मासिक राशिफल (वृश्चिक राशि)

monthly_rashifal

स्वास्थ्य:

इस माह में सितारों के शुभ संयोजन की स्थिति बन रही है। ग्रह योग शुभता आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखेगी। सीने या फेफड़ों के क्षेत्र में बीमारियों के प्रति संवेदनशीलता में परेशानियां न होने से आपको राहत मिलेगी। अधिक परिश्रम करने की वजह से आपको थकावट और दुर्बलता का कुछ खतरा हो सकता है। इस प्रकार के रोगों को अनदेखा करना आपको निश्चित रूप से रोग ग्रस्त कर सकता है। इस विषय में आपको बचाव के कार्य करने होंगे। इसके पश्चात सब ठिक हो जाएग। इसके अतिरिक्त कुछ स्नायु संबंधी विकार होने की भी संभावना बन रही है। स्वास्थ्य में किसी भी प्रकार की कमी होने पर आपको शीघ्र से शीघ्र अपना ईलाज कराना होगा। इससे आप अपने स्वास्थ्य शुभता को बनाए रख सकते है। माह अवधि में आपको अपना थोड़ा अधिक ध्यान रखना पड़ सकता है। अपने दांतों का भी ध्यान रखें।

धन-सम्पत्ति:

आर्थिक स्थिति को प्रबल करने के लिए इस माह के सितारों की शुभता आपको प्राप्त हो रही हैं। यह आपकी वित्तीय संभावनाओं के लिए अनुकूल बनी हुई हैं। लेखकों, कवियों और अन्य कलाकारों को इस माह आर्थिक लाभ और रचनात्मक उत्पादन दोनों की प्राप्ति होगी। कला विकास के लिए माह की विशेष शुभता बनी हुई हैं। इस माह में आपको अप्रत्याशित क्षेत्रों से उत्तम लाभ प्राप्त होने के योग बन रहे हैं। व पूर्वानुमानों से भी अच्छा मुनाफा प्राप्त होने की संभावनाएं बन रही हैं। उच्च स्तर के आर्थिक रुप से संपन्न व्यक्तियों के साथ आपके संबंध मजबूत होंगे। इसके अतिरिक्त आपके अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी संबंध मजबूत होंगे। नए उदयमों में निवेश करने के लिए और निवेश करने के लिए समय सकारात्मक बना हुआ हैं।

कार्य व्यवसाय:

पेशेवर उन्नति के लिए इस माह के सितारों की भविष्यवाणी आपके लिए बहुत शुभ नहीं बन रही हैं। माह अवधि में आपकी अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गंभीर मतभेद की स्थिति बन सकती हैं। अचानक से आने वाली विपरीत परिस्थितियों को टालने का प्रयास आपको करना चाहिए। अपने तरीके से कार्य कर आप ऐसी स्थिति को टाल सकते हैं। इस माह में आपमें असुरक्षा की भावना प्रभावी हो सकती हैं। आपके इस आचरण का असर आपके कार्य क्षेत्र पर भी होगा। माह अवधि में निर्धारित योजना के अनुसार उद्देश्यों की प्राप्ति आपके लिए कठिन कार्य हो सकता हैं.

करियर एवं प्रतियोगी परीक्षा:

शैक्षिक गतिविधियों के लिए यह माह काफी फायदेमंद बना हुआ है। अतः इस माह में आपको शिक्षा कार्यों में बहुत अधिक मेहनत नहीं करनी होगी। भाषा, पत्रकारिता और लेखा विषयों के छात्रों के लिए यह अत्यंत लाभकारी समय बना हुआ है। वास्तव में इस अवधि में यह वर्ग उल्लेखनीय स्कोर सफलता प्राप्त कर सकता है। तकनीकी छात्रों को अपनी रैकिंग सुधारने के अवसर प्राप्त हो सकते है। इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को सफल होने के इए कड़ी मेहनत करनी होगी। कड़ी मेहनत करने से परिणाम को आप अपने पक्ष में कर सकते हैं। वास्तव में इस अवधि की सफलता कड़ी मेहनत से जुड़ी हुई है। शिल्प और तकनीकी विषयों में अध्ययनशील छात्र अपने प्रदर्शन से संतुष्ट रहेंगे।

यात्रा

यह माह यात्राओं के लिए बहुत सुखद नहीं बना हुआ है, क्योंकि इस अवधि के सितारों की भविष्यवाणी बहुत लाभकारी नहीं बनी हुई है। लेखकों, कवियों और इसी प्रकार के अन्य व्यक्तियों की यात्राएं भी कष्टपूर्ण हो सकती है। ग्रहों की शुभता प्राप्त न होने के कारण इस अवधि की यात्राएं अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने में सफल नहीं हो पायेंगी। बहुत आवश्यक होने पर आप रेल मार्ग, वायु मार्ग और सड़क मार्ग का ही प्रयोग करें। इन मार्गों की यात्राएं आंशिक रुप से शुभ फलप्रदान कर सकती है। इसके अतिरिक्त यह समय विदेश यात्राओं के लिए भी अनुकूल नहीं बन रहा है। परिवारिक यात्राओं में सुख की कमी बनी हुई है। इस समय की अनुकूल दिशा पूर्व दिशा है।

