Sorry, your browser does not support JavaScript!

यात्रा 2019

इसके अतिरिक्‍त यात्रा 2019 राशिफल के ज़रिए आप ये भी जान सकते हैं कि आपकी यात्रा कैसी रहेगी। आपको अपनी यात्रा में सफलता मिलेगी या नहीं या फिर आपकी यात्रा सुखद रहेगी या कष्‍टकारी। हर व्‍यक्‍ति को अपने जीवन में कई बार यात्राएं करनी पड़ती हैं, कभी ये यात्राएं निजी कारणों से होती हैं तो कभी व्‍यावसायिक वजहों से यात्रा करनी पड़ती है। कई बार आपकी यात्राएं व्‍यर्थ ही हो जाती हैं और आपका कार्यसिद्ध ना होकर केवल आवागमन ही शेष रह जाता है। कुछ लोग इसे महज़ संयोग समझते हैं लेकिन यात्राओं के सफल और असफल होने के पीछे ज्‍योतिषीय कारण होता है।

ज्‍योतिषशास्‍त्र एक ऐसी अनोखी और चमत्‍कारिक विधा है तो आपके भविष्‍य को सामने लाकर रख देती है। इसकी सहायता से आप जान सकते हैं कि साल 2019 में आपको कितनी यात्राएं करनी पड़ेंगीं और इन यात्राओं से आपको लाभ भी होगा या नहीं। इसके अलावा ज्‍योतिष के द्वारा ये भी जाना जा सकता है कि किस समय किस दिशा में यात्रा करना ज्‍यादा शुभ और फलदायी रहता है। अगर आप नियमों को ध्‍यान में रखकर यात्रा करते हैं तो आपकी यात्रा के सफल होने की संभावना बढ़ जाती है।

साल 2019 में आप राशि अनुसार आपको यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। राशिफल 2019 द्वारा आप जान सकते हैं कि इस साल आपको कहां, कितनी और कब यात्राएं करनी पड़ेंगीं और ये यात्राएं आपके लिए शुभ रहेंगीं या आपको असफलता ही मिलेगी। यात्राओं से आपको लाभ भी मिल सकता है और नुकसान भी। अगर आप राशिफल 2019 से पहले ही अपना भविष्‍यफल जान लेंगें तो इससे अपनी यात्राओं को योजनाबद्ध तरीके से आयोजित कर पाएंगें जिससे आपको उनका पूरा फल मिल पाए।

आइए जानते हैं कि यात्रा की दृष्टि से आपके लिए साल 2019 कैसा रहेगा।

मेष राशि

काम के सिलसिले में आपको विदेश यात्रा पर जाना पड़ सकता है। ये यात्रा आपके लिए लाभप्रद होगी और आपको इससे मुनाफा कमाने का मौका भी मिलेगा। साल 2019 में आपको छोटी या लंबी यात्राओं के लिए तैयार रहना है। पैसा कमाने के लिए किसी अन्‍य शहर में शिफ्ट होना पड़ सकता है। स्‍थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। मेष राशि के जातकों का स्‍वामी मंगल है और साल 2019 में इन पर मंगल ग्रह की कृपा रहने वाली है। 6 फरवरी तक मंगल आपके 12वें भाव में गोचर करेगा और इस दौरान आपको कहीं दूरगम स्‍थल की यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। लंबी यात्राओं के लिए तैयार रहें और अपने बैक पैक कर लें। राहू के कारण भाई-बहनों के साथ घूमने-फिरने जा सकते हैं। इन यात्राओं से आपको आर्थिक लाभ भी मिल सकता है। मार्च के महीने में राहू आपके तीसरे भाव में गोचर करेगा और इस कारण मार्च माह में आपके लिए लघु यात्राओं के योग बन रहे हैं।

ऑफिस के काम की वजह से लंबी और छोटी यात्राओं पर इस साल आपको जाना पड़ सकता है। पिता, गुरु, बॉस या सहकर्मियों के साथ ऑफिस ट्रिप या किसी धार्मिक स्‍थल की यात्रा पर भी जा सकते हैं। 15 मार्च ये 14 अप्रैल 2019 के बीच आप अपने पैशन की वजह से किसी दूरवर्ती जगह पर घूमने की योजना बना सकते हैं। इस दौरान संतान की शिक्षा के कारण आपको यात्रा की योजना बनानी पड़ सकती है। 16 अप्रैल से 1व मई तक बारहवें भाव में शुक्र विराजमान रहेगा। आप अपने व्‍यापार को दूसरे देश या शहर में बढ़ा सकते हैं। दोस्‍तों के साथ इस दौरान घूमने जा सकते हैं। साल 2019 में आपको 8 जुलाई से 1 अगस्‍त 2019 के बीच में बुध के वक्री होने के कारण यात्राओं पर अधिक धन खर्च करना पड़ेगा।

