बृहस्‍पति गोचर 2023

वैदिक ज्‍योतिष के अनुसार किसी भी राशि में बृहस्‍पति का गोचर जीवन में प्रगति लेकर आता है। बृहस्‍पति सभी देवताओं के गुरु हैं और हर किसी के जीवन में गुरु का एक अहम स्‍थान होता है। गुरु ज्ञान के दाता होते हैं। इसे ज्ञान, कर्म, संपत्ति, पुत्र और विवाह का कारक माना गया है। जन्‍म के समय चंद्रमा के दूसरे, पांचवे, सातवें और नौवें और ग्‍यारहवें स्‍थान में होने पर गुरु पॉजिटिव परिणाम देता है। बाकी भावों में होने पर गुरु के अच्‍छे और बुरे दोनों तरह के परिणाम हो सकते हैं। बृहस्‍पति का गोचर बहुत ही अहम होता है और यह ग्रह एक ही राशि में 12 महीने तक रूकता है। राशि बदलने पर इसका प्रभाव लंबे समय तक रहता है। बृहस्‍पति गोचर 2023 सूर्य और बुध की तरह नहीं होता है जो एक महीने से भी कम समय में स्‍थान परिव‍र्तन कर लेते हैं।

गुरु गोचर के प्रभाव की वजह से व्‍यक्‍ति की रुचि अध्‍यात्‍म और धार्मिक कार्यों की ओर बढ़ती है। मान लीजिए कि गुरु शुभ स्‍थान में बैठे हैं तो व्‍यक्‍ति के जीवन की सभी परेशानियां धीरे-धीरे कम होने लगेंगे। हालांकि, अगर गुरु अशुभ स्‍थान पर बैठा है तो व्‍यक्‍ति की जिंदगी में असंतुलन आ सकता है। इन्‍हें किसी की मदद तक नहीं मिल पाती है। गुरु कर्क राशि में उच्‍च का होता है और मकर राशि में नीच का होता है। गुरु धनु और मीन राशि का स्‍वामी है। उसकी सूर्य, चंद्रमा और मंगल के साथ मैत्री संबंध हैं। शुक्र और बुध के साथ शत्रुतापूर्ण और शनि एवं राहू-केतु के साथ गुरु के सामान्‍य संबंध हैं।

बृहस्‍पति गोचर 2023 का समय और तिथि

दिन और तारीख राशि समय
22 अप्रैल, 2023, शनिवार मीन से मेष राशि सुबह 06:12 बजे

मेष राशि में गुरु गोचर

इस राशि में गुरु का गोचर होने पर व्‍यक्‍ति के जीवन में रुकावटें और अड़चनें आ सकती हैं। उन्‍हें अपनी जिंदगी से असंतुष्टि हो सकती है जो मानसिक तनाव दे सकता है। कुंडली में इस गोचर की वजह से ज्‍यादातर बातचीत बहस में बदल जाती है। इसलिए आपको दूसरों से बात करते समय सावधान रहना है। ऑफिस पॉलिटिक्‍स से दूर रहें और किसी भी सहकर्मी के साथ बहस ना करें वरना नुकसान आपको ही होगा। अध्‍यात्‍म में रुचि रखने वाले लोगों के लिए अच्‍छा समय है।

कोई बीमारी है तो अब आपकी स्थिति में सुधार आ सकता है। गुरु गोचर का मेष राशि में होना आपके स्‍वास्‍थ्‍य में वृत्रि करता है। यह आपको संपन्‍न और बुद्धिमान बनाता है। आपकी आर्थिक स्थिति बहुत बेहतर होती है। सिंगल लोगों को मनचाही जीवनसाथी मिलता है।

उपाय : बृहस्पति की स्थिति को मजबूत करने के लिए पीले रंग के आभूषण धारण करें।

वृषभ राशि में गुरु गोचर

इस राशि में गुरु गोचर के कारण व्यक्ति को शुरुआत में प्रतिकूल घटनाओं से गुजरना पड़ सकता है। लेकिन, जल्द ही सकारात्मकता उन्हें घेर लेती है। धन में तेजी से वृद्धि होगी और समाज में आपकी छवि बढ़ेगी। इस अवधि में आप स्वभाव से परोपकारी हो सकते हैं। इस समय कुछ ऐसा होगा जो आपको पुरस्कार और पहचान दिलाएगा। साथ ही, आप इस अवधि के दौरान दूसरों का भाग्य बताने का गुर सीख सकते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो, आप जो कहते हैं वह सच हो सकता है।

