Vrishchik Masik Rashifal - मासिक वृश्चिक राशिफल - वृश्चिक मासिक राशिफल

मासिक राशिफल (वृश्चिक राशि)

monthly_rashifal

स्वास्थ्य:

यह माह सितारों के अनुकूल संयोजन से आपके स्वास्थ्य को उत्साहवर्धक बना रहा है। इसलिए माह अवधि में आपके निरोगी रहने की संभावनाएं बन रही है। फिर भी आप इस समय में अत्यधिक परिश्रम करने से बचें। अपनी शारीरिक क्षमता से अधिक कार्य करना आपके लिए सही नहीं रहेगा। आपको कठोरता से इसके विरोध में नियम बना कर उनका पालन करना चाहिए। अपनी ऊर्जा शक्ति और बुद्धिमानी को आप अन्य नियमित गतिविधियों में लगा सकते है। खेल आदि क्रियाओं में समय देने से आप चुस्त और स्वस्थ रहेंगे। तथा इससे आपके तंत्र पर अनुचित दबाव नहीं पड़ेगा। कार्यों का पूर्व नियोजन कर एक अनुसूची बनाकर भी इस दबाव को कम कर सकते हैं। साथ ही आप दांतों की नियमित देखभाल और एहतियात दांतों को स्वस्थ रखेगी। कुल मिलाकर यह माह काफी फायदेमंद माह सिद्ध होगा।

धन-सम्पत्ति:

सितारों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए इस माह की वित्तीय संभावनाएं आपके लिए विशेष रुप से अनुकूल नहीं बन रही हैं। यह माह आपके लिए बहुत अनुकूल नहीं रहेगा। जोखिम पूर्ण क्षेत्रों, पूर्वानुमानों और अटकलों के अनुसार धन निवेश करना आपके लिए गंभीर नुकसान का कारण बन सकता हैं। विपरीत समय में आपको प्रत्येक प्रकार के जुए से दूर रहना चाहिए। वरिष्ठ अधिकारियों के कारण घाटा होने की एक अलग संभावना बन रही हैं। इस समय में आपके इनसे संबंध बिगड़ने की संभावना बन रही हैं। ऐसी स्थिति को रोकने के लिए आप को समय रहते सुधारात्मक कार्यवाई करनी चाहिए। नई परियोजनाओं को शुरु करने और निवेश करने के लिए समय अनुकूल नहीं बन रहा हैं। समय में शुभता की कमी होने के कारण आपको ऐसी योजनाओं को स्थगित कर देना चाहिए।

कार्य व्यवसाय:

व्यावसायिक संभावनाओं के लिए यह माह आपके लिए उपयोगी माह बना हुआ हैं। इस माह के सितारों की स्थिति आपके लिए सुखद बनी हुई हैं। ललित कला और इस क्षेत्र से जुड़े अन्य व्यक्तियों के लिए यह समय अत्यंत संतोषजनक बना हुआ हैं। माह अवधि में बन रही परिस्थितियों में आप अपनी योग्यता सिद्ध करने में सफल रहेंगे। इस समय आपको अत्यधिक कठिन कार्य करना पड़ सकता हैं। इससे आप कुशलता से अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। इसके अतिरिक्त इस समय में नौकरी में स्थानांतरण या सेवा स्थल में बदलाव हो सकता हैं। बदलाव करने से पूर्व आपको इसके विषय में गंभीरता से विचार करना चाहिए। व्यावसायिक यात्राओं से सौदे तय होने की संभावना बन रही हैं। यह समय आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। यात्राओं की सबसे अनुकूल दिशा पश्चिम दिशा हैं.

करियर एवं प्रतियोगी परीक्षा:

आपकी शैक्षिक गतिविधियों के लिए यह माह उत्कृष्ट बना हुआ है, क्योंकि इस माह के सितारें आपके लिए सुखद बने हुए हैं। नृत्य, नाटक, संगीत, चित्रकला, मूर्तिकला और अन्य ललित कला के छात्रों की रचनात्मक गतिविधियों का जादू सराहना दिलाएगा। समय की शुभता से आपको इस अवधि में उल्लेखनीय सफलता की प्राप्ति हो सकती है। तकनीकी छात्रों और चिकित्सा के छात्रों के लिए अध्ययन करना अधिक कठिन नहीं होगा। इसके अतिरिक्त शिल्प या तकनीकी विषय के छात्र भी शैक्षिक क्षेत्र में अपने प्रदर्शन से संतुष्ट रहेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले लोगों को सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। सफलता प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक है कि इस माह में आप कड़ी मेहनत करते रहें।

यात्रा

यात्राओं के पक्ष से यह माह बहुत सकारात्मक बना हुआ है, क्योंकि इस माह के सितारों की स्थिति काफी मददगार बनी हुई है। कला जगत के कलाकारों की यात्राएं काफी रोमांचक और रचनात्मक ऊर्जा देने वाली रहेंगी। समय की शुभता को बढ़ाने के लिए सड़क मार्ग, वायु मार्ग और रेल मार्ग का विशेष रुप से प्रयोग करें। समयावधि की विदेश यात्राएं भी शुभ रहने की संभावना बन रही है। नौकरी या व्यापार के सिलसिले में की गई यात्राएं अपने लक्ष्यों को साकार करने में काफी सफल रहेंगी। पारिवारिक यात्राओं के भी सुखद रहने की संभावना बन रही है। इसके अलावा पूर्व दिशा की यात्रा सबसे अनुकूल दिशा है।