मेष राशि के जातकों को व्‍यापार से संबंधित यात्राओं पर जाना पड़ सकता है। हालांकि, इस यात्रा से आपका काम पूरा नहीं होगा लेकिन फिर भी आपको इस यात्रा से लाभ जरूर मिलेगा। दोस्‍तों के साथ घूमने-फिरने का प्‍लान बना सकते हैं। काम की वजह से ज्‍यादा तनाव लेने की जरूरत नहीं है। दोस्‍तों के साथ घूमें-फिरें और मौज-मस्‍ती करें। जो आज है उसे खुलकर इंजॉय करें। इस साल आपके लिए यात्राओं के शुभ योग बन रहे हैं और आपको होटल और हवाई टिकट आदि पर भी छूट मिलेगी। अगर पिछले कुछ समय से वीजा के लिए एप्‍लाई कर रखा था और आपका काम नहीं बन रहा था तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इस साल आपके वीज़ा का काम भी पूरा हो जाएगा। साल 2019 में इन यात्राओं की वजह से आपको अपने परिवार और दोस्‍तों के साथ अच्‍छा समय बिताने का मौका मिलेगा। अपने साथी के साथ रोमांटिक ट्रिप पर जा सकते हैं और उनके साथ कुछ खुशनुमा पल बिताने का मौका मिलेगा। इस यात्रा से आप दोनों एक-दूसरे के और करीब आ जाएंगें।

वृषभ राशि

इस साल नौकरीपेशा जातकों का स्‍थानांतरण हो सकता है। नौकरी ढूंढ रहे हैं तो आपको अपने घर से किसी दूर शहर या देश में नौकरी का अवसर मिल सकता है। विदेश यात्रा के योग भी बन रहे हैं। उच्‍च शिक्षा के लिए विदेश जा सकते हैं। मनोरंजन के लिए घूमने जा सकते हैं। साल 2019 में आपको अपनी सेहत को लेकर ज्‍यादा सावधान रहना है। अचानक आपको किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है जिसका असर आपकी सेहत पर पड़ेगा। आपकी राशि के स्‍वामी शुक्र 1 जनवरी से 29 जनवरी तक सातवें भाव में गुरु के साथ युति में बैठा है।

रोज़ के काम की वजह से हो रही यात्रा आपको थका सकती है। लगातार यात्रा करने में कोई दिक्‍कत नहीं है लेकिन आपको योजना बनाकर यात्रा करनी चाहिए। इन निरंतर यात्राओं की वजह से आपके वैवाहिक संबंध में अशां‍ति आ सकती है। इसलिए आपको जहां भी जाना है उसके बारे में अपने साथी से बात जरूर करें। वृषभ राशि में चंद्रमा के होने पर आप इस साल विदेश में जाकर बस सकते हैं। अगर आप लंबे समय से विदेश जाने के सपने देख रहे थे तो इस साल आपका ये सपना पूरा हो सकता है। विदेश जाकर रहने के सारे काम आपके पूरे होंगें। गुरु का सप्‍तम भाव में गोचर आपको व्‍यापार से संबंधित यात्रा दे सकता है।

अगर आप अपना व्‍यापार करते हैं तो आपको इसके विस्‍तार के लिए भी अपने शहर या देश से बाहर जाना पड़ सकता है। गुरु की आपके तीसरे भाव पर दृष्टि है और इस कारण आपके लिए लघु यात्राओं के योग बन रहे हैं। इन यात्राओं से आपको आराम मिलेगा और अपने बिजी शेड्यूल से अपने लिए वक्‍त भी निकाल पाएंगे। शनि आपके अष्‍टम भाव में गोचर करेगा और इस वजह से आपको अनजान जगहों पर जाना पड़ सकता है। शनि आपको कुछ ऐसी जगहों पर भेज सकते हैं जिनके बारे में आपको कोई भी जानकारी ना हो। साल 2019 में यात्राओं की अधिकतर योजनाएं आकस्मिक होंगी। अचानक से आपके लिए प्रवास के प्रस्‍ताव आ सकते हैं।

केतु मार्च में शनि के साथ अष्‍टम भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपको गाड़ी चलाते समय सावधानी बरतनी है। ये युति आपके लिए विदेश यात्रा के योग बना रही है। उच्‍च शिक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इस दौरान आपको किसी विदेशी यूनिवर्सिटी में भी दाखिला मिल सकता है। 2019 में वृषभ राशि की यात्रा राशिफल के अनुसार इन्‍हें राजनीतिक मसलों की वजह से भी विदेश यात्रा पर जाना पड़ सकता है। गुरु और शनि 30 मार्च से 22 अप्रैल तक धनु राशि में केतु के साथ युति करके बैठेंगे। इन तीन ग्रहों का एकसाथ होना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। सेहत को लेकर बिलकुल भी लापरवाही ना बरतें और डॉक्‍टर या अस्‍पताल जाना ना पड़े इसलिए अपना पूरा ध्‍यान रखें। जल्‍दी से ठीक होने के लिए पर्याप्‍त आराम करें और सख्‍ती से स्‍वास्‍थ्‍य नियमों का पालन करें।

मिथुन राशि

काम की वजह से किसी मीटिंग, सेमिनार या कॉन्‍फ्रेंस को लेकर विदेश यात्रा पर जाना पड़ सकता है। इस समय आपको अपने परिवार को समय देना है और इसके लिए आप उन्‍हें कहीं बाहर घुमाने भी ले जा सकते हैं। जीवनसाथी के साथ किसी रोमांटिक ट्रिप पर निकल सकते हैं। मिथुन रा‍शि के जातक कभी भी नियमों और रूटीन के साथ चलने के आदी नहीं होते हैं लेकिन इस साल आप इन चीज़ों को अपने जीवन में शामिल कर लेंगे तो बेहतर होगा। आकस्‍मिक दुर्घटना के योग बन रहे हैं। यात्रा या ड्राइविंग के दौरान आपके साथ कुछ गलत घट सकता है इसलिए नियमों का पालन करना बेहतर होगा। 14 जनवरी से 13 फरवरी के बीच गाड़ी चलाते समय विशेष सावधानी बरतें। इस समय सूर्य आपके अष्‍टम भाव में गोचर करेगा और ये समय आपके लिए बहुत मुश्किल साबित होने वाला है।