बृहस्पति का गोचर 2023 आपके परिवार के सदस्यों के साथ संबंधों को एक अच्छे चरण में बदल देगा। विशेष रूप से अपने माता-पिता और जीवनसाथी के साथ आपका रिश्‍ता बेहतर होगा। यदि आपके और आपके माता-पिता के बीच लंबे समय से कोई विवाद चल रहा है तो वह समाप्त हो जाएगा। इस अवधि के दौरान संतान की चाह रखने वाली दंपत्तियों की मुराद पूरी हो सकती है। लेकिन बेहतर होगा कि आप अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहें। पेट में गड़बड़ी जैसे कोई भी लक्षण महसूस होने पर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

उपाय : किसी धार्मिक स्थान पर लोगों को मिठाई या गुड़ का दान करें। बृहस्पति से संबंधित वस्तुएं जैसे पवित्र ग्रंथ, पीला कपड़ा, पीले फूल, हल्दी, सोना आदि गुरुवार के दिन दान करें।

मिथुन राशि में गुरु गोचर

आपको अपने जीवन में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। जिन लोगों का अपना बिजनेस है, उन्‍हें काम को लेकर थोड़ा सावधान रहना चाहिए। आपके काम में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। इस गोचर की वजह से आप आर्थिक परेशानियों में भी फंस सकते हैं। मौजूदा बिजनेस में भी आपको नुकसान हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों को भी कुछ मुश्किलें हो सकती हैं।

भाई-बहनों और दोस्‍तों के साथ आपके संबंध खराब हो सकते हैं। उनके साथ बातचीत करते रहें। आप अपने गुस्‍से पर भी काबू रखें और धैर्य बनाए रखें। सेहत को लेकर भी आपको सावधान रहने की जरूरत है। इस समय आप कहीं धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं या कोई धार्मिक कार्य कर सकते हैं। इससे आपके मन को शांति मिलेगी और आप जीवन में आई चुनौतियों और मुश्किलों से लड़ पाएंगे।

उपाय : पीले रंग के कपड़े रोजाना या जितनी बार हो सके पहनें और रोजाना 108 बार गुरु बीज मंत्र का जाप करें।

कर्क राशि में गुरु गोचर

आप अपने परिवार और रिश्‍तेदारों के साथ अच्‍छे संबंध बनाएंगे। ध्‍यान रखें कि मुश्किल समय में वो आपके साथ खड़े रहें। उन्‍हें दुखी करने से बचें। आपकी अपनी मां के साथ बहस हो सकती है। इससे आपके रिश्‍ते में कड़वाहट आ सकती है। अपने व्‍यवहार को थोड़ा नरम रखें। इससे घर का माहौल खराब हो सकता है। आप समय रहते ही स्थिति को कंट्रोल कर लेंगे, तो बेहतर है।

उपाय : जरूरतमंद लोगों को भोजन कराएं। रोज सुबह गुरु बीज मंत्र का जाप करें।

सिंह राशि में गुरु गोचर

आपकी जिंदगी में कई बदलाव आ सकते हैं। आपके ज्ञान में वृद्धि होगी और छात्रों को अपना करियर बनाने के लिए मेहनत करनी होगी। नौकरी शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपको इंटर्नशिप का मौका मिल सकता है। परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों की मुश्किलें अब दूर हो सकती हैं। क्रिएटिव फील्‍ड से जुड़े लोगों जैसे कि लेखकों और चित्रकारों के लिए अच्‍छा समय है। इनकी क्रिएटिविटी में भी सुधार आएगा। किसी नए प्रोजेक्‍ट पर काम कर रहे थे तो आपकी तारीफ हो सकती है।