परिवार एवं समाज

ग्रह गोचर अनुकूल है। सितारे आपके पक्ष में उन्नति का संकेत दे रहे हैं। ग्रह चाल के प्रभाव से आपके घर में किसी मांगलिक व आनंददायक उत्सव मनाये जाने की भी संभावनाएं हैं। पारिवारिक वातावरण आनंददायक बना रहेगा तथा ऐसे अति मधुर वातावरण में बच्चे दिये गये कार्यों का कुशलतापूर्वक सम्पादन तो करेंगे ही साथ ही उनका अच्छा व्यवहार व स्वभाव परिवार के सभी सदस्यों को प्रसन्न रखेगा। आर्थिक रूप से आप अच्छा करेंगे तथा साथ ही आपको अनायास ही अतिरिक्त धन लाभ भी हो सकता है।

संतान

यह माह सामान्य रूप से बच्चों की उन्नति के विषयों में बेहतर परिणाम लेकर आएगा। क्रमबद्ध तथा दैनिक कार्य की आदत डाले जाने पर बच्चे पढ़ार्इ व अन्य गतिविधियों में अवश्य ही बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। उनके व्यवहार से सम्बन्धित किसी विशेष बड़ी शिकायत के आने की आशंका कम ही है। नौकर चाकरों से झगड़े की सम्भावना है। आपको चाहिए कि आप उनकी प्रतियोगिता परीक्षा में योग्यता की अभिवृद्धि के लिए प्रयासरत रहें। उनका ध्यान रखने की भी आवश्यकता है, अन्यथा उन्हें चोटादि लगने का भय बना रहेगा।

और अधिक जानकारी के लिये आज ही हमारे ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें और पाएँ १०% की छूट

वृश्चिक राशि के सामान्य गुण

भौतिक लक्षण वृश्चिक राशि

मध्यम कद, सुडौल शरीर और अंग, चौड़ा चेहरा, घुंघराले बाल, श्याम वर्ण, उन्नत ठोड़ी।

अन्य गुण :

स्पष्टवादी, निडर, रूखा व्यवहार। उत्तम मस्तिष्क, बुद्धिमान, इच्छाशक्ति से युक्त। शब्दों का उत्तम चुनाव करते हैं। अन्य लोगों के मामलों में दखल नहीं देते हैं। अक्सर तानाशाह होते हैं, कभी थकान नहीं होती। जब तक आश्वस्त न हो जाएं कि उनका विषय का ज्ञान सर्वोच्च कोटि का है, मुह नहीं खोलते। वार्तालाप और लेखन में दक्ष होते हैं, अपने बुद्धिबल के सहारे रहते हैं। उच्चकोटि की प्रशासनिक क्षमता और आत्मविश्वास से युक्त होते हैं। गुप्त रूप से अपराध करने में सक्षम होते हैं। परिश्रम और साहस के बल पर धनार्जन करते हैं। स्वयं के बल पर सफल होते हैं। सामाजिक आंदोलनों में सक्रिय होते हैं। समाज में सलाहकार/नेता बनते हैं। सेना और पुलिस में सफलतापूर्वक कार्य करते हैं, इनके बहुत से शत्रु होते हैं। मौलिक अनुसंधान में चतुर होते हैं। अकेले रहकर बेहतर कार्य करते हैं। मैदान के खेलों के शौकीन होते हैं। संगीत, कला, नृत्य आदि में प्रवीण होते हैं। पराविद्या में रूचि होती है। काम-वासना अधिक होती है, साथी को पशु की तरह प्रयोग करते हैं।

संभाव्य रोग वृश्चिक राशि :

गुप्त रोग, प्रोस्टेंट ग्रंथि, पित्ताशय आदि के रोग आयु के 29 से 45 वर्ष सौभाग्यशाली होते हैं। 62 से 71 वर्ष की आयु में गंभीर व्याधि होती है या ऑपरेशन होता है।

अशुभ वर्ष वृश्चिक राशि :

11, 28, 38, 52, 62

छेद या बिल वाला स्थान, विष, शीर्षोदय राशि, चौड़ी, फैली हुई आंखें तथा छाती। बाल्यावस्था में बीमार, क्रूर कामों में रुचि, साहसी, सहनशक्ति, प्रबन्धक, स्त्री राशि होती है।

वृश्चिक राशि के उपयुक्त व्यवसाय

सेना, रक्षा, रेलवे, दूरसंचार, नौसेना, बीमा, चिकित्सा, मैकेनिकल और मशीनरी

वृश्चिक राशि की मित्र राशि

कर्क, सिंह, धनु, मीन, मेष राशि

वृश्चिक राशि का तत्व

पानी

वृश्चिक राशि का संबद्ध चक्र

मणिपुर

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years