परिवार एवं समाज

ग्रह गोचर के अनुसार यह माह आपके हृदय के लिए तथा पारिवारिक उन्नति के विषयों में विशिष्ट प्रसन्नता के अवसर उत्पन्न करेगा। किसी विशेष आनंददायक पारिवारिक उत्सव के मनाए जाने की संभावनाओं को भी नहीं नकारा जा सकता। आनंदोत्सव मनाए जाने का प्रभाव घरेलू वातावरण पर पूरे माह छाया रहेगा तथा सदस्यों में आपसी तालमेल बना रहेगा। जिसके परिणाम स्वरूप बच्चों पर अच्छा प्रभाव भी पड़ेगा और वे अच्छे स्वभाव के और आज्ञाकारी होकर दिये गये कार्यों का कुशलतापूर्वक संपादन करेंगे जिससे पारिवारिक आनंद में वृद्धि होगी।

संतान

यह माह सामान्य रूप से बच्चों की उन्नति के विषयों में बेहतर परिणाम लेकर आएगा। क्रमबद्ध तथा दैनिक कार्य की आदत डाले जाने पर बच्चे पढ़ार्इ व अन्य गतिविधियों में अवश्य ही बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। वे बच्चे जो किसी निर्णय पर पहुंचने की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं उन्हें अतिरिक्त मार्गदर्शन की आवश्यकता पड़ेगी। उनके व्यवहार से सम्बन्धित किसी विशेष बड़ी शिकायत के आने की आशंका कम ही है। नौकर चाकरों से झगड़े की सम्भावना है। आपको चाहिए कि आप उनकी प्रतियोगिता परीक्षा में योग्यता की अभिवृद्धि के लिए प्रयासरत रहें। उनका ध्यान रखने की भी आवश्यकता है, अन्यथा उन्हें चोटादि लगने का भय बना रहेगा।

और अधिक जानकारी के लिये आज ही हमारे ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें और पाएँ १०% की छूट

वृश्चिक राशि के सामान्य गुण

भौतिक लक्षण वृश्चिक राशि

मध्यम कद, सुडौल शरीर और अंग, चौड़ा चेहरा, घुंघराले बाल, श्याम वर्ण, उन्नत ठोड़ी।

अन्य गुण :

स्पष्टवादी, निडर, रूखा व्यवहार। उत्तम मस्तिष्क, बुद्धिमान, इच्छाशक्ति से युक्त। शब्दों का उत्तम चुनाव करते हैं। अन्य लोगों के मामलों में दखल नहीं देते हैं। अक्सर तानाशाह होते हैं, कभी थकान नहीं होती। जब तक आश्वस्त न हो जाएं कि उनका विषय का ज्ञान सर्वोच्च कोटि का है, मुह नहीं खोलते। वार्तालाप और लेखन में दक्ष होते हैं, अपने बुद्धिबल के सहारे रहते हैं। उच्चकोटि की प्रशासनिक क्षमता और आत्मविश्वास से युक्त होते हैं। गुप्त रूप से अपराध करने में सक्षम होते हैं। परिश्रम और साहस के बल पर धनार्जन करते हैं। स्वयं के बल पर सफल होते हैं। सामाजिक आंदोलनों में सक्रिय होते हैं। समाज में सलाहकार/नेता बनते हैं। सेना और पुलिस में सफलतापूर्वक कार्य करते हैं, इनके बहुत से शत्रु होते हैं। मौलिक अनुसंधान में चतुर होते हैं। अकेले रहकर बेहतर कार्य करते हैं। मैदान के खेलों के शौकीन होते हैं। संगीत, कला, नृत्य आदि में प्रवीण होते हैं। पराविद्या में रूचि होती है। काम-वासना अधिक होती है, साथी को पशु की तरह प्रयोग करते हैं।

संभाव्य रोग वृश्चिक राशि :

गुप्त रोग, प्रोस्टेंट ग्रंथि, पित्ताशय आदि के रोग आयु के 29 से 45 वर्ष सौभाग्यशाली होते हैं। 62 से 71 वर्ष की आयु में गंभीर व्याधि होती है या ऑपरेशन होता है।

अशुभ वर्ष वृश्चिक राशि :

11, 28, 38, 52, 62

छेद या बिल वाला स्थान, विष, शीर्षोदय राशि, चौड़ी, फैली हुई आंखें तथा छाती। बाल्यावस्था में बीमार, क्रूर कामों में रुचि, साहसी, सहनशक्ति, प्रबन्धक, स्त्री राशि होती है।

वृश्चिक राशि के उपयुक्त व्यवसाय

सेना, रक्षा, रेलवे, दूरसंचार, नौसेना, बीमा, चिकित्सा, मैकेनिकल और मशीनरी

वृश्चिक राशि की मित्र राशि

कर्क, सिंह, धनु, मीन, मेष राशि

वृश्चिक राशि का तत्व

पानी

वृश्चिक राशि का संबद्ध चक्र

मणिपुर