2019 में शनि के चौथे भाव पर दृष्टि होने पर आप यात्रा की तैयारी कर सकते हैं। इस दौरान आपको विदेश में पढ़ाई करने का अवसर मिल सकता है। गुरु की आपके बारहवें भाव में पर दृष्टि पड़ने पर आप अपने काम से संबंधित विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। इस यात्रा से आपके करियर को लाभ होगा और आप प्रगति के मार्ग की ओर अग्रसर होंगे। जीवनसाथी के साथ साल 2019 में कहीं घूमने की योजना बना सकते हैं। बुध 26 अगस्‍त से 11 सितंबर के बीच आपके तीसरे भाव में गोचर करेगा। ये समय आपके लिए बहुत अच्‍छा रहने वाला है। यात्रा के लिए विशेष तौर पर लाभकारी समय सिद्ध होगा। पारिवारिक मसलों की वजह से भी आपको साल 2019 में यात्रा पर जाना पड़ सकता है। इस साल आपको एक नहीं बल्कि कई लघु यात्राओं पर जाने का मौका मिलेगा।

2019 में मई के बाद आप विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं। ये पूरा साल आपका घूमने-फिरने में ही निकल जाएगा लेकिन इस वजह से आपको पैसों की तंगी हो सकती है। मई 2019 में छात्र पढ़ाई के लिए बाहर जा सकते हैं। अपने किसी सहकर्मी के साथ अगस्‍त 2019 में किसी धार्मिक स्‍थल पर यात्रा के लिए जा सकते हैं। मिथुन राशि के जातकों के लिए निंरतर यात्राओं के योग बन रहे हैं। मार्च 2019 के बाद आपके लिए विदेश यात्रा के योग भी बन रहे हैं। ये यात्रा काम या घूमने के उद्देश्‍य से हो सकती है। मई 2019 के आसपास आप अपनी संतान को विदेश में पढ़ने के लिए भेज सकते हैं। अगस्‍त के आसपास आप अपने सहकर्मियों के साथ किसी धार्मिक स्‍थल पर यात्रा की योजना बना सकते हैं। कुल मिलाकर इस साल आपके लिए ढेर सारी यात्राओं के योग बन हुए हैं। अगर आप चाहते हैं कि इन यात्राओं के कारण आपको किसी प्रकार की आर्थिक तंगी ना हो तो पहले से ही यात्राओं के लिए योजना बनाकर रखें और कुछ धन की बचत भी कर लें ताकि आपको इनकी वजह से कोई परेशानी ना हो।

कर्क राशि

उच्‍च शिक्षा की प्राप्‍ति के लिए आपको विदेश यात्रा पर जाना पड़ सकता है। इस साल आपको विदेश जाकर पढ़ाई करने का मौका भी मिल सकता है। अगर आप साल 2019 में बारहवीं या स्‍नातक की पढ़ाई पूरी करने वाले हैं तो इस साल आपको विदेश में पढ़ाई करने का मौका मिल सकता है। अगर आपकी कुंडली में कर्क राशि में चंद्रमा बैठा है तो आपको घूमने-फिरने की वजह से स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं। साल 2019 में यात्राओं की वजह से बीमार पड़ने के योग बन रहे हैं। तीसरे भाव का स्‍वामी बुध 1 जनवरी से 20 जनवरी 2019 तक छठे भाव में गोचर करेगा। इस स्थिति में मंगल यात्राओं के कारण आपकी सेहत को प्रभावित कर सकता है। बेहतर होगा कि आप अगर कहीं घूमने जा रहे हैं तो अपनी सेहत का ख्‍याल रखने के लिए जरूरी चीजें अपने साथ लेकर जाएं वरना आपके लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।

गुरु की नवम भाव पर दृष्टि पड़ने पर आप किसी मंदिर या पवित्र स्‍थान की यात्रा पर जा सकते हैं। उच्‍च शिक्षा के लिए विदेश जाने के भी योग बन रहे हैं। आपकी यात्राओं का खर्च आपके पिता वहन करेंगे। मार्च 2019 में राहू आपके बारहवें भाव में गोचर करेगा। इस वजह से आपको विदेश में बसने का मौका मिल सकता है। अगर आप पहले से ही विदेश जाकर रहने और वहीं बसने की योजना बना रहे थे तो अब आपको अपना ये सपना पूरा करने का अवसर मिल सकता है। कर्क राशि यात्रा राशिफल 2019 के अनुसार आप विदेश कहीं घूमने भी जा सकते हैं। शनि की दृष्टि आपके अष्‍टम भाव पर पड़ेगी और आपके साथ अचानक कोई दुर्घटना हो सकती है। ऐसी किसी मुसीबत से बचने के लिए गाड़ी चलाते समय सावधानी बरतें। इस दौरान आपको अचानक से अपने ससुराल जाना पड़ सकता है।

