसके बाद ही आपको जीत मिलेगी। इस समय आप लंबी यात्रा की योजना बना सकते हैं और कई बार आपको बिना इच्‍छा के भी यात्रा करना पड़ सकता है। इससे आपको तनाव हो सकता है। बेहतर होगा कि आप अपने लिए सही रास्‍ता चुनें।

उपाय : बारह बादाम को एक काले कपड़े में डालकर बांध दें। इन्हें लोहे के बर्तन में रख कर किसी अंधेरे कमरे में रख दें। यह आपको अच्छे परिणाम देगा।

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years