सरकारी नौकरी करने वाले लोगों को अपने सीनियरों का पूरा साथ मिलेगा। संतान प्राप्ति का इंतजार अब खत्‍म हो सकता है। आप किसी की ओर आकर्षित हो सकते हैं। इस समय आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आ सकता है। लंबे समय के लिए निवेश कर सकते हैं। सिंगल लोगों की अपने साथी से मुलाकात हो सकती है। छात्रों को भी लाभ होगा।

उपाय : किसी धार्मिक स्थान पर लोगों को मिठाई या गुड़ का दान करें।

कन्‍या राशि में गुरु गोचर

आपकी जिंदगी में बहुत उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। गुरु आपकी सेहत संबंधी समस्‍याएं, खर्चे, कर्ज और सहकर्मियों के साथ अनबन करवा सकता है। इस समय आपका मानसिक तनाव बहुत बढ़ सकता है। इसका असर आपकी सेहत पर भी दिखेगा और आप किसी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। गोचर के अंत तक आप अपने काम को अच्‍छे से हैंडल करना सीख जाएंगे।

आर्थिक स्‍तर पर चीजें आपके अनुसार नहीं होंगी। आर्थिक संकट से बचने के लिए अपने खर्चों को कम कर के चलें। आपके शत्रु आपके सामने घुटने टेक सकते हैं। किसी भी गैर-कानूनी गतिविधि से दूर रहें वरना आप किसी पचड़े में फंस सकते हैं।

उपाय : गरीबों की निस्वार्थ सेवा करें या मंदिरों में स्वैच्छिक कार्य करें। नकारात्मक प्रभावों को खत्म करने के लिए रोजाना 108 बार गुरु बीज मंत्र का जाप करें।

तुला राशि में गुरु गोचर

उपाय : बृहस्पति से संबंधित वस्तुएं जैसे पवित्र ग्रंथ, पीले वस्त्र, पीले फूल, हल्दी, सोना आदि गुरुवार के दिन दान करें।

वृश्चिक राशि में गुरु गोचर

जब 2023 में बृहस्पति ग्रह वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे, तो आपको सफल होने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक मेहनत करनी होगी। आप अधिक खर्च कर सकते हैं, विशेष रूप से व्यवसाय के संबंध में। आपके व्यापार में अचानक नुकसान भी हो सकता है। यह किसी कर्मचारी की ओर से धोखा देने के कारण हो सकता है। इसलिए आपको अपने व्यवसाय को लेकर सतर्क रहना होगा। आपको अनेक यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। हालांकि, यात्रा के दौरान कुछ समस्याएं आ सकती हैं। इसके लिए आपको पहले से तैयारी करनी होगी।

बृहस्पति 2023 के गोचर के अनुसार, आपकी प्रोफेशनल लाइफ में गिरावट आ सकती है जिसका असर आपकी पर्सनल लाइफ पर भी पड़ेगा। साथ ही इस दौरान सेहत में भी गिरावट आ सकती है। आपको अपने घर के माहौल में शांति बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। अपने परिवार और दोस्तों के साथ वाद-विवाद से बचें।

उपाय : गुरु को बलवान बनाने के लिए गाय की सेवा करें। साथ ही गौशाला में गायों के लिए कुछ दान करें।

धनु राशि में गुरु गोचर

आपको करियर में इस गोचर के बेहतरीन प्रभाव देखने को मिलेंगे। आप अपनी मर्जी की नौकरी कर सकते हैं। कोई भी क्षेत्र चुनने से पहले अपनी पढ़ाई पूरी कर लें और मानसिक रूप से खुद को तैयार कर लें। आर्थिक स्थिति और बॉस के साथ आपके संबंधों में सुधार आएगा। आपको इंक्रिमेंट या प्रमोशन भी मिल सकता है और आपकी मेहनत की तारीफ होगी।

गुरु गोचर 2023 आपको अपने बड़ों और गुरुओं का आशीर्वाद भी दिलवाएगा। धार्मिक कार्यों की ओर आपकी रुचि बढ़ सकती है। छात्र विदेश जाकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं या उन्‍हें विदेश में नौकरी भी मिल सकती है। आपको अपने ससुराल वालों का साथ भी मिलेगा। कुछ हद तक आपका तनाव कम हो सकता है। यह समय आपके लिए लकी साबित होगा।