आप किसी ऑफबीट जगह पर भी घूमने की योजना बना सकते हैं। इस यात्रा पर आपको बहुत कुछ नया सीखने और जानने का मौका‍ मिलेगा। गुरु का आपके पंचम भाव में होना राजनीतिक कार्य से यात्रा के संकेत कर रहा है। इन राजनीतिक यात्राओं की वजह से आपको राजनीति के क्षेत्र में अपना करियर बनाने का मौका मिलेगा। इस यात्रा से आपके मन और तन को भी आराम मिलेगा। इन यात्राओं से आपके लिए लाभ के योग भी बन रहे हैं और आप अपने परिवार या साथी के साथ भी घूमने जा सकते हैं। इस यात्रा के कारण आप अपने परिवार या साथी के बहुत करीब आ जाएंगे। कर्क राशि के जातकों को साल 2019 में अपनी सेहत का खास ख्‍याल रखना है वरना घूमने-फिरने की वजह से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। जहां भी जाएं अपने साथ सेहत के लिए जरूरी चीज़ें लेकर जाएं। परिवार के साथ घूमने जाएंगें तो बेहतर होगा।

सिंह राशि

साल की पहली तिमाही में विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं। काम की वजह से यात्रा भी करनी पड़ सकती है। साल के मध्‍य में विदेश यात्रा की प्रबल संभावना है। करियर में आप बहुत व्‍यस्‍त रहने वाले हैं इसलिए परिवार के साथ समय नहीं बिता पाएंगें। ऑफिस ट्रिप की वजह से परिवार से दूर भी जाना पड़ सकता है। सिंह राशि के जातकों को साल 2019 में अनावश्‍यक यात्रा के खर्चों से बचना है। बेहतर होगा कि आप पहले से अपनी यात्राओं की योजना बनाकर चलें। सूर्य 14 जनवरी से 13 फरवरी 2019 तक आपके छठे भाव में गोचर करेगा। इस गोचर का प्रभाव यात्रा के दौरान आपकी सेहत पर पड़ेगा।

सिंह यात्रा राशिफल 2019 के अनुसार आपको घर वापिस आकर अपनी सेहत के ठीक होने का इंतजार करना होगा। शनि आपके पचंम भाव में स्थि‍त है और इस वजह से आपको यात्रा के दौरान कुछ नया सीखने और अपनी प्रतिभा को बढ़ाने का मौका मिलेगा। 30 मार्च से 22 अप्रैल 2019 का समय सिंह राशि के जातकों के लिए शुभ एवं फलदायी रहेगा। इस दौरान आपको राजनीति से संबंधित मामलों की वजह से यात्रा पर जाना पड़ सकता है। 16 अप्रैल से 10 मई 2019 तक शुक्र आपके अष्‍टम भाव पर दृष्टि रखेगा। इस दौरान किसी शादी या कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने के लिए अपने घर से दूर जाना पड़ सकता है। इस साल आप स्‍थान परिवर्तन के बारे में भी सोच सकते हैं। नया घर ढूंढने के लिए भी आपको एक जगह से दूसरी जगह घूमना पड़ेगा। गुरु का आपके चौथे भाव में होना स्‍थान परिवर्तन की ओर संकेत कर रहा है। गुरु की बारहवें भाव पर दृष्टि होने पर आपको विदेश घूमने का मौका मिल सकता है। शुक्र के तीसरे भाव में गोचर करने पर आप आसपास कहीं लघु यात्रा पर भी जा सकते हैं। आप अपनी संतान को विदेश में पढ़ने के लिए भेज सकते हैं।

अगस्‍त के आसपास आप अपने सहकर्मियों के साथ किसी धार्मिक स्‍थल पर यात्रा की योजना बना सकते हैं। कुल मिलाकर इस साल आपके लिए ढेर सारी यात्राओं के योग बन हुए हैं। अगर आप चाहते हैं कि इन यात्राओं के कारण आपको किसी प्रकार की आर्थिक तंगी ना हो तो पहले से ही यात्राओं के लिए योजना बनाकर रखें और कुछ धन की बचत भी कर लें। अपने जीवन में यात्राओं को लेकर योजना जरूर बनाएं वरना आकस्‍मिक यात्राएं आपके आर्थिक स्थिति को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती हैं। परिवार के साथ कहीं घूमने की योजना भी बना सकते हैं। अगर लंबे समय से आप अपने जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने नहीं गए हैं तो अब जा सकते हैं। अपने साथी के साथ खुशनुमा पल बिताने के लिए अच्‍छा समय है। इससे आप दोनों एक-दूसरे के और करीब आ जाएंगे और इससे आपका वैवाहिक संबंध भी मजबूत होगा।

कन्‍या राशि

नौकरी या व्‍यापार के लिए विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं। सेहत खराब रहेगी और उसे ठीक करने के लिए आप कहीं घूमकर आने की सोच सकते हैं। यात्रा सुखद रहेगी। उच्‍च शिक्षा हेतु विदेश जाना पड़ सकता है। कन्‍या राशि के जातक उच्‍च शिक्षा के लिए विदेश जाने की योजना बना रहे हैं तो इस साल आपको विदेश जाकर पढ़ाई करने का मौका मिल सकता है। आपके तीसरे भाव का स्‍वामी मंगल 22 मार्च से 7 मई 2019 तक नवम भाव में गोचर करेगा। कन्‍या राशि के जातक साल 2019 में विदेश जाकर पढ़ाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बॉस के साथ किसी सेमिनार पर भी जा सकते हैं या उनके साथ किसी प्रोजेक्‍ट पर काम करने के लिए अपने देश या शहर से बाहर जा सकते हैं। शनि आपके चौथे भाव में गोचर करेगा और इस वजह से आपको यात्रा के कारण घर से बहुत दूर जाना पड़ सकता है।

कन्‍या राशि के जातक व्‍यापार से संबंधित यात्राओं की वजह से बहुत व्‍यस्‍त रहेंगे और ये सब 6 फरवरी 2019 तक चला रहेगा क्‍योंकि इस दौरान मंगल आपकी कुंडली के सप्‍तम भाव में गोचर करेगा। 6 फरवरी से 22 मार्च के बीच यात्रा करने से बचें क्‍योंकि इस दौरान मंगल आपके अष्‍टम भाव में स्थित होगा और ये आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है। गुरु का आपके तीसरे भाव में गोचर करना और सप्‍तम भाव में दृष्टि रखना आपके लिए लघु यात्राओं के साथ-साथ विदेश यात्राओं के अवसर भी उत्‍पन्‍न कर रहा है। कन्‍या राशि के जातकों को साल 2019 में विदेश जाने का मौका मिल सकता है। जीवनसाथी के साथ रोमांटिक ट्रिप पर जा सकते हैं। इससे आप दोनों एक-दूसरे के और करीब महसूस करेंगे। आपका रिश्‍ता भी मजबूत होगा। हालांकि, साल 2019 में लघु यात्राओं में रुकावटें भी बनी हुई हैं।

ये साल आपके वैवाहिक जीवन के लिए शुभ रहेगा इसलिए आप इस समय अपने साथी के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। इस यात्रा से आप दोनों के संबंध और भी ज्‍यादा मजबूत होंगे और आप दोनों के बीच की दूरियां दूर हो जाएंगी। अगस्‍त के आसपास आप अपने सहकर्मियों के साथ किसी धार्मिक स्‍थल पर यात्रा की योजना बना सकते हैं। कुल मिलाकर इस साल आपके लिए ढेर सारी यात्राओं के योग बन हुए हैं। अगर आप चाहते हैं कि इन यात्राओं के कारण आपको किसी प्रकार की आर्थिक तंगी ना हो तो पहले से ही यात्राओं के लिए योजना बनाकर रखें और कुछ धन की बचत भी कर लें ताकि आपको इनकी वजह से कोई परेशानी ना हो। कन्‍या राशि के जातकों को आकस्मिक यात्राओं से बचने का प्रयास करना चाहिए वरना इनसे आपको धन हानि हो सकती है।

तुला राशि

काम की वजह से विदेश जाने के योग बन रहे हैं। अगर आप किसी एमएनसी या बड़ी कंपनी में काम करते हैं तो इस समय आपको कंपनी की तरफ से विदेश जाने का मौका मिल सकता है। इस यात्रा से आपके परिवार में भी प्रसन्‍नता का माहौल बना रहेगा। तुला राशि के जातकों के जीवन में संतुलन आएगा। आपको इस साल ना तो बहुत ज्‍यादा यात्रा करनी पड़ेगी और ना ही आप एक ही काम को करते हुए बोरियत महसूस करेंगे। अगर आप इस साल बहुत ज्‍यादा यात्रा करते हैं तो इसका असर आपकी सेहत पर भी पड़ेगा। मार्च में आप किसी नज़दीकी पर्यटन स्‍थल पर घूमने की योजना बना सकते हैं। इस यात्रा में रुकावटें भी आएंगी इसलिए आपको पहले से ही इनके लिए तैयार रहना है।

शनि की दृष्टि आपके पंचम भाव पर पड़ने पर आपके लिए राजनीतिक मसलों से संबंधित यात्राओं की संभावना बढ़ जाएगी। 2019 तुला यात्रा राशिफल के अनुसार किसी कानूनी मामले को खत्‍म करने के लिए भी आप अपने शहर से बाहर जा सकते हैं। आपको उच्‍च शिक्षा के लिए भी यात्रा करनी पड़ सकती है। ये यात्रा आपके ही देश में होगी। अचानक से बनी यात्रा की योजना के कारण अत्‍यधिक खर्चा हो सकता है। अचानक से किसी शादी या कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने के लिए अपने गृह नगर जाने का प्‍लान बना सकते हैं। आकस्‍मिक यात्राओं की वजह से आपको आर्थिक तंगी हो सकती है। सूर्य 15 जून से 17 जुलाई 2019 तक नवम भाव में गोचर करेगा। बॉस या पिता के साथ व्‍यापार से संब‍ंधित यात्रा पर जा सकते हैं। यात्रा के दौरान अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। आपके कुछ भी गलत बोल देने की वजह से किसी के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं जिसका असर आपके संबं‍धों पर पड़ेगा। ऑफिस के काम की वजह से लंबी और छोटी यात्राओं पर इस साल आपको जाना पड़ सकता है।

पिता, गुरु, बॉस या सहकर्मियों के साथ ऑफिस ट्रिप या किसी धार्मिक स्‍थल की यात्रा पर भी जा सकते हैं। 15 मार्च ये 14 अप्रैल 2019 के बीच आप अपने पैशन की वजह से किसी दूरवर्ती जगह पर घूमने की योजना बना सकते हैं। इस दौरान संतान की शिक्षा के कारण आपको यात्रा की योजना बनानी पड़ सकती है। इस समय आपको अपना सारा ध्‍यान अपने करियर पर देना है। अगर आपको ऑफिस में काम से संबंधित कहीं यात्रा पर जाने के लिए कहा जाता है तो बिलकुल भी इनकार ना करें। इस यात्रा के लिए ना करना आपको बहुत भारी पड़ सकता है। वहीं दूसरी ओर अगर आप इस यात्रा पर जाने के लिए हां करते हैं तो इससे आपको करियर में बहुत लाभ होगा। इसलिए जो भी निर्णय लें सोच-समझकर लें।