उपाय : पीले रंग के आभूषण पहनें और हर गुरुवार को उपवास करें।

मकर राशि में गुरु गोचर

आपके दिमाग में कई अधूरी चीजें चल सकती हैं। इससे आप असंतुष्‍ट महसूस कर सकते हैं। अपने अंदर नेगेटिविटी को घर ना बनाने दें। इस गोचर का आपके वैवाहिक जीवन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा। आपकी जीवनसाथी के साथ बहस और झगड़ा हो सकता है। आप दोनों का रिश्‍ता दिन-ब-दिन कमजोर होता चला जाएगा। इसका असर आपके बच्‍चों पर भी पड़ेगा।

घर का माहौल अच्‍छा होने की वजह से आप ज्‍यादा देर तक तनाव या नेगेटिविटी में नहीं रहेंगे। अपने जीवनसाथी के साथ अपने मन की बात शेयर करें। इससे आप खुद को मुश्किल से बाहर निकाल सकते हैं। करियर के क्षेत्र में आप ऑफिस में अपने सीनियरों के साथ बहस में उलझ सकते हैं। इसका असर आपके काम पर भी पड़ेगा। आप किसी धार्मिक जगह पर जा सकते हैं और वहां कुछ समय बिता सकते हैं।

उपाय : प्रतिदिन 28 बार या 108 बार गुरु बीज मंत्र का जाप करें। हर गुरुवार का व्रत करें।

कुंभ राशि में गुरु गोचर

आपको इस गोचर की वजह से अधिक सम्‍मान मिलेगा और आपकी प्रतिष्‍ठा में भी वृद्धि होगी। आपके जीवन में संतुलन भी आ सकता है। बच्‍चे आपको सपोर्ट करेंगे और खूब प्‍यार देंगे। आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी। सहकर्मियों के साथ खींचतान को अच्‍छे से हैंडल कर पाएंगे। आप अपने जीवन में कई भौतिक सुखों जैसे कि लग्‍जरी, ज्‍वेलरी, वाहन और प्रॉपर्टी का सुख ले पाएंगे।

निवेश करने के लिए अच्‍छा समय है। आप गोल्‍ड या प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं। आपकी रोमांटिक इच्‍छाएं अब पूरी हो सकती हैं। लंबे समय से किसी को पंसद करते हैं, तो उनसे अपने दिल की बात कह दें। आपको जवाब हां में ही मिलेगा। आपकी आय में भी इस समय वृद्धि होगी। व्‍यापार में मुनाफा हो सकता है।

उपाय : गरीब और जरूरतमंद लोगों की सेवा करें।

मीन राशि में गुरु गोचर

इस गोचर के दौरान आपको मिलेजुले प्रभाव देखने को मिलेंगे। आपको अकेलापन अच्‍छा लग सकता है। अपने होमटाउन और बच्‍चों से दूर रहें। आपके खर्चों में बढ़ोत्तरी होगी और अध्‍यात्‍म की ओर आपकी रुचि बढ़ सकती है। आप इस समय अध्‍यात्मिक कार्यों में लग सकते हैं। लंबी धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं।

व्‍यापारियों के रास्‍ते में मुश्किलें और अड़चनें आ सकती हैं। सावधान रहें और डील को लेकर थोड़ी समझदारी दिखाएं। जल्‍बाजी में कोई भी निर्णय लेने से बचें और किसी के भी साथ पार्टनरशिप में काम ना करें। अपने सीक्रेट किसी के भी साथ शेयर ना करें। जीवनसाथी से बात करते समय ज्‍यादा सावधान रहें। बेवजह अपने रिश्‍ते में खटास ना आने दें। हर कदम पर सावधान रहें। सेहत को लेकर भी कोई रिस्‍क ना उठाएं वरना नुकसान हो सकता है।

उपाय : किसी भी दिन पीले वस्त्र धारण करें। पीले रंग के आभूषण धारण करें। प्रतिदिन 28 बार या 108 बार गुरु बीज मंत्र का जाप करें।

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years