वृश्चिक राशि

व्‍यापार के लिए विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। व्‍यापार से संबंधित यात्रा करनी पड़ सकती है। साल के आखिरी तिमाही में नौकरी में स्‍थानांतरण के योग बन रहे हैं। ये समय व्‍यापारियों के लिए बहुत अच्‍छा रहेगा। अपने व्‍यवसाय के विस्‍तार के लिए आप विदेशियों से संपर्क बनाने में सफल होंगें। इस साल आपको काम और घूमने की दोनों ही वजह से यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा। 16 अप्रैल से 10 अप्रैल तक शुक्र पीडित रहेगा। इस दौरान आप अपने साथी के साथ किसी रोमांटिक ट्रिप पर घूमने की योजना बना सकते हैं। अगर आप पैसों को लेकर सही योजना बनाते हैं तो आपको इस दौरान विदेश यात्रा पर जाने का मौका भी मिल सकता है।

ये यात्रा आपके लिए बहुत यादगार और विशेष रहेगी। आपको अपने साथी के साथ भी विदेश जाने का अवसर मिलने की संभावना है। इस यात्रा के दौरान आपको कई खूबसूरत यादें संजोने का अवसर‍ मिलेगा। अपने रिश्‍तेदारों से मिलने या किसी वैवाहिक समारोह में शामिल होने के लिए आप लघु यात्रा पर जा सकते हैं। 14 जनवरी से 13 फरवरी तक काम या नौकरी की वजह से लघु यात्रा पर जाने के प्रबल योग बन रहे हैं। जनवरी के महीने में वृश्चिक राशि के जातकों को यात्रा पर जाने से पहले पैसों का बंदोबस्‍त कर लेना चाहिए वरना आपकी आर्थिक स्थि‍ति को नुकसान पहुंच सकता है। अनावश्‍यक खर्चों की वजह से आपको सेहत संबंधित समस्‍या और तनाव भी हो सकता है। मंगल आपके पंचम भाव में 6 फरवरी 2019 तक रहेगा। इस दौरान आपको गाड़ी चलाते समय सावधानी बरतनी है क्‍योंकि इस समय अचानक यात्राओं के योग बहुत ज्‍यादा हैं। खराब सेहत की वजह से भी आपको यात्रा करनी पड़ सकती है। उच्‍च शिक्षा या कोई नया कोर्स सीखने के उद्देश्‍य से भी आप कहीं दूर यात्रा पर निकल सकते हैं।

अपने बच्‍चों की शिक्षा के लिए बेहतरीन संस्‍थान ढूंढने के लिए भी आप यात्रा पर निकल सकते हैं। संतान की शिक्षा को लेकर आप चिंतित रहेंगे और इस वजह से यात्रा करने के लिए मजबूर हो जाएंगे। बॉस या पिता के साथ व्‍यापार से संब‍ंधित यात्रा पर जा सकते हैं। यात्रा के दौरान अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। आपके कुछ भी गलत बोल देने की वजह से किसी के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं जिसका असर आपके संबं‍धों पर पड़ेगा। ऑफिस के काम की वजह से लंबी और छोटी यात्राओं पर इस साल आपको जाना पड़ सकता है। पिता, गुरु, बॉस या सहकर्मियों के साथ ऑफिस ट्रिप या किसी धार्मिक स्‍थल की यात्रा पर भी जा सकते हैं। यात्रा के दौरान खुद गाड़ी ना चलाएं। आपके लिए दुर्घटना के योग बने हुए हैं इसलिए जितना हो सके गाड़ी चलाने से बचें और गाड़ी चलाते समय सावधानी बरतें वरना आपको कोई बड़ा नुकसान हो सकता है।

धनु राशि

चूंकि इस साल आपको विदेश से आर्थिक लाभ मिलने की प्रबल संभावना है इसलिए हो सकता है कि आपको काम के सिलसिले में विदेश भी जाना पड़े। कहीं तीर्थयात्रा पर भी परिवार के साथ जाने के योग बन रहे हैं। इससे आपका पारिवारिक जीवन भी बेहतर होगा। धनु राशि के जातकों को यात्रा पर अपने रोज़मर्रा के खर्चों को संयोजित करके रखना चाहिए। अगर आप धन को लेकर लापरवाही नहीं बरतते हैं तो आपको मुश्‍किल हो सकती है। शनि की दृष्टि तीसरे भाव पर पड़ रही है। इस वजह से रोज़मर्रा की यात्रा पर आपका खर्चा बढ़ सकता है। गुरु के प्रभाव में तीर्थयात्रा पर जाने की संभावना बढ़ जाएगी।

2019 में धनु राशि के जातकों को अपने गृह नगर जाना पड़ सकता है। इस यात्रा से आपको बहुत खुशी और आनंद की अनुभूति होगी। शनि के कारण आपको व्‍यापार से संबंधित यात्राओं पर भी जाना पड़ सकता है। आपको ऑफिस के प्रोजेक्‍ट को पूरा करने के लिए भी लघु यात्रा करनी पड़ सकती है। व्‍यापारियों को अपने व्‍यवसाय के कारण अपने शहर से बाहर जाना पड़ सकता है। शुक्र 1 जनवरी से 29 जनवरी 2019 तक गुरु के साथ युति में रहेगा। इस समय यात्रा करने से आपको लाभ मिलेगा। इस काल में अगर कोई भी धनु राशि का जातक यात्रा के लिए निकलता है तो उसे इससे धन का लाभ जरूर होगा। धनु 2019 यात्रा राशिफल के अनुसार आपको अपने रोज़मर्रा के काम के लिए की गई यात्रा से धन कमाने का मौका मिलेगा। मार्च 2019 में राहू सप्‍तम भाव में गोचर करेगा। अगर आप विदेश जाकर बसने की सोच रहे हैं तो अभी आपको और इंतजार करना पड़ सकता है। विदेश यात्रा की संभावना बहुत कम दिखाई दे रही है।

शिफ्ट करने में आपको अत्‍यधिक पैसों की जरूरत होगी और इस वजह से आपको अभी और समय की जरूरत है। इस साल धनु राशि के जातकों को लंबी यात्राओं पर जाने का अवसर बहुत कम ही मिलेगा। लघु यात्राओं से ही आपका मन प्रसन्‍न रहेगा। आप चाहेंगे कि आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ समय अकेले बिताएं और इसके लिए आप उनके साथ कहीं घूमने का प्‍लान भी बना सकते हैं। किसी कानूनी मामले को खत्‍म करने के लिए भी आप अपने शहर से बाहर जा सकते हैं। आपको उच्‍च शिक्षा के लिए भी यात्रा करनी पड़ सकती है। ये यात्रा आपके ही देश में होगी। अचानक से बनी यात्रा की योजना के कारण अत्‍यधिक खर्चा हो सकता है। अचानक से किसी शादी या कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने के लिए अपने गृह नगर जाने का प्‍लान बना सकते हैं। आकस्‍मिक यात्राओं की वजह से आपको आर्थिक तंगी हो सकती है। बॉस या पिता के साथ व्‍यापार से संब‍ंधित यात्रा पर जा सकते हैं। यात्रा के दौरान अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें।

मकर राशि

उच्‍च शिक्षा के लिए आपको विदेश से स्‍कॉलरशिप मिल सकती है। विदेश में पढ़ाई के लिए जाने का मौका मिलेगा। काम की वजह से सालभर यात्राएं करती रहनी पड़ेंगीं। नौकरीपेशा जातकों को इस साल अपने सामान और पासपोर्ट को लेकर तैयार रहना है। कभी भी बाहर जाना पड़ सकता है। शनि, गुरु, सूर्य और शुक्र के प्रभाव के कारण साल 2019 में मकर राशि के जातकों को यात्राओं से मिले जुले परिणाम मिलेंगे। इस साल आपको यात्रा से कभी लाभ मिलेगा तो कभी यात्रा व्‍यर्थ भी हो सकती है। शनि बारहवें भाव में गोचर करेगा और इस कारण आप किसी पवित्र स्‍थान की यात्रा पर जा सकते हैं। शनि की कृपा से छात्रों को उच्‍च शिक्षा के विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है।

जिन छात्रों की कुंडली में चंद्रमा के साथ शनि बैठा हो उनके जीवन में उच्‍च शिक्षा हेतु विदेश जाने की प्रबल संभावना होती है। मार्च में शनि और केतु की युति की वजह से धार्मिक स्‍थलों पर घूमने की इच्‍छा में इजाफा होगा। इस दौरान आप किसी तीर्थस्‍थल पर घूमने की योजना बना सकते हैं। इन यात्राओं के कारण आप अपने धर्म और संस्‍कृति को करीब से जान पाएंगे और आपके मन में धार्मिक ज्‍योत प्रज्‍वलित होगी। शनि और केतु के बारहवे भाव में युति करने पर मकर राशि के जातकों को ड्राइविंग करते समय सावधानी बरतनी है। गुरु के वृश्चिक राशि में होने पर लघु यात्राओं पर जाना पड़ सकता है। विदेश यात्रा के दौरान आपको अपने भाई-बहनों का साथ मिलेगा। इस यात्रा पर आपको नए लोगों से मिलने का मौका मिलेगा। कुल मिलाकर इस साल आपके लिए ढेर सारी यात्राओं के योग बन हुए हैं।

अगर आप चाहते हैं कि इन यात्राओं के कारण आपको किसी प्रकार की आर्थिक तंगी ना हो तो पहले से ही यात्राओं के लिए योजना बनाकर रखें और कुछ धन की बचत भी कर लें ताकि आपको इनकी वजह से कोई परेशानी ना हो। मकर राशि के जातकों को आकस्मिक यात्राओं से बचने का प्रयास करना चाहिए वरना इनसे आपको धन हानि हो सकती है। 2019 मकर यात्रा राशिफल के अनुसार यात्रा के दौरान आपको अच्‍छे लोगों से दोस्‍ती करने का अवसर प्राप्‍त होगा। 16 अप्रैल से 10 मई 2019 तक शुक्र उच्‍च स्‍थान में रहेगा। इस समय आप अपने जीवनसाथी और बच्‍चों एवं परिवार के साथ छुट्टियों पर जा सकते हैं। आपको अपने परिवार के साथ किसी पर्यटन स्‍थल पर जाकर घूमने का मौका मिलेगा। इस ट्रिप की वजह से आप अपने व्‍यस्‍त शेड्यूल की थकान और बोरियत से भी दूर हो पाएंगे। सूर्य के प्रभाव के कारण आपको 17 नवंबर और 16 नवंबर 2019 में अचानक अपने गृह नगर जाना पड़ सकता है।

कुंभ राशि

आपमें अत्‍यधिक आत्‍मविश्‍वास रहेगा। इसकी वजह से आप अपने हर काम को पूरा कर पाएंगें। साल 2019 में आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी। अपने पासपोर्ट तैयार रखिए। व्‍यापारिक कार्य की वजह से विदेश जाने के योग बन रहे हैं। सितंबर में तीर्थयात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। विदेश यात्रा से लाभ होगा। अपनी संस्‍कृति या देश को छोड़कर किसी अन्‍य जगह जाना पड़ सकता है। परिवार से दूर रहने के योग बन रहे हैं। कुंभ राशि के जातकों के लिए साल 2019 में यात्राओं के कई योग बन रहे हैं इसलिए अपने बैग पैक करके रखें। नए साल की शुरुआत में ही आपको कुछ टूर और ट्रैक पर जाना पड़ सकता है। इस दौरान आपको कई दिलचस्‍प जगहों की सैर करने का मौका मिलेगा।

इन यात्राओं से आप खुद तरोताजा और खुश महसूस करेंगे। यात्रा के दौरान फिजूलखर्ची से बचें और पैसों को संभलकर खर्च करें वरना इससे आपका बजट बिगड़ सकता है। राहू के पंचम भाव में होने की वजह से आपको अपने बच्‍चों या पार्टनर की वजह निरंतर यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। राजनीति से जुड़े लोगों और कुंभ राशि के जिन जातकों की कुंडली में चंद्रमा है उनके लिए ये साल बहुत शुभ रहने वाला है। इस साल आप राजनीतिक यात्राओं से बहुत ज्‍यादा लाभ कमाने वाले हैं। शनि के प्रभाव में विदेश यात्रा से लाभ होगा। गुरु के 30 मार्च से 22 अप्रैल में धनु रा‍शि में शनि के साथ गोचर करने पर आपको अपने परिवार के साथ घूमने या पार्टी करने के लिए अपने शहर से बाहर जाना पड़ सकता है।

मार्च के बाद आप अपने परिवार के साथ तीर्थस्‍थल की यात्रा पर भी जा सकते हैं। 2019 कुंभ यात्रा राशिफल के अनुसार इन यात्राओं से पारिवारिक सदस्‍यों के बीच प्रेम और शांति की अनुभूति में इजाफा होगा। साल के अंत में संतान से संबंधित किसी लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। इस साल कुंभ राशि के जातकों को लंबी यात्राओं पर जाने का अवसर बहुत कम ही मिलेगा। लघु यात्राओं से ही आपका मन प्रसन्‍न रहेगा। आप चाहेंगे कि आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ समय अकेले बिताएं और इसके लिए आप उनके साथ कहीं घूमने का प्‍लान भी बना सकते हैं। किसी कानूनी मामले को खत्‍म करने के लिए भी आप अपने शहर से बाहर जा सकते हैं। आपको उच्‍च शिक्षा के लिए भी यात्रा करनी पड़ सकती है।

मीन राशि

बेहतर होगा कि आप मानसिक तनाव से बचने के लिए कहीं घूम आएं। परिवार या दोस्‍तों के साथ पिकनिक मनाने जा सकते हैं। इसके अलावा इस साल आपको कहीं यात्रा पर जाना नहीं पड़ेगा। काम के बोझ की वजह से तनाव हो सकता है। इससे बचने के लिए आपको अपने परिवार, जीवनसाथी या दोस्‍तों के साथ कहीं घूम आना चाहिए। इससे काम की थकान भी दूर हो जाएगी और तरोताजा महसूस करेंगें। इस यात्रा से आपको जीवन में एक नई दिशा भी मिल सकती है। कुंडली में शनि के दशम भाव में होने पर मीन राशि के जातकों को नौकरी या करियर की वजह से विदेश जाने का मौका मिल सकता है। इस दौरान आपको इन यात्राओं से लाभ मिलने की प्रबल संभावना बनी हुई है। गुरु 30 मार्च से 22 अप्रैल तक धनु राशि में शनि के साथ युति में बैठेंगे। किसी पारिवारिक कार्यक्रम के आयोजन की वजह से आपको अपने घर वापिस जाना पड़ सकता है। इस कार्यक्रम में आप खूब मज़ा करने वाले हैं।

तीसरे भाव पर पड़ रही गुरु की दृष्टि के कारण आपको लघु यात्रा पर जाना पड़ सकता है। ये यात्रा आपके मन और शरीर को रोज़मर्रा की भागदौड़ से राहत दिलाएगी। आपको अपने भाई-बहनों के साथ घूमने का मौका भी मिल सकता है। उनके साथ घूमने पर यात्रा का आनंद और दोगुना हो जाएगा। ये यात्राएं आपके लिए सहज और तरोताजा कर देने वाली होंगी। जीवनसाथी या लव पार्टनर के साथ यात्रा पर जाने से आपके जीवन में आनंद और बढ़ जाएगा। गुरु की पंचम भाव पर दृष्टि पड़ने पर आपको अपने साथी के साथ कहीं घूमने का मौका मिल सकता है। 16 अप्रैल से 10 मई के बीच यात्रा के शुभ योग बन रहे हैं। इस दौरान शुक्र के उच्‍च स्‍थान में होने की वजह से यात्रा से धन लाभ मिल सकता है। इस दौरान आपको आकस्‍मिक यात्राओं पर भी जाना पड़ सकता है।

Ask a Question?

Submit

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

Arun Bansal

Exp:40 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER NOW

Subscribe Now

SIGN UP TO NEWSLETTER
for free daily, weekly & monthly horoscope

Download our Free Apps

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Call: 91-9911185551, 011 - 40541000

Helpline

9911185551

Trust

Trust of 35 yrs

Trusted by million of users in past 35 years